east Godavari

Best No.1 Godavari Tourist Palaces And Food Ideas

Best No.1 East Godavari Tourist Palaces And Food Ideas

आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को East Godavari, East Godavari pin code, coringa wildlife sanctuary, coronavirus drive century tourism, coringa wildlife sanctuary accommodation, Kakinada to coringa wildlife sanctuary, kukkuteswara Swamy temple,pinthapuram kukkuteswara Swamy temple history, kukkuteswara Swamy temple timings, Kakinada beach के बारे में जानेंगे और यहां के famous food के बारे में भी जानेंगे।
East Godavari district यह एक आंध्र प्रदेश राज्य का एक जिला है, जोकि पर्यटन के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध माना जाता है। पूर्वी Godavari जिले का मुख्यालय काकीनाडा में स्थित किया गया है। East Godavari pin code किसी भी राज्य के किसी भी जिले का पिन कोड अलग अलग होता है लेकिन उसका कुछ एक सीरियल होता है जो कि बहुत ही ज्यादा मिलता जुलता रहता है जैसे कि पूर्वी Godavari जिले का शुरुआती पिन कोड 533 से शुरू होता है और लास्ट के 3 डिजिट अलग-अलग पंचायत अलग-अलग जगह के हिसाब से तय किया जाता है। पूर्वी Godavari जिले से सटे कुछ पर्यटन स्थल हैं जिनके नाम हम आप लोगों को बता रहे हैं। Konaseema, Godavari bridge, Godavari arch bridge यह सभी पर्यटन स्थलों में से एक हैं। लेकिन इन सभी में से सबसे ज्यादा फेमस Godavari आर्च ब्रिज बहुत ही ज्यादा फेमस है। क्योंकि इसका डिजाइन और इसके आसपास के शाम के समय का मौसम बहुत ही ज्यादा सुहाना और रोचक दृश्य को प्रदर्शित करता है।
हम ऊपर आंध्र प्रदेश के पूर्वी Godavari जिला के बारे में जानकारी ले ली है अब हम चलेंगे। Coringa wildlife sanctuary Kakinada के बारे में जानेंगे कि कोरिंगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में क्या सब देखने को मिलता है कितनी ज्यादा रोचक होती है यह यात्रा।
Coringa wildlife sanctuary trip इस वन्य जीव अभ्यारण में जाने से पहले हम आप लोग को इनके कुछ इतिहास एवं कुछ अन्य जानकारी बता देते हैं। Coringa wildlife sanctuary को 1978 में अभ्यारण के तौर पर मने का मिला था। यह वाइल्ड लाइफ सेंचुरी लगभग 235.7 किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है। इस वन्य जीव अभ्यारण में लगभग 120 से अधिक वन्य जीव प्रजाति की गढ़ मानी जाती है और कुछ सीजन आने पर भी प्रवासी वन्य जीव भी आ जाते हैं। यह पर्यटन स्थल बहुत ही ज्यादा खास एवं सुंदर और आनंद से भरा हुआ होता है। Wildlife sanctuary मैं पर्यटन के लिए आने के बाद आप लोगों को बहुत सारे घूमने की जगह मिल जाते हैं और बहुत ही ज्यादा अद्भुत नजारे का आनंद ले सकते हैं। जैसे की Godavari नदी पर निर्मित जल में मछली पकड़ने के लिए नोखा सवारी और स्पीड वोटिंग का आनंद ले सकते हैं, साथ ही साथ इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में, जेड स्काईग का भी बहुत ही ज्यादा आनंद उठा सकते हैं, कोरिंगा वाइल्डलाइफ सेंचुरी ट्रीप आप लोगों को बहुत ही ज्यादा खुशी और अद्भुत दृश्य का नजारा देखने को मिलेगा जैसे कि यहां दुर्लभ प्रजाति के अलग-अलग पक्षी जो कि बहुत ही ज्यादा आकर्षक होता है यहां का मुख्य आकर्षण का केंद्र यहां के दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों को ही कहा जाता है, कोरंगा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी मैं पर्यटकों को आनंदमय और खुशी देने के लिए यहां के कुछ हैरान करने वाले भी तथ्य मौजूद हैं। जैसे कि सिंगूल, वाइट वल्चर, पेटीड स्टोर्क, ग्रे हिरण, एवं लिटिल स्टिंग इत्यादि जैसे जीव आप लोगों को देखने को मिल सकता है। सबसे खास बात यह है कि इस अभ्यारण में, जंगल का राजा शेर, चीता और जैगुआर जैसे खूंखार जीव भी देखने को मिल जाता है। तो आप लोग जब कभी भी पूर्वी Godavari जिले का पर्यटन करने का मन बना लिया हो तो आप एक बार इस पर्यटन स्थल को जरूर विजिट करें। उम्मीद करता हूं तो यह पर्यटन स्थल आप लोगों को भी बहुत ही ज्यादा दिलचस्प और मनोरंजन से भरपूर होगा।
Coringa wildlife sanctuary timings इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आने के लिए आप लोगों को सुबह 9:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक ही खुली रहती है आप इस समय के बीच में पर्यटन के लिए आ सकते हैं और अपने पर्यटन को बहुत ही ज्यादा अच्छे तरीके से आनंदमय बना सकते हैं।

coringa wildlife sanctuary image
coringa wildlife sanctuary image

अब हम आप लोगों को Sri kukkuteswara Swamy temple के बारे में जानेंगे। यह मंदिर बहुत ही ज्यादा प्यारा और खूबसूरत और धार्मिक स्थलों में से एक हैं। यहां आने के बाद मन में अलग तरह की की शांति देखने को मिलती है, आप जब कभी भी पूर्वी Godavari जिले आए तो यह मंदिर का दर्शन एक बार अवश्य करें तो चलिए चलते हैं इस मंदिर के बारे में रोचक तथ्य जानते हैं और क्या नया देखने को मिलता है यह भी जानते हैं। kukkuteswara मंदिर आंध्र प्रदेश के ईस्ट Godavari जिले में स्थित है जोकि ईस्ट Godavari जिला से लगभग 18 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यह मंदिर पित्तपुरम शहर मैं स्थित रहने के कारण इसे kukkuteswara Swamy temple pinthapuram भी कहा जाता है। इस मंदिर में वार्षिकोत्सव कुछ अलग अलग तरीके की ही होते हैं जिसमें की अलग अलग देवताओं के अलग-अलग उत्सव मनाए जाते हैं जैसे कुकड़ेश्वर भगवान के लिए माघबहुला एकादशी, कुंती माधव भगवान के लिए सुद्वा एकादशी और कुमारास्वामी भगवान के लिए फाल्गुन जैसे तोहार मनाया जाता है यह उत्सव बहुत ही ज्यादा मनभावन और शांति पूर्ण होता है और बहुत ही ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है। इस मंदिर को खुलने और बंद होने का समय सुबह 5:00 बजे से दोपहर के 12:00 बजे तक खुली रहती है। और शाम के 4:00 बजे से रात के 8:00 बजे तक खुली रहती है। पर्यटक अपना समय निर्धारित करके यहां पैटर्न के लिए बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी से आते हैं। यहां आने के बाद आपको एक अलग तरीका है कि ही शांति मिलती है। हम तो यही चाहेंगे कि, आप जब कभी भी पूर्वी Godavari जिले आए तो श्री kukkuteswara Swamy मंदिर जरूर आएं। कहीं जाते हैं कि यहां के दर्शन होने के बाद भक्तों का मांगी गई इच्छा पूरी होती है। शायद आपके मन में भी कोई ना कोई इच्छा जरूर होगी, इसलिए एक बार इस मंदिर का दर्शन अवश्य करें।

kukkuteswara Swamy temple image
kukkuteswara Swamy temple image

 

Best No.1 East Godavari Tourist Palaces And Food Ideas

अब हम आप लोगों को काकीनाडा के कुछ बीच और, Kakinada beach image, को दिखाएंगे और काकीनाडा के कुछ बीज के बारे में बताएंगे जैसे कि हमने आप लोगों को पिछले पोस्टों में काकीनाडा के होप आईलैंड के बारे में बताया था। जो कि बहुत ही ज्यादा रोचक और खूबसूरती से भरा हुआ था अगर आप लोगों ने उसके बारे में नहीं पढ़ा है तो नीचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक करके उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं वह भी बहुत ही ज्यादा अच्छा खूबसूरत जगह है पर्यटन के लिए।Witness Kakinada Beach, Unspoiled Beach के बारे में जानेंगे यह बीच बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और रोचक है।
Witness Kakinada यह बीच शहर और राज्य के बाहर के पर्यटक के लिए बहुत ही ज्यादा अपनी ओर ध्यान आकर्षित करता है इसका प्रमुख कारण यह है कि काकीनाडा बीच महा उत्सव, यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जोकि बहुत ही ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है और इस बीच पर लोग बहुत ही ज्यादा अच्छे तरीके से आनंद लेने के लिए आते हैं बहुत ही अच्छा पीछे आप लोग भी पर्यटन के लिए इस जगह का चुनाव कर सकते हैं।
Unspoiled Beach काकीनाडा का यह बीच बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक होता है, यह बीच पर ज्यादा भीर नहीं होता है। आदमी आसानी से अपने परिवार के साथ आनंदमय पल यहां बिता सकते हैं। यह बीच बंगाल की खाड़ी के साथ अधिक लोकप्रिय समुद्र तटों के रूप में कोई कमर्शियल नहीं है आप यहां आसानी से अच्छे तरीके से धूप सेक सकते हैं। बालू पर अच्छे से लेट सकते हैं और अपना समय बिता सकते हैं।

Kakinada beach image,
Kakinada beach image,

अब हम पर्यटन स्थल के बारे में तो बात कर लिए हैं, आगे कुछ खाने पीने की भी बात की जाए कि यहां की सबसे ज्यादा फेमस फूड क्या है। कहां मिलता है, इसके बारे में पूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।

Best No.1 East Godavari Tourist Palaces And Food Ideas

आंध्र प्रदेश राज्य के पूर्वी Godavari जिले कि अगर बात करें तो यहां के कोना सीमा Godavari ब्रिज Godavari आर्च ब्रिज कोरिंगा वाइल्डलाइफ सेंचुरी घूमने के लिए आते हैं तो घूमते घूमते हमें भूख भी लग जाती है। तो आइए जानते हैं आंध्र प्रदेश के पूर्वी East Godavari famous food के बारे में जो कि यहां का प्रसिद्ध फूड है। आइए जानते हैं पूर्वी Godavari के कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ के बारे में

  • अत्रेयपुरम पूथारेकुलु :- यह एक मिठाई है। जो अत्रेयपुरम से आती है। इस मिठाई को खाने से इच्छा पूर्ण खुशी मिलती है। इस मिठाई में चीनी और घी की उदार मात्रा रहती है। और इसमें यहां की प्रसिद्ध ड्राई फ्रूट पुतारेखुलु भी मिलाया जाता है। और यह काफी स्वादिष्ट लगता है।
  • कठीपूरी काराकाज्जम :- यह एक प्रकार का मिठाई है। जो कि बूंदी से बनाया जाता है। इस मिठाई को प्रत्येक त्योहारों पर भगवान की प्रसाद के रूप में बनाई जाती है। इसे बनाने में चीनी की गाड़ी चाश्नी को मिलाकर इस मिठाई के अनेक आकार दिए जाते हैं यह मिठाई खाने में मीठा और कुरकुरा होता है।
  • मुकमाला पप्पू चैक्कलु :- यह आंध्र प्रदेश का बहुत ही फेमस और प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ है। इस रेसिपी की उत्पत्ति Godavari के मुकमाला जैसे एक छोटे स्थान से हुआ था इस व्‍यंजन को लोग चना की दाल के साथ बनाते हैं यह बहुत ही हल्का होता है। इसे चाय के साथ यहां के लोग बड़े ही चाह से खाते हैं
veg food png, veg food images,
veg food png,veg food images,

आप इन खाने को best food to eat at night मे भी ले सकतें हैं यह खाद्य पदार्थ तो पूर्वी Godavari के फेमस फूड हुए अब आइए बात करते हैं यहां के कुछ navratri special food और प्रसादों के बारे में

  • साबूदाना खिचड़ी
  • मिक्स फ्रूट सलाद
  • सूजी हलवा
  • साबूदाना खीर
east Godavari veg food png, veg food images, food png, food background,
east Godavari veg food png,veg food images,

अगर आप पुर्बी Godavari में कहीं घुम फिर रहें हैं और अगर आपको भुख लग जाती है। तो अपने आस पास fast food  की दुकानें या हॉटल जरूर खोजतें हैं। आप जरूर सोचतें where to find the best food near me या fast food near me ?

  • Local Food Court :- Kothavantena, Antervedi Pallipalem, A.P. pin code- 533252
  • VS Dine In :- OPP to NTR statue (New Muncipal Park Petrol Pump Circle, Kothapet, Peddapuram, A.P. pin code- 533437
  • RK Tiffins :- Ravulapalem, A.P. pin code- 533238
  • VN Harivillu Family Restaurant :- Rajgopal Center, Kakinada – Ramachandrapuram Road, Ramachandrapuram, A.P. pin code- 533255
  • Reeves Restaurant :- Rajgopal Center, Kakinada – Ramachandrapuram Road, Ramachandrapuram, A.P. pin code- 533255
  • Bobbatla subbarao :- Pithapuram Main Road, Kalyanamandapm, Pithapuram, A.P. pin code- 533450
  • Party Land Family Restaurant :- NH-16, Rajahmundry Lalacheruvu Road, Padmavathi Nagar, Rajahmundry, andhrapradesh pin code- 533106

शाकाहारी लोगों के लिए veg food near me

  • Devi Restaurant :- Railway Station Road, Kakinada Road, Jaggamma Garipeta, Samarlakota, A.P. pin code- 533440
  • Udipi Brahmin Hotel & Catering :- Railway Station Road, Kakinada Road, Jaggamma Garipeta, Samarlakota, A.P. pin code- 533440
  • Sri Durga Tiffins & Vegetarian Meals :- beside Victory bazar , main road, Malikipuram, andhrapradesh pin code- 533253
  • MEnU PURE VEG RESTAURANT :- 100 BUILDINGS CENTER, Bhaskar Nagar Road, Kakinada, A.P. pin code- 533003

non veg food near me

  • Krishna Kalyani Family Restaurant :- Door No 17-1-32, Ravulapalem Mandapeta Road, Mandapeta East Godavari pincode – 533308
  • Hotel Ruchi :- Dr-no:3-213, Ramavaram, Jaggampeta, East Godavari 533435,
  • Ambica GRAND Veg & Non Veg Multicuisine Restaurant :- 1-555a, Main Road, Malikipuram, East Godavari 533253,
  • Sri Krishna Family Restaurant :- Main Road Chennai to Culcatta, Yerravaram, East Godavari 533435,
  • Vijayalaxmi Restaurant :- Main Road, Rowthulapudi, East Godavari 533446,

world food day 16 अक्‍टुबर को मनाया जाता है।

वे सभी खाद्य पदार्थ जिन्हें खाने के बाद हमारे शरीर को किसी भी प्रकार की क्षति नहीं होता है। या फिर वह खाद्य पदार्थ जिससे हमारे सेहत को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता है। वह सभी खाद्य पदार्थ protective food कहलाते हैं जैसे हरे पालक ताजी सब्जी दूध मांस मछली इत्यादि

food safety officer यह एक सरकारी कर्मचारी होते हैं जिनका काम इनके आसपास के दुकानों में या फिर होटलों में बिकने वाले खाद्य पदार्थ को जांच करना होता है। यह खाद्य पदार्थ को जॉंच food supply करने देते हैं जिसे खाने से आम नागरिकों को किसी भी प्रकार से सेहत को हानि पहुंचे यह वही दुकानदार को दंडित करते हैं जिनके दुकान में एक्सपायरी डेट का कुछ खाद्य पदार्थ या फिर ना खाने योग्य खाने का व्यंजन या खाद्य पदार्थ पाया जाता है। उन्हें पकड़ कर कानूनी कार्यवाही के साथ-साथ उनसे जुर्माना भी वसूला जाता है।

protein rich food veg in india

  • चना में कुल प्रोटीन 15 ग्राम प्रति कप होता है।
  • राजमा में कुल प्रोटीन 15 ग्राम प्रति का होता है।
  • दूध में कुल प्रोटीन 8 ग्राम प्रति कप होता है।
  • घर में बनाए गए पनीर में कूल प्रोटीन 28 से 30 ग्राम प्रती कप होता है।
  • दाल में कूल प्रोटीन 20 ग्राम प्रति कप
  • हरी मटर में कूल प्रोटीन 7 से 10 ग्राम प्रति कप

Best No.1 East Godavari Tourist Palaces And Food Ideas

non veg food list या non veg food items

  • Chepa Pulusu
  • Pesarattu
  • Andhra Chicken Biryani
  • Gutti Vankaya Koora
  • Punugulu

 

non veg food images hd, non veg food images,
non veg food images hd, non veg food images,

 

travel food services :- No:1, Railway New Colony Road, Sri Siddi Enclave, Railway New Colony, Visakhapatnam, A.P. pin code- 530016

आन्‍ध्रप्रदेश के food on train मे मिलने वाली कुछ वैरायटी

  • शद्ध शाकाहारी भोजन
  • मांसाहारी भोजन
  • बच्‍चों के लिए गर्म दुध

इसके अलावा भी कई प्रकार के भोजन यहॉं के ट्रेन में मिलती है। जिसे कि ट्रेन के food safety officer इस खाने की जॉंच कर इसे यात्री तक पहूंचवातें हैं।

निष्‍कर्ष :-

दोस्‍तो आज के इस पोस्ट में हम East Godavari, East Godavari pin code, coringa wildlife sanctuary, coronavirus drive century tourism, coringa wildlife sanctuary accommodation, Kakinada to coringa wildlife sanctuary, kukkuteswara Swamy temple,pinthapuram kukkuteswara Swamy temple history, kukkuteswara Swamy temple timings, Kakinada beach के बारे में और यहां के famous food के बारे में भी जाना ।आपको यह पोस्‍ट कैसा लगा कमेंट बॉक्‍स मे कमेंट कर अवश्‍य बताएं

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts In Hyderabad

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!