Top 5 Tourist Palace In Hyderabad And Amazing Facts

Top 5 Visit Palace In Hyderabad And Amazing Facts

आज के इस पोस्‍ट में हम आप लोगों को हैदराबाद सिटी के अंदर घूमने वाले जगह के नाम एवं वहां के फेमस फूड के बारे में बात करेंगे। जैसे कि पर्यटन स्थल में सबसे पहले हैदराबाद के बारे में जानेंगे जैसे कि, history of Hyderabad, weather in Hyderabad, Hyderabad metro map, resort in Hyderabad, near by restaurants, Charminar, Charminar kahan hai, char minar timing, Golconda fort, Ramoji Film City, Hussain Sagar lake, Birla Mandir एवं यहां के फेमस फूड के बारे में जानेंगे तो चलिए चलते हैं अपने इस पोस्ट की तरफ।

hydrabad city (हैदराबाद)

हैदराबाद को इंडिया का बेहद खूबसूरत और ऐतिहासिक शहर माना जाता है। आज के दिन में यह शहर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी है। यह शहर 650 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसकी आबादी लगभग 70 लाख के आसपास है। यह शहर मुसी नदी के किनारे बसा एक ऐतिहासिक शहर है।

history of hydrabad (हैदराबाद का इतिहास)

दोस्तों इस शहर को मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने 1579 में बसाया था। जो कुतुब शाह सल्तनत के शासक थे इस समय भारत आजाद हुआ था। 1947 में हैदराबाद भारत का हिस्सा नहीं बनना चाहता था। यह 1948 तक हैदराबाद के निजाम के शासन में रहा लेकिन 1948 में भारत सरकार ने ऑपरेशन पोलो के द्वारा Hyderabad को भारत में शामिल कर लिया परंतु इसके बाद भी इसने लगभग 8 साल तक अपनी करंसी यहां चलाई थी जो कि हैदराबादी रुपैया थी उसके बाद 1956 के बाद इस राज्य को बदलकर आंध्रप्रदेश बना दिया गया यहां की भाषा में हिंदी, उर्दू और तेलुगु का मिलावट होता है। जो कि यहां आए हुए नए नागरिक के लिए काफी कठिनाई की विषय बनता है। यहां विश्व की तीसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी उष्‍मानिया यूनिवर्सिटी मौजूद है। इसकी स्थापना सन् 1918 में हैदराबाद के निजाम मीर उस्मान अली खान ने किया था।

दोस्तों राष्ट्रपति के लिए दिल्ली के अलावा एक और दूसरा सरकारी जगह मौजूद है। जिसका नाम Rashtrapati Nilayam है। और यह हैदराबाद में स्थित है। दोस्तों हैदराबाद में एक रामोजी फिल्म सिटी जहां पर भारत का कई फेमस मूवीज बनी है। जैसे बाहुबली, कृष फिल्म भी यहीं पर बनाई गई है।

पूरी दुनिया का सबसे खास कोहिनूर हीरा भी हैदराबाद के माही से 13वीं शदी में निकाला गया था। जो कि आज के दिन मे यह यूनाइटेड किंगडम के रानी लीजा बैथ के पास है।

यहां पर 1991 में कुतुब शाह ने चारमीनार इमारत का निर्माण करवाया था। यह Hyderabad के तेलंगाना में स्थित एक मस्जिद है। इसे विश्व स्तर पर हैदराबाद के प्रतीक के रूप में माना जाता है। अगर आप हैदराबाद घुमने के लिए जाते हैं। तो एक बार चारमिनार जरूर देखें चारमिनार को सिर्फ हैदराबाद का ही नहीं पुरे भारत का शान माना जाता है।

hyderabad pin code:-   Charminar pin code:-  500024       

hyderabad city
hyderabad city

   weather in Hyderabad

summer season hydrabad

दोस्तों वैसे तो यहां सभी दिन लगभग गर्मी ही रहती है। गर्मी के समय में यहां का तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाती है। और यहां गर्मियों में घर से निकलना बहुत ही दुर्लभ हो जाता है। परंतु मजदूर लोग गर्मियों के समय में भी काम पर जाते हैं।

Monsoon season hydrabad

यहां बरसात का मौसम राहत का इस संदेश लेकर आता है। बरसात के कारण गर्मियों का तापमान बहुत हद तक गिर जाती है। यहां जून के अंतिम महीने में बारिश शुरू होती है। और सितंबर के अंत तक खत्म हो जाते इस दौरान यहां काफी वर्षा होती है। जिसके कारण से यहां घूमना पर्यटक को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

winter season hydrabad

सर्दियों के मौसम में यहां बहुत कम ठंड पड़ती है। यहां सुबह और शाम के समय में ही थोड़ा बहुत ठंड लगती है। यहां ठंड का मौसम नवंबर से जनवरी के बीच में रहता है। जिसका तापमान लगभग 19 डिग्री सेल्सियस रहता ठंड के समय में भारत के राष्ट्रपति भी अपना काम हैदराबाद में ही रहकर संभालते हैं।

resorts in Hyderabad

  • Palette – Hotel Inner Circle
  • Dhola-ri-Dhani
  • The Golkonda Resorts & Spa
  • Ananya Eco Resorts
  • Mrugavani Resort and Spa
  • Lahari Resorts
  • 3 Bed Room Entire Flat In Hitech
  • Hornbill Farm Retreat- Organic getaway
  • Heaven Gaits Resorts
  • Countryside Resorts
  • Dhola-ri-Dhani
  • FORTUNE LAKE RESORT
  • Treasure Island Resort
  • Ravindra Resorts
  • Prestige service apartment
  • Sports City Resort

restaurants in Hyderabad

  • EMAANCHA RESTAURANT
  • Tre-Forni Bar & Restaurant
  • Bikanervala – Indian Restaurant in Banjara Hills, Hyderabad
  • Exotica Restaurant and Bar
  • Verandah Restaurant
  • Talking Hands Restaurant
  • Farzi Cafe, Hyderabad

hyderabad metro map

हैदराबाद मेट्रो ट्रेन को तीन भागों में बांटा गया है। जो कि लाल ब्लू और हरे लाइन से दर्शाया गया

  • लाइन 1 लाल लाइन मियापुर से एलबी नगर तक 29 किलोमीटर ( 18 मिल )
  • लाइन 2 हरा लाइन परेड ग्राउंड से फलकनुमा तक 15 किलोमीटर ( 9 मिल )
  • लाइन 3 ब्लू लाइन नागौर से रायदूर तक 27 किलोमीटर ( 16.5 मिल )

    hyderabad matro map
    hyderabad matro map

Top 5 Visit Palace In Hyderabad And Amazing Facts

Charminar ( चारमिनार )

charminar in hindi जब हम किसी भी इमारत पर नजर डालते हैं। तो हम सिर्फ इसकी तारीफ के बारे में ही सोच पाते हैं। क्योंकि हमारे देश के पास इन इमारतों की इतनी बेशुमार दौलत है। कि पूरा संसार इसमें आहें भरते रहता है। इन्हीं बेशुमार खूबसूरत इमारतों में से एक है, चारमीनार इमारत।

यह हैदराबाद की शान और पहचान चारमीनार की तामीर 1591 में मुसी नदी के तट पर की गई थी यह भारत की उन नाम चिन्ह इमारतों में से है। जिस पर भारत गर्व करता है। यह इमारत भारतीय इतिहास में एक अन्य मूल्य अध्याय को जोड़ती है। इस पर उर्दू जुवां का ये लब्‍ज चारमिनार बहुत ही जचतें है। यह चार खूबसूरत इमारतों का दिलकश मंजर है।

चारमीनार को कुतुब शाही राजवंश के पांचवे शासक सुल्तान मुहम्मद कुली कुतुब साहब ने बनवाया था। जिसकी बनने की दास्तां बहुत रोचक है। चारमीनार बनने की वजह तो कुतुब की एक दुआ थी जो उस वक्त प्लेग नाम की बीमारी को फैलने पर उन्होंने की थी और इस बीमारी से मुक्ति मिलने पर मस्जिद के निर्माण का वादा किया था। कहा जाता है, कि चारमीनार उसी वादे का प्रतीक है। इसके आसपास का बाजार खूब जगमगाता है। यहां के बाजार पर्यटक को बहुत ही लुभातें हैं। यहां की बाजार विशेष आभूषण और मोतियों के चुड़ियों के लिए विशेष रूप से जानी जाती है।

बात करें इसके निर्माण का तो चारमीनार की निर्माण ग्रेनाइट चुना पत्थर मुद्रा और संगमरमर के मिश्रण से किया गया चारमीनार उर्दू शब्द चार और मीनार के नाम से बना है। क्योंकि मीनार के उत्तर में चार कमान और चार दरवाजे हैं। यह वर्गाकार बनाई गई है। और हर तरफ से यह 20 मीटर (लगभग 66 फुट) लंबी है। इसको बनाने का एक मकसद गोलकुंडा को हैदराबाद में मिलाने का था। मीनार का वक्र 11 मीटर तक फैला हुआ है। और 20 मीटर तक ऊँचा है। और प्रत्येक वक्र पर 1889 में बनाई गई एक घड़ी लगी हुई है। इसकी सबसे आखरी मंजिल पर जाने के लिए आपको लगभग 149 हवाई सीढ़ी पर चढ़ना पड़ेगा चारमीनार के बाएं तरफ लाड बाजार और दक्षिण तरफ आकर्षक मक्का मस्जिद है। जो कि नैना विराम है। इसे बनवाने के लिए पार सिंह आर्किटेक्ट को बुलवाया गया

charminar kahan hai

चारमीनार भारत के हैदराबाद राजधानी मैं तेलंगाना राज्य में स्थित है। यह हैदराबाद के व्यापार मार्ग चौराहे पर इसे कुतुब शाह और भागमती के अटूट प्रेम का कहानी भी माना जाता है। चारमीनार को फोरटावर के नाम से भी जाना जाता है। (charminar pincode 500002 )

charminar timings

तेलंगाना में स्थित इमारत चारमीनार को वैसे तो आप इसे कभी भी देख सकते हैं। परंतु इसे अगर आप अक्टूबर से मार्च महीने के बीच में देखते हैं। तो बहुत ही ज्यादा अच्छा रहता है। क्योंकि इस समय हैदराबाद का तापमान कम रहता है। और आप चारमीनार के अलावा और भी कई पर्यटक स्थल घूम फिर सकते हैं।

  • रविवार को  9:30 am से  5:30 pm तक
  • सोमवार को  9:30 am से  5:30 pm तक
  • मंगलवार को    9:30 am से  5:30 pm तक
  • बुधवार को  9:30 am से  5:30 pm तक
  • गुरूवार को  9:30 am से  5:30 pm तक
  • शुक्रवार को 9:30 am से  5:30 pm तक  
  • शनिवार को  9:30 am से  5:30 pm तक

यहॉं भारतियों से 5 रूपये प्रति व्‍यक्ति और 100 रूपये प्रति व्‍यक्ति विदेश से आए लोगों से entry fee लिया जाता है।

charminar images
charminar images

golconda fort (गोलकोण्‍डा किला)

golconda fort in hindi इस किले का निर्माण 14वीं शताब्दी में मराठा साम्राज्य के समय में हुआ था। यह किला 1512 ईसवी में राजशाही कुतुब के हाथ में आए फिर इसे 1687 में औरंगजेब ने कुतुब शाही को हराकर अपने अंदर कर लिया इस किले में कुल 8 दरवाजे हैं। और पत्थर की 3 लंबी मजबूत दीवार से घिरा है।

where is golconda fort located

यह किला भारत के दक्षिण में बनाया गया यह किला मध्यकालीन कुतुब शाह सल्तनत की राजधानी थी। यह किला हैदराबाद के दक्षिण के तरफ हैदराबाद से लगभग 4 किलोमीटर दूर स्थित है।(गोलकुण्‍डा पिनकोड 500008) तेलंगाना राज्य में बनाया किला काफी प्रसिद्ध है। इसलिए भी प्रसिद्ध थी कि इसने काफी कीमती चीज देश को दी थी जैसे की कोहिनूर हीरा

golconda fort timings

  • सोमवार को 9:00 बजे सुबह से 5:30 बजे शाम तक
  • मंगलवार को 9:00 बजे सुबह से 5:30 बजे शाम तक
  • बुधवार को 9:00 बजे सुबह से 5:30 बजे शाम तक
  • गुरुवार को 9:00 बजे सुबह से 5:30 बजे शाम तक
  • शुक्रवार को 9:00 बजे सुबह से 5:30 बजे शाम तक
  • शनिवार को 9:00 बजे सुबह से 5:30 बजे शाम तक
  • रविवार को 9:00 बजे सुबह से 5:30 बजे शाम तक

गोलकुंडा किला में अंदर जाने के लिए प्रत्येक भारतीय व्यक्तियों से ₹25 और विदेश से आने वाले व्यक्तियों से ₹300 प्रति व्यक्ति के दर से एंट्री fish लिया जाता है। यहां अगर आप कैमरा ले जाते हैं। तो उसका चार्ज अलग से ₹25 देना पड़ता है।

golconda fort light show timings संध्या 6:00 बजे से रात्रि के 9:30 बजे तक है। golconda fort sound and light show review और golconda fort at night बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक दिखाई देता है।

golconda fort hd images
golconda fort images

ramoji film city (रिमोजी फिल्‍म सिटी)

रामोजी फिल्म सिटी संसार का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो माना जाता है। यह हैदराबाद के नलगोंडा में स्थित है। जो कि हैदराबाद से लगभग 25 किलोमीटर दूर नलगोंडा रोड पर स्थित है। इसकी स्थापना श्री रामोजी राम ने सन 1996 में किया था। यह इतना बड़ा फिल्म सिटी है। कि इसमें एक समय पर 20 विदेशी फिल्म और 40 देसी फिल्म एक बार में बनाया जा सकता है। यहां प्रत्येक वर्ष लगभग 10 लाख से अधिक पर्यटक आते हैं। पर्यटक के लिए यह काफी खास आकर्षक जगह माना जाता है। यह लगभग ramoji film city acres 2000 एकड़ में फैला हुआ फिल्म सिटी है। इसमें लगभग 600 सेट्स लोकेशन है।

इसके अंदर मंदिर, मस्जिद, हवाई अड्डा, जलप्रपात, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, चर्च, शॉपिंग कंपलेक्स, खूबसूरत इमारत, गांव की देहाती इलाका, राजपथ, नए और पुराने रेल के इंजन इत्यादि देखने को मिलते हैं। जो की बहुत ही ज्यादा आकर्षक है। यहॉं आए पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

Top 5 Visit Palace In Hyderabad And Amazing Facts

ramoji film city ticket price

इसके अंदर टूरिस्ट को जाने के लिए बूढ़े या जवान व्यक्ति के लिए 1150 रुपए और छोटे बच्चों के लिए ₹950 का टिकट का चार्ज किया गया है। इसके अंदर आप सुबह के 9:00 बजे से दोपहर के 2:00 बजे तक ही प्रवेश कर सकते हैं। प्रीमियम पैकेज बुढे या जवान व्यक्ति के लिए 2349 रुपए और छोटे बच्चे के लिए 2149 रुपए लगते हैं। इसमें आप सुबह के 9:00 बजे से 11:00 बजे तक ही प्रवेश कर सकते है।

रामोजी फिल्म सिटी के अंदर आप सुबह के 9:00 बजे से संध्या 5:30 बजे तक घूम फिर सकते हैं।

ramoji film city tickets online booking भी आप इसके ऑफिसियल बेवसाइट से कर सकतें हैं।

ramoji film city contact number- 1800-120-2999

ramoji film city bus मुख्य द्वार से 8 किलोमीटर अंदर फिल्म लोकेशन के मुख्य द्वार पर पहुंचाती है। उसके बाद वहां से आपको विंटेज बस अंदर के सभी आकर्षक जगह और फिल्म सेट्स को दिखातें हैं।

nearest railway station to ramoji film city

फिल्म सिटी का निकटतम रेलवे स्टेशन सिकंदराबाद जंक्शन है। जो कि इस इस फिल्म सिटी से लगभग 22 किलोमीटर दूर स्थित है। सिकंदराबाद जंक्शन हैदराबाद का एक प्रमुख रेलवे जंक्शन है।

ramoji film city hotels

  • Ramoji Film City- Sitara Luxury Hotel
  • Ramoji Film City- Tara Comfort Hotel
  • Ramoji Sahara Shared Accommodation
  • Treebo Trend Hotel VJR Ramoji Film City
  • Hotel Sahara

इसके अलावा और भी कइ हॉटल इस फिल्‍म सिटी के आस पास है।

ramoji film city photos
ramoji film city photos

hussain sagar lake (हुसैन सागर झील)

हुसैन सागर झील हैदराबाद के तेलंगाना में स्थित है। यह एक कृत्रिम झील है। इस झील का निर्माण मुसी नदी के सहायक नदी पर 1562 ई० में किया गया था। इसके बीच टापू पर गौतम बुध का एक बहुत बड़ी और अखंड मूर्ति 1962 में रखा गया था। इस झिल को बनाने का मुख्य उद्देश्य यहां का स्थानीय ग्रामीणों को पानी की आपूर्ति को पूरा करना था। इस झिल की लंबाई 2 मील और चौड़ाई 1.7 मील है। इसके साथ ही क्षेत्रफल 2 वर्ग मील और इस झील की गहराई 32 फिट  है। 

इस झील के पास भारी संख्या में लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। इस झील को Hyderabad पर्यटक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का एक केंद्र माना जाता है।  इस झील के किनारे पर संजीव पार्क स्थित है। जो लगभग 92 एकड़ में फैला हुआ है। यह पार्क अपनी खूबसूरती के अलावा देश का दूसरा सबसे विशाल तिरंगा लहराता है। इस झिल को आप सप्ताह में किसी भी दिन देख सकते हैं। इसके लिए इसी प्रकार के समय का प्रतिबंधित नहीं किया गया है। यहां आए पर्यटक लोग hussain sagar lake boating भी करते हैं।

hotels near hussain sagar lake Hyderabad

  • OYO Flagship 38397 Kucheria Vatika Opens in new window
  • Hyderabad Marriott Hotel & Convention Centre
  • anjani mansion
  • Slackpackr Hyderabad
  • Taj Deccan
  • ITC Kakatiya, a Luxury Collection Hotel, Hyderabad

अब हम यह जानेंगे कि हैदराबाद आने के बाद यहां खाने में कितनी सुरक्षा और कितने फेमस फूड है जोकि खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और सुपाच्य होगा, क्योंकि हम लोग जब कभी भी कहीं भी जाते हैं तो, हमने और रहने एवं खाने की व्यवस्था जरूर खोजते हैं तो अब हम हैदराबाद के कुछ फेमस फूड के बारे में जानेंगे।

हैदराबाद अपनी समृद्ध संस्कृति विरासत और हीरे मोतियों के व्यापार में एक चमकदार अतीत के अलावा महानगर पारंपरिक निजामी जीवन शैली के बीच संपन्न आधुनिकता को प्रदर्शित करता है। हैदराबाद का भोजन भी लखनऊ के निजामों की तरह ही शाही स्वादिष्ट भजनों के रूप में जाना जाता है। वैसे तो hyderabad special food हैदराबादी हलीम और बिरयानी है। इसके अलावा भी कुछ यहां के प्रमुख भोजन है तो आइए जानते हैं नीचे दिए गए कुछ रेसिपी जिसे कि आप (fast food) भी कह सकते हैं।

  1. हलीम :- हलीम एक प्रकार का सभी पोषक तत्‍वों से भरपूर समृद्ध मटन स्टू है। जो पूर्व मध्य के साथ-साथ एशिया में लोकप्रिय है। इस रेसिपी को टूटे हुए गेहूं और दाल मसाले के साथ धीमी आंच पर पकाया जाता है। और इसे अक्सर लोग ईद के त्योहारों पर आनंद लेकर खाते हैं।
  2. Hyderabadi biryani :- दोस्तों हैदराबादी बिरयानी यहां का सबसे फेमस भोजन है और इस रेसिपी को उत्तर भारतीय डिनर पार्टियों में ऑर्डर देकर के स्पेशल बनवाते हैं यह रेसिपी पार्टी की शान को और बढ़ा देता है
  3. हैदराबादी मसालेदार चिकन :- यह एक स्वादिष्ट चिकन रेसिपी है। जिसे आमतौर पर अक्सर पार्टियों में बनाया जाता है। इस रेसिपी को बहुत ही आसानी से कम समय में बनाकर चावल या चपाती के साथ आनंद लेकर लोग खाते हैं।
  4. मटन दालचा :- इस रेसिपी को मटन और चने के दाल को एक साथ मिलाकर पकाया जाता है। इसे पकाना बहुत ही आसान है। और यह स्वादिष्ट के साथ-साथ भरपूर पोषक तत्व वाला रेसिपी भी होता है।
  5. मिर्च का सालन :- इसे हैदराबादी बिरयानी या चावल रोटी अथवा ब्रेड के साथ परोसा जाता है यह खाने के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देता है।
    hyderabadi biryani
    hyderabadi biryani

     

    निष्‍कर्ष :-

आज के इस पोस्‍ट में हमने history of Hyderabad, weather in Hyderabad, Hyderabad metro map, resort in Hyderabad, near by restaurants, Charminar, Charminar kahan hai, char minar timing, Golconda fort, Ramoji Film City, Hussain Sagar lake, Birla Mandir एवं यहां के फेमस फूड के बारे में जाना। तो मेरा यह पोस्‍ट आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्‍स में कमेंट कर अवश्‍य बताएं।

Best No.1 Chicken Potato Recipe How To Make This

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!