kasauli

No1 Best Kasauli Tourism Places & Kasauli Food

No1 Best Kasauli Tourism Places & Kasauli Food

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल आज कसौली के बारे में जानेंगे और यहां के सबसे प्रसिद्ध भोजन के बारे में भी जानेंगे। और रहने खाने के साथ-साथ यहां पर आने-जाने की सुविधा के बारे में भी जानेंगे तो आप बने रहिए टूरिज्म प्लेस से जानकारी के लिए।

kasauli

kasauli
kasauli

हिमाचल प्रदेश के प्रांत का एक शहर कसौली है। यह शहर समुद्र तल से लगभग 1795 की ऊंचाई पर स्थित कसौली हिमाचल प्रदेश का एक छोटा पर्वतीय स्थान के रूप में जाने जाते हैं। कसोली शिमला के दक्षिण में 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर पर्यटकों की ज्यादा भीड़ नहीं लगती है यहां पर आने वाले पर्यटक शांतिपूर्ण छुट्टी बिताने के लिए आते हैं। यह शहर हिमाचल राज्य के दक्षिण-पश्चिम भाग में एक छोटा सा शहर के रूप में है। कसौली हिमालय के अपेक्षाकृत निचले किनारे में स्थित है। यह देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिश के द्वारा निर्मित की गई भव्य विक्टोरियन इमारतों के लिए भी जाने जाते हैं। जिस का रहस्यमय और निर्मल वातावरण हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। भव्य विक्टोरियन संरचनाएं इस हिल स्टेशन के गौरवशाली अतिथि के बारे में कुछ जानकारी बताती हैं। यहां के जंगलों में कई तरह के लुप्तप्राय प्रजाति भी पाई जाती हैं। कसौली विशेष आकर्षण या गतिविधियों में आगे नहीं है। लेकिन यहां का सबसे शांत वातावरण और आकर्षक संत हर किसी को अपनी और खींच लेती है। यह स्थान जो अपने जीवन में शांति पाना चाहते हैं उनके लिए यह स्थान स्वर्ग के समान है।

कसौली 70 वी शताब्दी के समय का है। यहां पर जब हरियाणा के रेवाड़ी के कुछ राजपूत परिवारों ने प्रचलित राजनीतिक परिस्थितियों के चलते कसूल क्षेत्र में जाने का फैसला किया था लेकिन जब अंग्रेजों ने इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती और वातावरण को देखा तो उन्होंने इसे स्थानीय राणा से इससे खरीद लिया और चौकी दलों में बदल दिया था। जब अंग्रेज को इस जगह की सुंदरता का एहसास हुआ उन्होंने इस चारों और हिल स्टेशन विकसित करने का फैसला कर लिया और उस समय में वह हिल स्टेशन का विकास भी किया। देश के स्वतंत्र होने के बाद यासर हिमाचल प्रदेश राज्य में आ गए। जो कि आज एक बहुत ही सुंदर पर्यटक स्थल के रूप में जाने जाते हैं। कसौली अपने आप में आज भी प्राचीन सुंदरता और प्राकृतिक आकर्षणों के लिए जाना जाता है।

places to visit in kasauli

कसौली हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। यहां पर सबसे ज्यादा घुमा जाने वाला पर्यटक स्थल के रूप में जाने जाते हैं। यहां पर घूमने के लिए पर्यटकों को कई पर्यटन स्थल है जिनके बारे में हम नीचे जानेंगे। तो आप बने रहिए टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए। और आप यदि हिमाचल प्रदेश के कसौली घूमने आते हैं तो आप अपनी लिस्ट में यहां के भी जगह शामिल कर ले।

कसौली ब्रूअरी | Kasauli brewery

यह स्थान भारतीय निर्मित विदेशी शराब और पेय पदार्थों के निर्मित के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। इसे 1830 के दशक में स्थापित किया गया था। कसौली ब्रूअरी शराब की भठ्ठी एडवर्ड डायर द्वारा स्थापित की गई थी। यहां पर जब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का कब्जा था तब उन्होंने बेटी से उपकरण लाए थे। यह जगह जलवायु स्कॉटलैंड से मिलती जुलती है जो इसके बेहद खास बनाती है। यहां शराब की मट्ठी अपने विकसित और ताजे पीली भारतीय शराब के लिए जाने जाते हैं।

क्राइस्टचर्च | christ Church

यह चर्च माल रोड के साथ शहर के केंद्र में स्थित कसौली के पास एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाते हैं। इस चर्च का निर्माण लगभग 1853 में अंग्रेजो के द्वारा किया गया था। इसमें अद्भुत नव-गॉथिक वस्तु कला की भव्य के साथ बनाया गया था। यह अपने ग्लास से बनी खिड़कियों की वजह से यह चर्च कसौली मैं सबसे अधिक प्रचलित और देखे जाने वाली जगहों में से एक माना जाता है। यहां पर पर्यटक इस चर्च में बहुत अत्यधिक मात्रा में घूमने के लिए जाते हैं। यहां पर बहुत ही वैसे पर्यटन स्थल है जहां पर शांति का अनुभव कर आते हैं। यदि आप कसौली की यात्रा के लिए जा रहे हैं तो एक बार इस चर्च का भी जरूर घूमने के लिए जाएं।

सनसेट प्वाइंट | sunset point

सनसेट प्वाइंट कसोली का प्रसिद्ध स्थानों में से या पर्यटक ओके लिए सबसे प्रसिद्ध स्थल माना गया है। यहां पर सूर्यास्त के समय देवदार के परिदृश्य घाटियों के दृश्यों का आनंद लेते हैं। यहां पर पर्यटक परिदृश्य और घाटी के दृश्य का आनंद के लिए लोकप्रिय स्थान माना गया है। यह जगह पर प्रतिदिन भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यहां पर सूर्यास्त के समय एक शानदार दृश्य देखने के लिए मिलता है। लेकिन अंधेरे आया ढेर शाम होने के पहले इस क्षेत्र को छोड़ना बेहतर होता है क्योंकि रात के समय आपको यहां पर कई सुविधाएं नहीं मिल पाती है इस स्थान पर जाने के लिए एक पैदल यात्रा मारी के माध्यम से यहां पर पर्यटक जाते हैं। यह गल्बर्ट ट्रेल के रूप में जाने जाते हैं।

माल रोड | mall road

mall road
mall road

यह रोड कसौली के खास जगहों में से एक जगह माना जाता है। मॉल रोड वह जगह है जहां शहर का मुख्य शॉपिंग बाजार है इस क्षेत्र में बहुत सारी दुकाने रेस्टोरेंट और प्रसिद्ध कसौली क्लब भी मौजूद है इससे खरीदार करने और खाने के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में जाने जाते हैं। यहां पर अधिकांश क्षेत्र ऑफबीट है। परंतु आप इस शहर की इस रंगीन जगहों की सैर करने के बाद कभी भूल नहीं पाएंगे यहां पर शाम के समय में यह बाजार अपने जीवित सर्वश्रेष्ठ स्थल के रूप में आ जाते हैं। यहां पर शाम के समय में काफी मात्रा में भीड़ लगती है और यहां पर बहुत सारे लोग शॉपिंग भी करते हैं।

मंकी पॉइंट कसौली | monkey point masauli

यह स्थान कसौली का सबसे ऊंचा स्थान और एक खास पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाते हैं। मंकी पॉइंट के बारे में कहा जाता है कि यहां पर हनुमान जी ने भारतीय महाकाव्य रामायण में घायल लक्ष्मण के लिए औषधि जड़ी बूटी खोज करते समय अपने पैर रखा था। मंकी प्वाइंट पूरी घाटी का सबसे आकर्षक दृश्य और हिमालय की बर्फ से ढकी चोटी के मनमोहक दृश्य को देखने के लिए मिलता है। यहां पर मंकी का भी बात है यहां पर मन की अत्यधिक मात्रा में लिखे जाते हैं। इस जगह पर पहाड़ी की चोटी एक पैर के आकार की है। इस जगह पर प्रबंधन और संचालन भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाता है। और यहां जाने के लिए आपको एक विशेष परमिट की जरूरी होती है। यहां के पहाड़ियों के ऊपर हनुमान जी को समर्पित एक छोटा सा मंदिर भी है जिससे आसपास आपको बहुत सारे बंदर देखने के लिए मिल जाते हैं।

कृष्णा भवन मंदिर

यह मंदिर कसौली का सबसे प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है। इस मंदिर का निर्माण 1926 में किया गया था। जो एक अद्भुत वस्तु कला का अनुकरण है। यह मंदिर यूरोपीय और भारतीय शैली की वस्तु कला का मेल है। इस मंदिर की सबसे खास बात तो यह है कि इसमें एक चर्च की तरह निर्मित किया गया है और कसौली के प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर हर साल पर्यटक काफी संख्या में किस भगवान मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं। और यहां पर भक्त पूजा अर्चना के लिए भी आते हैं।

श्री बाबा बालक नाथ मंदिर | shri baba balak nath temple

यह मंदिर कसौली के प्रमुख मंदिरों में से एक माना जाता है। इस मंदिर में भगवान शिव के प्रबल अनुयायी बाबा बल का नाथ को समर्पित है। बाबा बालक नाथ मंदिर कसौली से लगभग 3 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां पर आप बस या टैक्सी की मदद से आसानी से पहुंच सकते हैं इस मंदिर के बारे में ऐसे माना जाता है कि अगर नि: संतान दंपति इस मंदिर में आकर प्रार्थना करने से प्राप्ति होती है। यहां पर दूर-दूर से पर्यटक और भक्त यहां पूजा के लिए आते हैं वह अपने संतान के रूप में एक बालक मांगते हैं और उसकी मनोकामनाएं प्रभु की कृपा से जरूर पूरी होती है। cottages in kasauli यदि आपको सोली घूमने आते हैं तो यह स्थान पर एक बार अवश्य घूमे। woodcreek kasauli | kasauli regency यह दोनों स्थान यहां के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना जाता है। ‌

गुरुद्वार श्री गुरु नानकजी कसौली 

यह गुरुद्वार कसौली का एक धार्मिक केंद्र के रूप में जाना जाता है। कसौली का एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र होने के साथ-साथ पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में भी जाने जाते हैं। यहां पर रोज भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यहां पर रविवार को विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाता है और रविवार को बहुत भारी संख्या में पर्यटक यहां के कार्यक्रम को देखने के लिए आते हैं। यहां पर गुरुद्वार में पर्यटकों के लिए आवास की भी सुविधा है।

गोरखा किला | gurkha fort

यह किला गोरखा के साहस और वीरता का प्रतीक एक प्रतीक है। कसौली घूमने वाले पर्यटकों के लिए या किला घूमने का सबसे प्रमुख स्रोत बनते हैं। यदि आप कसौली घूमने जाते हैं तो कसौली में गोरखा किला अवश्य घूमने का प्रयास करें। इस किला का निर्माण लगभग 19 ईसवी में गोरखा सेना के प्रमुख अमर सिंह थापा द्वारा पाल युद्ध में ब्रिटिश सेना के खिलाफ लड़ने के लिए करवाया गया था। इसकी ला अपने आसपास के जंगलों के साथ मिलकर आश्चर्यजनक दृश्य को प्रदान कराता है। things to do in kasauli कसौली में आप घूमने के दौरान यहां पर बहुत सारी चीजों में भाग और आनंद ले सकते हैं।

kasauli places to visit

टिम्बर ट्रेल | Timber trail

यदि आप कसौली में किसी संत जगह की तलाश में है तो हम आपको बता दें कि यहां के स्थित टिंबर ट्रेल एक संत सा हिल स्टेशन के रूप में जाने जाते हैं। यहां पर सुंदर पर्यटन स्थल है जहां के कई देवदार और शंकुधारी पेड़ इसके आकर्षण को बहुत अधिक बढ़ाते हैं। यह जगह उन सभी पर्यटकों के लिए सबसे बहुत अच्छा मानी जाती है। kasauli hill station के लिए जाने जाते हैं।

best time to visit kasauli

हिमाचल प्रदेश में स्थित कसौली के प्रमुख पर्यटन स्थल पर घूमने के लिए लगभग साल भर पर्यटक आते हैं। यहां पर दिसंबर और जनवरी के दौरान यहां सर्दियों बहुत अत्यधिक मात्रा में होती है। यहां पर गर्मियों में यात्राओं के द्वारा बेहद पसंद किया जाता है क्योंकि यहां की जलवायु सुखद रूप से ठंडी रहती है। मॉनसून के महीने यहां एडवेंचर के शौकीन लोग के लिए सबसे अच्छा है यहां पर पर्यटक कसौली की यात्रा किसी भी मौसम में कर सकते हैं परंतु वह यहां की सुंदरता और आकर्षण के निश्चित रूप से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी बर्फीले पर्यटन स्थल है। यहां पर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले बर्फीले से ढक के पेड़ पौधे पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है।

hotels in kasauli | कसौली में होटल

हिमाचल प्रदेश राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थल के होने के नाते कसौली में रिसॉर्ट्स की संख्या में बहुत अत्यधिक मात्रा में वृद्धि हुई है। यहां पर चंडीगढ़ और दिल्ली जैसे बड़े शहरों के निकट होने की वजह से या अस्थान धीरे-धीरे एक आदर्श विकेंड पर्यटन स्थल बन गया है। यहां पर विभिन्न प्रकार के पर्यटकों की आवश्यकता को ध्यान में रखा जाता है। कसौली में पर्याप्त संख्या में रिजॉर्ट उपलब्ध है। जो पर्यटकों के यात्रा का पूरा आनंद लेने में मदद करती है। यहां पर आपको कम बजट वाले होटल से लेकर प्रीमियम kasauli resort भी उपलब्ध है। यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए खास बनाने के साथ ही आपको एक अच्छा सहारा भी देते हैं।

kasauli hotels

  • Forest Ville Hotel & Resort
  • The Fern Surya Resort
  • Winnies Holiday Resort & Spa
  • 7 pines kasauli
  • Birds View Kasauli
  • Hotel Sanawar View – Kasauli
  • Seclude Kasauli
  • kasauli exotica
  • jungle lodge resort kasauli
  • 5 star hotels in kasauli
  • estate 5 kasauli

यह होटल वुडसाइड विला बनलगी चंडी रोड कसौली तहसील पिन कोड 173233 इंडिया । इस होटल का पता है जो कि आप इसके माध्यम से आसानी पूर्वक इस होटल में पहुंच सकते हैं यह टोल यहां का प्रसिद्ध होटलों में से एक है। यहां पर पर्यटकों के लिए बहुत सारी गतिविधियों का सुविधा दिया गया है। ramada kasauli या पर्यटन स्थल यहां का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। glenview resort kasauli इस रिपोर्ट में पर्यटकों के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था की जाती है। baikunth resort kasauli यहां पर रुकने वाले पर्यटकों के लिए बहुत सारी गतिविधियों का ध्यान रखना पड़ता है। glenview kasauli यहां पर पर्यटक के लिए रहने के साथ-साथ पर्यटकों के लिए अच्छे-अच्छे भोजन का भी आनंद दिलाते हैं। best hotel in kasauli कसौली में रहने के लिए पर्यटकों को बहुत सी प्रसिद्ध होटल भी मौजूद है।

seclude kasauli यह स्थान यहां का सबसे खास स्थानों में से एक है। airbnb kasauli यदि आप कसौली घूमने जाते हैं तो इस स्थान पर अवश्य एक बार घूमने जाएं। kasauli weather कसौली का मौसम साल भर ठंड का ही मौसम रहता है। यहां पर पर्यटक गर्मियों के दिन में घूमने के लिए ज्यादातर आते हैं। kasauli from delhi कसौली से दिल्ली के लिए बहुत सारी सुविधाएं हैं जो कि आसानी से दिल्ली पहुंच सकते हैं। temperature in kasauli यहां का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास गर्मियों के दिन में रहता है। kasauli castle resort इस होटल में पर्यटकों को अलग-अलग गतिविधियों का सुविधा दिलाती है। tata myst kasauli यह स्थान kasauli himachal pradesh का सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना जाता है यहां पर पर्यटक दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं। weather kasauli यहां का वातावरण बहुत ही सुधर आता है और यहां का मौसम भी बहुत शांत रहता है। homestay in kasauli कसौली में होमस्टे घूमने का सबसे अद्भुत स्थानों में से एक है। hotel in kasauli यहां के होटलों में यहां के प्रसिद्ध भोजन पर्यटकों के लिए परोसते जाते हैं।

kasauli local food

kasauli local food
kasauli local food

यदि आप केसूली में घूमने के लिए गए हैं तो आप यहां का हिमाचल के कुछ स्थान और परंपरा रिक्त व्यंजनों का स्वाद जरूर रखें और अपनी यात्राओं को खास बना सकते हैं। आपको बता दें कि kasauli hills resort मैं पर्यटकों के लिए अच्छे स्वाद वाले भोजन दिए जाते हैं। यहां का सबसे खास भोजन खसखस का हलवा, कढ़ी और सिदू है। यदि आप अपने यात्रा के दौरान शरीर में फुर्तीला ना चाहते हैं तो यहां के कुछ खास पेय पदार्थ में ग्रीन जिंजर टी सबसे खास है। अगर आप हिमाचल की यात्रा के लिए जाते हैं तो इस चाय का स्वाद जरूर ले इन सभी के अलावा यहां का फास्ट फूड में आलू टिक्की, समोसे, कचोरी, छोले भटूरे, ब्रेड पकोड़ा और भी कई बहुत भोजन शामिल है। सड़क के इन स्थानीय फूड्स के अलावा आपको यहां के विभिन्न भोजन का अनुभव बढ़िया से ले सकते हैं। best resort in kasauli यहां के प्रसिद्ध होटलों में यह सभी भोजन मिल जाते हैं। kasauli tourist places कसौली घूमने के साथ-साथ यहां के अलग-अलग जगहों पर यहां के प्रसिद्ध भोजन खाने के लिए मिलता है। kasauli continental resort इस होटल में पर्यटकों के लिए रहने खाने के साथ-साथ इसमें उपस्थित क्लब का आनंद ले सकते हैं।

यदि आप कसौली घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश राज्य के सोलन जिले में कसौली का छोटा सा शहर मौजूद है। जो कि पर्वत प्रेमी लोगों के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है अगर आपको सोनी जाना चाहते हैं तो यहां जाने के बारे में आपको नीचे देख जानकारी को पूरी तरह से पढ़ना होगा। यदि आप फ्लाइट ट्रेन सड़क मार्ग के माध्यम से जाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स को जरूर पढ़ें। kasauli hills पर्यटकों के लिए सबसे खास स्थान के रूप में जाने जाते हैं।

how to reach kasauli by air

यदि आप कसौली हवाई मार्ग के माध्यम से घूमना पसंद करते हैं तो यहां के निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ हवाई अड्डा है इस हवाई अड्डे के लिए आपको अमृतसर दिल्ली मुंबई चेन्नई श्रीनगर और कोलकाता जैसे महत्वपूर्ण शहरों से उड़ान सेवाएं उपलब्ध है। चंडीगढ़ हवाई अड्डा कसौली से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित है। यदि आप चंडीगढ़ से कसौली पहुंचना चाहते हैं तो यहां के हवाई अड्डे के बाहर से आप निजी टैक्सी वाहन के माध्यम से कसौली आसानी से पहुंच सकते हैं।

यदि आप रेल मार्ग के माध्यम से कसौली पहुंचना चाहते हैं तो आपको हम बता दें कि कसौली में खुद का कोई रेलवे स्टेशन नहीं है यहां कसौली से सबसे निकटतम लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित उत्तर भारत का सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन है। यहां पर अमृतसर दिल्ली कोलकाता चंडीगढ़ मुंबई जैसे भारत के प्रमुख शहरों से रेल मार्ग अच्छी तरह से जुड़ी हुई है।

 Kasauli Tourism Place
Kasauli Tourism Place

यदि आप सड़क मार्ग के माध्यम से कसौली घूमना चाहते हैं तो हम आपको बता दें भारत के प्रमुख शहरों से कसौली के सड़क मार्ग अच्छी तरह से जुड़ी हुई है जैसे दिल्ली 16 शिमला चंडीगढ़ और अंबाला जैसे जगहों पर से सड़क मार्ग जुड़ी हुई है। आप आसानी से सड़क मार्ग के माध्यम से कसौली की यात्रा कर सकते हैं। kasauli distance from delhi लगभग 283.5 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। chandigarh to kasauli distance लगभग 51.9 किलोमीटर की दूरी पड़ता है।

No1 Best Fagu | kaza Tourism Places & Food

निष्कर्ष

तो दोस्त आज हमने हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल कसौली के बारे में जाने और यहां के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के बारे में भी जाने। और यहां का प्रसिद्ध भोजन होटल और आने-जाने की सुविधा के बारे में भी जाने। तो दोस्त लिखी गई आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। यदि आप हिमाचल प्रदेश के केसूली घूमने जा रहे हैं तो आपकी यात्रा कुशल मंगल हो। इसी तरह के टूरिज्म प्लेस से जुड़ी जगहों के बारे में लाता रहता हूं तो आप बने रहिए टूरिंग प्लेस के बारे में जानने के लिए। धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!