toy train shimla

No1 Best Shimla Tourism Places & Famous Food

No1 Best Shimla Tourism Places & Shimla Famous Food

shimla

igmc shimla
igmc shimla

शिमला भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी तथा सबसे बड़ा नगर है। शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक माना जाता है। जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला अपने मॉडल रोड टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वस्तु कला के लिए पूरे देश में जाना जाता है। शिमला बाय 100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। जो हनीमून के लिए काफी प्रसिद्ध है। यदि आप शिमला हिल स्टेशन घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको इस शहर में मॉडल रोड रिज, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज और जाखू मंदिर जरूर घूमने के लिए जाएं। यहां बर चलने वाली टॉय ट्रेन खूबसूरती पहाड़ियों और घाटियों से होकर गुजरती है। जिससे आपको यात्रा करने के लिए बेहद यादगार साबित होंगे। इस रेलमार्ग को दुनिया का सबसे खूबसूरत ट्रेन मार्ग के रूप में जाना जाता है।
शिमला 18 वीं सदी के समय में जंगल और पैरों से गिरे हुए थे। इस शहर में बहुत कम झोपड़ियां और एक मात्रा मंदिर हुआ करता था। यहां पर एक हिंदू देवी श्यामला देवी के प्रतिष्ठाना बाद इस जगह का शिमला पर गया था। 1971 में हिमाचल प्रदेश के गठन के बाद शिमला यहां का एक खास हिस्सा बना गया और राज्य की राजधानी भी घोषित किया गया था। shimla weather यहां का मौसम बहुत ही शीतल रहता है। यहां पर साल भर ठंड पड़ता है। shimla temperature यहां का तापमान गर्मियों के समय में 5 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। weather in shimla यहां के मौसम बहुत ही ठंड पड़ता है सर्दियों के दौरान में सर्दी में यहां का तापमान लगभग -15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। shimla agreement (शिमला समझौता) के रूप में भी जाने जाते हैं।
शिमला के प्रमुख घूमने वाले पर्यटन स्थल | best tourism palace bhimla

kufri shimla

toy train shimla
toy train shimla

कुफरी फांसी मुलाकात सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक है। या शिमला हिल स्टेशन से लगभग 17 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक ऐतिहासिक जगह के रूप में जाना जाता है। यहां पर आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। कुड़ी फॉर लगभग 25 से 10 मीटर की ऊंचाई पर और हिमालय के तलहटी मैं स्थित है। यह हिल स्टेशन प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों को बहुत ही बेहद पसंद आता है। यहां पर आने वाले पर्यटकों को कई शानदार नजारा देखने को मिलेंगे और इसकी सबसे खास बात तो यह है कि यहां पर पर्यटकों को ज्यादा भीड़ देखने के लिए नहीं मिलते हैं। अगर आप शिमला की यात्रा करना चाहते हैं तो आप एक बार कुफरी जरूर जाने का कोशिश करेंगे। यह स्थान आपको कई आकर्षक दृश्य देखने को मिलेंगे। igmc shimla यदि आप शिमला घूमने जाते हैं तो आईजीएमसी जरूर घूमे यहां पर इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज है। shimla weather today अभी का मौसम शिमला में हल्की ठंड है। क्योंकि अभी गर्मियों का मौसम चल रहा है इसीलिए शिमला में हल्की ठंड का एहसास होते रहता है।

shimla places to visit
mall road shimla
माल रोड शिमला का सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह स्थान ब्रिज के नीचे स्थित शिमला की एक ऐसी जगह है जो कोई दुकानों, कैफे, होटल पुस्तक की दुनिया और कई पर्यटक आकर्षणों भरी हुई है। अगर आप माल रोड घूमने आते हैं तो यहां की हर एक चीज को देखकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। यहां पर इतनी खूबसूरत चीज देखने के लिए मिलता है पर्यटक देखते ही रह जाते हैं। मॉल रोड शिमला का केंद्र में स्थित है। इस सड़क से आप शिमला का हर एक प्राकृतिक सुंदरता को देख सकते हैं माल रोड ऐसी जगह है जहां पर घूमने वाले पर्यटकों के लिए काफी भीड़ होती है। यह स्थान पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षक और अपनी ओर खींचती है।
जाखू हिल | Jakhoo hill
या हिल शिमला से लगभग 2 किलोमीटर दूरी पर स्थित है इसीलिए स्टेशन की सबसे ऊंची चोटी देखने में काफी सुंदर लगते हैं। इस शहर के अद्भुत बर्फ से ढके हिमालय पर्वत का दृश्य को देखते ही रह जाते हैं। 800 फीट ऊंची जाखू हिल शिमला हिल स्टेशन का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। जो प्राकृतिक प्रेमियों के साथ तीर्थ यात्राओं का भी लोकप्रिय स्थान के रूप में जाने जाते हैं। इस पहाड़ी पर एक प्राचीन मंदिर है जो जाखू मंदिर के नाम से जाना जाता है यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है और इससे हनुमान की एक बहुत बड़ी मूर्ति है यह मंदिर शिमला के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थल के रूप में जाने जाते हैं। snowfall in shimla यह स्थान शिमला घूमने वाले पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है।

कालका शिमला | Kalka Shimla
शिमला के रेलवे भारत का पहाड़ी रेलवे स्टेशन होने के साथ ही यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल के रूप में जाना जाता है। इस रेलवे मार्ग का निर्माण ब्रिटिश द्वारा शिमला को भारत के अन्य रेलवे लाइन के साथ वर्ष 1898 में किया गया था। यह कालका शिमला से हरियाणा शहर तक चलती है और समर हिल सोलन जैसे कई पर्यटन स्थलों के साथ कई खास जगहों से होकर ट्रेन गुजरती है। यदि आप शिमला घूमने जाते हैं तो इस रेल की यात्रा जरूर करें या ट्रेन आपको कई दर्शनीय स्थल को दिखा सकते हैं सुरंगों और पुलों के माध्यम से एक शानदार यात्रा का अनुभव देती है।
सोलन शिमला | Solan Shimla
यह शहर अपने मशरूम उत्पाद और टमाटर उत्पाद के लिए प्रसिद्ध सोलन और भारत के मशहूर शहर लाल सोने के शहर के रूप में जाना जाता है। सोलन एक ऐसा शहर है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। सोलन के विकास का श्रेय ब्रिटिश को जाता है क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने ही इस जगह का प्रारंभिक आर्थिक विकास किया था। shimla weather forecast इस जगह की सबसे खास बात तो यह है कि यहां पर वर्ष के पूरे साल अच्छा तापमान रहता है यहां के आकर्षक और प्राकृतिक दृश्य आपको हर बार आने पर मजबूर कर देंगे। weather shimla यहां के मौसम में अच्छा तापमान रहता है जिससे यहां की खेती में बहुत ही सुंदर फसलें उपजाऊ होते हैं।
मनाली | Manali
हिमाचल प्रदेश में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन के रूप में मनाली जाने जाते हैं। यह हिंदू देवता मनु के निवास स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यह शहर पहाड़ी शहर कुल्लू जिले के उत्तरी भाग में व्यास नदी घाटी में समुद्र तट से लगभग 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जो भारत की सबसे प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। प्राचीन काल में मनाली खानाबदोश शिकारी और चरवाहों बड़ा हुआ स्थान था। wildflower hall shimla यह स्थान शिमला का प्रसिद्ध स्थान है।

कुल्लू | Kullu
यह स्थान मनाली के साथ मिलकर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है यह स्थान अपने आप में मनोरम दृश्य और देवदार के पेड़ों से ढकी राजसी पहाड़ियों के साथ एक खुला घाटी है। यह स्थान 12 से 29 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुल्लूर प्राकृतिक से प्यार करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के समान है। इस स्थान पर बहुत ही अद्भुत दृश्यों देखी जा सकती है। यह स्थान हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल में से एक है। यह स्थान आमतौर पर यहां आने वाले पर्यटक कुल्लू और मनाली दोनों को एक साथ घूमना पसंद करते हैं यह स्थान प्राकृतिक के गोद में छोटा सा शहर के रूप में है। कुल्लू में आपको बहुत प्रसिद्ध मंदिर भी है और जगनी मंदिर जैसी महत्वपूर्ण दर्शनीय मंदिर है। यह मंदिर यहां का सबसे प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है। nielit shimla यह स्थान भी शिमला का सबसे प्रमुख स्थानों में से एक हैं। wildflower shimla
shimla manali tour package यहां पर घूमने के लिए पर्यटक को बड़े-बड़े कॉलेज के द्वारा पैकेज दिए जाते हैं। ihm shimla यह स्थान शिमला का सबसे प्रमुख स्थानों में से एक हैं। shimla honeymoon packages (शिमला हनीमून पैकेज) शिमला हनीमून के लिए भी सबसे प्रसिद्ध स्थान है। weather shimla, himachal pradesh (हिमाचल प्रदेश शिमला का मौसम) बहुत ही सुंदर तरह से रहता है।
shimla snowfall (शिमला हिमपात) यह स्थान शिमला का सबसे प्रमुख स्थानों में से एक है। shimla kullu manali tour package (शिमला कुल्लू मनाली टूर पैकेज) यदि आप शिमला के नजदीक कुल्लू मनाली घूमना पसंद करते हैं तो आप अपनी यात्रा के दौरान यहां पर आसानी पूर्वक घूम सकते हैं यहां पर घूमने के लिए बहुत अच्छी-अच्छी पर्यटन स्थल है। radisson shimla (रेडिसन शिमला) शिमला घूमने के लिए बहुत प्रमुख आदर्श स्थानों में से एक है। यहां पर घूमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यह स्थान छुट्टियां बिताने के लिए सबसे ज्यादा फेमस जगह में से एक है। taj shimla यह स्थान यहां का सबसे फेमस स्थानों में से एक है। यदि आप यहां घूमना पसंद करते हैं तो shimla package के रूप में आप ट्रिप ले सकते हैं। weather in shimla today यहां का तापमान अभी थोड़ी ठंडी पड़ती है। क्योंकि इस समय देश के अन्य राज्य में अत्यधिक गर्मी होती है। weather of shimla यहां पर गर्मियों के दौरान में भी ठंडी पड़ती है।
places to visit in shimla
यहां के आसपास के शहरों की दूरी और यहां के नजदीक की फेमस जगहों की दूरी के बारे में जानेंगे। delhi to shimla bus दिल्ली से शिमला के लिए हमेशा बस खड़ी रहती है और शिमला के लिए नियमित समय से खुलती है और दिल्ली से आप शिमला की सफर आसानी पूर्वक कर सकते हैं। kalka to shimla toy train कालका से शिमला के लिए ट्रेन नियमित समय से खुलती है। कालका से शिमला के लिए प्रतिदिन चार ट्रेनें चलती है और वह सभी ट्रेनें नियमित समय से कालका से खुलकर शिमला तक पहुंचती है। kalka to shimla train कालका से शिमला के लिए शाम 5: 20 बजे पहली ट्रेन शिमला के लिए खुलती है इस ट्रेन से लगभग 5 घंटे 10 मिनट की सफर करनी पढ़ती है। delhi to shimla flight दिल्ली से शिमला के लिए फ्लाइट नियमित समय से उड़ान भर्ती है और शिमला के आसपास हवाई अड्डे तक आसानी से पहुंच आती है। delhi to shimla दिल्ली से शिमला के लिए फ्लाइट नियमित समय से खुलती है और शिमला को नियमित समय पहुंचती है। chandigarh to shimla लगभग 115.2 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। delhi to shimla distance लगभग 346.8 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। delhi to shimla by train यदि आप दिल्ली से शिमला के लिए ट्रेन की यात्रा करना चाहते हैं तो delhi to shimla train दिल्ली से शिमला के लिए नियमित समय से ट्रेन खुलती है और शिमला नियमित समय से प्रस्थान करते हैं। दिल्ली से शिमला के लिए बहुत सारी ट्रेन खुलती है। train from delhi to shimla ट्रेन के माध्यम से आप दिल्ली से शिमला की सफर बहुत आसानी से कर सकते हैं। shimla to manali लगभग 248 किलोमीटर की दूरी है। kalka to shimla लगभग 15 से 65.9 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। mumbai to shimla flight मुंबई से शिमला के लिए फ्लाइट नियमित समय से उड़ान भरती है और नियमित समय से पहुंचती भी है।chandigarh to shimla distance लगभग 115.2 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। shimla to manali distance लगभग 248 किलोमीटर है। things to do in shimla यहां पर आप बहुत अलग-अलग प्रकार के चीज घूम सकते और कर भी सकते हैं। shimla manali tour packages यदि आपको शिमला के लिए पैकेज मिल रहा है तो आप यहां पर एक बार जरूर घूमने के लिए आए यह स्थान पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षक स्थानों में से एक है। temperature in shimla यहां का तापमान बहुत ही कम रहता है यहां पर गर्मियों के समय में भी यहां का तापमान बहुत कम रहता है और गर्मी मैं भी ठंडी का अहसास होता है।
marina hotel shimla इस होटल में यहां के आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था है रखती है और यहां के सबसे प्रसिद्ध भोजन का भी आनंद दिलाते हैं। यहां के सबसे प्रसिद्ध भोजन इस होटल में परोसे जाते हैं। यहां पर पर्यटकों के लिए बहुत सी गतिविधियों का सुविधा दिया गया है। hotel landmark shimla इस होटल में रहने के साथ-साथ कई अन्य गतिविधियों का भी सुविधा दिया गया है यहां पर पर्यटक मौज मस्ती भी अपने दोस्त के साथ कर सकते हैं। shimla hotels on mall road माल रोड में पर्यटन स्थल के अलावा यहां पर बहुत फेमस होटल भी है जो कि यहां की सबसे फेमस फूड का अद्भुत आनंद दिलाते हैं और यहां के प्रसिद्ध भोजन शुद्ध रूप से बनाए जाते हैं। shimla tour यदि आप शिमला घूमने के लिए जाते हैं तो यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल पर एक बार जरूर जाए और यहां के प्रसिद्ध भोजन का स्वाद जरूर ले। honeymoon inn shimla शिमला हनीमून के लिए भी एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाते हैं। snow valley resorts shimla यह होटल यहां का सबसे फेमस होटलों में से एक है।

famous food shimla
famous food shimla

famous food shimla
शिमला का सबसे प्रसिद्ध भोजन दाल शोरबा चावल सब्जी और ब्रेड आसानी से उपलब्ध यहां के होटल में हो जाते हैं। दूसरे रात को तुलना में यहां पर मांसाहारी भोजन को ज्यादा पसंद किए जाते हैं यहां के व्यंजनों में लाल मांस और गेहूं की रोटी खास तरह से परोसे जाते हैं। यहां सुगंधित मसालों रिच ग्रेवी का यहां काफी उपयोग किया जाता है।
best time to visit shimla
शिमला में घूमने के लिए साल में ज्यादातर सभी महीनों में सुंदर मौसम होते हैं शिमला जाने वाले पर्यटकों को वर्ष के किसी समय यात्रा कर सकते हैं। यहां पर सर्दियों के मौसम में जाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है यहां मॉनसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है वसंत ग्रीष्म जून से मार्च के बीच रहता है शिमला का तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहता है अगर आप भारत के ज्यादा गर्मी वाले जगह पर रहते हैं। तो गर्मियों से बचने के लिए आप शिमला का यात्रा अवश्य करें सर्दी नवंबर से फरवरी के बीच में काफी मात्रा में होता है। जो बर्फबारी का अनुभव कराने और बर्फ से ढके रहने के लिए फेमस माना गया है। shimla tour packages शिमला घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। shimla manali शिमला और मनाली शिमला घूमने आते हैं तो यह दोनों स्थान जरूर घूमने का कोशिश करें।

यदि आप शिमला घूमने जाने के बारे में सोच रहे होते आप यह भी सोचते होंगे कि शिमला किसके माध्यम से अच्छा होगा तो दोस्त हम आपको बता दें कि यदि आप रोड मार्ग के माध्यम से शिमला की यात्रा करना चाहते हैं तो चंडीगढ़ से लगभग 117 किलोमीटर की दूरी पड़ता है और मनाली से 260 किलोमीटर और दिल्ली से 343 किलोमीटर की दूरी पड़ता है उत्तर भारत के सभी प्रमुख शहरों से हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट से जुड़ी हुई है। आप आसानी पूर्वक से रोड मार्ग की यात्रा से शिमला घूम सकते हैं।

shimla toy train
shimla toy train

यदि आप रेल मार्ग से माध्यम से शिमला घूमना पसंद करते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन शहर के केंद्र से लगभग 1 किलोमीटर दूर शिमला का एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है रेलवे स्टेशन कालका से जुड़ा हुआ है शिमला की प्रसिद्ध ट्रेन कल का और शिमला के बीच चलती है इस दोनों की बीच की दूरी लगभग 96 किलोमीटर की सफर रहता है। यदि आप शिमला घूमने के लिए आते हैं toy train shimla तो इस ट्रेन की एक बार यात्रा जरूर करें। यदि आप शिमला फ्लाइट के माध्यम से आना चाहते हैं shimla airport तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जुब्बाड़हट्टी हवाई अड्डा है जोकि शिमला से लगभग 23 किलोमीटर दूरी पड़ता है। tourist places in shimla यहां के फेमस जगह पर घूम सकते हैं।

Best No1 Kasol Tourism Places & Kasol Famous Food

निष्कर्ष
तो दोस्त हमने शिमला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के बारे में जाने और यहां के फेमस फूड के बारे में भी जाने। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बता सकते हैं। हम आपके लिए इसी तरह के टूरिज्म प्लेस से जुड़ी जगहों के बारे में लाता रहता हूं इसीलिए आप बने रहे ट्रिपल एस के बारे में जानने के लिए। यदि आप शिमला घूमने जा रहे हैं। तो आपकी यात्रा कुशल मंगल हो। धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!