No menu items!

Haji Ali Dargah & Famous Food

महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल हाजी अली दरगाह मुंबई के बारे में जानेंगे और यहां के स्थानीय भजनों के साथ साथ आने-जाने की सुविधा के बारे में भी जानेंगे तो दोस्त बने रहिए टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानने के लिए।

haji ali dargah | हाजी अली दरगाह

haji ali dargah
haji ali dargah

haji ali dargah mumbai (हाजी अली दरगाह मुंबई) के वर्ली तट के निकट एक छोटे से टापू पर स्थित एक प्रसिद्ध मस्जिद के रूप में जाना जाता है। जिसे 1431 में एक संपन्न मुस्लिम व्यापारी सैय्यद पीर हाजी अली शाह बुखारी की याद में बनाया गया था। जिन्होंने मक्का की यात्रा करने से पहले अपने सभी सांसारिक मोह माया को त्याग दिए थे। मुस्लिम संत पीर हजरत हाजी अली शाह बुखारी को समर्पित हाजी अली दरगाह भारत में इलाम धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में प्रसिद्ध जगह है। दरगाह हाजी अली मुंबई का एक इस्लामी तीर्थ स्थल के रूप में जानते हैं। जहां हजारों तीर्थ यात्रियों द्वारा उनके धर्मों की परवाह किए बिना द्वारा दौरान करते हैं। एक रिकॉर्ड के अनुसार हर साल 40000 से अधिक तीर्थयात्री इस मंदिर में चादर चढ़ाने और सच्चे मन से प्रार्थना करने के लिए आते हैं। इस्लामिक रीति रिवाज के अनुसार हाजी अली दरगाह में महिलाओं और बच्चों के लिए अलग-अलग प्रार्थना का कक्ष बनाया गया है। यदि आप हाजी अली दरगाह घूमने के लिए प्लान बना रहे तो या इससे जुड़ी जानकारी लेना है तो आप बने रहिए टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानने के लिए।

haji ali dargah mumbai history in hindi | हाजी अली दरगाह मुंबई का इतिहास हिंदी में जाने

haji ali ki dargah (हाजी अली की दरगाह) से एक रहस्य कहानी जुड़ी हुई है। किंवदंतियों के अनुसार सैय्यद पीर हाजी अली बुखारी एक बार गरीब महिला को सड़क पर खाली बर्तन पकड़े हुए रोते देखते हैं। हाजी अली के इस मामले के बारे में पूछने पर उनसे बताया कि उसे वह तेल गिर गया है। जिसे वह घर ले जाने वाली थी और अब उसे डर लगता है कि उसका पिता उसे सजाना दें। haji ali dargah miracles जिसके बाद हाजी अली ने उस गिरे हुए तेल को धरती से नीचे दिया था जिससे महिला खुश हो गए और खुशी-खुशी घर चली गई। पृथ्वी पर गिरा हुआ तेल वापस देने के बाद उन्होंने एहसास हुआ कि धरती का घायल कर दिया गया है जिस वजह से उन्हें भारत की यात्रा करने का फैसला किया और यहां रहने का फैसला भी किया था अल्लाह और इस्लाम के बारे में प्राचीन किया जा सकता है। उस समय से लेकर अपने जीवन के अंत तक हाजी अली ने अपने जीवन अल्लाह के ज्ञान को फैलाने के लिए समर्पित कर दिया था और भक्त नियमित रूप से उनसे मिलने के लिए आते थे मरने से पहले उन्होंने अपने अनुयायियों को निर्देश दिया कि वे उन्हें तुरंत दफन कर दे बल्कि उनके कफन को समुद्र मैं छोड़ दे ऐसी मान्यता की थी उसका शरीर एक ताबूत में था और वह समुद्र में रहते हुए वापस मुंबई आ गए थे जिसके बाद हाजी अली की दरगाह का निर्माण किया गया था। mumbai haji ali dargah (मुंबई में हाजी अली दरगाह) घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख पर्यटन स्थल है। haji ali dargah photos यहां का दृश्य देखने में काफी सुंदर लगता है जिससे पर्यटक यहां की खूबसूरती  का अच्छी तरह से आनंद ले सकते हैं।

हाजी अली दरगाह  | local famous food Haji Ali dargah

| local famous food Haji Ali dargah
| local famous food Haji Ali dargah

हाजी अली दरगाह घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है परंतु यहां घूमने के साथ-साथ यहां के स्वादिष्ट भोजन ओं का भी आनंद लेनी चाहिए यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में भी यहां के स्वादिष्ट भोजन बसे हुए हैं

 यदि आप यहां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि मुंबई में सबसे प्रसिद्ध भोजन अंतरित पर आनंद ले सकते हैं। यहां के प्रसिद्ध भजन में सबसे ज्यादा बड़ापाव के लिए सबसे अत्यधिक भीड़ जमा हो जाती है। यहां पर आने वाले पर्यटक यहां के इस भजनों का आनंद लेते ही है इनके साथ ही यहां के अन्य भजनों का भी आनंद लेते हैं यदि आप यहां पर घूमने के लिए आते हैं तो यहां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद अवश्य लें और यहां के स्थानीय भोजन के साथ-साथ यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल का भी भ्रमण करें।

fashion street pune | फैशन स्ट्रीट पुणे

फैशन स्ट्रीट पुणे में खरीदारी के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान माना जाता है। यह एक स्ट्रीट मार्केट के रूप में जाना जाता है।‌ जो शहर के प्रमुख स्थानों में से एक स्थान माना जाता है। fashion street mumbai (फैशन स्ट्रीट मुंबई) के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। फैशन स्ट्रीट में अक्सर भीड़ भाड़ होते ही रहती है। क्योंकि कीमतें बहुत ही सस्ती होती है। साथी ग्राहक हमेशा सौदेबाजी कर सकते हैं। यहां पर अधिकांश सड़क बाजारों की तरह सड़क के दोनों और दुकानों और खोखे एक दूसरे से बंद है। फैशन स्ट्रीट को पूरी तरह से एक्सप्लेन करने के लिए थोड़ा जल्दी जाना चाह सकते हैं। यहां पर पर्यटक खरीदारी के साथ-साथ यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल का भ्रमण भी कर सकते हैं।

हाजी अली दरगाह घूमने के लिए सबसे अच्छा समय | best time to visit dargah

हां जी अली दरगाह वैसे तो आप वर्ष के किसी भी समय हाजीपुर अली दरगाह घूमने के लिए जा सकते हैं लेकिन यदि आप हाजी अली दरगाह के साथ-साथ मुंबई के अन्य पर्यटन स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं उसके लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी तक का महीना यहां का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। इसीलिए यह एक मुंबई की यात्रा करने के लिए आदर्श समय के रूप में है। आप अपने अनुसार से यहां के घूमने का समय यूज कर सकते हैं।

हाजी अली दरगाह की यात्रा में रुकने के लिए होटल्स | hotels in Mumbai

यदि आप अपनी फैमिली या फ्रेंड के साथ हाजी अली दरगाह और मुंबई की प्रसिद्ध पर्यटन स्थल घूमने के लिए प्लान बना रहे तो अपनी यात्रा में रुकने के लिए होटल सर्च करें तो हम आपको बता दें कि मुंबई भारत का प्रमुख शहर माना जाता है। जहां लो बजट से लेकर हाय बजट के बड़ी संख्या में होटल उपलब्ध हो जाते हैं। जिनमें से आप किसी भी अपने ट्रिप में रुकने के लिए चुनाव कर सकते हैं। यहां पर पर्यटकों को रहने के लिए बहुत सुंदर सुंदर होटल्स मिल जाते हैं जिससे आपको यहां पर रहने के साथ-साथ यहां के दृश्य को भी देखने के लिए प्रदान करती है। यदि आप अपने फैमिली या दोस्तों के साथ यहां पर घूमने के लिए आते हैं तो यहां के सुंदर पर्यटन स्थल पर बहुत सारी होटल्स आपको आसानी से मिल सकते हैं जिसे आप किसी भी जगह ढूंढ ना ना पड़े।

bandra worli sea link | बांद्रा वर्ली सी लिंक

bandra worli sea link
bandra worli sea link

bandra-worli sea link (बांद्रा वर्ली सी लिंक) मुंबई के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थल में से एक बांद्रा सी लिंक एक ब्रिज के रूप में बनाया गया है। जो बांद्रा को मुंबई के पश्चिम उपनगरों से जोड़ा गया है। ब्रिज को राजीव गांधी सागर लिंग के रूप में भी जानते हैं। वर्ली सी लिंक मुंबई के क्षितिज मैं एक प्रभाव सील मील का पत्थर है। जो इसमें ललिता और ग्लैमर का स्पर्श जोड़ता है। यह विशाल समुद्र लिंक सुचारू रूप से 8 ट्रैफिक लेन चलाते हैं। और हर दिन यहां से लगभग 37500 कारों का आवागमन होता है। होता है।bandra worli sea link pp यह समुद्र लिंक निश्चित रूप से एक सिविल इंजीनियरिंग आश्चर्य है जो मुंबई शहर के आधुनिक बुनियादी ढांचे के रूप में दर्शाते हैं। खारी के शानदार नीले पानी को देखते हुए यह शानदार वस्तु कला देखने के लिए एक शक्तिशाली दृश्य को प्रदान करती है। और निश्चित रूप से मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक माना जाता है।

chhatrapati shivaji terminus | छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से मसूरिया आधुनिक पुरातन रेलवे स्टेशन भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में भी जानते हैं। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस को ज्यादातर सीएसटी या वीटी के नाम से जानते हैं। मुंबई शहर का आया है रेलवे स्टेशन अद्भुत संरचना और भारत के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस वास्तु शैलियां गोथिक कला का एक आदर्श उदाहरण प्रस्तुत करता है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई की संरचना का निर्माण वर्ष 1818 में किया गया था। और वर्ष 18 सो 87 में इसका निर्माण भी किया गया था। 1997 में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई की यूनेस्को के तहत विश्व विरासत स्थल में शामिल कर लिया गया था। chhatrapati shivaji maharaj terminus (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) देश के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से एक माना जाता है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस वर्तमान में मध्य रेल मुख्यालय के रूप में कार्य करता है। ओड़िया देश के सभी हिस्सों से रेलवे लाइन के माध्यम से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। क्योंकि छत्रपति शिवाजी टर्मिनस लंबी दूरी के साथ-साथ छोटी-छोटी दूरी या कंप्यूटर ट्रेनों के लिए व्यवस्थित स्टेशनों के रूप में कार्य करते हैं। chhatrapati shivaji terminus, mumbai (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई) में रेलवे स्टेशन के साथ-साथ यह अपने घूमने वाले पर्यटन स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पास कई खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस घूमने के लिए है जिनकी यात्रा करना पर्यटक बहुत अधिक पसंद करते हैं यदि आप छत पति शिवाजी महाराज टर्मिनस की यात्रा करना चाहते हैं तो इसके प्रमुख र्शनीय अस्थल का भ्रमण अवश्य करें।

kamala nehru park | कमला नेहरू पार्क

kamala nehru park
kamala nehru park

kamala nehru park, mumbai (कमला नेहरू पार्क) मुंबई शहर के मध्य में स्थित एक प्रसिद्ध मनोरंजन आकर्षण पार्क है| यह नियमित जीवन की भागदौड़ से दूर जॉगिंग, सैर या बस कुछ समय बिताने के लिए एक पसंदीदा स्थान के रूप में जाना जाता है। पार्थ कुछ कॉलेजों स्कूल और छात्रावा से भी निकटता में स्थित है। इसीलिए एक व्यस्त दिन के बाद व्यायाम करने वाले या घूमने वाले छात्रों समूह में मिल जाएंगे। इतना कहने के बाद यह भी आयु वर्ग के लिए एक बेहतरीन जगह के रूप में है। आयु वर्ग लोगों के लिए एक घूमने का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थित है। कमला नेहरू पार्क ढक्कन जिमखाना के पास एक व्यस्त सड़क के ठीक बगल में स्थित प्रमुख पर्यटन स्थल है। जो लोग यातायात से पूरी तरह से शांत जगह की उम्मीद करते हैं वह इस आकर्षण को छोड़ना आप अपने अनुसार चुन सकते हैं। राजस्थान पर्यटकों के लिए घूमने का सबसे खूबसूरत स्थान माना जाता है।

national gallery of modern art | नेशनल गैलरी अब मॉडल आर्ट

यह स्थान कला प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट मुंबई के एक प्रसिद्ध कला संग्रहालय में से एक है। जिसमें 1996 से चित्रों मूर्तियों और कलाकृतियों का एक शानदार संग्रह चुना गया है। इस करिश्माई गैलरी में मौजूद कलाकृतियों की भीर ने लाखों अंकतूकों को अपनी और आकर्षित कर लिया है। और छोड़ दिया गया है। उन्होंने अचंभित कर दिया या संस्कृति विभाग भारत सरकार द्वारा शामिल किया गया है। और समय के साथ या एक लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण बन गया है। क्योंकि आप बहुत ही अस्पष्ट रुप से दृश्य और प्लास्टिक कला के क्षेत्र में कलाकृति के संशोधन को दर्शाता है। यहां की कला संस्कृति का मिश्रण इस गैलरी में महान पाब्लो पिकासो सहित असाधारण मूर्तिकार ओं कलाकारों और चित्रकार की कलाकृतियों है जिन्हें कला का चित्र कला का प्रदर्शन माना जाता है। Haji Ali Dargah

gorakhgad trek | गोरखगढ़ ट्रैक

गोरखगढ़ महाराष्ट्र का एक पहाड़ी किला के रूप में है। और मचींद्रगड़ महाराष्ट्र के ठाणे जिले में जुड़वा किले के रूप में स्थित है। गोरखगढ़ अपने जुड़वा किले से अधिक ऊंचाई पर स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। किले के अंदर पानी के कई कुंड देखने के लिए मिलता है। उनमें से कुछ मै पानी पीने योग्य है। शिखर के आधार के पास कई गुफाएं बिक्री हुई दिखाई देती है और उनमें से कुछ रहने योग्य किला है।

Bhojpur Tourist places & Famous Food

निष्कर्ष

तो दोस्त आज की इस पोस्ट में हम महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल मुंबई में हाजी अली दरगाह के बारे में जानने और यहां के स्थानीय भोजन के साथ-साथ यहां पर आने-जाने की सुविधा के बारे में भी जाने। तो दोस्त आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। दोस्त इसी तरह के टूरिस्ट प्लेस और स्थानीय भोजन ओं के बारे में अलग-अलग आर्टिकल आपके लिए लाता रहता हूं तो दोस्त आप इसी तरह के जानकारी के लिए बने रहिए हमारे वेबसाइट से जिससे आपको रोजाना नए नए प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी आसानी से मिल सकते हैं। यदि आप महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल मुंबई घूमने के लिए जाते हैं तो आपकी यात्रा कुशल मंगल हो।

Related Stories

Discover

Best No1 Kolhapur Tourist Places & Famous Food

Kolhapur Tourist Places & Famous Food महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल कोल्हापुर के बारे में...

Best No1 Visapur Fort Mumbai & Famous Food

Visapur Fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे...

Best No1 Bhushi Dam Mumbai & Famous Food

Bhushi Dam Mumbai & Famous Food महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में घूमने वाले लोनावाला प्रसिद्ध...

Best No1 Rajmachi Mumbai & Famous Food

Rajmachi Mumbai & Famous Food महाराष्ट्र के प्रमुख पर्यटन स्थल राजमाची किला और लोहागढ़ किला...

Best No1 Lonavala Fort Mumbai & Famous Food

Lonavala Fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल लोनावाला किले के बारे...

Best No1 lohagad fort Mumbai & Famous Food

lohagad fort Mumbai & Famous Food मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थल लोहागढ़ किला के बारे...

Popular Categories

error: Content is protected !!