No menu items!

Tattapani Tourist places & Famous Food

हिमाचल प्रदेश के सबसे प्रमुख गांव तत्तापानी के बारे में जानेंगे और यहां के सबसे प्रसिद्ध व्हाइट रिवर राफ्टिंग, जोरबिंग, स्काईंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग के बारे में भी जानेंगे तो दोस्त बने रहिए। टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए।

Tattapani Tourist places | तत्तापानी

tattapani
tattapani

यह जगह पर्यटकों के लिए बेहद आकर्षित जगह है यह मशोबरा मैं घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह माना गया है यह जगह शिमला से 7 किलोमीटर दूर स्थित विचित्र गांव में है यह सतलज नदी के तट पर स्थित है यहां पर पर्यटक स्थल प्राकृतिक के बीच अपने बेहतरीन स्वरूप में कई आकर्षण रखता है।Tattapani Tourist places shimla (तत्तापानी शिमला) में हॉट सल्फर स्प्रिंग के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। जिसके बारे में माना जाए तो इसमें तनाव जड़ों के दर्द थकान और अन्य त्वचा रोग जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए गुणकारी गुण पाए जाते हैं इन सभी के अलावा यहां के लोगों का मानना है कि यहां पर शिव गुफा भी है जो अपने चमत्कारों और भक्तों की इच्छाओं के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। तत्तापानी की यात्रा में आप में व्हाइट रिवर राफ्टिंग, जोरबिंग, स्काईंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसे साहसिक खेल के लिए यहां पर प्रसिद्ध माना जाता है।Tattapani Tourist places himachal pradesh (तत्तापानी हिमाचल प्रदेश) राज्य के मंडी जिले में स्थित एक गांव है। यह अपने गरम पानी के चश्मो के लिए प्रसिद्ध माना जाता है।

attapani Tourist places  (तत्तापानी हिमाचल) के एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। जो यह सतलुज नदी के तट पर बसा हुआ एक गांव है। यहां पर घूमने के लिए कई सारी पर्यटन स्थल मौजूद है यदि आप शिमला के लिए जा रहे तो शिमला के नजदीक मंडी जिले में स्थित इस गांव का अवश्य सैर करें। tattapani to shimla यह दोनों जगह के बीच में पर्यटक ट्रैकिंग भी कर लेते हैं और इस दोनों बीच के दूरियों में कई सारी खूबसूरत नजारों देखने के लिए मिलता है। shimla to tattapani (तत्तापानी से शिमला) के लिए आप निजी वाहन या बस के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। shimla to tattapani distance लगभग 53 किलोमीटर की दूरी पड़ता है।

hot water spring | गर्म पानी का झरना

गर्म पानी का झरना यदि आप सफेद पानी की लेफ्ट राफ्टिंग के साथ गर्म पानी का भी आनंद लेना चाहते हैं तो एक बार अवश्य तत्तापानी में घूमे या जगह हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित गांव में है यह शिमला से लगभग 49 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। जोकि सतलज नदी के दाहिने तट पर स्थित है। यह लगभग 665 मीटर की ऊंचाई पर अपने प्राकृतिक गर्म सल्फर स्प्रिंग के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। यहां के पानी का तापमान लगभग 47 डिग्री सेल्सियस से 70 डिग्री सेल्सियस के बीच बदलते रहता है। यहां की स्थानीय भाषा में तत्तापानी का अर्थ है गर्म पानी । यहां का पानी संयुक्त दर्द थकान और त्वचा रोग से प्राकृतिक रहता है। यहां पर जनवरी फरवरी के महीने मैं इन पानी में डुबकी लगाने के लिए यहां पर पर्यटन हर साल आते हैं 1 जनों का जल स्तर नदी के जल स्तर से अधिक उतार चढ़ाव बना रहा है। यहां पर घूमने के लिए पर्यटक या यहां पर स्नान के लिए पर्यटक साल के पहले महीने में घूमने के लिए आते हैं। hot water spring in manali (गर्म पानी का झरना मनाली में) प्रसिद्ध माना जाता है जो किया झरना tattapani hot water spring (तत्तापानी में गर्म पानी झरना) प्रसिद्ध माना जाता है यहां पर दूर-दूर से पर्यटन आसमान के लिए आते हैं क्योंकि यहां पर स्नान करने से शरीर की थकान और त्वचा का रोग भी दूर हो जाता है।

Tattapani Tourist places river rafting | रिवर राफ्टिंग

Tattapani Tourist places river rafting
Tattapani Tourist places river rafting

रिवर राफ्टिंग एक साहसिक खेल माना जाता है। जो आजकल बहुत लोकप्रिय हो गया है। इस खेल में मजाक करने के साथ-साथ साहसिक भी बन सकते हैं। हम आपको बता दें कि वाटर राइटिंग में एक छोटा नव की मदद से नदियों की लहरों के साथ आगे बढ़ जाता है। वाटर राइटिंग करने वाले लोगों को नदी की तेज लहरों के साथ आंगे बढ़ना परता है। इसमें जितने की खुशी का अनुभव होता है जिसको हम शब्दों में नहीं बता सकते हैं जब रिफ्टिंग करने वाले पानी के बैग के साथ आगे बढ़ता है तो वह कुछ पल के लिए सब कुछ खो जाता है। इसीलिए इस खेल में एडिटिंग करने वाले पर्यटक को या सैलानियों को रबड़ की नव का इस्तेमाल करना पड़ता है। और जिस में एक खास तरह का सूट पहना जाता है क्योंकि यह सेफ्टी के लिए बहुत ही अच्छा है इस सूट में हवा से भरे हुए फ्लोट लगे होते हैं। जिसकी वजह से कोई भी पानी में गिरने के बाद अपने आप तैर कर बाहर निकल जाते हैं। आज हम बात करेंगे हिमाचल प्रदेश के शिमला के पास सतलुज नदी में रिवर राफ्टिंग की जानकारी लेंगे।

Tattapani Tourist places  river rafting | तत्तापानी नदी राक्टिंग

तत्तापानी में सतलुज नदी में राफ्टिंग करते हैं। सतलुज नदी भारतीय हिमाचल में बहने वाली सबसे चुनौतीपूर्ण नदियों में से एक माना जाता है। यह नदी पर रेस्टिंग तत्तापानी के आसपास के क्षेत्र में की जाती हैं। इस स्थान पर सल्फर स्प्रिंग्स से अपना नाम जोड़ता है। यह शिमला से लगभग 50 किलोमीटर दूर है। जहां पर पर्यटक कार से आसानी से पहुंच सकते हैं। सतलुज नदी के ठंडे पानी में रिवर राफ्टिंग करना पर्यटकों को एक खास अनुभव का प्रदान करता है। या नदी भारत की सबसे लंबी नदियों में से एक माना जाता है। यहां पर रेस्टिंग करना बहुत मजेदार और रोमांचक साबित हो सकती हैं। tattapani shimla river rafting (तत्तापानी) यहां पर आकर्षण परदेसियों के साथ पर्यटक इस गतिविधि के लिए मई और जून के यहां पर यात्रा करने के लिए आते हैं।  यहां के नजदीकी सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल चंबा लगभग 12 किलोमीटर पड़ती है। तत्तापानी मैं पर्यटक रिप्रिंग का मजा बहुत ही मजे से लेते हैं। इसके अलावा अन्य विकल्प के रूप में पंडोवा से तत्तापानी मार्ग को भी शामिल करते हैं।

shiva cave gokarna | शिव गुफा गोकर्ण

shiva cave (शिव गुफा) पर्यटकों को घूमने के लिए सबसे अच्छा जगह माना गया है। यह गुफा कुडले समुद्र तट से नजदीक में ही स्थित है। जो बहुत से पर्यटक को भी आकर्षित करता है। इस गुफा के अंदर एक शिवलिंग स्थापित है इसलिए इसे शिव मंदिर के रूप में भी जाना जाता है इस गुफा के अंदर कई चमगादड़ का घोंसला बना हुआ है और इनसे एक दिलचस्प किवदंती जुड़ी हुई है। यह जगह घूमने के लिए पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा जगह में से एक माना गया है।

adventure park | एडवेंचर पार्क

यह पार्क भारत के सबसे रोमांटिक और प्रसिद्ध पार्कों में से एक माना जाता है एडवेंचर पार्क अपने पर्यटकों के लिए जोरब, स्वीप, फ्लाइंग, इत्यादि जैसे रोमांचक गतिविधियों की पेश करता है। इस पार्क में भागदौड़ भीड़ जिंदगी से दूर रोमांचक समय व्यतीत करने के लिए आदर्श स्थान माना जाता है। बता दें कि एडवेंचर पार्क विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ नाइट लाइव कला बार और रेस्टोरेंट्स की सुविधा प्रदान करती है। जहां आप एडवेंचर पार्क की ट्रिप को फुल एंजॉय कर सकते हैं। tirupati rushivan adventure park (तिरुपति रुशिवन एडवेंचर पार्क) यहां पर सुबह 11:00 बजे से रात 9:00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुली रहती है इसमें घूमने के लिए अलग-अलग पैकेज दिए जाते हैं जिसमें फूल डे पास का 1700 जंबो पास का ₹4999 का शुल्क प्रदान करना पड़ता है। adventure park near me (एडवेंचर पार्क के नजदीक में) घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल है यहां की खूबसूरती हरे-भरे पहाड़ों को देखकर बहुत ही आकर्षित हो जाते हैं। यहां की जंगलों और पहाड़ियों को दृश्य देखकर पर्यटक को मन मोह लेते हैं। यह जगह उन पर्यटकों के लिए है जो जिंदगी में खुशी काम मनोरंजन लाना चाहता है।

chindi | चंडी

Tattapani Tourist places
Tattapani Tourist places

यह शहर की भीड़-भाड़ से दूर छोटा सा गांव में है। जो प्राकृतिक की गोद से चिपका हुआ है। यहां गांव में प्राकृतिक सुंदरता और यहां स्थित कई छोटे मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध माना जाता है। यह मंडी से लगभग 107 किलोमीटर दूर स्थित यह स्थान तत्तापानी के मध्य से आसानी से पहुंच सकते हैं। chindi himachal (चंडी हिमाचल) के सबसे प्रसिद्ध गांव के रूप में है या गांव प्रकृति की गोद में चुपचाप बैठा हुआ है। यहां पर जाने वाले पर्यटक बहुत ही आकर्षित हो जाते हैं क्योंकि यहां की सुंदरता इतनी खूबसूरत है कि यहां देखते ही मन मोह लेते हैं। यह एक शांति वातावरण का जगह माना जाता है। यहां पर हरियाली घास और पेड़ पौधे को देखकर बहुत ही आनंद आता है। chindi himachal pradesh के सबसे प्रसिद्ध गांव के रूप में जाना जाता है यहां पर छोटे बड़े मंदिर के लिए भी जाना जाता है यहां पर एक धार्मिक स्थान है जहां पर दूर-दूर से पर्यटन दर्शन के लिए आते हैं। यह जगह धार्मिक स्थान के रूप में भी जाना जाता है।

mountain biking | माउंटेन बाइक

यह एक ऐसा खेल है जो किसी भी साहसिक प्रेमी को बेहद पसंद आता है। इस खेल के बारे में हम आपको बता दें कि यह खेल भारत में विभिन्न क्षेत्र में आयोजित किया गया है यह एक ऐसा खेल है जिसको तो आप ग्रुप में खेल सकते हैं या फिर अकेले भी खेल सकते हैं भारत का एक ऐसा देश जो सुंदर वनस्पति घाटियों और पहाड़ियों से भरा हुआ है जिसकी वजह से यह माउंटेन बाइकिंग के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। उसी तरह हिमाचल प्रदेश के तत्तापानी गांव में माउंटेन बाइक खेल प्रसिद्ध माना जाता है यहां पर कई तरह के खेल खेले जाते हैं। यहां पर पर्यटक घूमने के साथ-साथ यहां की गतिविधियों का भी आनंद लेते हैं। तत्तापानी हिमालय क्षेत्र के होने के कारण माउंटेन बाइक के लिए यह जगह सबसे प्रसिद्ध माना जाता है और किसी भी माउंटेन बाइक की सबसे पहली पसंद है यहां आप ऊंचे सर को से बाइक पर यात्रा के लिए जा सकते हैं यहां पर माउंटेन बाइक का मजा लेने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर के महीने के दौरान होता है।

ancient hanuman temple in india | भारत में प्राचीन हनुमान मंदिर

भारत एक ऐसा देश है जो अपने इतिहास समृद्धि विरासत संस्कृतिक विविधता और अंगूठी परंपराओं के साथ साथ अपने मंदिर और धार्मिक स्थलों के लिए भी जाना जाता है हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां पर अंकगणित देवी देवता और आपको पूरे भारत में कितने देवी देवता को समर्पित सैकड़ो और हजार मंदिर मंदिर स्थित है यहां का सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिर भगवान राम की नगरी अयोध्या में स्थित है। ancient hanuman temple (प्राचीन हनुमान मंदिर) या मंदिर हनुमान गढ़ी मंदिर जी को समर्पित उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर एक पहाड़ों की चोटी पर स्थित है यहां तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 76 सीढ़ी चढ़कर जाना पड़ता है। हनुमान गढ़ी मंदिर में स्थित हनुमानजी की प्रतिमा भक्तों को स्वागत करती है जहां पर हिंदू धर्म के लोग बड़ी संख्या में इस मंदिर के लिए यात्रा करते हैं। हनुमान जी के दर्शन करने के साथ-साथ अपने पापों से मुक्त के लिए भी प्रार्थना करते हैं। यह मंदिर कितनी मान्यता है कि यहां आने वाले जो भी भक्त सच्चे दिल से मनोकामनाएं करते हैं उनकी इच्छा अवश्य पूरी करते हैं।

तत्तापानी मैं मशहूर रेस्त्रां और स्थानीय भोजन | famous restaurants and local food in tattapani

Tattapani Tourist places
Tattapani Tourist places

तत्तापानी हिमाचल प्रदेश के एक छोटा सा सर होने के साथ ही एक धार्मिक केंद्र के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर खाने के लिए कई होटल ढाबे उपलब्ध है जिनमें आप कई तरह के व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं इसके साथ ही यहां रेस्टोरेंट्स में बहु व्यंजन वाली थाली भी उपलब्ध होते हैं। जिनमें आपको यहां के प्रसिद्ध भजनों में चपाती, दाल, सब्जी ग्रेवी, सलाद, अचार के साथ परोसा जाता है। और यहां के प्रसिद्ध अन्य भोजन में समोसे, छोले भटूरे, मोमोज, पिज्जा और नूडल्स रहते हैं।

How to reach Tattapani Tourist places| कैसे पहुंचे तत्तापानी

यदि आप Tattapani Tourist places यात्रा के लिए जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां की यात्रा में आपके लिए क्या सही हो सकता है। यदि आप ट्रेन के माध्यम से यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला में है जो कि यहां से लगभग 7 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां का सबसे प्रसिद्ध ट्रेन टॉय ट्रेन है जो कि 96 किलोमीटर की सफर करती है यह ट्रेन लगभग 7 घंटे तक चलती है। यदि आप हवाई मार के माध्यम से यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम हवाई अड्डा शिमला के जुब्बाड़हट्टी एयरपोर्ट है इस एयरपोर्ट के लिए चंडीगढ़ और दिल्ली से कई नियमित उड़ाने मौजूद है।

 

निष्कर्ष

तो दोस्त इस पोस्ट में हम हिमाचल प्रदेश के शिमला के सबसे निकटतम Tattapani Tourist places गांव के बारे में जाने और यहां के प्रमुख खेल कूद और धार्मिक स्थानों के बारे में भी जाने तो दोस्त अभी आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद

Related Stories

Discover

Best No1 Kolhapur Tourist Places & Famous Food

Kolhapur Tourist Places & Famous Food महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल कोल्हापुर के बारे में...

Best No1 Visapur Fort Mumbai & Famous Food

Visapur Fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे...

Best No1 Bhushi Dam Mumbai & Famous Food

Bhushi Dam Mumbai & Famous Food महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में घूमने वाले लोनावाला प्रसिद्ध...

Best No1 Rajmachi Mumbai & Famous Food

Rajmachi Mumbai & Famous Food महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल राजमाची किला और लोहागढ़ किला...

Best No1 Lonavala Fort Mumbai & Famous Food

Lonavala Fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल लोनावाला किले के बारे...

Best No1 lohagad fort Mumbai & Famous Food

lohagad fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल लोहागढ़ किला के बारे...

Popular Categories

error: Content is protected !!