kurukshetra haryana image

Best No1 kingdom of dreams Kurukshetra Tourist Place

दिल्ली के फेमस जगह गुड़गांव में स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स के बारे में जानेंगे। और कुरुक्षेत्र शहर में घूमने लायक दर्शनीय स्थल के बारे में अच्छी तरह से जानकारी लेंगे और यहां के सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट भोजन के बारे में भी जानेंगे।

Best No1 kingdom of dreams Kurukshetra Tourist Place

kingdom of dreams

kurukshetra haryana
kurukshetra haryana

किंगडम ऑफ ड्रीम्स दिल्ली से लगभग 32 किलोमीटर दूर गुड़गांव में स्थित है। यदि आप अपने कपल के साथ घूमने के लिए दिल्ली के रोमांटिक प्लेस को खोज रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप एक बार अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ किंगडम ऑफ ड्रीम्स घूमने का अवश्य जाना चाहिए। यह जगह कपल्स के लिए बहुत ही प्रसिद्ध जगह में से एक हैं। यहां पर दूर-दूर के पर्यटक अपने गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ घूमने के लिए आते हैं। यह जगह मनोरंजन से भरपूर है जहां आप अपने कपल के साथ बैठकर विभिन्न सांस्कृतिक प्रदर्शन को देख सकते हैं। और आनंद उठा सकते हैं। इन्हीं सभी के साथ यहां के कंपस फूड को भी इंजॉय कर सकते हैं। यहां के सांस्कृतिक प्रदर्शन देखने में काफी सुंदर है।

यहां का सबसे सुंदर किंगडम ऑफ ड्रीम्स के सेटअप को देखकर ही दीवाने हो जाएंगे आप सभी जो बिल्कुल बॉलीवुड फिल्म के सेट की तरह प्रतीत करता है। यहां पर आने वाले पर्यटक बहुत ही आकर्षित हो जाता है एक बार आने से यहां पर बार-बार आने का इच्छा जताता है। kingdom of dreams delhi के गुड़गांव का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक है। जिसको किरोडी के रूप में भी जाने जाते हैं। यहां पर आप कई सांस्कृतिक नाटक के मजे बैठ कर ले सकते हैं। किसके नाम से ही आप समझ गए होंगे कि यह सपनों की दुनिया की तरह है जो आपको दो इंटरनेशनल स्टैंडर्ड थिएटर और उन्नत अत्याधुनिक तकनीकी के साथ देश के विभिन्न हिस्सों की विविध संस्कृति जीवनशैली और परंपराओं की एक रस्सी और यादगार यात्रा के लिए जाने जाते हैं। किंगडम ऑफ ड्रीम्स लगभग 6 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। इसका निर्माण 2010 में किया गया था। इसे बनाने में लगभग 2 बिलियन रुपए का खर्च आया था। किंगडम ऑफ ड्रीम्स बॉलीवुड के कई सुपरस्टार इससे जुड़ी हुई है।

kingdom of dreams tickets यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए यह खूबसूरत दर्शनीय स्थल दोपहर 12:30 बजे से लेकर रात 12:00 बजे तक खुली रहती है। इसी समय के दौरान यहां पर पर्यटक बहुत ही अच्छी तरह से घूम सकते हैं और यहां के आनंद उठा सकते हैं। kingdom of dreams timings यहां पर घूमने के लिए सप्ताह में 4 दिन ही खुले रहते हैं शनिवार रविवार सोमवार को किंगडम ऑफ ड्रीम्स बंद रहती है। यहां पर घूमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और यहां का आनंद लेते हैं। kingdom of dreams gurgaon का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाते हैं।

kingdom of dreams booking

आप यहां पर घूमने के लिए अपने-अपने घरों से ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि यहां के ऑनलाइन टिकट बुकिंग इससे जुड़ी मैन वेबसाइट पर जाकर टिकट बुकिंग कर सकते हैं। और यहां आने का तैयारी आप घर बैठे ही कर सकते हैं। kingdom of dreams ticket यदि आप यहां के काउंटर पर से टिकट लेना चाहते हैं तो आपको थोड़ी सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा उसके बाद ही टिकट मिलेगी अन्यथा आप अपने घर से बैठकर ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं। kingdom of dreams entry ticket यहां पर घूमने के लिए टिकट बुकिंग कराने होते हैं उसके बाद यहां पर एंट्री कर सकते हैं। kingdom of dreams entry fees यहां पर एंट्री करने के लिए आपको एंट्री फिश या शुल्क देने पड़ते हैं उसके बाद ही यहां पर आप अपने गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ घूम सकते हैं। kingdom of dreams ticket price यहां पर घूमने के लिए अलग अलग तरीके के पैकेज टिकट के रूप में मिलते हैं यहां की शुरुआत टिकट की प्राइस 600 से शुरू होती है और ₹1099 तक की टिकट मिलती है।

kurukshetra haryana image
kurukshetra haryana image

आप जिस तरह की टिकट यहां पर ले सकते हैं और उसी के अनुसार आप वहां पर घूम भी सकते हैं। kingdom of dreams gurgaon ticket price यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए सोच रहे होंगे कि यहां पर एंट्री फीस के रूप में या टिकट के रूप में कितने शुल्क देने होते हैं। हम आपको बता दें कि यहां पर एंट्री के लिए आपको 600 से लेकर 1099 तक की टिकट खरीद सकते हैं। kingdom of dreams tickets price and timings यहां पर घूमने के लिए पर्यटकों को एक समान टिकट की प्राइस ली जाती है और एक ही समान प्रति दिन यह समय के अनुसार खुलती है और बंद की जाती है। kingdom of dreams culture gully tickets यहां पर आप घूमने के लिए इस प्रमुख पर्यटन स्थल पर एक टिकट घर बने होते हैं वहां पर आप आसानी पूर्वक से टिकट खरीद सकते है। kingdom of of dreams address ग्रेट इंडिया नौटंकी प्राइवेट लिमिटेड ऑडिटोरियम कॉम्प्लेक्स, सेक्टर 29, गुड़गांव, हरियाणा-122001, इंडिया

kingdom of dreams contact number- 911244528000

hotels near kingdom of dreams

Crowne Plaza Gurgaon, an IHG hotel

Location- 0.8 km from Kingdom of Dreams

Lemon Tree Premier 2

Location- 0.3 km from Kingdom of Dreams

Country Inn & Suites by Radisson, Gurugram Sector 29

Location- 0.6 km from Kingdom of Dreams

The Pllazio Hotel

Location- 0.6 km from Kingdom of Dreams

Lemon Tree Premier 1, Leisure Valley, Gurugram

Location- 0.5 km from Kingdom of Dreams

Lemon Tree Premier, City Center, Gurugram

Location- 0.5 km from Kingdom of Dreams

Park Inn By Radisson Bilaspur

Location- 27.7 km from Kingdom of Dreams

The Westin Gurgaon, New Delhi

Location- 1.1 km from Kingdom of Dreams

Taj City Centre Gurugram

Location- 1.4 km from Kingdom of Dreams

Bloom Boutique | Signature Towers

Location- 0.9 km from Kingdom of Dreams

Crowne Plaza Gurgaon, an IHG hotel

Location- 0.8 km from Kingdom of Dreams

Golden Tulip

Location- 0.4 km from Kingdom of Dreams

the kingdom of dreams and madness

यह बॉलीवुड के अभिनेता शाहरुख खान के वैश्विक राजदूत नामित किया गया था। किंगडम ऑफ ड्रीम्स का उद्घाटन 29 जनवरी 2010 को हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने बॉलीवुड हस्तियों और गीतकार जावेद अख्तर एहसान और लॉय संगीत के साथ किया था। द ग्रेट इंडिया नौटंकी कंपनी की एक परियोजना बनी हुई है। जो संयुक्त रूप से विजक्राफ्ट इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट के स्वामित्व में है।

यदि आप सभी सोच रहे होंगे किंगडम ऑफ ड्रीम्स घूमने के लिए तो यहां पर यहां पर फ्लाइट ट्रेन सड़क मार्ग के माध्यम से घूमने के लिए जा सकते हैं। यदि आप हवाई मार्ग के माध्यम से किंगडम ऑफ ड्रीम्स घूमना पसंद करते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम हवाई अड्डा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। जो कि किंगडम ऑफ ड्रीम्स से लगभग 14.4 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। आप हवाई अड्डा उतरने के बाद वहां के निजी वाहन के माध्यम से किंगडम ऑफ ड्रीम्स तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि आप किंगडम ऑफ ड्रीम्स ट्रेन के माध्यम से आना चाहते हैं तो आपकी यात्रा बहुत ही सुखद होगा। हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन गुरुग्राम रेलवे स्टेशन है जो कि यहां से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि आप किंगडम ऑफ ड्रीम्स सड़क मार्ग के माध्यम से घूमना पसंद करते हैं तो हम आपको बता दें कि गुरुग्राम शहर से देश के सभी शहरों से सड़क जुड़ी हुई है। यहां तक आने में आपको यहां के सबसे निकटतम बस स्टैंड गुरुग्राम में ही है। यहां से लगभग गुरुग्राम बस स्टैंड पहुंच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

kurukshetra

kurukshetra
kurukshetra

कुरुक्षेत्र भारत के हरियाणा राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन तीर्थ स्थल माना जाता है। यहां के भूमि में भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। कौरवों और पांडवों के बीच हस्तानापुर के राजा सिंहासन के लिए लेडी जाने वाली कुरुक्षेत्र की लड़ाई इसी स्थान पर हुई थी। और इससे लड़ाई को महाभारत के युद्ध के नाम से भी जाना जाता है। कुरुक्षेत्र का यह भीषण युद्ध धर्म के स्थापना के लिए लड़ा गया था। जिसमें भगवान श्री कृष्ण ने धर्म का पक्ष लेते हुए पांडवों का साथ दिया जबकि सामने कौरवों की 11 अच्छा नहीं सहना थी। इस क्षेत्र को महाभारत के लड़ाई के क्षेत्र माना जाता है। कुरुक्षेत्र एक पवित्र भूमि है जो कि भारत वर्ष के इतिहास से जुड़ा हुआ है। कुरुक्षेत्र स्थान से कई कहानियों जुड़ी हुई है और वेदों में इसका उल्लेख भी किया गया है। kurukshetra weather यहां का तापमान गर्मियों के दिनों में अत्यधिक मात्रा में रहती है यहां पर पर्यटक के लिए घूमने का सही समय सितंबर से मार्च के महीने के बीच आदर्श समय मानी जाती हैं। इस समय में पर्यटकों को यात्रा करने की कोई परेशानी नहीं होती है। gurukul kurukshetra यहां पर स्टेट गुरुकुल भी है जो कि बहुत ही शांति वातावरण का स्थान माना जाता है। यहां पर भी बहुत काफी मात्रा में पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं। kurukshetra war

यहां पर रात के समय में मौज मस्ती करने के लिए पर्यटक को को वार भी है जो अपने साथियों के साथ मौज मस्ती कर सकते हैं। kurukshetra haryana का सर्वश्रेष्ठ धार्मिक स्थल माना जाता है।

kurukshetra university

कुरुक्षेत्र में बहुत बड़ी विश्वविद्यालय भी है यहां पर बहुत अलग अलग तरीके के ज्ञान की प्राप्ति होती है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की स्थापना 1956 में एकात्मक विश्वविद्यालय के रूप में किया गया था। nit kurukshetra कुरुक्षेत्र में नेट की भी तैयारी बहुत ही सुंदर तरीके से करवाए जाते हैं। kurukshetra pin code 136038

brahma sarovar

यदि आप कुरुक्षेत्र घूमने के लिए आते हैं तो यहां पर घूमने लायक brahma sarovar झील भी है जो कि यहां के सबसे प्रसिद्ध जिलों में से एक माना जाता है।

brahma sarovar kurukshetra या जेल पर्यटकों के आकर्षण में शामिल वर्मा सरोवर एक सुरम्य झील माना जाता है। यह स्थान एक पवित्र मंदिर से घिरा हुआ है। यहां पर भक्तों को आदर्श वातावरण प्रदान करता है। ब्रह्मा सरोवर का उल्लेख किताब उल-हिंदी नामक एक प्राचीन पुस्तक में भी देखने के लिए मिलता है। यह स्थान यहां का सबसे प्रमुख स्थानों में से एक माना जाता है। यदि आप सभी कुरुक्षेत्र घूमने के लिए आते हैं तो ब्रह्मा सरोवर झील एक बार अवश्य घूमे और यहां पर आकर आदर्श वातावरण का आनंद लें।

jyotisar

jyotisar kurukshetra का सबसे मशहूर पर्यटन स्थल है। ज्योतिसर कुरुक्षेत्र से लगभग 12 किलोमीटर दूरी पर कुरुक्षेत्र पिहोवा रोड पर स्थित है। यह स्थान भारत के पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। यह वह स्थान है जहां महाभारत युद्ध के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने गीता का उपदेश देने का उपरांत अर्जुन को अपने दिव्य स्वरूप का दर्शन करवाया था। यह स्थान धार्मिक स्थानों में से एक माना जाता है।

sthaneshwar mahadev temple

sthaneshwar mahadev temple
sthaneshwar mahadev temple

यह मंदिर कुरुक्षेत्र के तीर्थ स्थल में से एक है। sthaneshwar mahadev temple यह मंदिर कुरुक्षेत्र का दर्शनीय स्थानेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यहां के लोगों का मानना है कि स्थानीय स्वर महादेव मंदिर यात्रा किए बिना कुरुक्षेत्र की यात्रा अधूरी मानी जाती है। यह मंदिर प्राचीन दर्शनीय मंदिर कुरुक्षेत्र आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस मंदिर के प्रांगण में दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

Raja Harsh Ka Tila

कुरुक्षेत्र में घूमने की जगह राजा हर्ष टीला एक धार्मिक स्थल के रूप में भी जाना जाता है। Raja Karna Ka Kila या टीला लगभग 1 किलोमीटर लंबा है। टीले की खुदाई के दौरान राजा हर्षवर्धन के समय का पता चला है। राजा हर्षवर्धन के शासनकाल में यानी सातवीं शताब्दी के दौरान का यह टीला है। यह स्थान कुरुक्षेत्र का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है।

bhadrakali temple

यह मंदिर कुरुक्षेत्र का एक आकर्षण स्थल भद्रकाली मंदिर है। warangal bhadrakali temple इस मंदिर में काली माता को समर्पित है। यह मंदिर देश के अन्य शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि कुरुक्षेत्र के भद्रकाली मंदिर में देवी सती का टखना गिरा था। यह मंदिर कुरुक्षेत्र के आकर्षण मंदिरों में से एक माना जाता है यहां पर पर्यटक देवी मां के दर्शन के लिए इस पावन स्थान पर आते है। यह धार्मिक स्थान कुरुक्षेत्र का सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। bhadrakali temple timings यह मंदिर पर्यटकों के दर्शन के लिए सुबह 5:30 बजे से रात के 8:00 बजे तक खुली रहती है।

krishna menon museum

कुरुक्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल krishna museum (श्री कृष्णा संग्रहालय) भी है। krishna museum kurukshetra (कृष्णा संग्रहालय कुरुक्षेत्र) उन सभी पर्यटन स्थल के अलावा यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी माना जाता है। कुरुक्षेत्र में पैनोरमा और विज्ञान केंद्र के पास स्थित यह संग्रहालय भारतीय पौराणिक कथाओं और इतिहास के रुचि रखने वाले एक आदर्श स्थान है। इस संग्रहालय में नक्काशी, प्राचीन मूर्तिकला, चित्र और भूलभुलैया के माध्यम से टहलने विशाल मूर्तियों इस संग्रहालय में देखने के लिए मिलता है। श्री कृष्ण संग्रहालय पर्यटक को के लिए सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक खुली हुई रहती है। इस समय के दौरान यहां पर पर्यटक बहुत ही सुंदर तरीके से घूम सकते हैं।

lakshmi narayan temple

Kurukshetra Tourist Place
Kurukshetra Tourist Place

यह मंदिर कुरुक्षेत्र के प्रमुख धार्मिक स्थल में से एक माना जाता है। यह मंदिर आठवीं शताब्दी का मंदिर है। लक्ष्मी नारायण मंदिर चोल राजवंश के शासनकाल के दौरान निर्मित किया गया था। इस मंदिर में श्री हरि नारायण और देवी लक्ष्मी को समर्पित है। इस मंदिर को बहुत ही अधिक महत्व माना जाता है। इस मंदिर में भक्तों मंदिर के चारों और सात चक्कर लगाते हैं तो उनके चार धामों की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह मंदिर बहुत ही शक्तिशाली मंदिर है। इस मंदिर के प्रांगण में दूर-दूर से पर्यटन दर्शन के लिए आते हैं।

sheikh chilli’s tomb

पर्यटकों के लिए कुरुक्षेत्र में देखने वाली जगह चिल्ली का मकबरा बहुत ही आकर्षक जगह है। शेख चिल्ली का मकबरा कुरुक्षेत्र के पास स्थित एक विशाल मकबरा परिसर है। जिसमें मुगल गार्डन दो कब्रें एक मदरसा और कई अन्य संरचनाएं विधमान शामिल है। यदि आप यहां घूमने के लिए आते हैं तो कुरुक्षेत्र के दर्शन के लिए चिल्ली के मकबरा की और भी घूम ले यह स्थान बहुत ही आकर्षिक स्थानों में से एक है। कुरुक्षेत्र में कई अन्य पर्यटन स्थल के अलावा यहां का sannihit sarovar पर्यटन स्थल बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है।

local food of kurukshetra tourism

local food
local food

कुरुक्षेत्र समृद्धि और विस्तृत हरियाणा भोजन के लिए भी प्रसिद्ध माना जाता है। यहां का सबसे प्रसिद्ध भोजन बाजरे, गेहूं, मकई की रोटी प्रसिद्ध है। इन सभी के साथ-साथ यहां का अन्य व्यंजनों में से सिंगरी की सब्जी, मिश्रित दाल, छोलिया कढ़ी पकोड़ा और अन्य भोजन मिलते हैं। कुरुक्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध भोजन स्वादिष्ट खीर, मालपुए, चूरमा और आलू की रोटी, दाल मखनी पनीर अमृतसरी, कुल्चा, चन्ना भटूरा, राजमा और बहुत कुछ प्रसिद्ध भोजन में शामिल है।

यदि आप कुरुक्षेत्र की यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां तक आने के लिए फ्लाइट ट्रेन और बस के माध्यम से आसानी पूर्वक पहुंच सकते हैं। कुरुक्षेत्र के सबसे निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ और दिल्ली है। यदि आप टीम के माध्यम से आना चाहते हैं तो कुरुक्षेत्र रेलवे स्टेशन देश के अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशन से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यदि आप सड़क मार्ग के माध्यम से आना चाहते हैं तो यहां तक आने के लिए देश के सभी शहरों से सड़क मार्ग अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह आपकी यात्रा कुशल मंगल हो।

Best No1 Famous Religious Places in Gujarat

निष्कर्ष

तो दोस्त हमने दिल्ली के गुरु गांव में स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स के बारे में जान लिए हैं और यहां के कुरुक्षेत्र शहर में घूमने लायक दर्शनीय स्थल के बारे में भी जान लिए हैं। यहां के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थान के बारे में भी जाने हैं। और यहां का सबसे फेमस फूड के बारे में भी जाने और यहां पर आने-जाने की सुविधा के बारे में भी अच्छी तरह से जान लिए हैं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। तो दोस्त बने रहिए टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए। यदि आप घूमने जाते हैं तो आपकी यात्रा कुशल मंगल हो। धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!