No menu items!

Kidzania Mumbai & Famous Food

मुंबई के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जो kidzania, vardhaman fantasy amusement park के बारे में जानेंगे। तो दोस्त बने रहिए टूरिस्ट पैलेस के बारे में जानने के लिए।

kidzania mumbai | किडजानिया मुंबई

kidzania mumbai
kidzania mumbai

kidzania mumbai mumbai, maharashtra (किडजानिया मुंबई , महाराष्ट्र) में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह माना जाता है। यहां पर एक वैश्विक इनडोर थीम पार्क है। जो आर सिटी मॉल, घाटकोपर, मुंबई में स्थित है। यह 4 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उनके सामाजिक और संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए एक पारिवारिक मनोरंजन पाक के केंद्र के रूप में है। इस पार्क को 2013 में खोला गया था। किडजानिया मुंबई भारत का पहला और दुनिया का 18 वां किडजानिया थीमी पार्क के रूप में स्थित है।

kidzania in mumbai | मुंबई में किडजानिया

किडजानिया मुंबई का एक वास्तविक शहर की तरह संचालित किया गया है। जो बच्चों के लिए पक्की सड़कों और शहर की इमारतों पहचानने योग्य प्रतिष्ठानों एक कामकाजी अर्थव्यवस्था और अपने मुद्रा के साथ बनाया गया था। इस पार्क में 4 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए डिजाइन किया गया किडजानिया मुंबई में 60 से अधिक वास्तविक विश्व प्रतिष्ठाना और बच्चों को वास्तविक जीवन कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए 100 से अधिक गतिविधियां मौजूद हैं। किडजानिया मुंबई के लिए और द्वितीय बच्चे बॉलीवुड अभिनय अकादमी पोटरी स्टूडियो और डब्बावाला सेवा जैसे स्थानीय प्रतिष्ठानों का अनुभव करा सकते हैं। किडजानिया बच्चों को वयस्क गतिविधियों और अनुभवों का अनुकरण करने और उन में भाग लेने की अनुमति देकर उन्हें वयस्क भूमिका है निभाने का अवसर प्रदान करती है।

किडजानिया मैक्सिकन उद्यमी जेबीआर लोपेज एंकोना द्वारा बनाया और विकसित किया गया एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। पहला किडजानिया सितंबर 1999 में मेक्सिको सिटी में सातवां शॉपिंग मॉल में खोला गया था। और इसका नाम ला स्यूदादा डे लॉस नीनोस रखा गया था। यह स्थान आज दुनिया भर में 24 किडजानिया थीम पार्क चालू हो गया है। 2020 के अंत तक 10 और लॉन्च किए जाने वाले हैं। किडजानिया ने अपने उद्घाटन के बाद से दुनिया भर में 35 मिलियन से अधिक अतिथि प्राप्त किए हैं। जिससे यह सबसे तेजी से बढ़ते वैश्विक में से एक बनाया गया है। किडजानिया को इमैजिनेशन एडुटेनमेंट इंडिया द्वारा घरेलू बाजार में लाया गया था। जिसे बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान द्वारा 26% हिस्सेदारी के साथ और सिंगापुर के किडजेड इंक जिसके पास शेष 74% हिस्सेदारी है। किडज इंक काम क्रॉमक्राफ्ट जेंडर और मैक्सफील्ड मैनेजमेंट लिमिटेड ग्रुप्स कैसा स्वामित्व है।

यह पर बच्चों के लिए एकदम परफेक्ट पुलिस के रूप में है। किडजानिया इंटरएक्टिव इनडोर थीम पार्क जोकि मुंबई के सबसे प्रसिद्ध पार्क माना जाता है। यदि आप बच्चों को भी एक्साइटिंग एक्टिविटीज कराना बहुत पसंद करते हैं तो उनके लिए यह किडजानिया एम्यूज़मेंट एक दम सही है। जब बच्चों के लिए फल और एक्साइटमेंट की बात होती है तो एम्यूज़मेंट पार्क के बेहतर और कुछ नहीं होता है। अगर दिल्ली की बात करें तो यहां घूमने के लिए इंडिया गेट क़ुतुब मीनार महरोली का लोह संभव लाल किला जैसे एक से एक बढ़कर ऐतिहासिक स्थल देखने के लिए मिलता है लेकिन आज के बच्चों ने जगहों पर घूमने का ज्यादा पसंद नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें आज के जमाने में एक्साइटमेंट करना बहुत पसंद करते हैं। इसीलिए यह मुंबई के इस पार्क में घूमना पसंद करते हैं अगर आपके बच्चों को भी एक्साइटिंग एक्टिविटीज कराना बहुत आप पसंद करते हैं तो उनके लिए किडजानिया थीम पार्क एक बेहतरीन विकल्प के रूप में है जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ कुछ वक्त गुजार सकते हैं तो आइए जाने इस पार के बारे में और यहां की खूबसूरती में क्या क्या दर्शाया गया है।

किडजानिया एक अनोखा और मस्ती से भरा हुआ इनडोरा धीमी पार्क है। जो बच्चों को आज के जमाने के वेन्यूज पर एक्साइटिंग kidzania mumbai activities के माध्यम से प्रेरित और शिक्षित करते हैं। इस पार्क को एक पूरे शहर की तरह बनाया गया है। जहां पति सर के बैटरी से चलने वाली कार इमारतें इत्यादि यहां पर देखने के लिए मिलता है। इसके अलावा आपको हम बता दें कि किडजानिया सबसे पुराने अम्यूज़मेंट पार्क्स में से एक माना जाता है, वीकेंड में खास तौर पर लोग यहां आना काफी पसंद करते हैं। इस अम्यूज़मेंट पाक की खासियत तो यह है कि इसमें हर एक ग्रुप के लोग घूमने के लिए जाते हैं। इसमें बेबी ट्रेन कैटरपिलर मोनो साइकस और जेट प्लेन बच्चों को काफी आकर्षित करते हैं। साथ में बच्चों को यहां की राइड्स काफी ज्यादा इंट्रस्टिंग लगते हैं। अलग अलग तरीके के मनोरंजन एक्टिविटीज में खुद को इनवॉल करके बच्चे पायलट, सर्जन, जासूस, शेफ, इंजीनियर, टीवी निर्माता, रेडियो जॉकी की भूमि यहां पर निभा सकते हैं। यहां पर बच्चों के लिए बहुत सारी गतिविधियां का आनंद उठा सकते हैं। kidzania mumbai images यहां का दृश्य देखने में काफी सुंदर लगता है जिससे पर्यटक अपने बच्चों को यहां पर खूब आनंद दिलाते हैं।

फैक्ट्री टूर्स | factory tours

factory tours
factory tours

यह एक दिलचस्प सेक्शन है। जिसमें बच्चे शुरू से ही आखिर तक बिस्कुट, कैंडी डोनट्स और अन्य सामान खुद से बना सकते हैं। बच्चों टीमों में काम करते और एक दूसरे के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करना सीखते हैं। किडजानिया के फैक्ट्री टूर्स में किंडर जॉय उत्पादक फैक्ट्री और इत्यादि फैक्ट्री यहां पर शामिल रहते हैं। यदि आप अपने बच्चों को प्रभावशाली डांसिंग एक्टिंग पेंटिंग और कई अन्य गतिविधियों को पसंद कर सकते हैं। यह जॉन उनके लिए एकदम सही है जो नृत्य सीखने और मंच पर एक्टिंग करना पसंद करते हैं। यहां पर बच्चों के लिए बहुत सारी गतिविधियों का सुविधा दिया जाता है जिससे बच्चों को अपने आप में खुद लगे कि हम कुछ ना कुछ कर रहे हैं। यदि आप अपने बच्चों को बिना पढ़ाए कुछ अलग तरीके से उसे ज्ञान देना चाहते हैं तो आपको इस पार्क से बेहतर कोई फर्क नहीं है जहां आप अपने बच्चों को एक से एक चीज को दिखाकर उसे सिखा सकते हैं। यहां पर माता-पिता अपने बच्चों के साथ अलग-अलग गेम भी खेल सकते हैं और यहां पर आराम कर सकते हैं इस एक्शन में फॉस्बॉल फूल और मिनी गोल्फ जैसे विभिन्न गेम यहां पर उपलब्ध रहते हैं। यहां पर आप दिलचस्प बोर्ड गेम भी खेल सकते हैं इसके अलावा भी बच्चों कई तरह के एक्साइटिंग एक्टिविटीज करते हैं। kidzania mumbai offers यहां पर पर्यटकों के लिए समय समय के अनुसार ऑफर्स लागू किया जाता है जिससे उसमें पर्यटक बहुत सारी भाग लेते हैं।

kidzania mumbai timings and price | किडजानिया मुंबई का समय और प्रवेश शुल्क

kidzania mumbai timings (किडजानिया मुंबई समय) यहां पर बच्चों को आनंद के लिए सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुली रहती है और यह पार्क सोमवार के दिन बंद रहते हैं। यहां पर टिकट शुल्क बच्चों के लिए जो भारतीय बच्चों हैं उसके लिए 1300 और छोटे बच्चे के लिए ₹700 प्रवेश शुल्क लिए जाते हैं। और वयस्क के लिए प्रवेश शुल्क ₹500 लिए जाते हैं और वरिष्ठ नागरिक के लिए ₹400 प्रत्येक व्यक्ति को लिए जाते हैं जिससे यहां आप अपने अनुसार से यहां की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

kidzania mumbai address | मुंबई में किडजानिया पता

लालबहादुर शास्त्री रोड, अमृत नगर, आर सिटी मॉल, तीसरी मंजिल उत्तर विंग, घाटकोपर पश्चिम, मुंबई, महाराष्ट्र 400086

vardhaman fantasy amusement park | वर्धमान फैंटेसी मनोरंजन पार्क

vardhaman fantasy amusement park
vardhaman fantasy amusement park

कई देशों में विभिन्न महानगरों या बड़े शहरों में थीम पार्क देखने के लिए मिलता है वहां मजे लेने के लिए अपने पॉकेट को ढीली करनी पड़ती है। यहां पर घूमने के लिए आप अपने पास जितना पैसा खर्च कर सकते हैं जाहिर सी बात है कि हम परिवार के बच्चों या बड़े के लिए वहां जाना थोड़ा मुश्किल है। यहां के गतिविधियों का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं और यहां की खूबसूरती यों का आनंद लेते हैं। यदि आप हैदराबाद के थीम पार्क स्नो वर्ल्ड को ही ले लो वहां पर बर्फ के मजे लेने के लिए पर्यटकों को प्रत्येक घंटे में ₹250 से ₹300 देने होते हैं और गर्म कपड़ों के लिए भी पैसे जमा करने होते हैं। मुंबई के एक्ससेल वर्ल्ड और वाटर किंगडम में छुट्टियों का मजा आप आसानी से उठा सकते हैं और यहां पर काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन जब मुंबई वासियों के लिए एक खूबसूरती नजारा है तो मीरा भाईंदर एक एम्यूजमेंट पार्क आम आदमी की खुशी और पहुंच को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है।

इसका प्रवेश शुल्क सिर्फ ₹5 लिए जाते हैं साथ ही यहां लगाए जाने वाले हर राइट्स की फीस ₹20 से भी कम है। vardhaman fantasy (वर्धमान फैंटेसी) नाम से बनाए जाने वाले इस थीम पार्क को कम से कम समय में चालू किया जाने वाला है। 14 नवंबर को बाल दिवस के उपलक्ष में इसकी शुरुआत होने वाली थी मनोरंजन ओ और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में कदम रखने वाली मुंबई की जानी पहचानी रियल एस्टेट कंपनी वर्धमान समूह इस पार्क का निर्माण करवाया है। स्टीमी पार्क की एक खासियत दुनिया के आश्चर्य जनक में से एक हैं। यहां दुनिया के सात अजूबों की प्रकृति ओं बनाई गई है। इन अजूबों के बारे में हिंदू मराठी अंग्रेजी और गुजराती में जानकारियां भी मिलती है। कंपनी प्रबंधक निदेशक राजेश वर्धन के नाम से कहते हैं। जिस तरफ टाटा ने आम आदमी के लिए नैनो का निर्माण किया था उसी तरह थीम पार्क बना रहे हैं। थीम पार्क आनंद लेने से विचित्र ना रहे इसीलिए यहां के कंपनी मालिक ने थीम पार्क की योजना बनाई गए हैं समाज के लिए यह एक योगदान के रूप में है।

vardhaman fantasy mira road | वर्धमान फैंटेसी मीरा रोड

वर्धमान फंतासी मनोरंजन पार्क मुंबई में निर्मित एक अपेक्षाकृत पर्यटकों के लिए नया पार्क हैं। भारत का मुख्य आकर्षण 7 आकर्षण क्षेत्र में फैला हुआ है। जिनमें से अलग-अलग रूप से विभाजित किया गया है। टेक्सास काउबॉय, ग्रीक विलेज, कोलो थिएटर, विवा लास वेगास, वंडर्स ऑफ द वर्ल्ड, लेक वेनेशिया और स्पेनिश भोजन। इसके अलावा अद्भुत सेटिंग और निर्मल पार्क में एक विशाल फूड कोर्ट भी मौजूद है। जिसमें शेखी बघारने की सुविधा प्रदान करते हैं। और वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए रोमांचकारी यहां पर सवारी भी किए जाते हैं। यह एक ऐसी दुनिया बनाने पर आधारित है जहां मनोरंजन पार्क की आप धारण एक सुंदर दृश्य को प्रस्तुत करेंगे। जो जितना संभव हो सकता है कल्पना के करीब हैं। और पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोलती रहती है जो बड़ी प्रवेश शुल्क नहीं लिए जाते हैं उनका उद्देश्य हरित वातावरण बनाना और बनाए रखना है। पार्क में कुछ विशेषताएं भी मौजूद है जो लोगों को उनके अंतरराष्ट्रीय विषयों के मध्य से दुनिया भर में विभिन्न स्थानों पर ले जा सकती हैं। यह शहर के कुछ साहसिक पार्कों में से एक माना जाता है जहां युवा और बूढ़े बुजुर्ग को समान रूप से गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

वर्धमान फैंटेसी में समय और प्रवेश शुल्क | vardhaman fantasy timings and price

Kidzania Mumbai
Kidzania Mumbai

वर्धमान फैंटेसी मनोरंजन पार्क पर्यटकों के लिए सप्ताह में सातों दिन सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुली रहती हैं। इस समय के दौरान पर्यटक यहां पर मौज मस्ती कर सकते हैं। हालांकि यहां पर सवारी के लिए पर्यटकों को दोपहर 3:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुली रहती हैं। यहां पर प्रवेश शुल्क यहां पर अभी आप सवारी करना चाहते हैं तो यहां का सवारी शुल्क 50 से ₹150 सवारी चार्ज लिए जाते हैं। यदि आप पैकेज के रूप में यहां पर घूमने के लिए आते हैं तो आपको प्रत्येक व्यक्ति के लिए ₹200 दिए जाते हैं जिसमें आपको 15 सवारी के पैकेज मिलेंगे और आप यहां पर 15:00 सवारी का आनंद ले सकते हैं।

यदि आप मुंबई में घूमने के लिए आते हैं तो और मुंबई में इन दोनों जगह पर आप मौज मस्ती के लिए जाते हैं और यहां के आसपास के स्थानीय भजनों का भी आनंद जरूर लें। Famous food यहां के आसपास में प्रसिद्ध भोजन ज्यादातर आपको वडापाव मिलेंगे। मुंबई में और आप सबसे प्रसिद्ध माना जाता है यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए भी और यहां के स्थानीय लोगों के लिए भी यहां का सबसे प्रसिद्ध वड़ापा जो कि यहां के हर एक होटल रेस्टोरेंट में आपको आसानी से मिल जाएंगे। यदि आप यहां पर घूमने के लिए आते हैं तो यहां के सबसे प्रसिद्ध वाड़ा पाव आपको आसानी से मिल जाएंगे यहां पर कम से कम आपको ₹20 प्रति प्लेट जो कि एक व्यक्ति को आसानी से वह भर पेट खा सकते हैं। अब किस तरह के बराबर खाना चाहते हैं आपको उसके हिसाब से शुल्क जमा करना पड़ेगा।

Joggers Park Mumbai & Food

निष्कर्ष

तो दोस्त आज के इस पोस्ट में मुंबई के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल kidzania, vardhaman fantasy amusement park के बारे में जाने हैं। यह तो लोग पार्क यहां के प्रसिद्ध पर को में से एक माना जाता है जो कि यहां पर देश-विदेश के पर्यटक मौज मस्ती करने के लिए भी आते हैं। तो दोस्त यदि आपको यह लिखी गई आर्टिकल पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। इसी तरह के नए-नए जगहों के बारे में जानने के लिए और स्थानीय भजनों के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहें ताकि आपको प्रत्येक दिन किसी न किसी जगह के बारे में आप जानेंगे। तो दोस्त मिलते हैं अगले पोस्ट में जिससे आप को फिर से दिलचस्प टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताएंगे।

Related Stories

Discover

Best No1 Kolhapur Tourist Places & Famous Food

Kolhapur Tourist Places & Famous Food महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल कोल्हापुर के बारे में...

Best No1 Visapur Fort Mumbai & Famous Food

Visapur Fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे...

Best No1 Bhushi Dam Mumbai & Famous Food

Bhushi Dam Mumbai & Famous Food महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में घूमने वाले लोनावाला प्रसिद्ध...

Best No1 Rajmachi Mumbai & Famous Food

Rajmachi Mumbai & Famous Food महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल राजमाची किला और लोहागढ़ किला...

Best No1 Lonavala Fort Mumbai & Famous Food

Lonavala Fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल लोनावाला किले के बारे...

Best No1 lohagad fort Mumbai & Famous Food

lohagad fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल लोहागढ़ किला के बारे...

Popular Categories

error: Content is protected !!