Best No1 Manali Tourist Places | Manali Famous Food

मनाली टूरिज्म प्लेस ऑल इंफॉर्मेशन एंड फेमस फूड

manali

manali trip
manali trip

यह भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू जिले में स्थित है। यह कुल्लू जिले के एक प्रसिद्ध नगर है। kullu manali व्यास नदी के किनारे 19 से 50 मीटर की ऊंचाई पर कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर बसा हुआ है। मनाली शहर का नाम मनु के नाम पर रखा गया है। मनाली शब्द का अर्थ मनु का निवास स्थान होता है। मनाली शहर को देवताओं की घाटी के रूप में भी जाना जाता है। पुराने मनाली गांव में ऋषि मुनि और समर्पित एक अति प्राचीन मंदिर भी है। मनाली शहर के आसपास के क्षेत्र भारतीय संस्कृति और विरासत के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि इससे सप्तर्षि या सात ऋषि यों का घर बताया गया है। इस शहर की आबादी 2001 के जनगणना के अनुसार यहां की संख्या लगभग 6265 थी। यहां पर घूमने के लिए manali tourist places बहुत सी जगह है जो कि आपको नीचे दिए गए हैं। नीचे दिए गए पर्यटन स्थल यहां का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक है।

manali weather | मनाली मौसम
यहां पर जाड़ों में बहुत ठंड होती है और गर्मी में भी हल्के ठंडे रहते हैं। manali temperature साल भर में 4 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहती है और गर्मी के दिनों में औसत तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस तक रहती है और जार के दिनों में यहां का टेंपरेचर -15 डिग्री सेल्सियस से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहती है। क्योंकि यह शहर बर्फीले क्षेत्र से घिरा हुआ है यहां पर पर बहुत ही अत्यधिक मात्रा में गिरती है। यह शहर पूरे साल यहां पर ठंड रहती हैं। यहां पर घूमने वाले पर्यटक वह अपने साथ घर मिले कपड़े के साथ घूमने जाते हैं।
manali trip | मनाली यात्रा

यदि आप सभी मनाली की यात्रा करना चाहते हैं तो यहां का विशिष्ट मंदिर के दर्शन अवश्य करें। यहां पर घूमने के लिए बहुत ही धार्मिक स्थान भी है। यदि आप यहां घूमने आते हैं तो यहां के आसपास के शहर में और यहां के प्रसिद्ध मंदिर और यहां के भोजन का भी आनंद जरूर ले। तो दोस्त इससे आगे हम मनाली के प्रसिद्ध मंदिर और यहां के भोजन के बारे में जानेंगे।
vashisht temple| वशिष्ठ मंदिर
यह मंदिर कुल्लू जिले के मनाली शहर का सबसे प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। या मंदिर वशिष्ट गुरु हिंदू धर्म के 7 राशियों में से एक माना जाता है। उन्हीं के नाम पर गांव का नाम रखा गया है। यहां के लोगों का मानना है कि वशिष्ठ ऋषि इस बात से दुखी थी कि उनके बच्चों को विश्वामित्र ने मार दिया था। और ऋषि वशिष्ठ ने एक नदी मैं कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की लेकिन नदी ने उन्हें मानने से मना कर दिया था। उसके बाद ऋषि ने यहां पर गंगा में एक नया जीवन शुरू किया जिससे नदी में डीसी आत्महत्या करने गए थे। उसका नाम विपाशा था। अब उसी नदी को व्यास नदी के नाम से भी जाना जाता है। vashisht temple timing यह मंदिर पर्यटकों के लिए सुबह 7:00 बजे से रात के 9:00 बजे तक खुले रहते हैं।
tourist place kullu manali | कुल्लू मनाली में घूमने की जगह

places to visit in manali यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी जगह मौजूद है या पदी कुल्लू मनाली ट्रिप करना चाहते हैं तो पहले नीचे दिए गए स्थान पर एक बार जरूर घूमे यह सभी अस्थान कुल्लू मनाली में ही स्थित है।
रोहतांग दर्रा – यहां पर घूमने वाले पर्यटकों के लिए यहां की बर्फबारी आकर्षण का केंद्र है रोहतांग दर्रा कुल्लू में स्थित बस स्टैंड से लगभग 92 किलोमीटर की दूरी पड़ता है और मनाली से लगभग 51 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। यह स्थान बर्फीले स्थान है यहां पर आप बर्फ में घूम सकते हैं। और आनंद उठा सकते हैं।
मणिकरण साहिब- यह स्थान मणिकरण साहिब ई सिखों का प्रसिद्ध गुरुद्वारा और तीर्थ स्थान माना जाता है। यह स्थान गुरु नानक से संबंधित है। यहां पर गर्म पानी के झरनों मौजूद है। यह स्थान कुल्लू बस स्टैंड से लगभग 19 किलोमीटर और मनाली बस स्टैंड से लगभग 24 किलोमीटर दूरी पड़ता है।
सोलांग घाटी- यह स्थान कुल्लू मनाली में घूमने वाले के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और जोरबिंग, रोपवे, ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध स्थान है।
कसोल- यह मनाली में स्थित कसोल पार्वती घाटी के तट पर स्थित एक छोटा सा गांव है। यह स्थान ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। यह कुल्लूर से लगभग 37 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। और मनाली से लगभग 78 किलोमीटर दूर पर स्थित है। यह जगह पर्यटकों के लिए बहुत ही आकर्षक जगह है। यहां पर एडवेंचर, बाइकिंग और खीरगंगा, चायल, तोश घाटी, मलाणा, मैजिक वैली जैसी ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। कुल्लू में पर्यटकों के लिए घूमने के लिए बहुत ही सुंदर सुंदर जगह है।
मनाली की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय यहां पर पर्यटक साल में किसी भी महीने यहां आ सकते हैं temperature in manali यहां पर ठंडी के समय में लगभग -15 डिग्री सेल्सियस तक हो जाती है। कुल्लू में ट्रैकिंग और स्काईंग का अनुभव के इच्छुक लोगों के लिए आदर्श स्थान माना जाता है। यहां पर साल में किसी भी समय कुल्लू मनाली की यात्रा पर्यटक के द्वारा किया जाता है। यहां पर पर्यटन स्थल को पूरे साल नहीं देखा जा सकता है इसीलिए यहां के पर्यटन स्थल देखने चाहते हैं तो आप उसके समय के अनुसार घूमने आ सकते हैं। दिसंबर से मार्च कुल्लू मनाली में बर्फबारी शुरू हो जाती है यदि आप इस का आनंद लेना चाहते हैं तो 15 दिसंबर से यह वर्ष गिरना शुरू होता है और मार्च के बीच रहता है। दिसंबर से मार्च के बीच यहां पर आप बर्फ का आनंद ले सकते हैं। इसके दौरान आप यहां स्काईंग का आनंद भी ले सकते हैं। यहां पर आने के बाद यहां के सबसे प्रसिद्ध हिडिम्बा मंदिर भी घूम सकते हैं। यहां पर भृगु झील और व्यास कुंड पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।
best time to visit manali
अप्रैल से जून के समय में यहां पर हिल स्टेशन होने के कारण इन 3 महीनों में काफी भीड़ में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यहां पर इन महीनों में भारत के अन्य हिस्सों में गर्मी पड़ती है और स्कूल की छुट्टी भी हो जाती है इसीलिए पर्यटक अपने परिवार के साथ कुल्लू मनाली घूमने आते हैं रोहतांग दर्दा मई के दूसरे हफ्ते में खुल जाती है। जिससे पर्यटक यहां पर अच्छी तरह से यहां का अद्भुत दृश्य देख सकते हैं। इन सभी के अलावा वैली भव्यता को भी देख सकते हैं। kullu manali weather इस समय यहां का तापमान थोड़ा सा बढ़ जाता है फिर भी यहां ठंड का ही मौसम रहता है इसी कारण बस इस समय में यहां पर घूमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं जगह को छोड़कर अन्य सभी जगहों पर बहुत अत्यधिक मात्रा में गर्मी पाई जाती है। weather manali यहां का मौसम बहुत ही शीतल रहता है। यहां पर गर्मियों के समय में हल्की सी ठंड रहती हैं।

manali images
manali images

जुलाई से नवंबर के बीच यहां पर मॉनसून के महीने होते हैं। कुल्लू घाटी में बादल छाने लगता है। और व्यास नदी अपने प्रचंड प्रभाव पर होती है यहां के आसमान में तैरते काले और सफेद बादलों में नीचे लगती हुई दिखाई देती है आसमान में तेज बिजली कड़कती हुई दिखाई देती है इन्हीं महीने में यहां बारिश भी खूब होती है यदि आपको कुल्लू मनाली की हरियाली को देखना पसंद करते हैं तो आप इन महीने में घूमने आ सकते हैं इन महीने में यहां पर्यटक कम मात्रा में घूमने के लिए आते हैं इसीलिए इसे मनाली में ऑक्सीजन का महीना माना जाता है। weather in manali इस समय यहां का मौसम बहुत ही ठंड भी पड़ती है। manali weather today
मुलुंड में अभी बारिश का मौसम है और यहां पर इस समय में काफी मात्रा में बारिश होती है।
manali places to visit

यदि आप कुल्लू मनाली में घूमने आते हैं तो आप यहां रहने के बारे में भी सोचते होंगे तो हम आपको बता दें कुल्लू मनाली में ठहरने की जगह के बारे में यहां पर ठहरने के लिए बहुत सारी होटल्स रिजॉर्ट्स मौजूद है। यहां पर अत्यधिक मात्रा में पर्यटन स्थल है यहां पर पर्यटक छुट्टी मनाने के लिए आते हैं। यहां पर पर्यटकों को स्वागत करने के लिए मनाली खुद को सैकड़ों होटल लॉज कॉलेज और गेस्ट हाउस ए के साथ तैयार रखता है। यहां के सबसे प्रसिद्ध होटल होटल हॉलीडे इन मनाली, स्पैन रिजल्ट्स, एप्पल वैली रिजॉर्ट कुल्लू, बैरागढ़ विला कुलुर, डैफोडिल कॉटेज मनाली, सोलंग वैली रिजॉर्ट मनाली, राजदूत रिजॉर्ट मनाली, यहां पर बहुत अन्य सारी होटल है और यहां पर आप आसानी पूर्वक से रोक सकते हैं। manali hotels मनाली में पर्यटक को रुकने के लिए बहुत होटल्स मौजूद है।
how to reach manali
यह हिल स्टेशन भारत का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है। इसीलिए यहां पर विशेष रूप से दिल्ली से ट्रेन बस या हवाई जहाज के द्वारा पहुंचने की सुविधा उपलब्ध की गई है। यदि आप यहां पर फ्लाइट के माध्यम से मनाली घूमना पसंद करते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम हवाई अड्डा हिमाचल के इस प्रमुख हिल स्टेशन तक हवाई मार्ग से आसानी से पहुंच सकते हैं यहां के सबसे निकटतम हवाई अड्डा भुंतर है। जो कि मनाली से लगभग 50 किलोमीटर दूरी पड़ता है। किंगफिशर एयरलाइंस और एयर इंडिया दिल्ली चंडीगढ़ शिमला और लेह से भुंतर तक उड़ान सेवाएं उपलब्ध की गई है। delhi to manali flight दिल्ली से मनाली के लिए हमेशा फ्लाइट मिलती रहती है। nearest airport to manali यहां पर दूर-दूर से हवाई मार्ग की सेवाएं उपलब्ध है। यदि आप ट्रेन मार के माध्यम से यहां तक की यात्रा करना चाहते हैं manali nearest railway station तो हम आपको बता दें कि पहाड़ी क्षेत्र होने के नाते मनाली में कई रेलवे स्टेशन नहीं है दिल्ली से जोगिंदर नगर और पाठनकोर्ट के लिए ट्रेन सेवाएं है पठानकोट से कुल्लू की दूरी लगभग 285 किलोमीटर पड़ता है और जोगिंदर नगर से लगभग 126 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। यदि आप कुल्लू मनाली सड़क मार्ग के माध्यम से आना पसंद करते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सड़क मार्ग देश के बड़े-बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है मनाली पर्यटकों के लिए छुट्टी मनाने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है यहां पर सड़क मार्ग से यात्रा करना बहुत ही सुखद है। खास करके दिल्ली से आप नई दिल्ली से रोजाना चलने वाली वोल्वो बसोया कैब सेवाओं से अंबाला चंडीगढ़ शिमला डलहोली और अन्य जिलों के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
हम आपको बता देगी यहां के आसपास के शहर की दूरी के बारे में delhi to manali distance लगभग 1 से 531.1 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। delhi to manali की दूरी बहुत अत्यधिक दूरी पड़ता है। delhi to manali bus दिल्ली से मनाली के लिए बहुत चलती है दिल्ली के सभी बस स्टैंड से मनाली के लिए प्रत्यय समय से खुलती है। snow valley resort manali, apple country resort manali यह दोनों होटल यहां का सबसे प्रसिद्ध होटल में से एक हैं इस होटल में यहां के प्रसिद्ध मिठाई और भोजन भी मिलती है।

chandigarh to manali distance लगभग 298.8 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। ‌chandigarh to manali की दूरी बहुत अत्यधिक पड़ता है और आप यहां से रेलवे मार्ग और बस के माध्यम से मनाली तक पहुंच सकते हैं। shimla to manali distance लगभग 247.3 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। shimla to manali जाने के लिए आप यहां के निजी बस वाहन के माध्यम से या रेलवे मार्ग के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। manali to leh distance लगभग 427.3 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। यदि आप मनाली से लेह जाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि manali to leh यहां पर आप सिर्फ रोड मार्ग के माध्यम से पहुंच सकते हैं यहां पर जाने के लिए आपको रेलवे मार्ग की सुविधा उपलब्ध नहीं है। manali to ladakh distance लगभग 472 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। kullu to manali distance लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। manali trance इन सभी जगहों पर से आप मनाली आसानी पूर्वक से पहुंच सकते हैं। manali tour packages यहां पर घूमने के लिए बड़े-बड़े कॉलेजों में विद्यार्थियों को पैकेज के रूप में दिए जाते हैं। manali images यहां का दृश्य देखने में काफी सुंदर लगता है। shimla manali का एक प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना जाता है।
honeymoon packages manali घूमने के लिए अपने परिवार के साथ एक अच्छी तरह से हनीमून पैकेज के रूप में तैयारी कर सकते हैं। यहां पर हनीमून मनाने के लिए दूर-दूर से पर्यटन आते हैं। मनाली मैं घूमने के लिए बहुत ही सुंदर सुंदर जगह भी है। paragliding in manali बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माना जाता है। manali honeymoon package मनाली हनीमून के लिए एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थान माना गया है। solang valley manali यह मनाली का एक तीर्थ स्थान है। manali rathod मनाली में घूमने वाले स्थानों में से यह भी स्थान शामिल है। manali weather forecast यहां पर मौसम साल भर ठंड ही रहता है। manali trance lyrics के लिए भी प्रसिद्ध माना जाता है। manali pic यहां का दृश्य देखने में काफी सुंदर लगता है यहां पर आने वाले पर्यटक यहां के दृश्य देखते हैं वह मोहित हो जाते हैं।‌ chandigarh to manali bus चंडीगढ़ से आपको आसानी से बस की सेवाएं मिल जाएगी। snowfall in manali सबसे प्रसिद्ध माना जाता है। shimla manali tour package मनाली घूमने के लिए पर्यटक वह अपने परिवार के साथ घूमने के लिए पैकेज बना सकते हैं। best hotels in manali यहां पर रात में ठहरने के लिए बहुत ही सुंदर सुंदर होटल्स मौजूद हैं। zostel manali यह स्थान मनाली का तीर्थ स्थानों में से एक माना गया है। sun park resort manali यहां पर घूमने के लिए पर्यटकों को एक अद्भुत सन पार्क रिजॉर्ट भी शामिल है। ‌leh manali highway यह हाईवे बहुत ही बड़ा हाईवे है। manali package यहां पर घूमने के लिए आपको कंपनी यार बड़े बिल्डर के द्वारा पैकेज के रूप में पर्यटकों को दिए जाते हैं sun park resort manali इस रिपोर्ट में पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का सुधा दिया गया है। larisa resort manali यह रिसॉर्ट भी यहां का प्रसिद्ध रिजॉर्ट माना जाता है यहां पर रंग-बिरंगे भोजन परोसे जाते हैं। where is manali मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है। ‌club mahindra manali यहां पर पर्यटकों को मौज मस्ती के लिए बहुत सारी क्लब मौजूद हैं। manali tourism मनाली घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है manali petrochemicals यह हवाई मार्ग बड़े-बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। shimla kullu manali tour package यहां पर घूमने के लिए पर्यटकों को पैकेज के रूप में दिए जाते हैं।

local famous food of manali | मनाली का स्थानीय प्रसिद्ध भजन

Food manali images
Food manali images

मनाली घूमने वाले पर्यटकों के लिए रेस्तरां कैफे और बाढ़ के साथ एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां पर पर्यटकों की हर जरूरत का ख्याल रखता है। आपको मनाली में एक समृद्धि विविधता और मैन्यू में स्वादिष्ट भोजन के साथ अन्य प्रकार के रेस्तरां मिलेंगे। यहां का लोकप्रिय तिब्बती राजवंशों के साथ इतालवी, चीनी, कोरियाई, महाद्वीपीय, थाई, भारतीय, जापानी, वियतनामी भोजन का स्वाद ले सकते हैं। यहां के कैफे युवा व्यक्ति के लिए बहुत ही आकर्षित होता है। यहां पर दिनभर पिज्जा, मोमोज बनाना पेनकेक्स और एप्पल पाई जैसे स्वादिष्ट फूड परोसते हैं। इन सभी के अलावा टिप्स भोजन के लिए समोसे, आलू टिक्की, ब्रेड पकोड़ा, पाव भाजी, गुलाब जामुन का स्वाद चख सकते हैं। यहां के शहर में स्थानीय हिमाचल भोजन काफी मशहूर है। यदि आप सभी यात्रा के दौरान यहां घूमने आते हैं तो यहां के स्वादिष्ट भोजन का जरूर आनंद लें। manali trip package यहां पर घूमने के लिए और यहां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद के लिए आपको कॉलेज और कंपनी के माध्यम से घूमने के लिए पैकेज मिलता है। manali packages यदि किसी मनाली घूमने के लिए पैकेज मिलता है तो वह बहुत ही खुश नजर आता है क्योंकि यहां घूमने के लिए बहुत सारी प्रमुख पर्यटन स्थल है यहां का मौसम हमेशा ठंडा ही रहता है। kullu manali tour package उस व्यक्ति को मिलता है जो कॉलेज का सबसे आदर्श विद्यार्थी होते हैं। things to do in manali यहां पर ट्रेनिंग भी कराई जाती हैं।
दोस्त आज हमने कूनूर जिले के सबसे से प्रसिद्ध हो माना गया है। और यहां के आसपास के होटल के बारे में भी जानने। और यहां के फेमस फूड के बारे में भी जाने और आने जाने की सुविधा के बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लिए हैं। तो दोस्त आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। इसी तरह से टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें। धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!