goa beach and tourist places

Best No.1 Goa Beach & Tourist Places And Food Ideas

Best No.1 Goa Beaches & Tourist Places And Food Ideas

GOA

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम गोवा राज्य के अंदर नॉर्थ गोवा ओर साउथ गोवा में घूमने वाले टूरिस्ट पैलेस और यहां के आसपास रहने वाले होटल और रेस्टोरेंट के बारे में जानेंगे। साथ में यहां के मौसम और इस जगह पर घूमने का समय के बारे में भी जाने तो आइए दोस्तों सबसे पहले हम goa beaches and goa places to visit के बारे में जानते हैं।
  • मोरजिम बीच :- यह बीच गोवा की राजधानी पणजी के उत्तर दिशा में मोरजिम बीच है। चाय बीच विदेशियों का काफी पसंदीदा बीच है। इस बीच पर छोटे-छोटे लकड़ियों और बॉस की बनी झोपड़ियां इसे एक आकर्षक पर्यटन का जगह बनाता है।
  • कैंडोलिम और कलंगुट बीच :- इस बीच को समुद्र तटों का रानी भी कहा जाता है। यहां ब्रिटिश पर्यटक अपनी लंबी छुट्टी बिताते हैं। यहां गोवा की स्वादिष्ट गोवा करें मिलती है। जोकि यहां के पर्यटकों को बहुत ही अच्छा लगता है। और यह उनका फेवरेट डिश भी बन जाता है। इस बीच पर वाटर स्कूटर राइट जैसी वाटर स्पोर्ट्स भी कर सकते हैं।
  • सिंक्केरियम बीच :- यह बीच प्रेमी युगल के लिए हनीमून मनाने के लिए प्रसिद्ध बीच है। इस बीच के आसपास काफी शानदार कई होटल में यह बीच उत्तरी गोवा में है। यहां भीड़ थोड़ा कम लगता है। इस बीच पर सफेद रेत पाया जाता है।
  • वागातोड़ बीच :- यह एक पारिवारिक बीच है। यहां अपने परिवार के साथ लोग बीच का आनंद लेने के लिए आते हैं। यहां ज्यादातर भारतीय और यूरोपीय पर्यटक आते हैं। या एक मधुर और शांत समुद्र तट बीच है। यहां भी बहुत ही कम लगती है। यहां आस-पास में खाने के बहुत सारे विकल्प हैं।
  • कोलवा बीच :- यह बीच दक्षिणी समुद्र तट और विकसित और शांत स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। परंतु यहां एक आज तक जनक माहौल देखने को मिलता है। जैसे रंगीन मछली पकड़ने वाले नावे सफेद रेत के इत्यादि देखने को मिलता है। कोलवा बीच लगभग5 किलोमीटर में फैला हुआ है। यह एक समुद्र तट का हिस्सा है। जिसमें लगभग 16 मील सफेद रेट उपलब्ध है।
  • चपोरा बीच :- शांत समुद्र तटीय बीच वाटर स्पोर्ट्स समुद्र तट के अच्छे खाना इसे दिल चाहता है। फिल्म की शूटिंग भी इसी चपोरा बीच पर हुई थी

दोस्तों घूमने के लिए इसके अलाव और भी कई goa beach है।

delhi to goa flight

  • Air India 2 घंटा 30 मिनट में दिल्ली से गोवा जाती है। जिसका किराया ₹ 3238 है।
  • Spice Jet 4 घंटा 50 मिनट में दिल्ली से गोवा जाती है। जिस का किराया ₹34020 है।
  • IndiGo 2 घंटा 40 मिनट में दिल्ली से गोवा जाती है। जिस का किराया ₹3950 है।

गोवा का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा Dabolim airport है। यह हवाई अड्डा गोवा की राजधानी पणजी से 29 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय करें एरोप्लेन आते हैं। यह हवाई अड्डा जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम को जोड़ता है।

इसके अलावा और भी कई फ्लाइट दिल्ली से गोवा को जाती है। delhi to goa distance via mumbai agra NH लगभग 1912 किलोमीटर है। यहां जाने के लिए आप goa online की वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते हैं।

iit goa – indian institute of technology goa

nit goa – national institute off technology goa

goa univercity एक सार्वजनिक उच्च शिक्षा संस्थान है। इसका मुख्यालय भारत के गोवा राज्य की राजधानी पणजी में स्थित है। इस कॉलेज की स्थापना सन 1985 में किया गया था इस कॉलेज के कुलाधिपति पीएस श्रीधारण पिल्लै थें। कुछ goa tourism जगह, palace to visit in goa and goa tourist places जहां आप अपने साथियों के साथ घूम फिर सकते हैं।

  • पालोलम बीच यह बीच दक्षिण गोवा में स्थित है।
  • बागा बीच उत्तर गोवा में स्थित है।
  • दूधसागर बीच यह बीच सोने लिविंग में स्थित है। पिन कोड 403410
  • अगुआडा किला यह किला फगवाड़ा रोड कैंडोलिम में स्थित है। पिन कोड 403515
  • मंगेशी मंदिर दीनानाथ मंगेशकर रोड मंगेशी गांव में स्थित है। पिन कोड 403401
  • नेवेल एवियशन म्यूजियम यह म्यूजियम बोगमालो रोड वास्को डी गामा गोवा पिन कोड 403806 स्थित है।
  • चौराओ द्वीप यह द्वीप उत्तर गोवा में स्थित है।

दोस्तों यह सभी गोवा के कुछ प्रमुख टूरिज्म पैलेस थे। गोवा में घूमने के लिए और भी कई आकर्षक जगह हैं। आइए अब हम यहां के मौसम के बारे में जानते हैं।

Goa Beaches
Goa Beaches

weather in goa

दोस्तों यहां अक्सर सभी दिन गर्मियां पड़ती है। यहां गर्मी के मौसम में दिन का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस अगर रात का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहता है। और यहां ठंड के मौसम में दिन में 26 डिग्री सेल्सियस और रात में 24 डिग्री सेल्सियस रहता बारिश के मौसम में यहां 40 से 45% वर्षा होती है। यहां सबसे ज्यादा बारिश जनवरी के महीने में होता है। और सबसे कम दिसंबर के महीने में होता है। goa temperature पूरे साल का औसत तापमान लगभग 29 डिग्री सेल्सियस रहता है।  तो हमने goa weather  के बारे में जाना Airbnb goa  एयरबीएनबी एक प्रकार का ऐप होता है। जहां आप किराए पर कमरे और छोटी मोटी प्रॉपर्टी ले सकते हैं। साथ में आप अपने खाली कमरे को एयरबीएनबी पर किराए के लिए दे सकते हैं। गोवा में एयरबीएनबी के लिए कई जगह जैसे कि होटल रिजॉर्ट बीच के आस पास ठहरने के लिए किराए की घर इत्यादि यहां कई तरह की सुविधा अपने ग्राहक को दिया जाता है। जैसे हुआ था स्विमिंग पूल एयर कंडीशनर फ्री पार्किंग की सुविधा

hotel in goa / goa resort

  • Surya kiran heritage hotel यह होटल कोको बीच से लगभग 3 किलोमीटर दूर पणजी में स्थित है।
  • Fort tiracol heritage hotel यह होटल आरामबोल से 10 किलोमीटर दूर तेरा कॉल में स्थित है।
  • Hotel four teen pods या होटल मंड्रेम बीच से5 किलोमीटर दूर मोर जी में स्थित है। यहां मुफ्त वाईफाई और पास के बगीचे में घूमना बिल्कुल फ्री है।
  • Taj resort &convention centre goa यह रिजॉर्ट उत्तरी गोवा पणजी में स्थित है।
  • Agenda shreniyon resort या रिजॉर्ट little कोला बीच से5 किलोमीटर दूर गोंडा में स्थित है।

इसके अलावा गोवा शहर में और भी कई होटल्स और रिजॉर्ट हैं।

mumbai to goa flight

  • Spice Jet यह फ्लाइट मुंबई से एक घंटा 20 मिनट में गोवा पहुंच आती है। इसका किराया 1469 रुपए है।
  • Air India के साथ यह फ्लाइट भी एक घंटा 20 मिनट में मुंबई से गोवा पहुंचाती है। इसका किराया 1565 रुपया है।
  • Ho First यह फ्लाइट मुंबई से 1 घंटा 15 मिनट में गोवा का किराया है। 1609 रुपया है।

इसके अलावा और भी कई फ्लाइट मुंबई से गोवा जाती है। mumbai to goa train आप यहां रेलगाड़ी से भी आ सकते हैं। मुंबई से गोवा के लिए कई ट्रेन चलती है। जिसमें कुछ ट्रेन प्रतिदिन और कुछ ट्रेन सप्ताहिक के अनुसार से चलती है। दोस्तों mumbai to goa distance via AH47 लगभग 592 किलोमीटर है। और via NH 66 से 568.2 किलोमीटर है।

bengalore to goa flight

  • GoFirst यह फ्लाइट बेंगलुरु से गोवा एक घंटा 10 मिनट में बिना कहीं रुके पहुंच आती है। इसका किराया 2190 रुपए है।
  • IndiGo यह फ्लाइट बेंगलुरु से 1 घंटा 15 मिनट में गोवा पहुंच आती है। इसका किराया ₹2190 है।
  • Air Asia यह फ्लाइट एक घंटा 15 मिनट में बिना कहीं रुके बेंगलुरु से गोवा पहुंचाती है। इसका किराया 2545 रुपए है।

 

इसके अलावा और भी कई फ्लाइट bengalore to goa जाती है। bengalore to goa distance via NH 48 से लगभग 560.5 किलोमीटर है। bengalore to goa  आप ट्रेन से भी आ सकते हैं। बेंगलुरु से गोवा आने के लिए कई ट्रेनें चलती है।

goa railway station गोवा में 19 रेलवे स्टेशन गोवा में दो रेलवे जंक्शन है। गोवा में 16 रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। यहां 27 अंतर्राष्ट्रीय ट्रेन आती है। गोवा का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन वास्को डि गामा रेलवे स्टेशन है।

hyderabad to goa flight

  • indiGo यह फ्लाइट हैदराबाद से 1 घंटा 25 मिनट में बिना कहीं रुके गोवा आते हैं। इसका किराया 1843 रुपए है।
  • GoFirst यह फ्लाइट हैदराबाद से एक घंटा 5 मिनट में बिना कहीं रुके गोवा आती है। इसका किराया 1843 रुपए है।
  • SpiceJet यह फ्लाइट एक घंटा 35 मिनट में बिना कहीं रुके हैदराबाद से गोवा आते हैं। इसका किराया 1957 रुपए है।

इसके अलावा hyderabad to goa और भी कई flight है। hyderabad to goa distance via NH से 670.3 किलोमीटर है।

goa airport

गोवा इंटरनेशनल हवाई अड्डा 1950 में बनाया गया था इसका JAATA कोड GOI है।  और ICAO कोड VAGO है। यहां से कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ान भर्ती है। Goa airport 5:00 बजे सुबह में सबसे पहली फ्लाइट मुंबई के लिए निकलती है। और यहां से सबसे आखरी फ्लाइट संध्या के साथ बचपन में अबूधाबी के लिए रवाना होती है। गोवा से सबसे अधिक फ्लाइट मुंबई के लिए उड़ान भरती है। goa captal Panji है। pune to goa distance via AH 449.6 kilometre है। best time to visit goa  गोवा घूमने के लिए सबसे बेहतरीन समय नवंबर के मध्य से फरवरी के मध्य माह तक होता है। क्योंकि इस समय मौसम सुखद ठंडा और आरामदायक होता है। समुद्र तटों पर आराम करने का यह सही समय होता है। गोवा घूमने वाले पर्यटक के लिए बहुत सारेgoa tour package  कई कंपनियां निकालते रहती है। और यहां आने वाले नियमित पर्यटकों को इन पैकेज का लाभ मिलता है।

ahmedabad to goa flight

  • IndiGo यह flight अहमदाबाद से गोवा एक घंटा 50 मिनट में बिना कहीं रुके पहुंचाती है। इसका किराया ₹3090 है।
  • GoFirst क्या फ्लाइट अहमदाबाद से बिना रुके एक घंटा 40 मिनट में उनको आप पहुंच आती है। इसका किराया ₹3090 है।
  • SpiceJet यह फ्लाइट अहमदाबाद से बिना कहीं रुके 2 घंटा 20 मिनट में गोवा पहुंच आती है। उसका किराया ₹3300 है।

इसके अलावा अहमदाबाद से गोवा और भी कई फ्लाइट में आती है। ahmedabad to goa distance via NH 48 से 1102.2 किलोमीटर है।

दोस्तों ऊपर दिए गए सारे जानकारी गोवा की है। आइए अब जानते हैं। गोवा के 2 जिलों के बारे में

  1. North Goa
  2. South Goa

Best No.1 Goa Beaches & Tourist Places And Food Ideas

North Goa

north goa गोवा राज्य का एक जिला है। north goa palace, goa north beach, guest house in north goa, hotels at north Goa है। आइए अब हम जानते हैं। best place to visit in north goa नॉर्थ गोवा में हम सबसे पहले famous beaches in north goa के बारे में जानते हैं।

north goa beaches / beaches in north goa

calangute beach, baga beach, vagator beach, candolim beach, anjana beach, sinquerim beach, morjim beach arambol beach के साथ-साथ और भी कई north goa places to visit है। यह सभी places यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

hotels in north goa

  • Surya kiran heritage hotel यह होटल मिरमार बीच के पास पणजी में स्थित है। इस होटल से  कोको बीच की दूरी9 किलोमीटर है।
  • The boho – anjana, goa यह होटल ओजरण बीच से2 किलोमीटर दूर अंजुना में स्थित है। इस होटल में और बगीचे में घूमने की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई गई है।
  • Calangute silver house यह होटल कलंगुट बीच से 600 मीटर दूरी पर स्थित है। यहां रुके हुए पर्यटकों को पार्किंग की सुविधा फ्री में दिया जाता है। साथ में यहां के स्टारों के साथ अच्छे व्यवहार किए जाते हैं।
  • Villa de baga यह होटल कलंगुट बीच से 400 मीटर की दूरी पर स्थित है। यहां बहुत ही शांत वातावरण का होटल है।

इस north goa hotels अलावा और भी best hotels in north goa है। things to do in north goa & north goa destination स्कूबा ड्राइविंग, अगुआंडा का किले का दौरा, केले की नाव की सवारी का आनंद,  दूधसागर जलप्रपात पर ट्रैकिंग, काया किंग का अनुभव,  फेरी की सवारी यात्रा का आनंद, नौसेना उद्यान संग्रहालय का आनंद के अलावा और भी काम है गोवा में जिन्हें करने कि आपका दिल प्रेरित होता है।

resort in north goa / north goa resort

  • Odonata (Radhika Eco Resort)
  • Resort Rio
  • Whispering palms Beach Resort
  • The Bega Beach Resort
  • Antares Beach Resort

इसके अलावा नॉर्थ गोवा में और भी कई रिजॉर्ट है। जोकि airbnb north goa का भी सुविधा उपलब्ध कराता है। दोस्तों इन जगहों के अलावा भी और कई places in north goa

palace to visit in north goa

panjim, bardez, arpora, fountainhouse, reis magos fort के अलावा और भी कई best palace in north goa है। दोस्तों आइए हम जानते हैं। beach resort in north goa

riva beach resort, marron sea view resort radisson blu resort goa cavelossim beach, Hholiday inn resort goa, bogmallo beach resort, antrors beach resort इस रिजॉर्ट के अलावा और भी कई रिजॉर्ट ऐसे हैं। जो कि बीच के काफी नजदीक है।

best restaurant in north goa

  • The Westin Goa यह रेस्टोरेंट सर्वे नंबर 204/1 अंजुना गोवा पिन कोड 403509 मे है।
  • Milky’s palace bar and restaurant यह रेस्टोरेंट कैंडोलिम रोड कैंडोलिम गोवा पिन कोड 403515 में स्थित है।
  • The meeting bar and restaurant यह रेस्टोरेंट्स गोरम घाट होटल रियो रिजॉर्ट के पास अरपोरा गोवा पिन कोड 403518 में स्थित है।
  • Bhatti village family bar and restaurant यह रेस्टोरेंट बैठी और दो गोवा पिन कोड 403114 में स्थित है।

इसके अलावा और भी कई hotel in north goa है। best beaches in north goa

candolim beach, calangute and baga beach, anjana & bagat aur beach, morjim beach दोस्तों यह बीच नॉर्थ गोवा का सबसे बेस्ट माना जाता है।

north goa hotel with private beach

north goa
north goa

holiday inn resort goa, caravela beach resort, prainha resort, marquis beach resort, coconut grove and indy resort दोस्तों यह सभी रिजॉर्ट प्राइवेट बीच के काफी नजदीकी रिजॉर्ट है। this is the best places to stay in north goa

distance between north goa and south goa रोड के द्वारा 72 kms. ऊपरी मार्ग या हवाई उड़ान के द्वारा 45kms. railway station in north goa 1. Karmali 2. Thivim 3. Vasco da Gama 4. Madgaon 5. Pernem 6. Kulem

five star hotels in north goa

  • Taj fort aguada resort
  • Goa Marriott resort
  • Novotel Goa resort
  • The Baga beach resort
  • Taj Holiday Village resort
  • Park Regis Goa
  • White Woods resort
  • Taj resort and convention centre Goa

यह सभी beach resort in north goa है।

arambol beach north goa

यह बीच एक खूबसूरत और शांत बीच है। यहां आने वाले पर्यटकों को बहुत अधिक अच्छा लगता है। यह बीच उत्तरी गोवा में स्थित है। यहां से गोवा की राजधानी पणजी की दूरी 55 किलोमीटर है। यह beaches शांत स्वभाव के लोगों के लिए बहुत ही लोकप्रिय बीच है। या बीच मीठे पानी की झील के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इस बीच से मीठे पानी की झील कालचा के अंतिम छोर पर है। इस झील तक जाने के लिए आपको पैदल ही जाना पड़ेगा इस बीच को घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च महीने का माना जाता है। और इस बीच पर एंट्री फी बिल्कुल फ्री है। यहां जाना और घूमना बिल्कुल निशुल्क है। यह एक प्रकार का north goa attraction भी कहलाता है।  hotels in north goa near baga beach

  • Casa legend villa and apartment arpora Baga यह होटल बागा बीच और अंजुना बीच से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से थिविम रेलवे स्टेशन 18 किलोमीटर और गोवा एयरपोर्ट 43 किलोमीटर है। पंजीम बस अड्डा यहां से 15 किलोमीटर की दूरी पर है।
  • Resort Emmanuel by scenic inn या होटल बागा में कलंगुट बीच से 700 मीटर की दूरी पर है। यहां पार्किंग की सुविधा बिल्कुल फ्री दी जाती है। यहां आए हुए गेस्ट के लिए एटीएम मशीन की भी व्यवस्था कराई गई है।
  • Baga Fantacia या होटल बागा में कलंगुट बीच से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस होटल में वाईफाई की फ्री सर्विस दी जाती है।

दोस्तों अभी तक हमने  north goa palace, restaurant in north goa, best beaches in north goa, best hotels in north goa near beach के बारे में एक सामूहिक रूप से जाना है। अब हम इसे बारी बारी से विस्तार में जानेंगे तो दोस्तों सबसे पहले हम chapora fort के बारे में जानते हैं। हम सभी जानते हैं। कि chapora fort in goa

chapora fort goa चपोरा किले को शाहपुरा के नाम से भी जाना जाता है। chapora fort history इसका निर्माण अदिल शाह के द्वारा चपोरा नदी पर 1617 में हिंदू आक्रमण से अपनी क्षेत्र की रक्षा के लिए किया गया था 1842 में पुर्तगालियों ने इस किले को छोड़ दिया लेकिन अभी भी आप यहां युद्ध में उपयोग लाई जाने वाली दो सुरंगों के अवशेष को chapora fort view कर सकते हैं। goa chapora fort अभी मात्र एक खंडहर के रूप में बचा हुआ है। chapora fort from calangute

calangute to chapora fort distance via aguada shivling road 7 km है।

chapora fort timing

  • सोमवार सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • मंगलवार सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:30 तक
  • बुधवार सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • गुरुवार सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • शुक्रवार सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • शनिवार सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • रविवार सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:30 तक
chapora fort images
chapora fort images

यह chapora fort Goa timing है। chapora fort sunset समय में घूमने का आनंद ही कुछ और है। जहां आप इस समय में घूम फिर सकते हैं। chapora fort to aguada fort या chapora fort and aguada fort distance via aguada – siolim road Calangute-Anjuna road 16.6 किलोमीटर। chapora fort location chapora fort trail vagator Goa pin code 403509 , how to reach chapora fort सड़क मार्ग से चपोरा किला तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा उपाय मोगुसा से बस, मोटरसाइकिल या किराए पर टैक्सी ले सकते हैं। यह किला में घुसा से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। और मोमोसा से चपोरा बीच की दूरी 15 किलोमीटर है। रेलवे द्वारा चपोरा किला का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन यहां से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर टीवी में स्थित है। थिविम रेलवे स्टेशन गोवा के साथ-साथ आसपास के कई पड़ोसी राज्य को जोड़ता है। अगर आप यहां हवाई यात्रा द्वारा आना चाहते हैं। तो आप गोवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से बस या टैक्सी के द्वारा आ सकते हैं। beach near chapora fort इस किले से सबसे निकट पर चपोरा बीच है। जो कि इस किले से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर distance from calangute to chapora fort aguada siolim road 9.7 किलोमीटर via calangute to mapusa road 10.8 किलोमीटर chapora fort to baga beach distance via चपोरा फोर्ट रोड 700 मीटर है। chapora fort haunted fort है।

दोस्तों हमने fort chapora goa fourth chakra chapora fort chapora goa के बारे में जाना अब हम north goa beaches,goa vagator beach resort बारे में जानेंगे

vagator beach goa

vagator beach यह बीच गोवा के खूबसूरत बीचो में से एक है। vagator beach location यह बीच गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 1 किलोमीटर दूर है। यह बीच अपनी खूबसूरत रेत और आकर्षक चट्टानों के वजह से काफी प्रचलित है। इस बीच को दो भागों में विभाजित किया गया है। little vagator beach या small vagator beach और big vagator beach यह बीच पार्टियों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां रात के समय में घंटों तक पार्टी चलते रहती है। इस जगह पर स्वादिष्ट ग्रीक भोजन मिलता है। दोस्तों बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता होगा कि vagator beach in north or south goa तो हम बता दें कि vagator beach north goa में स्थित है।  things to do in vagator beach इस बीच पर आप देर रात vagator beach goa parties सकते हैं। इस बीच पर लगे बाजार में डिज़ाइनर ज्वेलरी, डिजाइनर ड्रेसेस, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, जूते, डिजाइनर बैग्स, ब्रेसलेट, समुद्री फूड और भी कई प्रकार के सामान मिलते हैं। जिसे आप खरीद सकते हैं। यह बाजार पिस्सु बाजार के नाम से जाना जाता है। और यह शनिवार के दिन लगाया जाता है। vagator beach sunburn इस बीच पर सूरज के ढलते ही नृत्य और संगीत चालू हो जाता है। जो कि देखने में अच्छा लगता है। इस बीच को घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर माह से मार्च माह के बीच का होता है। क्योंकि इस समय मौसम बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है। दोस्तों अभी तक हमने इस बीच के बारे में जाना आइए अब हम  बीच के आस पास रुकने के लिए resort in vagator beach goa, vagator beach resort के बारे में जानते हैं। resort near vagator beach goa

  • Dipty welcome stay,
  • antares beach resort,
  • the Porto by Lagom,
  • the royale assagao resort,
  • blue resort vagator goa

इसके अलावा और भी कई vagator beach resort goa है। आइए हम जानते हैं। vagator beach huts के बारे में

vagator beach goa images
vagator beach goa images

vagator beach shacks

  • Villa blanche vagator या झोपड़ियां गोवा के 80 गांव में स्थित है। यहां कई प्रकार के यूरोपीय व्यंजन मिलते हैं। यह सुबह के 9:00 से 11:00 से 3:00 तक खुला रहता है। और या बुधवार को पूरा दिन बंद रहता है। यहां के दो जो परियों के लिए 12 सो रुपए का चार्ज देना पड़ता है।
  • Beam me up Scotty या एक शाकाहारी झोपड़ी है। यहां बेहतरीन सलाद और ताजे रस का मिश्रण मिलता है। यह अंजुना बीच रोड बागा तोर में स्थित है। यहां सिर्फ शाकाहारी भोजन मिलता है। यह सुबह के 8:00 बजे से रात्रि के 11:00 बजे तक पड़ती दिन खुला रहता है। यह दो लोगों के लिए ₹1000 का चार्ज करता है।

इसके अलावा और भी कई vagator beach shack है।

vagator beach to baga which distance via vagator beach road 6.6 km अब हम खाने पीने के लिए hotels near vagator beach, hotels in vagator beach goa के बारे में जानते हैं।

hotels near vagator beach goa

  • Green rover hostel goa
  • Kiara beach hotel
  • Tapasya hostel and resort
  • Dreams hostel
  • Garden villa
  • Hotel Jesus Goa

इसके अलावा और भी hotels at vagator beach goa है। vagator beach to Calangute beach distance via aguada-siolim road 8.9 km है।

vagator beach in goa के पास पहाड़ियों पर vagator beach party के लिए किसी भी प्रकार का समय निर्धारित नहीं किया गया है। यहां आप देर रात तक पार्टी मना सकते हैं। vagator beach is in which part of goa यह बीच गोवा के उत्तरी भाग में बर्देज भाग में स्थित है।

  • vagator to baga beach distance via box bridge 5.4km है।
  • anjuna beach to vagator beach beach distance via market road 4.7 km है।
  • distance from calangute to vagator beach via aguada – siolim road 9 km है।
  • vagator beach to anjuna beach via market road 4.5 km
  • vagator beach to baga beach via vagator beach road 6.6km
  • chapora fort to vagator beach via chapora fort road 700miters

तो दोस्तों अभी हमने vagator beach के बारे में कई सारी बातें जाना beach resort in vagator और w hotel vagator beach which location के साथ-साथ और भी कई चीजों के बारे में हमने जाना आइए अब हम जानते हैं। anjuna beach goa, anjuna beach resort, goa anjuna beach hotels के बारे में जानते हैं।

vagator beach goa images
vagator beach goa images

anjuna beach

anjuna goa beach गोवा का सबसे लोकप्रिय बीच है। परंतु हिप्पी संस्कृति को लंबे समय से देख रहा है। यह बीच पिस्सु बाजार का एक नंबर बाजार है। anjuna beach north goa यह गोवा की राजधानी पणजी से 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित उत्तरी गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है। इस समुद्र तट पर होने वाले खेल में आप भी शामिल होकर मस्ती कर सकते हैं। anjana india beach पर 80 फीट ऊंचे टावर से बंजी जंपिंग और anjuna beach water sports के साथ अंजुना बीच की यात्रा शानदार हो जाती है। यहां आने वाले पर्यटक अपने खाने-पीने के सामग्री में अक्षर कैफे डिओगो बनियान सोल होलबॉर्न टीपू या कासा का प्रयोग करते हैं। anjuna beach nightlife पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए सीबार एक बहुत ही अच्छी जगह है। यहां इस बीच पर रात्रि में स्वादिष्ट ठंडे पेय पदार्थ, स्वादिष्ट भोजन, और थिरकने वाला संगीत मिलेगा यहां रातों में सड़क पर घूमने का अनुभव भी आप बहुत अच्छे से कर सकते हैं। दिन के समय में आप बर्गर शॉप, बाबा औरम्स और बेसिलिको स्वादिष्ट भोजन का आनंद उठा सकते हैं। anjuna beach market में कई प्रकार की मूर्तियां, टी शर्ट, आभूषण और रंगीन बेडशीट खरीद सकते हैं। यहां प्रमाणिक मसाले भी मिलते हैं। यह बाजार अक्सर अक्टूबर से मई माह के बीच लगता है। अब हम anjuna beach huts के बारे में जानते हैं। anjuna beach shacks

curlies beach shack goa anjuna यह झोपड़ी अंजुना बीच पर कर्ली गोवा में प्रसिद्ध समुद्र तट झोपड़ियों में से एक है। यहां ऊर्जावान माहौल ठंडी सड़क बढ़िया भोजन शानदार संगीत के साथ अंजुना बीच कर्ली का सबसे लोकप्रिय जगह है। curlies beach shack anjuna, goa सुबह के 8:00 बजे से संध्या 3:00 बजे तक चालू रहता है। यह प्रतिदिन खुला रहता है। या आप अपने लिए किराए पर कमरे भी ले सकते हैं। और अपने साथ अपने दोस्तों या अपने परिवार का फोटो भी निकाल सकते हैं।

  • पुलिस टोल फ्री नंबर 100
  • एंबुलेंस टोल फ्री नंबर 102
anjuna beach goa images
anjuna beach goa images

anjuna beach resort goa contact number 08322274499,

nyex beach club anjuna, goa :- अंजना क्लिप (पुरानी पैराडिसो), बर्देज गोवा, पिन कोड 403509 यह क्लब अंजुना बीच से 700 मीटर की दूरी पर है। यह कलर दोपहर से सुबह के 3:00 बजे तक खुली रहती है। और इसके अंदर एक विशेष प्रकार के डीजे में सॉन्ग बजता है। जिसके कारण यहां आए हुए ग्राहक काफी प्रसन्न और अपने आप को हल्का महसूस करते हैं। tantra beach shack and huts anjuna goa :- सेंट माइकल वाडो अंजुना फ्ली मार्केट रोड गोवा पिन कोड 403509 यहां आए हुए ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है। और यहां कई तरह के बढ़िया पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थ की व्यवस्था अपने ग्राहक के लिए किया जाता है। यहां के ग्राहकों का पार्किंग फ्री रहता है। इस तरह से आप यहां anjuna beach full moon party मना सकते हैं। यहां पार्टी मनाने में किसी भी प्रकार का रोक-टोक नहीं होता है। goa anjuna beach पर घूमने के लिए किसी भी प्रकार का एंट्री फीस नहीं लिया जाता है। यह बिल्कुल मुफ्त है। आइए अब हम जानते हैं। hotel near anjuna beach goa, hotel near anjuna beach  के बारे में

hotels in goa anjuna beach

  • The Musafir hostel
  • Anjond hostel
  • Craft hostels
  • charming studio apartment near Anjuna beach
  • Chill inn guest house
  • Rose cottages
  • Curlies beach shack

दोस्तों इसके अलावा और hotels near anjuna beach, hotels on anjuna beach है। अब हम hotels at anjuna beach goa, hotels in goa near anjuna beach के बारे में जानेंगे

hotels at anjuna beach

  • Baga river house
  • Anjuna hideout
  • The Banyan soul
  • The tamarind hotel
  • Hotel regent Laguna

hotels in anjuna beach goa

  • Vista praia cottages
  • The Musafir hotel
  • Rosetum hotel
  • Hotel reemz beach anjuna
  • XOXO hotels
  • Bliss hotels
anjuna beach goa images
anjuna beach goa images

यह सभी hotels in anjuna beach, anjuna beach goa hotels, goa hotels near anjuna beach है। जहां आप किराए पर कमरा लेकर रह सकते हैं। अपने ग्राहकों के साथ-साथ इस होटल में काम कर रहे कर्मचारियों के साथ भी अच्छा व्यवहार किया जाता है। इन होटल्स में अपने ग्राहकों के लिए फ्री पार्किंग की सुविधा दिया गया है। आइए अब हम resorts near anjuna beach, resorts in anjuna beach के बारे में जानते हैं।

resort in anjuna beach goa

  • Chrishas beach resort
  • Five five beach resort

resort near anjuna beach goa

  • Anjuna beach resort
  • Spazio leisure resort
  • Ginger tree boutique resort

goa anjuna beach resort

  • Casa Anjuna boutique resort
  • I love Bell bottoms Goa resort
  • Ramtan resort

तो दोस्तों हमने अभी beach resorts in anjuna goa, resort at anjuna beach goa के बारे में जाना

anjuna beach cottages

  • Curlies Zululand cottage
  • Rose cottage

anjuna beach restaurant

  • The Westin Goa
  • Oasis cafe Anjuna
  • Ben vitas beach sheck
  • Cafe Antonio
  • Shore bar

places to visit near anjuna beach यहां आस-पास घूमने के लिए बहुत सारे जगह हैं। जैसे श्री राम मंदिर, महावीर मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, सेंट एंथोनी चर्च, कलंगुट बीच और बागा बीच घूमने के लिए palace near anjuna beach काफी अच्छा जगह है। अगर आप कभी अंजुना बीच घूमने के लिए आते हैं। तो इन जगहों पर अवश्य घूमे

  • calangute beach to anjuna beach distance via aguada to siolim road 8.9 km है।
  • madgaon to anjuna beach distance via NH66 53.7 km madgaon to anjuna beach आप बस टैक्सी या अपनी निजी वाहन से आ सकते हैं।
  • panjim to anjuna beach distance via panvel-Kochi to Kanyakumari highway a 21.8km , panjim to anjuna beach आप बस टैक्सी या अपना निजी वाहन से आ सकते हैं।
  • goa airport to anjuna beach की दूरी सड़क मार्ग द्वारा2 किलोमीटर है।
  • calangute to anjuna beach distance via aguada – siolim 9.0 kilometre
  • arambol beach to anjuna beach distance via mandrem road 21.4 km
  • anjuna beach to goa airport distance via NH 66 से1 किलोमीटर है।
  • anjuna beach to calangute beach distance via aguada to siolim road 9.1 km
  • anjuna beach to vagator beach distance via Market road 4.7 kilo metre
  • vasco da gama to anjuna beach distance via NH 66 47.2 km
  • Chapora fort and aguada fort distance via aguada siolim road 16.6 km

goa airport to anjuna beach taxi fare

गोवा हवाई अड्डा से अंजुना बीच जाने के लिए अलग-अलग सवारी का अलग-अलग किराया निर्धारित है।

  • cab ₹900
  • Ola ₹827

curlies anjuna beach goa का एक बहुत ही ज्यादा फेमस फूड है। curlies anjuna beach पर आपको किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में मिल जाएगा ऊपर हमने कई सारी जानकारियां ली आइए अब हम anjuna beach reviews देखते हैं। इसकी या खासियत है। किया अन्य विषयों में सबसे ज्यादा गहरा है। यहां हर समय आपको लाइफगार्ड उपलब्ध रहते हैं। आप यहां खाने-पीने के साथ-साथ तैराकी का भी आनंद ले सकते हैं।

तो दोस्तों ऊपर हमने anjuna beach, hotels resorts near anjuna beach goa  के बारे में जाना

anjuna beach goa images
anjuna beach goa images

fort aguada

आइए अब हम fort aguada taj goa, vivanta by taj goa fort aguada के बारे में जानते हैं। aguada fort goa के अगवारा के एक beach सिंकुरियम  के पास है। यह गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 18 किलोमीटर की दूर है। इस किले की दृश्य बहुत ही ज्यादा आकर्षित है। (aguada fort candolim goa pin code :- 403515)

aguada fort history

goa aguada fort का निर्माण पुर्तगालियों ने 17 वीं शताब्दी में किया था taj fort aguada goa का इस्तेमाल fort aguada jail के रूप में भी किया जाता है। aguada fort jail गोवा के अन्य जेलों में सबसे बड़ी जेल है। fort aguada taj सार्वजनिक यात्रा के लिए बंद रखता है। पुर्तगालियों द्वारा निर्मित taj fort aguada भारत का एक खूबसूरत किला है। taj aguada fort goa का निर्माण वायसराय रियू तवारा के शासनकाल में हुआ था fort aguada goa का निर्माण डच के विरुद्ध पुर्तगालियों की पुर्तगालियों की रक्षा के लिए किया गया था goa fort aguada का निर्माण कार्य सन 1609 ईश्वी में प्रारंभ हुआ और taj goa fort aguada सन् 1612 में बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया था  अब हम aguada fort timings के बारे में जानते हैं। यहां घूमने के लिए अक्टूबर के मध्य महीना से मार्च के महीने तक घूमने का सही रहता है। fort aguada goa timings सुबह 9:30 बजे से संध्या 6:00 बजे तक यहां घूम फिर सकते हैं। यहां एंट्री फीस बिल्कुल फ्री रहता है। taj fort aguada rates इस किले में घूमने के लिए आपको किसी भी प्रकार का एंट्री फीस देने का कोई जरूरी नहीं है। fort aguada lighthouse timings सुबह के 8:30 बजे से संध्या 5:30 बजे तक

आइए अब हम taj hotel fort aguada and taj fort aguada hotel goa के बारे में जानते हैं।

taj hotel in Goa fort aguada

  • SinQ prive hotel
  • Aldia Santa Rita
  • Radisson Goa Candolim
  • Zip by spree hotels hyde

इसके और भी hotel taj fort aguada goa में स्थित है।

Hotels near fort aguada goa

  • SinQ party hotel
  • Amigos Candolim beach hotel
  • The clematis
  • DoubleTree by Hilton hotel Goa

तो दोस्तों fort aguada hotel and hotels near fort aguada यह सब इस किले का नजदीकी होटल हैं। आइए अब हम taj fort aguada resort and spa, goa bardez, goa & taj fort aguada beach resort goa के बारे में जानते हैं।

taj hot aguada resort and spa goa

  • Marquis beach resort
  • Taj fort aguada resort & spa
  • Taj exotica resort and spa Goa
  • Taj Holiday Village resort and spa Goa
  • The O resort and spa
  • Hangover resort
  • resort de alturas Candolim

fort aguada beach resort goa

  • Bogmallo beach resort
  • The Baga beach resort
  • Radisson Blu resort Goa
  • Summer ville beach resort
  • Ruffles beach resort

यह सभी taj fort aguada resort & spa, goa है।‌ आइए अब हम beach near aguada fort के बारे में जानते हैं।

fort aguada beach

  • Sinquerim beach
  • Aguada Rocky beach
  • Candolim beach
  • Onyx beach
  • Kegdol beach
aguada fort image
aguada fort image

taj vivanta fort aguada

taj vivanta goa fort aguada सिंक्केरियम बीच के सामने बना है। यह रिजॉर्ट 70 वीं सदी के aguada fort और fort aguada lighthouse से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।  vivanta by taj fort aguada rooms इस होटल के कमरे में मुफ्त वाईफाई और सैटेलाइट टीवी, मिनी बार और चाय कॉफी बनाने के सुविधाएं उपलब्ध है। इसका रूम हवादार है। taj fort aguada rooms आस-पास में बगीचे और समुद्र के नजारे काफी आकर्षित करता है। यह रिजॉर्ट गोवा का सबसे महंगा रिजॉर्ट है। taj fort aguada package यहां आने वाले कई तरह के पर्यटकों को कई तरह का पैकेज प्रदान किया जाता है। इस पैकेज का फायदा वही पर्यटक उठा सकते हैं। जो यहां अक्सर आते जाते रहते हैं।

vivanta by taj fort aguada goa के sinquerim candolim goa pin code 403515 में स्थित है। vivanta by taj fort aguada fort distance via aguada siolim road 3.2 km, vivanta fort aguada to goa airport distance via NH66 36.7 km है।

taj vivanta fort aguada goa price or vivanta by taj fort aguada rooms

  •  13750 rupees per night as low as

vianta taj fort aguada goa package यह प्रत्येक वर्ष अपने नियमित ग्राहकों के लिए कई तरह के पैकेज निकालते रहते हो vivanta by taj fort – fort aguada goa आप कई साधन से आ सकते हैं। जैसे बस कार टैक्सी मोटरसाइकिल या अपना कोई निजी वाहन दोस्तों vivanta taj fort aguada एक रिजॉर्ट है। जिसकी पूरी जानकारी हमने ऊपर दिया है।

taj vivanta fort aguada
taj vivanta fort aguada

 taj fort aguada restaurants

  • II ke Mano restaurant
  • Banyan tree restaurant
  • Himalaya bar and restaurant
  • Shivar garden restaurant
  • Wok & roll restaurant

dil chahta hai fort aguada

taj aguada fort गोवा का एक बहुत अच्छा पर्यटक स्थल है। यहां बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग अक्सर होती रहती है। यदि आप भी फोटोग्राफी वीडियो शूटिंग करना चाहते हैं। तो यहां कर सकते हैं। दिन के समय में खुला रहता है। और इसमें एक लाइटहाउस भी है। इसलिए लोगों का dil chahta hai fort aguada goa घूमने का

taj fort aguada contact number :-  08326645858

fort aguada haunted

  • Three kings Church
  • Ignorchem bandh
  • Rachol seminary arch
  • Jakni bandh
  • Baytkhol
  • NH 17
  • D’Mello House
  • Ghost hotel

places to visit near aguada fort

  • Fort aguada lighthouse
  • Sinquerium beach
  • Indian arts exposition
  • The cabo palace
  • Candolim beach

आइए अब हम fort aguada goa taj से आसपास के कुछ जगहों की दूरी के बारे में भी जान लेते हैं।

  • chapora fort and aguada fort distance via aguada – siolim road 16.6 km
  • calangute to aguada fort distance via aguada – siolim road 7 km
  • goa airport to fort aguada distance via NH66 42.7 km
  • candolim to aguada fort distance via aguada – siolim road 4.2 km

oyo candolim fort aguada road

  • Oyo 4977 kristal sands beach resort
  • Oyo 10011 hotel Goa blossom
  • Oyo flagship 44105 pic ful studios Candolim
  • Oyo 170 orchid de Goa
  • Oyo 14964 Greenfield view

तो दोस्तों fort aguada in goa, goa fort aguada taj, taj fort aguada goa packages और vivanta by taj – fort aguada के बारे में जाना

aguada fort images
aguada fort images

baga beach Goa

आइए दोस्तों अब हम goa baga beach बारे में जानते हैं। baga beach गोवा के सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक हैं।

where is baga beach

baga beach location या baga beach is located in गोवा की राजधानी पणजी से 30 किलोमीटर दूर उत्तर गोवा जिले के कलंगुट समुद्र के पास में स्थित है। baga beach pin code 403516 यहां प्रत्येक वर्ष हजारों पर्यटक आते हैं। things to do in baga beach बागा बीच पर आप कई सारे अच्छे काम कर सकते हैं। जैसे योगा, कसरत, ध्यान सत्र में भी भाग ले सकते हैं। और अरोमा थाई स्पा में आराम भी कर सकते हैं। इस बीच पर सिर, गर्दन, कंधा, पैर और पूरे शरीर की मालिश का आनंद ले सकते हैं। यह बीच साहसी क्रियाओं के लिए एक बहुत ही अच्छा स्थान है। यहां शाम के समय पार्टी कर सकते हैं। अगर आप अपने साथियों के साथ हैं। या उनसे अलग हैं। और छुट्टियों की आनंद उठाना चाहते हैं। तो आपके लिए goa beach baga सबसे अच्छी बीच होगा railway station near baga beach इस बीच से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन थिविम रेलवे स्टेशन है। goa baga beach nightlife  यह बीच नाइटलाइफ से एक अनोखी पहचान बनाता है। इस बीच पर हुए पर्यटक को नाइटलाइफ आकर्षित करता है। यहां पास के टीटू क्लब रात के 9:30 से सुबह के 3:00 बजे तक खुला रहता है। यहां भारतीय बॉलीवुड संगीत और कुछ बेहतरीन कॉस्टयूम पार्टी का भी आयोजन देखने को मिलता है। क्या बे मॉम बॉस यहां म्यूजिक और आउटलेट डिस्को के वेरिएंट को बजाता है। और यहां कुछ व्यक्तियों के लिए 1500 रुपए और एकल पुरुषों के लिए ₹2000 का एंट्री फी लगता है। आप यहां रात में नाच सकते हैं। और इस तरह से आप goa beach nightlife इंजॉय कर सकते हैं।

palace to visit near baga beach

  • Basilica of bom Jesus
  • Aguada fort
  • Anjuna beach
  • Calangute beach
  • Chapora fort
  • Arambol beach
  • Salim Ali Bird sanctuary

दोस्तों अभी तक हमने baga beach goa और इसके आसपास के घूमने वाले जगहों के बारे में जाना vaga beach hotels, hotels baga beach goa  के बारे में जानते हैं।

goa baga beach nightlife images
goa baga beach nightlife images

hotels in baga beach

  • Paes pearl
  • Baga beach Myron
  • baga fantacia beach in
  • villas in goa near baga beach
  • Baga Mehar rooms
  • Baga beach sunset

इसके अलावा और भी कई hotels in goa near baga beach, hotels on baga beach goa है।

goa hotels near baga beach

  • Baga fisherman guest house
  • Bhaga highQ
  • Bagha ini
  • Hotel calypso
  • Sai shine hotel
  • The baga Marina beach resort and hotel calangute, goa

5 star hotels in goa near baga beach

  • La Calypso
  • Hard Rock hotel Goa
  • Billa poti ko by lksha villas
  • Le Meridien Goa Calangute

hotel in goa baga beach 3 star

  • De Baga deck comfort
  • Casa Baga
  • Hotel Linda Goa

guest house in goa near baga beach

  • Luiza guest house
  • WTF my house
  • Romeo guest house
  • Beach front guest house
  • JD guest house

दोस्तों अभी हमने hotels near baga beach hotels in north goa near baga beach, goa homestay near baga beach के बारे में जाना और इन होटल्स में hotel in goa near baga beach with swimming pool भी उपलब्ध रहता है।  तो आइए हम हम the baga beach resort, resort at baga beach के बारे में जानते हैं।

goa baga beach images
goa baga beach images

baga beach resort

  • Resort Rio Goa
  • Riva beach resort Goa
  • Estrela do mar beach Goa
  • Santana beach resort Goa
  • Sun City resort Goa
  • Alagoa resort Goa
  • royal castle Baga beach resort

दोस्तों हमने baga beach resort goa, resort at baga beach, baga beach resorts goa के बारे में जाना। अब हम baga beach in goa के आसपास के कुछ जगहों से इस बीच की दूरी के बारे में और यहां कैसे आएगें इसके बारे में जानेंगे।

  • goa airport to baga beach distance via NH66 42.8 kilometre Goa airport to Baga beach आप बस, टैक्सी या किसी किराए की गाड़ी या फिर अपना निजी वाहन के सहायता से आ सकते हैं।
  • madgaon to baga beach distance via NH66 49.3 kilometre madGaon to Baga beach आप बस टैक्सी, मोटरसाइकिल या फिर अपना किसी निजी वाहन से आ सकते हैं।
  • panjim to baga beach distance via Panvel – Kochi road 17.3 km
  • baga beach to madgaon railway station distance via NH66 50.7 kilometre
  • baga beach to airport distance 21 km
  • distance between baga beach and calangute beach via titos and fiesta rd 8 km Calangute beach to Baga beach आप अपने निजी वाहन या किराए के वाहन से आ सकते हैं।
  • dabolim airport to baga beach NH 66 42.8 kilometre
  • bardez to baga beach distance Calangute – mapusa road 17 kilometre
  • karmali railway station to baga beach distance via NH 748 and chogam road 26.4 kilometre
  • mapusa goa to baga beach distance via Calangute mapusa road 9.5 km
  • dona paula to baga beach distance via chogam rd 23.6 kilometre
  • vasco da gama to baga beach distance via NH 366 and NH 66 42.8 kilometre
  • colva beach to baga beach distance NH 66 48.1 km
  • arpora Goa to baga beach distance via Marinha daurda rd 2.4 km

दोस्तों अभी हमने distance between calangute and baga beach के साथ-साथ और भी कई प्रमुख जगहों से बागा बीच की दूरी के बारे में जाना और हमलोंगों goa baga beach, villas near baga beach, the baga marina beach resort and hotel, Goa baga beach resort के बारे में जाना

baga beach goa images
baga beach goa images

अब हम calangute beach goa, calangute beach resort, calangute beach hotels, goa calangute beach के बारे में बात करेंगे

calangute beach

कलंगुट बीच नॉर्थ गोवा के एक छोटे से शहर कलंगुट नामक जगह में स्थित है। इसे queen of beach भी कहा जाता है। यह बीच नॉर्थ गोवा का सबसे बड़ा बीच है। यह बीच पणजी से 15 किलोमीटर दूर स्थित है। इस बीच के एक तरफ कैंडोलिम बीच और दूसरी तरफ बागा बीच है। यहां सालों भर पर्यटक आते रहते हैं। अत्यधिक पर्यटक खासकर दिसंबर माह से जनवरी के भी जाते हैं। इस बीच का खोज हिप्पी ने किया था जब वह 60वीं दशक में यात्रा की उसके बाद यह बीच लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हो गया इसलिए खोज का श्रेय हिप्पी को ही जाता है।

calangute beach water sports association calangute, goa के द्वारा यह नियम बनाया गया कि  सितंबर माह में तैराकी पर पूरी तरह से प्रतिबंधित रहता है। इस बीच पर घूमने के दौरान सनस्क्रीन चश्मा और टोपी अवश्य लेकर जाएं अगर आपके साथ बच्चे हैं। तो उन्हें समुद्र की लहरों से दूर रखें यहां के आसपास की बार और calangute beach nightlife पसंद करने वाले लोगों को यह बीच खुश नहीं कर पाता है। क्योंकि यहां के नाइट क्लब रात के 10:00 बजे के बाद बंद हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें

ऊपर हमने goa calangute beach, calangute beach goa history के बारे में जाना आइए अब हम hotels near calangute beach hotels in goa, near calangute beach के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं।

calangute beachnightlife image
calangute beachnightlife image

hotels on calangute beach goa & calangute beach hotels list

  • Ibis styles Goa Calangute
  • Le meridien Goa Calangute
  • Hard Rock hotel Goa
  • Fabhotel prime the king’s court
  • The clip edge Calangute
  • Bloomsuites Calangute
  • Bloomrooms @ Calangute
  • Hotel celi
  • Raj inn
  • Calangute residency
इसके अलावा और भी hostels near calangute beach goa, calangute beach restaurant है।

3 star hotels in goa near calangute beach

  • De grand Riviera
  • Veera standard park serviced apartment
  • Pirache art hotel & spa
  • Fabhotel kings court Calangute
  • Solstice beach rooms Calangute
  • Dera Baba Marina beach resort andhotel Calangute Goa

4 star hotels in goa near calangute beach

  • The park Calangute
  • The Hq
  • The favourite kesarval hotel & spa
  • Lemon tree hotel Candolim

oyo rooms goa calangute beach

  • Oyo townhouse 256 silver palm resort

दोस्तों अभी हमने hotel in Goa calangute beach, calangute beach side hotel और goa hotels calangute beach, 4 star hotels in north goa near calangute beach के बारे में जाना

calangute beach shacks

  • Bubble beach shack
  • Shining Star with shack
  • Chelsea beach shack
  • Sam’s beach shack
  • tivai beach cottage Calangute,goa

calangute beach residency places के बारे में कुछ ऊपर जाना और आइए कुछ नीचे जानते हैं। आइए अब हम beach resort calangute goa, beach resort in calangute goa के बारे में जानते हैं।

calangute beach goa image
calangute beach goa image

beach resort in calangute Goa

  • Andores resort and spa
  • Shanti morada
  • Kingstork beach resort
  • Chalston beach resort
  • Resort Terra Paraiso
  • Lambana resort
  • Somy plaza
  • Seabreeze beach resort Calangute

इसके अलावा और भी कई calangute beach resorts, resorts in calangute beach Goa है।

goa resorts near calangute beach

  • Sinq beach resort Calangute Goa
  • estrela do mar beach resort Calangute, Goa
  • Neo Calangute beach resort
  • The Baga beach resort

calangute beach guest house

  • Chachas guest house
  • Rodrigues guest house
  • Rosy guest house
  • 21IN guest house
  • Sunny guest house

दोस्तों अभी हमने resort near calangute beach, resorts near calangute beach के बारे में जाना आइए अब हम के palace to visit near calangute beach के बारे में जानते हैं।

palace near calangute beach

  • Old Goa with lunch in a spice form
  • Mae de Deus Church
  • Baga beach
  • Anjuna beach
  • Aguada fort
  • Saturday night market
  • Chapora fort

इसके अलावा और भी कई जगह है। घूमने के लिए goa beach calangute के आसपास nearest railway station to calangute beach

  • thivim railway station to calangute beach 15.98 km
  • vasco da gama railway station to calangute beach 18.19 kilometre
  • karmali railway station to calangute beach 19.40 7 kilometre

अभी हमने calangute beach nearest railway station के बारे में जाना आइए अब हम calangute beach north goa से आसपास की प्रमुख शहरों की दूरी और यहां आने के कुछ साधन के बारे में बात करेंगे

  • distance from calangute to baga beach via Calangute to Baga road 3.1 km
  • candolim beach to to calangute beach distance via aguada siolim road 4.1 km
  • distance between calangute beach and baga beach 3.1 km via Calangute to Baga road
  • madgaon to calangute beach via NH66 47.3 kilometre
  • distance between baga beach and calangute beach around 8 km
  • candolim beach to calangute beach 4.6 to km
  • thivim to calangute beach distance 18.5 km via mapusa to bicholim road
  • pnjim to calangute beach distance 15.3 km Panvel Kochi Kanyakumari highway
  • morjim beach to calangute distance 18.6 km via aguada siolim road
  • bharatpur beach to calangute beach distance 8.9 km via aguada siolim road
  • calangute beach to madgaon railway station 48.6 km via NH 66
  • candolim to to calangute beach distance 4.5 km
  • distance between goa airport to calangute beach 38.2 km
  • calangute to anjuna beach distance 9 km via aguada siolim road
  • goa airport to calangute beach taxi fire around 600 to 700 rupees

calangute beach to baga beach जाने के लिए बस कार टैक्सी, मोटरसाइकिल या फिर अपना कोई निजी वाहन से आप जा सकते हैं। thivim to calangute beach के लिए थिविम रेलवे स्टेशन पर बस टैक्सी या किराए वाली कार लगी रहती है। जिसकी सहायता से आप कलंगुट बीच जा सकते हैं। panaji to calangute beach पणजी से आप बस, टैक्सी, कार या अपना न किसी निजी वाहन से जा सकते हैं। calangute to baga beach कलंगुट बीच से बागा बीच जाने के लिए टैक्सी या अपना किसी साधन जैसे मोटरसाइकिल या कार की सहायता से आप जा सकते हैं।

calangute beach goa
calangute beach goa

candolim beach

आइए अब हम candolim goa beach, candolim beach hotels, candolim beach resort & candolim beach direction के बारे में जानेंगे

candolim beach review

candolim beach goa गोवा की राजधानी पणजी से 15 किलोमीटर candolim beach in which part of goa उत्तर की दिशा में स्थित है। यह समुद्र सागर के किनारे समुद्र के विस्तार का एक हिस्सा है। goa candolim beach  aguada fort से chapora fort तक फैला हुआ है। इसलिए candolim beach north goa को यहां का प्रमुख बीच माना जाता है। यहां अब्बा फारिया का जन्म स्थान है। जिसे गोवा के स्वतंत्रता सेनानियों में से एक माना जाता था यह बीच इसलिए भी प्रसिद्ध है। यह बीच खासकर हनीमून के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह बीच आयुर्वेदिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। यदि आप यहां घूमने के लिए जाते हैं। तो अधिकतर खर्च आप अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ही करें पैसे को सही सलामत संभाल कर रखें इस बीच पर ढूंढने वाली महिलाएं अपने ज्वैलर को भी संभाल कर रखें और महंगे ज्वैलर ना पहन कर जाएं क्योंकि यहां लूटपाट की घटना घट सकती है। यहां आप अपने परिवार और दोस्त के साथ ही रहे भीड़ भाड़ की जगहों से दूर रहें यह बीच एक शांत वातावरण वाला बीच है। इसलिए यहां लोग योग और ध्यान भी करते हैं। इस बीच का नाइटलाइफ शांत और शांतिपूर्ण होता है। candolim beach party पसंद करने वाले लोग इस बीच के पास शीरो नाइट क्लब जैसी जगह पर जाकर इंजॉय करते हैं। अभी हमने candolim beach in goa जाना आइए अब हम hotel near candolim beach, hotels on candolim beach के बारे में जानते हैं।

hotels in goa near candolim beach & candolim beach villa

  • Lali guras villa
  • Hotel silver sands sunshine
  • Silver sands Holiday Village
  • Monte villa
  • Altrude villa

इसके अलावा और भी hotels at candolim beach, hotels at candolim beach goa है।

candolim beach goa images
candolim beach goa images

goa candolim beach hotels

  • Lemon tree hotel Candolim Goa
  • Marbella guest house
  • Victoria billa
  • Hotel bom sucesso
  • oyo rooms candolim beach villa

दोस्तों अभी हमने hotels in goa candolim beach aur candolim beach goa hotels के बारे में जाना आइए अब हम beach resort in candolim goa & goa candolim beach resorts के बारे में जानते हैं।

resorts near candolim beach

  • Tropicana beach resorts
  • Amol beach resort
  • Holiday beach resort by AR
  • Resort coqueiral
  • Lemon tree amarante beach resort, Goa Candolim, Goa
  • Highland beach resort Candolim

beach resorts in candolim

  • Silver sands beach resort Candolim
  • Ave Maria beach resort Candolim
  • Bluesea beach resort Goa
  • Resort the lohias Goa Candolim

अभी हमने candolim beach resorts in goa and beach resorts in candolim goa के बारे में जाना दोस्तों अभी तक हमने candolim beach in hindi, resorts near candolim beach, goa hotels near candolim beach के बारे में जाना आइए अब हम यहां से कुछ प्रमुख जगहों के की दूरी के बारे में जानते हैं।

  • panjim to candolim beach distance 12.6 km via betim verem saligao road
  • candolim beach to calangute beach 4.6 to km via aguada to siolim road
  • candolim to to calangute beach distance 4.5 km
  • goa airport to candolim beach distance 39.4 km via NH 66
  • candolim beach to baga beach 4.5 km
  • calangute beach to candolim beach distance 4.1 km via aguada siolim road
  • candolim to baga beach 5.8 km aguada siolim road and beach road-Calangute road to Baga road

palace to visit near candolim beach

  • Sinquerium beach Candolim Goa
  • Aguada fort
  • Candolim Church
  • Calangute beach
  • Coco beach
  • Lpk waterfront

दोस्तों अभी हमने, candolim beach, hotels in candolim goa on the beach, resorts in candolim beach goa के बारे में जाना

candolim beach goa images
candolim beach goa images

आइए अब arambol beach north goa arambol beach hotels arambol beach resorts and arambol beach nude के बारे में जानते हैं।

arambol beach review

arambol beach यह बीच एक खूबसूरत और शांत बीच है। जो यहां आने वाले पर्यटकों को बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। arambol beach Goa गोवा की राजधानी पणजी से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां दुनिया भर से हजारों पर्यटक आते रहते हैं। ( arambol beach in goa pin code 403524 ) इस बीच का खोज सन 16 से 60 ईसवी में हिप्पी ने किया था यह उन लोगों के लिए काफी बेहद अच्छा रहता है। शांत वातावरण पसंद करते है। यह बीच मीठे पानी की झील के लिए भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है। arambol beach lake इस बीच से काफी नजदीक समुद्र तट कालचा के अंतिम छोर पर मीठे पानी का झील है। arambol beach sweetwater lake के पास जाने के लिए पैदल यात्रा करना पड़ता है। यहां पानी में तैरने का भी आनंद लिया जा सकता है। इस बीच के रेत का उपयोग इलाज के रूप में भी किया जाता है। यहां का रेट सफेद रंग का होता है।

things to do in arambol beach

इस बीच पर आप खूबसूरत ढंग से पार्टी भी अरेंज कर सकते हैं। यह बीच पार्टी के शौकीन व्यक्तियों के लिए काफी अच्छा रहता है। आरामबोल बीच के पास कई जगहों पर गाना बस्ते रहता है। जिसे सुनकर आप भी आनंद ले सकते हैं। arambol nude beach बीच पर आप तैराकी भी कर सकते हैं। परंतु याद रहे समुद्र के बीच प्रतिबंधित क्षेत्र में तैरने की कोशिश ना करें अन्यथा आपके लिए यह खतरा हो सकता है। इस बीच के आसपास बनी झोपड़ियों में आप स्वादिष्ट भोजन का भी आनंद ले सकते हैं। goa arambol beach nightlife इस बीच पर रात के समय भी लोग पाटिया मनाते हैं। और यहां के आसपास की जगहों पर गाना बजती है। जिसका आनंद आप ले सकते हैं। ऊपर हमने goa arambol beach के बारे में जाना आइए अब हम beach huts in arambol, arambol beach huts के बारे में जानते हैं।

arambol beach goa images (1)
arambol beach goa images

goa arambol beach huts

  • Casa obrigado beach cottage & spa
  • 21 coconuts inn
  • Casa seaesta beach cottages and suites
  • Maitree
  • Shanti arambol
  • Basho beach huts

हमने अभी beach huts arambol or beach huts in arambol के बारे में जाना आइए अब हम hotels at arambol beach hotels in arambol beach के बारे में जानते हैं।

hotels near arambol beach

  • Lotus Sutra
  • Arambol residency
  • secret garden arambol

hotels near arambol beach Goa

  • Hotel teremok
  • House of Om arambol
  • Golden Goa arambol beach

तो दोस्तों हमने अभी hotel in arambol beach goa, hotels in arambol beach goa के बारे में जाना आइए अब हम arambol beach resort के बारे में जानते हैं।

resorts near arambol beach goa

  • Arambol plaza beach resort
  • TP beach resorts
  • Rama beach resort
  • Namo namah resort
  • Riva beach resort
  • JP resort
  • Stone wood resort & spa

तो दोस्तों हमने अभी arambol beach resort goa & arambol beach accommodation के बारे में जाना आइए अब हम यहां से आसपास की कुछ दूरियों को जान लेते हैं।

  • arambol beach to to anjuna beach distance 21.4 km via mandrem road
  • arambol beach to baga beach distance 23.1 kilometre via Mandrem road
  • calangute to arambol beach distance 24.2 km via aguada siolim road
  • arambol beach to calangute beach distance 24.1 kilometre
  • morjim beach to arambol beach distance 8.5 km
  • arambol beach to goa airport distance 56.8 kilometre
  • baga beach to arambol beach distance 23.4 kilometre via aguada shivling road
  • distance from calangute to arambol beach 24.2 km via shivling road

goa airport to arambol beach के लिए कई सारी बस टैक्सी या फिर आप अपने निजी वाहन से जा सकते हैं। हमने ऊपर arambol goa beach, goa arambol beach hotels और भी कई चीज के बारे में जाना

arambol beach goa images
arambol beach goa images

ries magos fort

ries magos fort history यह किला 1551 ईसवी में बना या किला कई वर्षों तक पुर्तगाली शासक के लिए चेक पोस्ट का कार्य करता था जिससे वह अपने पड़ोसी राज्य से बचने के लिए अपने क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित कर अपनी जनता की रक्षा करते थे। सन 1760 ईस्वी में पुर्तगालियों ने मिस मनोज किले पर कब्जा कर लिया यह किला लेटराइट पत्थर इस किले का उपयोग गोवा पर मराठा के आक्रमण को और सफल करने के लिए किया गया पुर्तगाली शासन के पतन के बाद ries megas fort goa का उपयोग एक जेल के रूप में किया जाता था आज के समय में यह किला एक खंडहर के रूप में है। इस किले को 2012 में आम लोगों को घूमने के लिए या यूं कह की पर्यटन स्थल के नाम पर खोल दिया गया यह किला गोवा की राजधानी पणजी से 8 किलोमीटर दूर है। ries magos fort bardez, goa pin code 403114 यहां से गोवा एयरपोर्ट की दूरी 35 किलोमीटर है। जहां से आप प्राइवेट टैक्सी की सहायता से भी इसके लिए तक आ सकते हैं। इस किले से aguada fort to ries magos fort distance 9.6 km via aguada siolim road

ries megas fort in goa घूमने का सही समय और एंट्री फीस के बारे में जानते हैं।

ries magos fort timing

यहां मंगलवार से रविवार तक सुबह के 9:00 बजे से संध्या के 5:00 बजे तक घूम फिर सकते हैं। यह किला सोमवार को बंद रहता है। यहां घूमने के लिए जवान व्यक्तियों से ₹50 प्रति व्यक्ति और छात्रों से ₹  ₹25 प्रति छात्र और रविवार को यहां गोवा सरकार के तरफ से ₹10 प्रति व्यक्ति के दर से एंट्री फी लिया जाता है। 8 साल से कम उम्र के बच्चों को घूमने के लिए किसी भी प्रकार का टिकट या एंट्री फीस देने की कोई जरूरत नहीं होती है। उसके लिए यह निःशुल्क रहता है। ries megas fort goa contact number 09423885973 & 09673935195 आइए अब हम यहां के आसपास की होटल्स के बारे में जानते हैं।

ries magos fort near hotels

  • Vivanta Goa Panaji
  • Rio boutique
  • Hotel Kamat vihar
  • Taj Vivanta
  • Villa mar Jon

तो दोस्तों अभी हमने ries magos fort in hindi और भी कई चीज जाना। आइए अब हम basilica of bom jesus goa के बारे में जानते हैं।

reis magos fort images
reis magos fort images

basilica of bom jesus church

basilica of bom jesus in hindi यह चर्च गोवा में एक प्रसिद्ध चर्च है। यह गोवा की राजधानी पणजी से 10 किलोमीटर की दूरी पर मांडवी नदी के पास पुराना गोवा कस्बा में स्थित है। यह बहुत ही सम्मानित चर्च है। जिसे मानते हैं। basilica of bom jesus, goa pin code 403110 इस चर्च को old church के नाम से भी जाना जाता है। इस चर्च में फ्रांसिस जेवियर के डेड बॉडी को रखा गया था जो कि शांति ग्रेसियस लोयोला के बहुत ही अच्छे मित्र थे। यहां रखे डेड बॉडी को 400 साल हो गए जो कि अभी भी सुरक्षित है। और इसे एक दशक में सिर्फ एक बार निकाला जाता है। पिछली बार इसे 2004 में निकाला गया था  इस चर्च का निर्माण कार्य 24 नवंबर 1594 ईस्वी में किया गया था और यह 15 मई 1605 में फादर एल केशिया डी मैनेजर के द्वारा इस चर्च का कार्यभार पूरा हुआ Basilica of bom Jesus body जेवियर फ्रांसिस की मृत्यु के बाद उसके मृत शरीर को 2 सालों तक पुर्तगाल में संरक्षित किया गया था उसके बाद इसे वापस बेसिलिका भेज दिया है। ऐसा माना जाता है। कि इनके पास चिकित्सीय उपचार की अद्भुत शक्तियां थी सन 1559 में पुर्तगालियों ने इस राज्य की सभी संपत्ति को अपने कब्जे में कर लिया था लेकिन चर्च को अपनी सेवा जारी रखने के लिए अनुमति दिया था और तभी से इस चर्च को एक पवित्र स्थान के नाम से जाना जाता है।

basilica of bom jesus architacture

या एक तीन मंजिला चर्च है। जो 75 फीट चौड़ा और 78.6 फीट ऊंचा है। इस के सबसे निचले हिस्से में 3 दरवाजे हैं। जिसमें बीच का दरवाजा बरा और दोनों बगल का दरवाजा छोटा है। और बीच के हिस्से में दरवाजे के ठीक ऊपर एक एक वर्गाकार खिड़कियां है। उसके बाद तीसरे हिस्से में तीन गोलाकार खिड़कियां है। और सबसे ऊपर में एक चतुर्भुज बनाता है। जिसे भव्य रुप से इस इमारत का मुखौटा काले रंग की ग्रेनाइट से बनाया गया है।

basilica of bom jesus interior

बेसिलिका इंटीरियर की लंबाई 83 फीट चौड़ाई 4 फीट और ऊंचाई 61 फीट है। इस चर्च के अंदर दाएं ओर संत एंथोनी की एक बेदी है। और बाएं ओर संत फ्रांसिस जेवियर की एक नक्काशी दार मूर्ति है। गुफा के उतरी दीवाल पर डोम जेरोनिमो मास्कारेहान्स की कब्रगाह है। ऊपर हमने basilica of church jesus church goa के बारे में जाना आइए अब हम basilica of of bom jesus time table के बारे में जानते हैं।

basilica bom jesus church timing

  • सोमवार सुबह 9:00 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • मंगलवार सुबह 9:00 बजे से संध्या 6:0 बजे तक
  • बुधवार सुबह 9:00 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • गुरुवार सुबह 9:00 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • शुक्रवार सुबह 9:00 बजे से संध्या 6:30 बजे तक
  • शनिवार सुबह 9:00 बजे से संध्या 6: 30 बजे तक
  • रविवार सुबह 10:00 बजे से संध्या 6:30 बजे तक

दोस्तों हमने अभी basilica of bom jesus timings के बारे में जाना और basilica of bom jesus में एंट्री फीस नहीं लिया जाता है। आइए अब हम यहां के आसपास की कुछ दूरियों के बारे में जानते हैं।

  • basilica of bom jesus to airport distance 15 kilometre
  • basilica of bom jesus to thivim railway station 15 kilometre
  • vasco da gama railway station to basilica of bom jesus distance 16 km
  • karmali station to basilica of bom jesus distance 1.8 km

दोस्तों अभी हमने basilica of bom jesus goa bainguinim goa के बारे में जाना

the church of mae de deus

यह गोथिक शैली का एक चर्च है। जो उत्तरी गोवा में स्थित है। और यह चर्च बहुत प्रसिद्ध है। the church of mae de deus, goa pin code 403511 यह चर्च बहुत छोटा चर्च है। लेकिन इसे देखने में लगभग आधे घंटे से ज्यादा समय लग जाते हैं। इस चर्च के अंदर प्रार्थना भी कर सकते हैं। और चर्च के बाहर हरे भरे वातावरण का आनंद ले सकते हैं। दिनभर शॉपिंग करते करते और बीच पर घूमते हुए थक जाने के बाद इस चर्चा में समय बिताने के लिए यह चर्च काफी आदर्श चर्च है। इस चर्च का उद्घाटन 1873 ईस्वी में हुआ था इस चर्च में एक चांदी की घंटी लगे हुए हैं। जो यहां के सुंदरता को और बढ़ा देती यह चर्च गोवा से 13 किलोमीटर दूर पूसा के रास्ते पर स्थित है। इस चर्च को सलीगांव गांव गॉथिक चर्च के नाम से भी जाना जाता है। अभी हमने the church of mae de Deus goa के बारे में जाना

basilica of bom jesus church image
basilica of bom jesus church image

our lady of the immaculate conception church goa

आइए अब हम the church of our lady immaculate conception के बारे में जानते हैं।

our lady of the immaculate conception Church, goa goa की राजधानी पणजी में स्थित एक बहुत खूबसूरत चर्च है। इस चर्च को पहाड़ी के किनारे पर चैपल के रूप में 1541 ईस्वी में बनाया गया था अपने दो टावर और लंबे घंटाघर के लिए प्रसिद्ध चर्च है। इस चर्च को पणजी में बहुत दूर से भी देखा जा सकता है। church of our lady of the immaculate conception तक पहुंचने के लिए आपको 78 सीढ़ी चढ़ना पड़ेगा इस चीज को सफेद रंग से रंग आ गया है। जो कि देखने में काफी मनमोहक लगता है। इसी वजह से पैरियटेक के खूबसूरती का बहुत ही ज्यादा तारीफ करते हैं। our lady of the immaculate conception church, goa pin code 403507 इस चर्च को 1608 इसवी में एक बड़े धार्मिक स्थल के रूप में प्रतिस्थापित किया गया यहां इस चर्च में एक बहुत ही पुरानी घंटी है। जो पुराने शहर गोवा के प्रसिद्ध our lady of the immaculate conception church के खंडहर में से हटाया गया था इस चर्च में प्रत्येक वर्ष 8 दिसंबर को त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। यहां इस चर्च को रंग बिरंगी रोशनी और सफेद और नीले फूलों से सजाया जाता है। उसके बाद मोमबत्ती की बहार निकाले जाते हैं। और जमकर आतिशबाजी भी करते हैं। इस चर्च में घूमने के लिए एंट्री फीस नहीं लगती है। यह चर्च सुबह के 9:00 बजे से 12:30 बजे दोपहर तक और दोपहर 3:30 बजे से 7:30 बजे संध्या तक खुली रहती है।

Add a little bit of body text
Add a little bit of body text

 chapel of st. catherine

chapel of st. catherine goa के खूबसूरत चर्च में से एक है। जोकि सफेद सुंदरता का उदाहरण है। किया संत कैथरीन को समर्पित किया गया है। chapel of St catherine के निर्माण में लगभग 80 साल लग गया था यहां इस चर्च में 5 घंटा है। जिनमें सबसे बड़े गोल्डन घंटी है। ऐसा कहा जाता है। कि इस घंटी की आवाज पूरे राज्य में सुनाई देती है। इसमें 14 बेदी है। जिसमें मुख्य बेदी को सोने के साथ मनाया गया है। chapel of st catherine goa pin code 403516 इस चर्च का निर्माण पुर्तगालियों ने मुस्लिम सेना से जीत की खुशी में बनवाया था इसका निर्माण 1562 ईस्वी में हुआ था इस चर्च की लंबाई 250 फीट और चौड़ाई 181 फीट है। इसके बारी भाग को एक आयताकार रूप में बनाया गया है।  यह चर्च सोमवार से शनिवार तक सुबह के 7:30 बजे से शाम के 6:00 बजे तक खुले रहते हैं। और रविवार को सुबह के 7:15 से रात के 10:00 बजे तक खुले रहते हैं। यहां घूमने के लिए किसी भी प्रकार की एंट्री फीस नहीं दी जाती यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन वास्कोडिगामा है। जो इस चर्च से लगभग 27 किलोमीटर दूर है। यहां आप बस टेंपो अपना कोई प्राइवेट गाड़ी से भी आ सकते हैं। अभी हमने chapel of st. catherine के बारे में जाना है।

goa mangeshi temple

आइए अब हम mangeshi temple goa के बारे में जानते हैं।

mangeshi temple गोवा के तीर्थ यात्रियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। और यहां गोवा घूमने वाले पर्यटक भी आते हैं। यह मंदिर गोवा के मंगेशी गांव में स्थित है। shri mangeshi temple इस राज्य का सबसे बड़ा हिंदू मंदिरों में से एक है। या मंदिर गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 21 किलोमीटर दूर नॉर्थ गोवा में स्थित है। mangeshi temple goa timings यह मंदिर सुबह के 6:00 बजे से रात्रि के 10:00 बजे तक सप्ताह में सभी दिन खुले रहते हैं।  आइए अब हम यहां के आसपास की mangeshi temple room booking होटल्स रिजॉर्ट या गेस्ट हाउस के बारे में जानते हैं।

mangeshi temple goa accommodation

  • Star residency
  • La garden residency II
  • Shivaranjani residency
  • Mhalsa guesthouse
  • Moradia dos quadros HOME
  • Resort palmeiras dourado

mangeshi temple timings

_mangeshi temple image
_mangeshi temple image

आप यहां साल के किसी भी महीने में आ सकते हैं। और किसी भी दिन आप यहां घूम फिर सकते हैं। इस मंदिर के अंदर विदेशी पर्यटक को एंट्री नहीं दिया जाता है। यहां भारतीयों को मात्र आधे घंटे का समय दिया जाता है।

mahalakshmi temple

यह मंदिर गोवा की राजधानी पणजी से 25 किलोमीटर दूर बांदीवडे नामक गांव में स्थित है। महालक्ष्मी मंदिर सर्वाधिक दार्शनिक हिंदू मंदिर में से एक है। इस मंदिर के गर्भ गृह में लगभग 18 पवित्र प्रतिमा बनाई गई है। इस मंदिर में सालों भर पर्यटक और श्रद्धालु आते रहते हैं। यहां धन और शांति की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। ऐसा अनुमान लगाया जाता है। कि इस मंदिर का निर्माण लगभग 1413 ईस्वी में किया गया था

Temple of bodgeshwar

यह मंदिर उत्तर गोवा के मापुसा नामक जगह पर स्थित है। यह एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है। यहां देवता को अंगवाणी के नाम से जाना जाता है। जिसका मतलब भक्तों की मांग को पूरा करने वाला होता है। यहां के स्थानीय लोग भगवान बोडगेश्वर को इस शहर का रक्षक मानते हैं। और सच्चे दिल से मांगी हुई मुराद पूरी होती है। इस भगवान को सम्मान इसमें दिसंबर या जनवरी माह में एक जात्रा नामक मेले का आयोजन किया जाता है। जिस मेले में शामिल होने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। यहां के लोगों का यह भी मानना है। की इन्हीं के आशीर्वाद से मापुसा बाजार आबाद है।

temple of bodgeshwar image
temple of bodgeshwar image

Museum of goa

आइए अब हम गोवा के state museum of goa, old goa museum के बारे में जानते हैं।

state museum goa का एक प्रमुख पर्यटक स्थल इसे पुरातत्व संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। म्यूजियम पणजी के ईडीसी कंपलेक्स में स्थित है। इसे goa state museum सेंट इंगेज में रखा गया था इस म्यूजियम की स्थापना सन 1977 में की गई थी goa museum में इतिहास, कलाकृति, शिल्प, भूविज्ञान सहित अन्य विभाग भी शामिल है। वर्ष 2008 में इस संग्रहालय में लकड़ी की वस्तु, पांडुलिपी, नक्काशी, दुर्लभ सिक्के, पत्थर की मूर्तियों और मानव संबंधी वस्तु सहित लगभग 8000 कलाकृति मौजूद थी 29 सितंबर 1977 को म्यूजियम को किराए के घर में एक छोटे म्यूजियम के रूप में निर्मित किया गया लेकिन बाद में एक नए और बड़े म्यूजियम का रूप दिया गया जिसका उद्घाटन 18 जून 1996 को भारत के राष्ट्रपति डॉ शंकर दयाल शर्मा जी ने किया इस म्यूजियम में 14 गैलरी इस म्यूजियम में धार्मिक शास्त्र के पेपर, हाथी के दांत का चित्र, टेबल पर शेर के पैरों का निशान, लकड़ी के नक्काशीदार रथ, पुर्तगाली यूग के सिक्के के साथ और भी कई सारे चीज देखने के लिए उपलब्ध कराया गया है। goa state museum entry fee बिल्कुल फ्री है। प्रवेश करने के लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है। goa state museum timings यह म्यूजियम सोमवार से शुक्रवार सुबह के 10:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक और शनिवार, रविवार बंद रहता है। goa state museum Panaji to goa airport distance 26.3 kilometre via NH 66

goa state museum iage
goa state museum iage

goa chitra museum

इस म्यूजियम में कृषि से संबंधित उपकरण को संरक्षित करके रखा गया है। इस म्यूजियम के अंदर पुराने जमाने में नारियल की खेती में उपयोग आने वाले उपकरण, दूध को मरने वाले उपकरण और हाथ से बनाई गई टोकरी को रखा गया इस म्यूजियम के अंदर जाने के लिए ₹100 की टिकट लेनी होती है।

archeological museum of goa

इस म्यूजियम को 19वीं शताब्दी के मध्य में बनाया गया था इस म्यूजियम में अरबी और फारसी लिखे हुए शिलालेख और पुर्तगाली सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले हथियार को संरक्षित कर रखा गया है। यहां अपने आप औपनिवेशिक काल के शासक की तस्वीर भी लगाई गई है। इसकी एंट्री फीस बिल्कुल मुफ्त है।

naval aviation museum goa

aviation museum goa भारतीय नौसेना का म्यूजियम है। यहां पर गोवा की नेवी के इतिहास से जुड़ी सामान को संरक्षित कर रखा गया है। पुराने समय में यहां की नेवी किस तरह के हथियार का उपयोग करते थे। किस तरह के जहाज उपयोग में लाए जाते थे। इन सभी सामान को संरक्षित कर इस म्यूजियम में रखा गया है। naval museum goa का एंट्री फीस ₹20 है। इस म्यूजियम को navy museum goa के नाम से भी जाना जाता है।

wax museum in goa

इस म्यूजियम में मोम से बनी हुई बहुत सारी मूर्तियों को संरक्षित करके रखा गया है। यहां लगी हुई मूर्तियों के बाल असली हैं। और आंख दांत सब नकली इन मूर्तियों में महात्मा गांधी और राधा कृष्ण के साथ-साथ और भी कई स्वतंत्रता सेनानी के भी मूर्ति शामिल है। wax museum goa एंट्री फी ₹30 ली जाती है। और फोटोग्राफी के लिए ₹10 अलग से चार्ज किया जाता है।

bigfoot museum goa

इस म्यूजियम में लोगों के अतीत के बारे में बताया गया है। और यहां भगवान परशुराम, एक मछुआरे, पुर्तगाली सैनिक की मूर्ति के साथ उसका भाला, मछली बेचने वाली महिलाएं, खेतों में काम कर रहे किसान के बारे में वर्णन किया गया है। यह प्राचीन वस्तुओं चित्रों और पुराने फर्नीचर से भरा हुआ है। इस म्यूजियम में वयस्क लोगों से ₹50 और बच्चों से ₹30 एंट्री फीस लिया जाता है। 10 साल से कम उम्र वाले बच्चों को एंट्री फीस नहीं लगता है। इस म्यूजियम को ancestral goa museum के नाम से भी जाना जाता है।

दोस्तों अभी हमने museum in goa, museum in old goa के बारे में जाना

bigfoot museum goa image
bigfoot museum goa image

आइए अब हम लोग anjuna flea market goa & anjuna flea market goa timings के बारे में जानते हैं।

anjuna flea market गोवा का खूबसूरत बाजारों में से एक है। anjuna flea market anjuna, goa pin code 403509 यह बाजार सप्ताहिक रूप से लगता है। इस बाजार में हैंडीक्राफ्ट फुटवियर, वॉल हैंगिंग, मसाले झूले और बेहतरीन कपड़ों का कलेक्शन मिलता है। अंजुना बीच पिस्सु बाजार यहां के सबसे बड़े पिस्सु बाजारों में से एक है। anjuna flea timings यह बाजार बुधवार को सुबह 7:00 बजे से संध्या 7:00 तक खुला रहता है। बाकी दिन बंद तो दोस्तों अभी हमने flea market anjuna, anjuna flea market timing के बारे में जाना

saturday night market arpora goa

आइए दोस्तों अब हम arpora night market goa / arpora saturday night market के बारे में जानते हैं।

arpora night market रात के वक्त में saturday night market arpora प्रत्येक शनिवार को लगता है। saturday night market arpora, goa एक बहुत ही अच्छा बाजार है। जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। arpora night market तीन भागों में बांटा गया है। प्रत्येक भाग में अलग-अलग वस्तुओं का बिक्री होता है। जिनमें बिक्री का सामान arpora night market goa – आभूषण, डिजाइन किए हुए कपड़े, कई प्रकार के थैले, फल, सब्जी, मसाले और घर की सजावट की सामान इस बाजार में मिलता है। arpora night market timings यह बाजार संध्या के 4:00 बजे से सुबह के 3:00 बजे तक प्रत्येक शनिवार की रात में लगता है। the saturday night market-goa arpora, goa इस बाजार का लोकेशन है। arpora saturday night market arpora, goa pin code 403509 है। तो दोस्तों अभी हमनें arpora night market goa के बारे में जाना

saturday night market arpora goaimage
saturday night market arpora goaimage

mapusa market goa

आइए दोस्तों अब हम mapusa goa market & mapusa market day के बारे में जानते हैं।

goa mapusa market नॉर्थ गोवा क्या स्थानीय लोगों के बहुत ही अधिक लोकप्रिय बाजार है।(mapusa market Goa pin code 403507) यह बाजार mapusa flea market के नाम से भी जाना जाता है। यहां इस बाजार में सब्जी, रंग बिरंगे कपड़े, मिट्टी के बर्तन, और आभूषणों की दुकान यहां के स्थानीय लोग लगाते हैं। mapusa fish market में कई तरह की मछलियां बेची जाती है। mapusa market timings & mapusa market day

  • सोमवार 9:00 बजे सुबह से 8:30 बजे रात तक
  • मंगलवार 9:00 बजे सुबह से 8:30 बजे रात तक
  • गुरुवार 9:00 बजे सुबह से 8:30 बजे रात तक
  • शुक्रवार 9: 00 बजे सुबह से 8:30 बजे रात तक
  • शनिवार 9:00 बजे सुबह से 8:30 बजे रात तक
  • रविवार को यह बाजार बंद रहता है।

तो दोस्तों हमने अभी मापुसा मार्केट के बारे में जाना

deltin royale casino

आइए दोस्तों अब हम deltin royale panjim goa कैसीनो के बारे में जानते हैं।

deltin royale casino goa में नए साल के शुभ अवसर पर दुनिया भर से कई टूरिस्ट यहां अपनी किस्मत आजमाने के लिए आते हैं। deltin royale goa में कुछ लोग रातो रात लाखों के मालिक बन जाते हैं। deltin royale में पोकर, रूले, इंडियन फ्लस, बैकारट, ब्लैकजैक जैसी और भी कई खेल खेले जाते हैं। deltin royale suites इस कैसिनो में 123 गेमिंग टेबल और 850 गेमिंग पोजीशन है। deltin royale casino goa timings यह कैसीनो 24 घंटे खुला रहता है। deltin royale contact नंबर 98196 98196 या ईमेल आईडी info@deltin.com  पर बुकिंग कर सकते हैं। deltin royale contact deltin royale goa entry fee इस कैसीनो में प्रवेश करने के लिए 21 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए 3 तरह के टिकट उपलब्ध रहते हैं।

  • FNB regular – all days Fnb regular package 2500 rupees
  • FNB premium – all day package 3500 rupees
  • FNB VIP – all days package 4500 rupees

21 वर्ष से कम उम्र वाले लोगों के लिए

  • 18 से 21 वर्ष के लोगों के लिए 1250 रुपए प्रति व्यक्ति
  • 5 से 17 वर्ष के बच्चों के लिए 1250 रुपए प्रति बच्चे
  • 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए फ्री

दोस्तों हमने casino deltin goa के बारे में जाना

आइए दोस्तों अब हम casino pride panaji, goa & casino pride goa entry fee, casino pride package and pride 2 casino goa के बारे में जानते हैं।

casino pride goa यह गोवा का एक खूबसूरत casino है। यह casino मंडोवी नदी पर स्थित है। इसमें 40 गेमिंग टेबल उपलब्ध है। इस केसीनों में बैकारेट, रूले, फ्लश, ब्लैकजैक, पोकर और कैसीनो वार सहित और भी कई खेल खेले जाते हैं। अगर आपको इस खेल में आनंद आता है। और आप एक अनुभवी खिलाड़ी हैं। तो आपको यह जानकर खुशी होगी की pride casino पोकर गेम टूर्नामेंट भी आयोजित करता है। casino pride location यह casino यह कैसीनो मंडोवी नदी पोर्ट्स जेट्टी के पास स्थित है। Goa casino pride pin code 403001 आइए अब हम लोग casino pride goa entry charge के बारे में जानते हैं। इस casino में सोमवार से गुरुवार तक ₹1500 और शुक्रवार से रविवार तक ₹2000 लिया जाता है। यह casino सप्ताह में सभी दिन और 24 घंटे खुला रहता है। casino pride goa contact number 1800 120 0444

deltin royale casino image
deltin royale casino image

casino pride 2

casino pride 2 goa में युवा और नवीनतम अफसोर casino मे से एक है। इस कसीनो में संपूर्ण गेमिंग और डाइनिंग अनुभव प्राप्त होता है। यहां रूले, ब्लैक जैक, मिनी फ्लस, पपलू, बैकारेट और जैकपॉट स्लॉट मशीन जैसे और भी कई खेल सामग्री उपलब्ध है। यहां इस casino में एक नृत्य मंडली भी है। जो प्रत्येक रात भर के लिए प्रदर्शन करती है। यहां स्वादिष्ट भोजन भी मिलता है। यह कैसीनो सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे खुले रहते हैं। यहां की एंट्री फी सोमवार से गुरुवार तक 15 सो रुपए और शुक्रवार से रविवार तक ₹2000 लिया जाता है। सप्ताह के दिन वीआईपी पैकेज, महिलाओं के पैकेज इत्यादि के आधार पर और भी कई पर के उपलब्ध रहते हैं। इसमें भोजन और पेय पदार्थ पर किसी भी प्रकार का शुल्क शामिल नहीं रहता यहां छोटी और बिना आस्तीन की टी-शर्ट और चप्पलों को अनुमति नहीं दिया जाता है।

hotels near casino pride

  • The crown Goa
  • Hotel Aroma executive
  • Panaji residency
  • Hotel park prime Goa
  • Hotel rajdhani
  • Ashok plaza hotel
  • Ginger Goa
  • Hotel park plaza
  • Hotel manoshanti
casino pride 2 image
casino pride 2 image

तो दोस्तों हमने casino pride in goa & casino pride entry fee के बारे में जाना आइए दोस्तों अब हम curlies beach shack के बारे में जानते है।

curlies beach shack goa anjuna

curlies beach shack goa अंजुना बीच के काफी नजदीक है। यहां का प्रचलित shack है। curlies beach shack anjuna, goa में कई तरह के व्यंजन मिलते हैं। यहां का सबसे प्रसिद्ध cold coffee है। यहां बहुत ही शांत वातावरण जाता है। यहां पार्टी करने के लिए भी अलग से व्यवस्था किया जाता है। यहां कई तरह के कोल्ड्रिंक जैसे बीयर सोडा इत्यादि मिलते हैं। curlies beach shack goa anjuna anjuna goa pin code 403509

तो दोस्तों हमने अभी curlies beach shack anjuna anjuna goa के बारे में जाना

Best No.1 Goa Beaches & Tourist Places And Food Ideas

South Goa

आइए दोस्तों अब हमलोग south goa beaches, palace to visit in south goa, south goa sightseeing, south goa points of interest, resort in south goa with private beach और cheap hotels in south goa के बारे में जानते हैं।

दक्षिण गोवा एक ऐसा जगह है। जो गोवा राज्य का गठन करता है। साउथ गोवा बीच से भरा हुआ है। जो नॉर्थ गोवा की तुलना में बहुत कम भीड़ भाड़ वाला जगह है। साउथ गोवा लोकप्रिय पर्यटक स्थलों के साथ-साथ वन्य जीव अभ्यारण गोवा के पूर्वी हिस्से में है। जहां आप घूम फिर सकते हैं।  तो आइए दोस्तों सबसे पहले हम लोग beach in south goa & things to do in south goa के बारे में जानते हैं।

best beaches in south goa

  • कलवा बीच :- यह बीच गोवा के मंडगांव शहर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर साउथ गोवा में स्थित है। यह बीच लगभग 25 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।
  • मोरजिम बीच :- यह बीच साउथ गोवा के सबसे लोकप्रिय बीच में से एक है। यह बीज बहुत ही तेजी से पर्यटक और हनीमून कपल्स के लिए बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है।
  • पालोलम बीच :- यह बीच बहुत ही खूबसूरत बीज है। यह मडगांव से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां सफेद रेत के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। यहां साल में देसी और विदेशी पर्यटक काफी संख्या में आते रहते हैं।
  • अगोंडा बीच :- यह बीच साउथ गोवा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। या बहुत ही ज्यादा आकर्षित करने वाली बीच है। साउथ गोवा के गोंडा नामक गांव में स्थित है। यह बीच अपने शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध
  • बेनॉलिम बीच :- यह बीच कोलवा बीच से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत बीच है। पर्यटक यहां अपने छुट्टी बिताने के लिए आते रहते हैं।
  • बटरफ्लाई बीच :- यह बीच गोवा के कौन-कौन आ क्षेत्र में स्थित एक खूबसूरत भी है। इस बीच को सिगरेट बीच के नाम से भी जाना जाता है। यार बीच हनीमून के लिए भी एक बहुत ही शानदार जगह है। और इसे हनीमून बीच के नाम से भी जाना जाता है।
  • वर्का बीच :- यह बीच मडगांव से 13 किलोमीटर दूर और बेनॉलिम से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। साउथ गोवा का सबसे सुंदर बीच में से माना जाता है।
  • पोलम बीच :- साउथ गोवा में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। जो कि यहां आने वाले पर्यटक को शुद्ध सफेद रेत और नीला पानी का अपना एक पहचान देता है। यह जगह पिकनिक और धूप सेकने के लिए यात्रा की के लिए बहुत ही अच्छा जगह है।

तो दोस्तों हमने अभी famous beaches in south goa & south goa beaches name के बारे में जाना South goa beach के अलावा और भी कई south goa places घूमने के लिए है। आइए उसके बारे में भी जानते हैं।

south goa beach
south goa beach

best places to visit in south goa

साउथ गोवा में रात के समय घूमने वाली जगह के बारे में जानते हैं।

  • जॉनी कूल साउथ गोवा में रंगीन रातें इंजॉय करने के लिए सबसे खूबसूरत जगह यहां बीयर स्नैक्स और फेनी काफी लोकप्रिय है। यह कलर डोवर बीच डोवर खेल मैदान के पास स्थित है। यहां एंट्री फीस 1 लोगों के लिए ₹400 लगता है।
  • डाउन द रेट नाइटलाइफ इंजॉय करने वाले लोगों के लिए यह कलर सबसे अच्छे पब में से एक माना जाता है। इस पार्क में लाइव पार्टी संगीत के साथ कुछ अन्य रोमांचक चीजों का भी व्यवस्था किया जाता है। यहां प्रेमी या लाइफ पार्टनर के साथ रोमांटिक डिनर इंजॉय भी किया जा सकता है। यह पब ओल्ड पाटो ब्रिज के पास गोवा 40 3001 में स्थित है। यहां प्रति व्यक्ति ₹500 एंट्री फीस लगता है।
  • साइलेंट नॉइस क्लब गोवा के दक्षिण में स्थितियां कलर कैनाकोना के पास स्थित एक बहुत ही शानदार कलर है। जो काफी मात्रा में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां कई प्रकार के डीजे सॉन्ग बजते रहते हैं। जहां आप अपने आप को नाचने से नहीं रोक सकते हैं। यह क्लब पालोलम गोवा 403702 में स्थित है। यहां प्रति व्यक्ति ₹500 एंट्री फीस देना पड़ता है।

south goa के प्रसिद्ध चर्च गोवा बीच और नाइट क्लब के साथ-साथ चर्च के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। साउथ गोवा के सर्वश्रेष्ठ चर्च में कुछ चार्ज लगभग 400 साल पहले निर्माण किए गए थे। और कुछ आधुनिक समय के चर्च हैं। यहां के कुछ लोकप्रिय चर्च के बारे में जानते हैं।

  • से कैथे।ड्रल :- यह चर्च ओल्ड गोवा में स्थित है। एशिया का सबसे बड़े चर्च और गोवा का सबसे महत्वपूर्ण चर्च में से एक है। इस चर्च का निर्माण पुर्तगालियों ने सन 1950 में मुस्लिम सेना के साथ युद्ध की जीत की खुशी में जश्न मनाने के लिए किया था इस चर्च में एक गोल्डन बेल लगा हुआ है। जोगवा में सबसे बड़ी घंटी है। और इसे इस महाद्वीप में सबसे अच्छी घंटी भी मानी जाती है। यह यह चर्च वेल्हा गोवा पिन कोड 403402 में स्थित है। यह चर्च सुबह के 7:00 बजे से संध्या 6:30 बजे तक खुला रहता है।
  • सेंट जेवियर :- चर्च साउथ भगवान है। देखने के लिए सबसे खूबसूरत जगह में से एक माना जाता है। इस चीज का निर्माण 1605 ईस्वी में किया गया था इस चर्च में प्रतिदिन पर्यटक और सरदारों से काफी भीड़ लगी रहती है। और दिसंबर के माह में क्रिसमस के दिन यहां बहुत ही ज्यादा भीड़ लगता है। यहां इस दिन उत्साह धूमधाम और पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह चर्च वेल्हा गोवा 403402 में स्थित है। यह चार्ज सुबह के 7:00 बजे से संध्या 6:30 बजे तक खुला रहता है।

और भी कुछ घूमने वाले palace in south goa के बारे में जानते और इसे देखते हैं।

  • दूधसागर वॉटर फॉल्स :- यह साउथ गोवा में घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। दूधसागर जलप्रपात भारत के गोवा राज्य और कर्नाटक की सीमा पर स्थित एक बहुत ही खूबसूरत झरना है। यह नेशनल पार्क के अंदर स्थित है। यहां की आस पास की धरती हरे भरे जंगलों से घिरे हुए हैं। जो पर्यटक को बहुत ही ज्यादा आकर्षित करती है। दूधसागर जलप्रपात 310 मीटर की ऊंचाई पर से नीचे की ओर गिरती है। जब इसका पानी ऊपर पहाड़ी पर से नीचे की ओर गिरती है। तो यह बिल्कुल दूध की तरह सफेद दिखता है। यहां पर्यटकों का काफी भीड़ लगा रहता है।
  • शांता दुर्गा मंदिर :- साउथ गोवा में इस मंदिर को आस्था केंद्रों में से एक माना जाता है। यहां देश के विभिन्न जगहों से भारी जनसंख्या में श्रद्धालु और पर्यटक माता का आशीर्वाद लेने आते हैं। यह मंदिर 1713 से 1738 के बीच बनाया गया था

तो दोस्तों अभी हमने best beach in south goa & south goa places to visit के बारे में जाना आइए अब हम साउथ गोवा के बारे में और भी कुछ जानते हैं। distance between north goa and south goa

By road 72 kilometre  आइए दोस्तों अब हम लोग  best restaurant in south goa, budget beach resort in South goa & south goa beach hotels के बारे में जानते हैं।

best restaurants in south goa

  • Barbeque bay
  • Treetop tawa
  • Naraj healthy heaven
  • Sea breeze
  • Little World
  • Optima restaurant bar and cafe
  • Three kissas bar and restaurant
  • Fathima restaurant
  • Magic ltaly automatic Italian restaurant pizzeria

आइए अब हम लोग South goa resorts के बारे में जानते हैं।

beach resorts in south goa

  • Sandalwood gardenia resort
  • Shikara beach resort
  • Bogmallo beach resort
  • C roque resort
  • Select beach resort
  • Caravela beach resort
  • Planet Hollywood beach resort

तो दोस्तों हमने अभी  south goa beach resorts के बारे में जाना आइए अब हम best hotels in south goa के बारे में जानते हैं।

south goa hotels

5 star hotels in south goa

  • Grand Hyatt Goa
  • The Cape Goa
  • ITC grand Goa luxury collection
  • Dan lali t golf
  • The Leela Goa luxury beach and riverside

4 star hotels in south goa

  • Aguada Anchorage
  • Beleza by the beach
  • The Hq
  • The golden crown hotel & spa
  • Sandalwood hotels

3 star hotels in south goa

  • Karma royal palms
  • Martin’s comfort
  • The sapphire higher comfort hotel
  • Hotel Colva kinara
  • Majestic beach comfort

तो दोस्तों हमने अभी palace in south goa, south goa tourist places, things to do in south goa, south goa sightseeing places, restaurant in south, goa resorts in south goa and hotels in gouth goa के बारे में जाना आइए अब हम लोग साउथ गोवा के अंतर्गत और भी कई घूमने वाले जगह के बारे में विस्तार से जानते है।

सबसे पहले हम palolem beach south goa, palolem beach accommodation, palolem beach resort goa & hotels in palolem beach goa india के बारे में जानते हैं।

south goa image
south goa image

palolem beach reviews

goa palolem beach गोवा के दक्षिण सिर पर कानकोना मडगांव से लगभग 38 किलोमीटर दूर स्थित एक खूबसूरत बीच है। जो कि सफेद रेत स्वर्ग के रूप में माना जाता है। (palolem beach goa pin code 403702) यह बीच वैसे पर्यटक के लिए काफी अच्छा बीच है। जो शांत वातावरण या माहौल पसंद करते हैं। यहां काफी संख्या में देसी और विदेशी पर्यटक शामिल रहते हैं। यहां लोग मस्ती करने और आराम करने का आनंद लेते हैं। palolem beach party और मनोरंजन के लिए जाना जाता है। यहां पार्टी का बड़ा रूप देखने के लिए नहीं मिलता है। यह बीच बहुत जल्दी सफेद रेत और अपनी सुंदरता के लिए लोकप्रियता प्राप्त किया इस बीच पर सबसे अधिक आकर्षण केंद्र नौका की सवारी को माना जाता है।

things to do palolem beach

इस बीच पर आने वाले पर्यटक बहुत सारे गतिविधियों का लाभ उठाने के लिए जरा भी नहीं चूकते हैं। इस बीच पर नौका सवारी भी किया जाता है। और इसके आसपास की गतिविधियों की खोज करना आसान हो जाता है। यदि आप भी अपने दोस्त या परिवार के साथ इस बीच पर घूमने के लिए आते हैं। तो इन गतिविधियों का आनंद अवश्य लें तैराकी, कायाकिंग, डॉल्फिन स्पॉटिंग इत्यादि

places to visit near palolem beach

palolem beach के आसपास घूमने के अलावा और भी कई आकर्षण जगह यहां घूमने के लिए है। इसके सबसे नजदीक में श्री दत्ता गुरु मंदिर, पैंटम बीच, बुमीपुश मंदिर, कोयंबटूर बीच और पांडव का ड्रम यहां आने वाले पर्यटकों को बहुत ही ज्यादा आकर्षित करता है।

तो दोस्तों अभी हमने palolem beach india के बारे में जाना आइए अब हम palolem beach stay, palolem beach huts cheap के बारे में जानते हैं।

palolem beach huts

  • Pacific sunset view palolem
  • Cozy nook wellness & yoga retreat
  • Ourem palace
  • Oxygen palolem
  • Fernandes wooden heart

तो दोस्तों अभी हमने beach huts palolem के बारे में जाना आइए अब हम लोग goa palolem beach resorts के बारे में जानते हैं।

beach resorts in palolem

  • Palolem beach resort
  • Royal touch beach huts & restaurant
  • Art resort Goa
  • Neptune beach resort
  • Lacto cressida resort

resorts near palolem beach Goa

  • Palolem beach resort canacona Goa
  • Cuba palolem beach resort
  • Royal Woods beach resort
  • Marron sea view resort

तो दोस्तों यह सभी resorts in palolem beach & palolem beach goa resorts है। आइए अब हम लोग palolem beach goa hotels & hotels at palolem beach goa के बारे में जानते हैं।

palolem beach image
palolem beach image

hotels near palolem beach goa

  • Hotel my soulmate
  • The garland anex hotels and hostels
  • Sport on 64 783 hotel matashree
  • Brendon

hotels near palolem beach

  • Magic World Goa
  • Cafe Blue hotel
  • Bridge N tunnel
  • Cressida cryus
  • Palolem dream guest house
  • Seagull tourist guest house

palolem beach cottages

  • Nest cottages
  • D’costa cottages palolem
  • Fernandes wooden cottage

तो दोस्तों अभी हमने palolem beach hotels & hotels on palolem beach के बारे में जाना आइए अब हम लोग यहां से कुछ जगहों की दूरी और आने जाने के साधन के बारे में जानते हैं।

  • goa airport to palolem beach distance 64 4.1 km via NH 66
  • palolem beach to colva beach distance 40.3 km via Panvel Kochi Kanyakumari highway
  • palolem beach to thivim distance 90.1 km via Panvel Kochi Kanyakumari Highway and NH 66

palolem beach to goa airport आप गोवा एयरपोर्ट से टैक्सी या प्राइवेट किसी बहन से या अपना किसी निजी वाहन से आ जा सकते हैं। via एनएच 66 के माध्यम से

तो दोस्तों अभी हमने palolem beach huts tariff, resorts near palolem beach goa, hotels at palolem beach और कुछ आसपास की दूरियों के बारे में भी जाना

palolem beach image
palolem beach image

agonda beach

आइए दोस्तों अब हम लोग agonda beach goa India, hotels at agonda beach goa, agonda beach accommodation, resorts in agonda beach Goa के बारे में जानते हैं।

agonda beach wiki

agonda beach goa में स्थित एक आकर्षित बीच है। (agonda beach location) agonda beach south goa जिले के कानाकोना में अगोंडा नामक जगह पर स्थित है। यह बीच शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध बीच है। (agonda beach in goa pin code 403702) शांत वातावरण पसंद करने वाले पर्यटक इस बीच के किनारे बैठ कर अपना घंटों समय यहां बिताते हैं। यह बीच पर्यटक कौन के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं होने के कारण भीड़-भाड़ से दूर शांत बीच के रूप में जाना जाता है।

agonda beach weather

गोवा का औसतन तापमान तो हमेशा अधिक ही रहता है। लेकिन जून माह से सितंबर माह में बहुत अधिक वर्षा होती है। यहां दिसंबर से अप्रैल तक ठंड का मौसम रहता है। फिर भी यहां का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। यहां का सबसे ज्यादा ठंड महीना जनवरी होता है।

तो दोस्तों अभी हमने agonda beach bump और यहां के मौसम के बारे में जाना है। आइए अब हम लोग agonda beach resorts, agonda beach huts और hotels in agonda beach के बारे में जानते हैं।

resorts in agonda beach

  • Agonda beach resort
  • Agonda Diva beach resort & spa Goa
  • Agonda serenity resort
  • Dunhill beach resort
  • Agonda shell beach resort
  • Soulmate beach resort
  • Goa cottages agonda
  • Forget me not resort

agonda beach huts goa & agonda beach huts price

  • Agonda Paradise – 2750 rupees per person per night
  • Fatima’s guest house – 903 rupees per night per person
  • Suno do mar 2400 rupees per night per person
  • Alegro beach homes 44 400 rupees per night per person

आइए दोस्तों अब हम लोग agonda beach goa hotels के बारे में जानते हैं।

hotels in agonda beach goa

  • Fatima guest house & restaurant
  • Mariposa beach grove
  • Simrose
  • The white
  • Royal agonda

hotels near agonda beach

  • Agonda beach villa
  • H2O agonda
  • The bay agonda
  • Resort hotel ducknchill Agonda

hotels near agonda beach goa

  • Agonda dream view hotel
  • Abbas glory land
  • Hotel Bachchan in Goa
  • Agonda sunset hotel
  • Hotel cupid’s heaven agonda
agonda beach goa images
agonda beach goa images

तो दोस्तों हमने अभी agonda beach nightlife, hotels agonda beach goa, agonda beach restaurant के बारे में जाना आइए अब यहां से आसपास की कुछ जगहों की दूरी और आने जाने के साधन के बारे में जानते हैं।

  • agonda beach to baga beach distance 84.2 km via NH 66
  • aoa airport to agonda beach 64.4 km via NH 66
  • madgaon to agonda beach distance 39.3 km via NH 66

madgaon to agonda beach आप बस, टैक्सी, प्राइवेट वाहन या अपना किसी निजी वाहन से राष्ट्रीय राजमार्ग 66 के द्वारा यहां आ सकते हैं।

तो दोस्तों अभी हमने agonda beach goa, beach huts agonda, agonda beach bumps & hotel agonda beach के बारे में जाना

आइए दोस्तों अब हम लोग benaulim beach in goa, royal goan beach club benaulim & benaulim beach huts के बारे में जानते हैं।

benaulim beach south goa में कोलवा बीच से एक खूबसूरत बीच है। यह बीच गोवा का खूबसूरत और आकर्षक बीच में से एक है। (benaulim beach goa pin code 403716) इस बीच पर पर्यटक अपना छुट्टी मनाने के लिए सालों भर आते रहते हैं। और यहां बीच के पास बनी प्राचीन चर्च और घरों में पुर्तगालियों द्वारा की गई खूबसूरत वास्तुकला भी देखने को मिलती है। यहां इस बीच पर कुर्सियां लगी होती है। जिस पर बैठकर बीच का आनंद लेने का मजा ही कुछ और है। यहां इस बीच के पास कई रिजॉर्ट और शैक बने हुए हैं। यहां का समुद्री भोजन बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और पर्यटक को दीवाना बना देने वाली होती है। goa benaulim beach बीच के पास प्रत्येक रविवार को बोनांजा मेला का आयोजन किया जाता है। इस बीच के आसपास कई आकर्षक जगह घूमने के लिए हैं। जैसे चर्च, बुल फाइट  और यहां कि नाइटलाइफ बहुत ही ज्यादा दिलचस्प होती है। यहां कांच के बने रेस्टोरेंट में पार्टी के साथ अच्छे-अच्छे गाने सुनने को मिलते हैं। पार्टियों में आप ठंडी बीयर या कोकलेट के साथ मस्ती कर सकते हैं।

benaulim beach shacks

  • Huawei shack
  • Coco beach shack
  • Benaulim beach shack

इसके अलावा और भी कई सेक्स यहां है। यहां केलोना नामक स्थान पर पिज़्ज़ा बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट बनाया जाता है। और ब्लू लैगून के पास का भोजन बहुत ही टेस्टी होता है। अब हम यहां के आसपास की रिजल्ट के बारे में जानेंगे

benaulim beach resort

  • La Grace resort
  • Lotus beach resort benaulim
  • Joecons beach resort & spa
  • Caria beach resort
  • Baywatch resort Goa

benaulim beach restaurant

  • Johncy restaurant
  • ZumbRai beach restaurant
  • Castellos beach resort and bar
  • Blue corner restaurant
  • ice cube restaurant & bar

benaulim beach to baga beach distance 15.6 km via NH 66 यहां आप एक बीच दूसरे बीच जाने के लिए प्राइवेट वाहन टैक्सी अथवा अपना किसी निजी वाहन की सहायता से आप यहां आ सकते हैं।

अभी हमने candolim beach & benaulim beach restaurant के बारे में जाना

agonda beach goa images
agonda beach goa images

आइए दोस्तों अब हम लोग colva beach circle, hotels in colva beach and Goa colva beach resort के बारे में जानते हैं।

colva beach review

colva beach goa के मर्गाओ नामक शहर से लगभग 6 किलोमीटर दूर Colva beach south goa में स्थित है। (colva beach in goa pin code 403708) यह बीच पर्यटकों के द्वारा सर्वाधिक देखे जाने वाले बीजों में से एक हैं। यह बीच लगभग 25 किलोमीटर तक के लंबे क्षेत्र में फैला हुआ है। यह उत्तर में बेगामलों से दक्षिण में काबो डी राम तक फैला हुआ क्षेत्र है। इस बीच की सुंदरता इसकी सफेद रेत की वजह से और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यहां काफी सारे नारियल के पेड़ लगे हुए हैं। जो कि देखने में लगता है। कोलवा बीच पर कई शेक और नाइटक्लब भी है। यह बीच शांत वातावरण पसंद करने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा बीच है। यहां रातों में कई प्रेमी लोग पार्टी मनाते हैं। कोलवा बीच पर आप वाटर स्पोर्ट्स, तैराक, बोट राइडिंग, मोटर बोट की सवारी कर सकते हैं। इस बीच में खतरे वाली जगह पर लाल झंडे लगाया हुआ है। यहां आप शॉपिंग भी कर सकते हैं।

colva beach nightlife

यह बीच काफी शानदार तो है। ही लेकिन यहां नाइटलाइफ मनाने का अंदाज भी काफी अलग है। यदि आप पार्टी के शौकीन हैं। तो आप यहां के नाइटक्लब जो कि बहुत देर तक खुले रहते हैं। वहां भोजन का आनंद लेते हुए कई तरह के संगीत का आनंद ले सकते हैं। यहां के आसपास के नाइटक्लब कुछ इस प्रकार है। क्लब मार्गेरीटा, लेटा लाउंज और क्लब सनशाइन कोलवा बीच के पास होटल में भी आप म्यूजिक और ड्रिंक्स के साथ-साथ फूड का भी आनंद ले सकते हैं। (holiday homes colva beach) छुट्टियां मनाने के लिए साल भर में यहां कई पर्यटक आते रहते हैं। और अपने छुट्टियों को बहुत अच्छे से इंजॉय करते हैं। कोलवा बीच के आसपास पुर्तगालियों द्वारा निर्माण किए गए कुछ इमारत भी है। जहां घूमने में और भी ज्यादा आनंद आता है। यहां घूमने के लिए स्विमिंगवियर और सनग्लासेस अपने साथ अवश्य रखें और यहां अपने परिवार के लोगों के साथ कोलवा बीच घूमने में किसी भी प्रकार का एंट्री फीस नहीं लगता यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च माह के बीच माना जाता है। आइए अब हम लोग यहां आस-पास रहने की जगह को जानते हैं।

colva beach shacks

  • Pina Colada beach shack
  • Souvorina beach shack
  • Gois beach shack
  • Bennys palace beach shack
  • Rendezvous shack

हमने अभी कोलवा बीच और यहां के शेक के बारे में जाना आइए अब हम लोग colva beach hotels, hotels at colva beach के बारे में जानते हैं।

colva beach nightlife image
colva beach nightlife image

colva beach hotel list & hotel near colva beach

  • Soul vacation
  • Karoleena guest house Colva
  • Hotel Colva Kareena
  • Trip thrill espy villa
  • Amigo plaza
  • The golden crown hotel & spa

hotels near colva beach

  • Soul vacation
  • Hotel sea coin
  • Hotel sea coin – hotel near Colva beach
  • Spinner Colva guest house
  • Hotel good shepherd

इसके अलावा और भी hotels at colva beach and hotels in goa near colva beach है।

hotels near colva beach in goa

  • Hotel silver Rosa
  • Golden Rose hotel
  • Colours fly guest house
  • Sea pearl hotel bar and restaurant
  • Hotel Colva kinara
  • Aakriti guest house
  • Anu guest house
  • Oyo 1491 hotel amigo plaza

तो दोस्तों हम लोगों ने अभी goa colva beach hotels and colva beach goa hotels के बारे में जाना आइए अब हम लोग colva beach resort के बारे में जानते हैं।

colva beach goa images
colva beach goa images

resorts near colva beach

  • Laguinhos beach resort
  • Select beach resort
  • Nanu beach resort and spa
  • Star beach resort Colva Goa
  • La Ben resort
  • Sukhsagar beach resort
  • Colmar beach resort Colva Goa
  • Sea Queen resorts Pvt Ltd
  • Silver sands beach resort
  • Rinky beach resort
  • Skylark resort
  • Silver sands beach resort Colva

तो दोस्तों अभी हमने resorts near colva beach के बारे में जाना आइए अब यहां से आसपास की कुछ दूरियों के बारे में भी जान लेते हैं।

  • colva beach to to goa airport distance 24.7 km via NH 566
  • colva beach to baga beach distance 48.1 km via NH 66
  • palolem beach to colva beach distance 40.3 km via Panvel Kochi Kanyakumari highway
  • madgaon to colva beach distance 6.9 km via Colva beach road

तो दोस्तों हमने अभी colva beach, hotels on colva beach and resorts near colva beach goa के बारे में जाना

colva beach goa images
colva beach goa images

आइए दोस्तों अब हम लोग butterfly beach in goa & butterfly beach goa hotels के बारे में जानते हैं।

butterfly beach goa wiki

butterfly beach goa के कानकोन क्षेत्र में पालोलम बीच से दक्षिण स्थित एक खूबसूरत और शांत माहौल वाला बीच है। ( butterfly beach south goa pin code 403702 ) यह बीच हनीमून के लिए भी एक बहुत ही सुंदर जगह है। इस बीच को हनीमून बीच के नाम से भी जाना जाता है। इस बीच पर पहुंचना थोड़ा कठिन होता है। इसलिए इसे शांत माहौल वाला बीच भी कहा जाता है। इस बीच पर आने के लिए इसके परोसी बीच पालोलम बीच से नाव की सवारी के द्वारा इस बीच पर आया जाता है। इस बीच पर तितली के कई प्रजाति देखने को मिलती है। और इस बीच की बनावट भी एक तितली की जैसी है। जिसके वजह से इस बीच का नाम butterfly beach कहा जाता है। इस बीच की एक और जंगल और दूसरे और समुद्र है। यहां आप अपना किसी भी बहन की सहायता से नहीं आ सकते हैं। इस बीच पर आने के लिए आप एगोंडा बीच अथवा पालोलम बीच से नौका की सवारी कर पहुंच सकते हैं। सुबह के समय इस बीच पर आने से आप यहां मछलियों के भी कई प्रजाति देख सकते हैं। समुद्र के किनारे पर केकरे और समुद्री अर्चीन के अलावा विभिन्न प्रकार के मछलियां भी रहती है। आप यहां इस बीच पर फोटोग्राफी, किनारे पर चलने वाली नाव की सवारी कर सकते हैं। यहां इस बीच के आसपास किसी भी प्रकार का दुकान या शेक नहीं है। आइए अब हम लोग butterfly beach goa accommodation के बारे में जानते हैं। यहां इस बीच के आसपास butterfly beach hotel नहीं है। होटल या रिजॉर्ट के लिए आपको नजदीकी होटल पलोलेम या एगोंडा जाना होगा इस बीच पर घूमने के लिए किसी भी प्रकार का एंट्री फीस नहीं देना पड़ता है। यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर महीने और मार्च महीने के बीच में होता है। मानसून के महीने में यहां घूमने में परहेज करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा

तो दोस्तों हमने अभी Goa butterfly beach,  यहां का वातावरण और जगह के बारे में जाना

butterfly beach goa
butterfly beach goa

आइए दोस्तों अब हम लोग galgibaga beah के बारे में जानते हैं।

galgiBaga beach Goa राज्य के साउथ गोवा जिले के कनकोना नामक जगह पर स्थित है। या पालोलम बीच से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर शांत समुद्र तटों में से एक है। (galgibaga beach goa pin code 403702) वनस्पति घने आवरण और अन्य का स्थलाकृति के साथ लंबी तटरेखा के कारण दक्षिण गोवा में घूमने वाली स्थलों में से एक माना जाता है। इस बीच पर सफेद रंग का रेत पाया जाता है। galgibaga beach turtles घोसले के शिकार स्थल के रूप में जाना जाता है। इस बीच को ओलिव रिडले नामक कछुए का घोसला बनाने के लिए बताया गया है। यह बीच पलोलेम से लगभग 20 मिनट की ड्राइव की दूरी पर है।

galgibaga beach resort

  • Eve resort
  • Marron sea view resort
  • The tubki resort
  • Royal Woods beach resort
  • Royal touch beach huts and restaurant
  • Sea view resort
  • Brushwood villa resort
  • O3 beach resort

तो दोस्तों हमने अभी galgibaga beach and gilgiBaga beach huts के बारे में जाना आइए दोस्तों अब हम लोग साउथ गोवा के कुछ चर्च के बारे में जानते हैं।

our lady of remedios church betalbatim goa

our lady of remedios church यह चर्च साउथ गोवा में स्थित एक पर्यटक स्थल के रूप में प्रचलित है। साउथ गोवा घूमने वाले जितने भी पर्यटक आते हैं। एक बार इस चर्च को अवश्य घूमते हैं। (our lady of remedios church betalbatim goa pin code 403708)

अवर लेडी ऑफ़ रेमेडीज को 1810 तक मैक्सिको सिटी कैथे।ड्रल में रखा गया था उस वर्ष इसे एक अभयारण्य में ले जाया गया और इसे स्पेनिश सेना संरक्षक घोषित कर दिया गया अवर लेडी मेक्सिको में आयोजित होने वाली वार्षिक जुलूस का एक केंद्र थी यह जुलूस रिमेडियोज नेशनल पार्क थक गया था इसका पूर्व दिवस 1 सितंबर को मनाया जाता है। यहां प्रत्येक वर्ष वर्षगांठ नृत्य और बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

sovior of the world Church

sovior of the world church goa में स्थित एक एक बहुत ही लोकप्रिय चर्च है। यह चर्च लूट ओलिव गोवा पिन कोड 403718 में स्थित है। इस चर्च का निर्माण साल 1581 में किया गया था उस समय चर्च मुख्य शहर के केंद्र में नहीं था और छोटा भी था उसके बाद इसे साल 1586 में यह चार्ज गोवा के उद्धार करता के पेरिस में स्थित एक शैक्षणिक स्थान है। जो डॉन बॉस्को हायर सेकेंडरी स्कूल सेल्सिंयस द्वारा संचालित है। इसके नाम पर यहां और भी कई हाई स्कूल इंस्टिट्यूट और धर्मशाला बनवाए गए हैं। और उसे चलाए जाते हैं।

sovior of the world Church
sovior of the world Church

st alex church goa

st alex church गोवा के सुंदर और प्राचीन चर्चा में से एक है। st alex church calangute goa के मक्का में स्थित चर्च में आने वाले पर्यटक के वजह से यहां का माहौल हलचल से भरा रहता है। यह चार्ज सफेद रंग का है। इस चर्च में 22 जुलाई, 11 फरवरी और 15 अगस्त को सभी चर्च में दावत 9 दिनों में नोवेना से पहले होते हैं। और इससे पहले चर्च को अच्छे फूलों से सजाया जाता है। इस चर्च में घूमने के लिए किसी भी प्रकार का एंट्री फीस नहीं देना होता है। और यह चर्च सोमवार से शनिवार सुबह के 6:30 बजे से संध्या 7:30 बजे तक खुला रहता है। परंतु रविवार के दिन यह सुबह 6:30 बजे से रात्रि के 8:30 बजे तक खुला रहता है। यहां घूमने के लिए अक्टूबर माह से मार्च माह के बीच का समय बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है।

The Three kings Church

आइए दोस्तों अब हम लोग three kings church goa wiki & three kings church story के बारे में जानते हैं।

three kings church goa haunted story

three kings church की अगर बात करें तो लोगों के मन में यह आता है। कि यहां ईश्वर का घर है। और यहां लोग प्रार्थना करने के लिए आते हैं। लेकिन यह कैसा चर्च है। जहां ईश्वर का घर नहीं बल्कि इसे भूतों का घर कहा जाता है। और यहां के लोगों का कहना है। कि वे लोग यहां भूतों को देखे हैं। बताया जाता है। कि पुर्तगाली राजा और उनके परिजनों की आत्मा यहां भटकती है। जिन्हें सत्ता की लालच में मार दिया गया इस चर्च में कोई भी प्रार्थना करने के लिए नहीं जाता और यह काफी दिनों से बंद होने के कारण यहां अंधेरा बना रहता है। यह चार्ज मर्डर कांसौलिम में स्थित है।(three kings Church goa pin code 403712)

The Three kings Church
The Three kings Church

आइए दोस्तों अब हम लोग साउथ गोवा के chandreshwar bhoothnath temple, siri shantabai durga temple veling goa & mahadev temple, tambdi surla के बारे में जानते हैं।

chandreshwar bhootnath temple

chandreshwar bhootnath temple गोवा का सबसे पुराना और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां भगवान शिव की पूजा किया जाता है। ऐसा माना जाता है। कि चंद्रेश्वर भगवान शिव के अवतार हैं। इन्हें चंद्रमा के रूप में भी पूजा जाता है। कहा जाता है। कि जब चंद्रमा की किरण उस पर पड़ती है। तो लिंगम से पानी रिश्ता है। शिवलिंग को इस तरह से स्थापित किया गया है। कि पूर्णिमा की रात में चंद्रमा की किरण शिवलिंग पर अवश्य पड़ती है। यह मंदिर मंडगांव से लगभग 14 किलोमीटर दूर है। इस मंदिर में प्रवेश करने के लिए दो मार्ग है। एक सड़क मार्ग और दूसरा शिढी चढ़कर इस मंदिर में प्रवेश किया जा सकता है। इस मंदिर में 4 तरह के त्योहार मनाया जाते हैं।

  1. हनुमान जयंती
  2. दशहरा
  3. महाशिवरात्रि
  4. पखवारा

आप यहां इस मंदिर तक कार, टैक्सी, बस या अपना किसी प्राइवेट वाहन से आ सकते हैं। पणजी से मंदिर की दूरी लगभग 48.6 किलोमीटर वाया एनएच 66 से है।

chandreshwar bhootnath temple
chandreshwar bhootnath temple

Shri shantadurga temple

shri shantadurga temple ankola गोवा की राजधानी पणजी से लगभग 30 किलोमीटर दूर कलवम नामक गांव में स्थित है। (shri shantadurga temple goa pin code 403401) इस मंदिर में देवी पार्वती के साथ शांतादुर्गा का पूजा किया जाता है। यह मंदिर गोवा का सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। कहा जाता है। कि जब भगवान शिव और भगवान विष्णु के बीच एक भयंकर युद्ध हो रहा था तब ब्रह्मा जी ने युद्ध समाप्त करने के लिए माता पार्वती को युद्ध में हस्तक्षेप करने के लिए आग्रह किया उसके बाद माता पार्वती ने दोनों के बीच हो रहे युद्ध में हस्तक्षेप करने के लिए जो रूट ली और युद्ध को शांत किया उसी रूप को शांतादुर्गा के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है। यहां इस मंदिर में श्री शांतादुर्गा देवी के मंत्रों का जाप होते रहता है। और दोनों देवताओं के बीच की युद्ध को शांत करने के लिए इसे शांतादुर्गा के नाम से संबोधित किया जाता है। शुरुआती समय में यह मंदिर कैवलॉसिम नामक जगह में स्थित था पुर्तगालियों द्वारा या मंदिर नष्ट करने की कोशिश किया जा रहा था फिर इस मंदिर को कल बम नामक गांव में लेटराइट मिट्टी एक छोटे मंदिर का रूप दिया गया और इसे 1738 में मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया इस मंदिर में एक स्वर्ण पालकी है। और यहां दिसंबर के महीने में एक उत्सव आयोजित किया जाता है। यहां मनाए जाने वाले उत्सव तुलसी विवाह, पालकी यात्रा, मुक्त भरनी, ललकी उत्सव और कला उत्सव है। यह मंदिर सुबह के 5:00 बजे से रात्रि के 10:00 बजे तक खुला रहता है। इस बीच में आप इस मंदिर में जा कर पूजा अर्चना कर सकते हैं। और माता का दर्शन भी प्रत्येक दिन यहां भगवान का अभिषेक और कुमकुम अर्चन सुबह 7:00 बजे किया जाता है। पूजा करने के लिए आप यहां ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर सकते हैं। बल्कि आप खुद आकर पूजा में शामिल होने के लिए टिकट ले सकते हैं। बता दें कि इस मंदिर में घूमने के लिए या पूजा करने के लिए किसी प्रकार का एंट्री फीस नहीं लिया जाता है। यहां साल भर भक्त और पर्यटक माता शांतादुर्गा का दर्शन करने के लिए आते रहते हैं।

Shri shantadurga temple
Shri shantadurga temple

Tambdi surla Mahadev temple

mahadev temple tambdi surla भगवान शिव का एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। या पणजी से लगभग 65 किलोमीटर दूर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 12 वीं शताब्दी के दौरान किया गया था (tambdi surla mahadev temple surla goa pin code 581121) यह मंदिर mahaveer national wildlife sanctuary के उत्तर पूर्व दिशा में स्टेट तांब्दी सुरला नामक एक छोटे से गांव में है। या मंदिर सुबह के 7:30 बजे से संध्या 5:30 बजे तक खुला रहता है। इस मंदिर में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर माह से मार्च माह के बीच का होता है।

how to reach tambaram surla mahadev temple अगर आप अपने दोस्त या परिवार के साथ गोवा घूमने के लिए आए हैं। तो हम आपको बता दें कि टामबडी मंदिर जाने के लिए ट्रेन, बस, टैक्सी या किराए पर ली हुई गाड़ी के अलावा आप अपना निजी वाहन से भी इस मंदिर तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

आइए अब हम लोग cabo de rama fort in goa के बारे में जानते हैं।

cabo de rama fort history

cabo de rama fort कै बॉडी राम बीच से से कुछ दूर पर प्राचीन fort cabo de Rama स्थित है। (cabo de Rama fort canacona goa pin code 403702) यह किला पुर्तगालियों के शासन काल के बारे में कुछ समझने योग्य किला है। cabo de rama fort goa के काफी नजदीक से साल नदी बहती है। इस किले में सेंट एंटोनिया का एक चर्च भी है। अगर आप यहां बीच पर आने के लिए प्लानिंग कर रहे हैं। तो इस किले को एक बार अवश्य घूमे cabo de rama fort timings यहां सुबह 9:00 बजे से संध्या 5:00 तक पर्यटक को घूमने के लिए अनुमति दी जाती है।

cabo de rama fort
cabo de rama fort

आइए दोस्तों अब हम लोग indian naval aviation museum mormugao goa, goa chitra museum information and big foot cross museum loutolim goa के बारे में जानते हैं।

indian naval aviation museum

यह म्यूजियम गोवा के वास्कोडिगामा से लगभग 6 किलोमीटर दूर बेगमालो नामक स्थान पर स्थित है। (Indian naval aviation museum goa pin code 403109) यह ऐसा म्यूजियम है। जो कि भारतीय वायु सेना के विकास को प्रदर्शित करता है। इस म्यूजियम को दो भागों में बांटा गया है। 1998 में इस म्यूजियम का उद्घाटन किया गया था इस म्यूजियम में बहुत सारे युद्ध में उपयोग आने वाले हथियार और विमान के बारे में बताया गया है। यह म्यूजियम सुबह के 9:30 बजे से संध्या 5:30 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है। परंतु यह म्यूजियम राष्ट्रीय छुट्टी के दिन बंद रहता है। इस म्यूजियम में भारतीय टूरिस्ट से₹20 प्रति व्यक्ति और विदेशी पर्यटक से भी ₹20 प्रति व्यक्ति और कैमरे के साथ ₹50 प्रति व्यक्ति एंट्री फीस लिया जाता है।

indian naval aviation museum
indian naval aviation museum

goa chitra museum

इस म्यूजियम को पुरातत्व संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। यह म्यूजियम ऑग्ज़ीलियम हाई स्कूल के पास बेनॉलिम में स्थित है। (chitra museum goa pin code 403716)

goa chitra museum history

यह म्यूजियम सबसे पहले ईडीसी कंपलेक्स में पट्टू नामक स्थान पर स्थित था यह संग्रहालय सन 1973 में गोवा के पुरातत्व संग्रहालय की इकाई के रूप में निर्माण किया गया उसके बाद इसे 29 सितंबर 1977 को इस म्यूजियम को किराए के भवन में एक छोटे म्यूजियम के रूप में निर्माण किया गया फिर इसे 18 जून 1996 में एक नए म्यूजियम का रूप देकर तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ शंकर दयाल शर्मा जी से इसका उद्घाटन करवाया गया इस म्यूजियम में गोवा की विभिन्न पहलुओं की जानकारी मिलती है। इस में लगभग 8000 कलाकृति है। इस म्यूजियम के अंदर वाद्य यंत्र, पुराने बर्तन, ताड़ के पत्ते में पांडुलिपियों, धार्मिक शास्त्रों के कागज के अलावा हाथी दांत का चित्र, टेबल पर शेर के पंजे का निशान और लकड़ी के पुराने राथ, पुर्तगाली युग के सिक्के इत्यादि शामिल है। goa chitra museum entry fee इस म्यूजियम में घूमने के लिए किसी प्रकार का प्रवेश शुल्क नहीं देना पड़ता goa ghitra museum timings या म्यूजियम सुबह के 9:30 बजे से संध्या 5:30 बजे तक खुला रहता है। इस दौरान आप यहां घूम फिर सकते हैं। इस म्यूजियम को घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च महीने के दौरान अधिक संख्या में लोग आते हैं। इस म्यूजियम तक आप फ्लाइट बस ट्रेन या अपना किसी निजी वाहन से आ सकते हैं। यहां से गोवा एयरपोर्ट की दूरी 26 किलोमीटर और इस म्यूजियम से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन टीम रेलवे स्टेशन जिसकी दूरी 22 किलोमीटर है।

big foot cross museum

big foot museum की अस्थापना महेंद्र अल्वारेज के द्वारा किया गया था यह व्यापार के अनेक झलक को दिखलाता है। यह म्यूजियम पणजी से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। (big foot cross museum pin code 403718) इस म्यूजियम में आज से सालों वर्ष पूर्व ग्रामीण जीवन के बारे में बताया गया है। big foot museum history कहा जाता है। कि एक भोला नाम का व्यक्ति जो की बहुत ही धनी था वह अपना सब कुछ दान करते करते हैं। एक बार अपने घर भी बेच दिया उसके बाद वह दर-दर की ठोकरें खाने लगा और अचानक उसकी पत्नी का तबियत बहुत जोर की खराब हो गई और कुछ दिनों के बाद उसकी पत्नी की मृत्यु हो गई उसके बाद बोला एक पत्थर पर एक पांव पर खड़ा होकर भगवान की तपस्या करने लगा उसकी तपस्या से खुश होकर भगवान उन्हें प्रकट होकर स्वर्ग की प्राप्ति दिया और उन्हें इस पत्थर के पास आकर जो भी कुछ मांगे गा उसकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होगी इसीलिए इस म्यूजियम का नाम बिगफूट म्यूजियम रखा गया big foot museum goa entry fee इस म्यूजियम में बच्चों से ₹30 और व्यस्त लोगों के लिए ₹50 का प्रवेश शुल्क लिया जाता है। कैमरा के लिए ₹20 का अलग से प्रवेश शुल्क लिया जाता है। या म्यूजियम सुबह के 9:00 बजे से संध्या 6:00 बजे तक खुला रहता है। इस म्यूजियम में मसाले की खेती भी की जाती है। और यहां कई तरह के फलों के पेड़ भी देखने को मिलते हैं।

आइए दोस्तों अब हम लोग mollem National park national park के बारे में जानते हैं।

Mollem National park information

Mollem national park Goa में दक्षिण के पश्चिमी घाट में स्थित 108 वर्ग किलोमीटर का एक राष्ट्रीय उद्यान है। मोल्लैम शहर के पास गोवा की राजधानी से लगभग 58 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।  (mollem national park in goa pin code 40341) bhagwan mahavir wildlife sanctuary and mollem national park दोनों को मिलाकर इसका कुल क्षेत्रफल 240 वर्ग किलोमीटर हो जाता है। इसकी स्थापना 1978 ईस्वी में किया गया था नेशनल हाईवे 4A  इस जंगल को दो भागों में विभाजित करता है। यह पार्क गोवा का सबसे बड़ा पार्क है। सन 1969 में इसे एक वन्यजीव अभयारण्य घोषित कर दिया गया और इस पार्क का नाम बदलकर महावीर अभयारण्य रख दिया गया था और फिर इसे 1978 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर इसका नाम मोहल्ले में राष्ट्रीय उद्यान रखा गया mollem national park timings यह पाठ सुबह के 9:00 से संध्या 5:00 तक सप्ताह के प्रत्येक दिन और साल के प्रत्येक माह खुला रहता है। परंतु इसमें प्रवेश संध्या के 3:00 बजे से पहले तक ही होती है। उसके बाद प्रवेश बंद कर दिया जाता है। और टिकट भी दोपहर 3:00 बजे तक यहीं मिल पाता है। mollem national park entry fee इस पार्क में प्रवेश करने के लिए व्यस्त लोगों से ₹20 प्रति व्यक्ति और छोटे बच्चों से ₹5 प्रति बच्चे प्रवेश शुल्क लिया जाता है। इस पार्क में कैमरा ले जाने पर भी प्रवेश शुल्क देना पड़ता है। स्टील कैमरा का ₹30 और वीडियो कैमरा का ₹150 mollem national park accommodation

  • Dudhsagar spa resort
  • Dudhsagar plantation
  • Rock valley Goa
  • Dandeli dark forest
  • Nova Goa hotel
  • Doodhsagar jungle resort
  • Three nice jungle resort

mollem national park trek मोल्लम नेशनल पार्क बस फ्लाइट अथवा ट्रेन से या किसी निजी वाहन से भी आ सकते हैं। यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट गोवा नेशनल एयरपोर्ट और सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कुलेम रेलवे स्टेशन है। mollem national park tour इस पार्क में लगभग 720 तरह के फूलों और पौधे की प्रजाति देखने को नजर आते हैं। इस पार्क में कई तरह के पक्षियों के भी प्रजाति देखने को मिलते हैं। यहां हाथी तेंदुआ बंगाली टाइगर चित्तीदार हिरण जंगली बिल्ली गिलहरी जंगली सूअर अजगर कोबरा जैसे और भी कई पुरानी देखने को मिलते हैं। यहां तितली के भी अनेक प्रजाति नजर आते हैं। इस पार्क के अंदर सबसे ज्यादा देखने में सुंदर दूधसागर वॉटरफॉल्स लगता है।

Mollem National park
Mollem National park

आइए दोस्तों अब हम लोग साउथ गोवा के cotigao wildlife sanctuary and netravali wildlife sanctuary के बारे में जानते हैं।

cotigao wildlife sanctuary goa

catigo wildlife sanctuary in goa यह अभयारण्य गोवा कर्नाटक सीमा के पास दक्षिण गोवा के कान्हा को ना नामक जगह में स्थित है। (cotigao wildlife sanctuary catigo goa pin code 403702) इस वन्यजीव अभयारण्य में जानवरों की कई बड़ी प्रजातियों को नहीं देख सकते हैं। यहां शानदार पैर और चमकीले रंग के पक्षी अधिक साहसी पर्यटकों के लिए लोकप्रिय स्थान है। इस वन्यजीव अभयारण्य को घूमने के लिए इसमें पहले बुकिंग करना पड़ता है। यहां की एंट्री फी ₹5 प्रति व्यक्ति और कैमरे का चार्ज अलग से देना पड़ता है। कैमरे का चार्ज कैमरे के अनुसार वहां के कर्मचारी तय करते हैं। और यहां रातों में रुकने के लिए उप वन संरक्षक से अनुमति लेना पड़ता है। फिर उन्हें यहां कैनवास टेंट और सांप प्रूफ खाट और मच्छरदानी दिया जाता है। इस अभयारण्य की स्थापना सन 1968 में किया गया था इस वन्यजीव अभयारण्य में गिलहरी, भारतीय पैंगोलिन, माउस हिरण, चार सिंह वाले मृग, मालाबार पिट, वाइपर कुबर नाक वाले पिट, वाइपर सफेद बेल वाले कठफोड़वा, उड़ने वाली छिपकली, स्लॉथ बियर पैंथर के अलावा और भी कई प्रजाति के प्राणी पाए जाते हैं। हालांकि बाघ और तेंदुआ इस क्षेत्र को छोड़ दिए हैं। यह सभी प्राणी शाम और सुबह के समय पानी पीने के लिए देख निडर अन्वेष के पास जाते हैं। यहां catego wildlife sanctuary tree house जो कि पेरों पर बना एक घर होता है। यह देखने में और भी ज्यादा आकर्षक लगता है।

catego wildlife sanctuary cottage

  • Katego wildlife sanctuary
  • Katego wildlife sanctuary office
  • Katego wildlife sanctuary entrance
  • Bantam garden cottage
  • Bondla tourist cottage

catego wildlife sanctuary accommodation

  • Sea view resort
  • Mangaal farmstay Goa
  • The earth and nest
  • Tanshikar spice farm
  • Cintacor Island resort
  • Ocean deck beach homestay
  • Madhu beach huts

तो दोस्तों हमने अभी catego wildlife sanctuary के बारे में और यहां के रहने के बारे में भी जाना

cotigao wildlife sanctuary goa
cotigao wildlife sanctuary goa

netravali wildlife sanctuary in Goa

netravali wildlife sanctuary गोवा के दक्षिण पूर्व में स्थित है। या अभयारण्य 212 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। (netravali wildlife sanctuary goa pin code 403704) इस अभयारण्य में एक झरना है। जो कि सभी दिन बेहतर रहता है। जो यहां के जीव जंतुओं के जीवन-यापन करने के लिए एक आदर्श स्थान है। इस अभयारण्य में जो चौसिंगा, मालाबार की विशाल गिलहरी, सफेद बेलदार प्रिटी, दुर्लभ मले रात्रि बगुला, रूपस बब्बलर, दक्षिणी वार्ड विंग और कला राजह के अलावा यहां और भी कई प्रजाति के और पेड़ पौधे देखने को मिलते हैं। इस वन्यजीव अभयारण्य में प्राकृतिक वातावरण के साथ फोटो शूटिंग कर सकते हैं। और नेत्रावली झरने भी घूम फिर सकते हैं।

netravali wildlife sanctuary accommodation

  • Oshnic hotel
  • Gardenia resort
  • Royal touch beach huts
  • Bhakti kutir

इस वन्य जीव में घूमने के लिए आप किसी भी मायने में आ सकते हैं। परंतु यहां सबसे अधिक पर्यटक अक्टूबर से मार्च महीने के बीच आते हैं। netravali wildlife sanctuary entry fee इस वन्यजीव अभयारण्य में ₹20 प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क लगता है। और बहन का प्रवेश शुल्क अलग से लगता है। दो पहिया वाहन के लिए ₹50 चार पहिया वाहन के लिए ₹100 लगता है।

तो दोस्तों अभी हमने catego wildlife sanctuary, netravali wildlife sanctuary and netravali wildlife sanctuary hotels के बारे में जाना

आइए दोस्तों अब हम लोग Dudhsagar waterfalls trek के बारे में बात करते हैं।

netravali wildlife sanctuary in Goa
netravali wildlife sanctuary in Goa

dudhsagar waterfalls in goa

gudhsagar waterfalls location :- goa waterfalls dudhsagar गोवा और कर्नाटक राज्य के सीमा पर पणजी से लगभग 60 किलोमीटर दूर एक बहुत ही खूबसूरत झरना है। (goa dudhsagar waterfalls pin code 403410)  dudhsagar waterfalls यहां के मोल्लम नेशनल पार्क के अंदर स्थित है। इसके आसपास के चारों ओर की भूमि हरे-भरे जंगलों से घिरी हुई है। जो कि पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। यह जलप्रपात 310 मीटर ऊंची पहाड़ी से नीचे की ओर गिरता है। और इसका पानी चट्टानों से बहते हुए जब नीचे आता है। तो बिल्कुल दूध की तरह सफेद दिखता है। यह जलप्रपात यहां से गुजरने वाली मांडवी नदी पर स्थित है। इस जलप्रपात की पानी ऊपर पत्थरों से टकराते हुए जब नीचे गिरती है। तो बिल्कुल ऐसा लगता है। कि या दूध की नदी वह रही है। सफेद दिखने के वजह से पर्यटक यहां से घंटों तक देखते रहते हैं। ऑफिस वॉटरफॉल्स में घंटों तक स्नान कर सकते हैं। और आसपास की रंग बिरंगी झाइयों का फोटो भी ले सकते हैं। इस वॉटरफॉल्स के नीचे बैठकर पिकनिक मनाने का एक अलग ही मजा है। dudhsagar waterfalls train यहां दूधसागर वॉटरफॉल्स के ऊपर से गुजरने वाली ट्रेन का नजारा लोगों को बहुत ज्यादा लोह आता है। और आकर्षित करता है। यह सब प्रक्रिया लोगों को और भी ज्यादा अच्छा लगता है। best time to visit dudhsagar waterfalls यह वॉटरफॉल्स सप्ताह के सभी दिन सुबह 9:00 बजे से संध्या 6:00 बजे तक खुला रहता है। वैसे तो आप यहां कभी भी आ सकते हैं। परंतु अत्यधिक पर्यटक अक्टूबर माह से मार्च माह के बीच आते हैं। आइए अब हम लोग how to reach dudhsagar waterfalls के बारे में बात करते हैं। आप यहां फ्लाइट, बस, ट्रेन या अपना किसी निजी वाहन से आ सकते हैं।

लाइट से आने के लिए यहां से 70 किलोमीटर दूर गोवा नेशनल एयरपोर्ट है। वहां से आप टैक्सी कैब किराए पर लेकर आ सकते हैं।

nearest railway station to dudhsagar falls यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कुलेम या मोहल्ले में नमक स्टेशन है। जो इस जलप्रपात से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। how to reach dudhsagar waterfalls by train इस जलप्रपात का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कुलेम रेलवे स्टेशन में जो इस जलप्रपात से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस रेलवे स्टेशन पर ज्यादा ट्रेन नहीं रुकती है। इसके अलावा एक रेलवे स्टेशन और भी है। जो यहां से 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस रेलवे स्टेशन का नाम भीम रेलवे स्टेशन है। यहां से आप बस टैक्सी कैब किराए पर ले सकते हैं।

dudhsagar waterfalls in goa image
dudhsagar waterfalls in goa image

how to reach dudhsagar waterfalls by road nh4 राज्य मार्ग दूधसागर जलप्रपात होते हुए आगे जाता है। गोवा पर्यटक विकास निगम के द्वारा यहां कई बस चलाई जाती है। जिसमें सफर कर आप बाय रोड जलप्रपात तक पहुंच सकते हैं। तो दोस्तों अभी लोगों ने trekking to dudhsagar waterfalls and how to reach dudhsagar waterfalls from goa के बारे में जाना

Pinacolada beach sake बीच रिजॉर्ट चौथा वार्ड कोलवा बीच रोड गोवा पिन कोड 403708 में स्थित है। यहां का contect नंबर 9822271148

bar and pubs, south goa

  • Boom range beach bar and restaurant
  • Optima restaurant bar and cafe
  • Bar & restaurant
  • Joets bar and restaurant
  • Fish ka bar and restaurant

तो दोस्तों हम लोगों ने अभी तक गोवा के अंतर्गत कई सारे घूमने वाले जगह को देखा आइए what is the famous food of goa & famous food in goa के बारे में जानते हैं।

Best No.1 Goa Beaches & Tourist Places And Food Ideas

famous food items of goa

goa famous food name

  • pork vindaloo
  • prawn balchão
  • sanna
  • kingfish
  • bebinca
  • goan red rice
  • crab xec xec
  • chouris pão
  • poee
  • feni
  • goan fish curry e
  • chicken cafreal
  • chicken xacuti
  • shark ambot tik
  • sorPotel

goa famous food

prawn balchão :- इस recipe को चावल के साथ परोसा जाता है। या पोस्ट पर फैलाया जाता है। या एक प्रकार का आचार है। जो झींगे से बनाया जाता है। इसमें टमाटर और मिर्च की चटनी भी मिलाया जाता है।

sanna :- यह एक प्रकार का स्पंजी केक है। इसे इडली के नाम से भी जाना जाता है। इसे अक्सर गोअन पोर्क शोरपोटेल करी के साथ खाया जाता है।

famous food of Goa

goan red rice :- इसे उपरा चावल भी कहा जाता है। या लाल भूरे रंग और अखरोट के स्वाद के साथ एक बिना पॉलिश किया हुआ चावल का दाना है। यह नारियल के करी के साथ परोसा जाता है। जोकि बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।

chouris pão :- यह एक प्रकार का स्वादिष्ट ब्रेड है। जिसे पुर्तगाली तारीख को एक मसालेदार पोर्क सॉस के साथ बनाया जाता है।

crab xec xec recipe :- इस व्यंजन को कद्दूकस किए हुए भुनी हुई नारियल और लॉन्ग इमली जैसे मजबूत मसालों के साथ बनाया जाता है। इसे चावल या रोटी के साथ खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।

 famous goa food
famous goa food

famous food in Goa

pork vindaloo recipe :- यह एक प्रकार का मसालेदार करी है। जो पुर्तगाली नाविकों के व्यंजन से उत्पन्न हुए यह सूअर के मांस लहसुन और शराब और मिर्च को मिलाकर एक संयुक्त रूप से आचार बनाया जाता है। जिसे इसके साथ खाने में बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है।

दो दोस्तों अभी हम लोगों ने यहां के स्वादिष्ट खाना crab xec xec Goan recipe & goan pork vindaloo recipe के बारे में जाना आइए अब हम लोग famous food of Goa and famous veg food in Goa के बारे में जानते हैं।

goa famous veg food

  • Mushroom Fry (Goan Style)
  • Eggless Cucumber Cake | Tavsali Recipe
  • Famous Goan Curry With Mixed Vegetables
  • Kokum Juice Recipe,
  • Tomato Curry
  • Mushroom Pulao
  • Solkadhi Recipe
  • Rice Puri Recipe
  • Patholi Recipe
  • Rava Cake | Coconut Cake (Super Easy Cake, One Bowl)
  • Chocolate Marzipan Recipe | Eggless Chocolate Marzipan Recipe
  • Mushroom Caldin | Goan Veg Mushroom Caldin Recipe

Top 10 foods to try in Goa यह सभी खाने गोवा में अगर आप हैं। तो अवश्य देखें यह सभी goa famou foods items है। और यह सभी famous goa food भी है।

goa veg food image
goa veg food image

निष्‍कर्ष :-

आज के इस पोस्‍ट मे हमलोगों ने Goa Beaches & Tourist Places And Food Ideas साथ में यहां के मौसम और इस जगह पर घूमने का समय के बारे में भी जाने तो दोस्‍तो आप सभी का ये पोस्‍ट कैसी लगी कमेंट बॉक्‍स में कमेंट कर अवश्‍य बताएं।

Best No.1 Anantpur Tourist Palaces And Food Tips

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!