fagu

No1 Best Fagu | kaza Tourism Places & Food

No1 Best Fagu | kaza Tourism Places & Food

आज हम अपने इस लेख में हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत फागु, काजा, धनकर जगह के बारे में जानेंगे और यहां के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में भी जानेंगे। तो आप बने रहिए टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानने के लिए।

fagu | फागु

fagu
fagu

fagu himachal (हिमाचल) प्रदेश के उत्तर में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। यह अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक शांत वातावरण के लिए हर साल यहां पर लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं और यह स्थान पर्यटकों के लिए आकर्षित संस्थानों में से एक है। यहां पर पर्यटन तेज से बढ़ रहे उद्योगों में एक है। यह स्थान शिमला से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह स्थान भगवा की खूबसूरती देखने के बाद यहां पर पर्यटक छुट्टियां मनाने के लिए बार-बार आते हैं। फागू पर्यटकों के बीच ज्यादा लोकप्रिय नहीं है जिसके कारण यहां का शिमला और मनाली से काफी कम ही पर्यटकों की भीड़ देखने के लिए मिलता है। यहां पर पर्यटन बहुत ही कम मात्रा में घूमने के लिए जाते हैं। वही व्यक्ति यहां पर आते हैं जो कि शांत वातावरण का खोज करते हैं।

फागू घूमने के लिए सबसे उचित समय अक्टूबर से मई के बीच रहता है इस समय यहां पर बर्फ से ढके पेड़ पौधे देखने में काफी आकर्षित रहता है। फागू शहर दौड़ भाग से दूर आपके एक शांति का अहसास कराती है यहां पर पर्यटन अपने फैमिली के साथ एक अच्छे समय बिताते हैं अगर आपको अकेले घूमने की आदत है तो भी यहां आपके लिए एकदम फेमस जगह है। fagu weather यहां का मौसम साल भर हल्की ठंडी रहती है और सर्दियों के दौरान यहां पर बर्फ की बारिश होने लगती है। fagu temperature यहां का तापमान सर्दियों के दिनों में लगभग माइनस 5 डिग्री सेल्सियस तक चल जाती है। fagu valley (फागू घाटी) शांत वातावरण वाले पर्यटकों के लिए यह स्थान स्वर्ग के समान है। fagu chauhan उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में घोसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में से रिकॉर्ड छह बार विधायक पद पर रहे थे। और अभी वर्तमान में बिहार राज्य के राज्यपाल हैं।

places to visit in fagu

यह जगह पर्यटकों के लिए हनीमून कपल्स के लिए एकदम अच्छी जगह है। फागू की खूबसूरती बर्फ से ढकी वादियों के बीच आप अपने साथी के साथ दिल की बात को शायद और बेहतर ढंग से बता सकते हैं।

एडवेंचर स्पोर्ट्स

जो पर्यटक एडवेंचर स्पोर्ट का आनंद लेना चाहते हैं। तो यहां एडवेंचर स्पोर्ट का भी आनंद उठा सकते हैं। जिनमें आप अपने पार्टनर के साथ ट्रैकिंग स्काईंग पैराग्लाइडिंग इत्यादि का आनंद ले सकते हैं। इन सभी के अलावा यहां पहाड़ियों पर बैठकर यहां की खूबसूरती को भी देख सकते हैं।

कुफरी

फागू के अलावा आप यहां के सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत दृश्य कुल वातावरण ट्रैकिंग और स्काईंग के लिए भी जाने जाते हैं। कुफरी में आप हिमालयन नेचुरल पार्क भी देख सकते हैं। यहां पर आप कई तरह के पशु पक्षी मौजूद है यहां आप हंगल, बर्किंग डीयर, मक्स डीयर, ब्राउन डीयर भी देखने के लिए मिलता है। इन सभी के अलावा यहां पर घोड़ा सवारी का भी आनंद उठा सकते हैं। fagu himachal pradesh (फगु हिमाचल प्रदेश) का सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। fagu tea estate यहां पर चाय की खेती अत्यधिक मात्रा में की जाती है।

fagu shimla (फागु शिमला) जिले के एक स्तंभ इन दोनों में से एक होने के नाते यहां के गर्मियों का मौसम के दौरान संत और सुखद का मौसम रहता है। यदि आप किसी आदर्श बर्फ वाली जगह की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां सर्दियों के मौसम के शुरुआत होने के कुछ समय पहले भागो यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगह है। delhi to fagu लगभग 365.1 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। shimla to fagu distance लगभग 18.0 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। manali to kaza लगभग 203 किलोमीटर की दूरी पड़ता है।

fagu hotels

फागु में घूमने वाले पर्यटकों के लिए यहां पर बहुत सारी होटल और रिसॉर्ट है। यहां के होटलों में आने वाले पर्यटक को बहुत ही अच्छी तरह से स्वागत करते हैं यहां पर पर्यटन स्थल से ही यहां के होटल और रिसॉर्ट्स की संख्या बढ़ती जा रही है यहां पर बहुत सारी होटल्स रिजॉर्ट है जो कि यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए अलग अलग तरीके के सुविधा प्रदान करती है।

hotels in fagu

  • The Tikker
  • Countryside Apple Orchard by LivingStone
  • Maya Nature Villa
  • Anubhav Homestay
  • Snow King Retreat
  • Himalyan Heights
  • Sterling Kufriv
  • Galleu Hill Resort

अब हम काजा में घूमने वाले प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे। तो दोस्त बने रहिए टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए।

kaza

kaza
kaza

यह स्थान हिमाचल प्रदेश के कोने में स्पीति नदी के मैदान पर एक शांत जगह के रूप में है। kaza himachal pradesh के प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक यह भी है। यह स्थान पर्यटकों को अपनी और आकर्षण से बेहद प्रभावित करती है। यहां पर बर्फ से ढके राजसी पहाड़ों छिटपुट बस्तियों के साथ बहती नदियों की धारा और सुरम्य बंजर परदेसियों से घिरा का जा एक सपनों के समान है। यह स्थान दो भागों में विभाजित किया गया है जिसमें एक को पुराने काजा और दूसरे को नया काजा के नाम से जाना जाता है। यहां पर कार्यालय और राजा का महल भी मौजूद है। यदि आप यहां पर घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो काजा में घूमने के लिए बहुत अन्य पर्यटन स्थल है चलते हैं उन सभी पर्यटन स्थल के बारे में जानने के लिए तो आप बने रहिए टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए।

kaza spiti valley

काजा स्पीति नदी के पास हिमाचल प्रदेश की एक प्रसिद्ध शांत वातावरण वाले जगहों में से एक है। यह स्थान भगदड़ वाले क्षेत्रों से बिल्कुल अलग है। यहां के बर्फ से ढके पहाड़ बुध बुध आते नदियों और हरे-भरे मैदानों के साथ सुरम्य बंजर परिदृश्य बैकपैकर्स के लिए एक स्वप्रिल गंतव्य है। यहां पर यात्रा करने वाले पर्यटक को को यह जगह सपनों के समान लगती है जो कई भी एक बार यहां आते हैं। वह दोबारा आने के लिए भी सोचने लगते हैं। और यहां पर घूमने एक के बाद यहां के दृश्य को कभी नहीं भूलते हैं। kaza weather यहां का मौसम बहुत ही सुखद रहता है इसीलिए यहां पर पर्यटन घूमने के लिए आते हैं।

famous food kaza

kaza himachal प्रदेश के एक छोटे से शहर में स्थित होने की वजह से यहां के खान के विकल्प बहुत ही सीमित है। यह शहर में और इसके आसपास भारतीय और तिब्बती व्यंजन प्राप्त कर सकते हैं। काजा में सबसे प्रसिद्ध भोजन में ग्रेवी के साथ ताजा मटर और आलू शामिल रहते हैं। थूकपा भी यहां का एक प्रमुख प्रसिद्ध भोजन है। जो सोच के साथ नूडल और उबली हुई सब्जियों के साथ सूप बनाई जाती है। यहां पर पर्यटक विभिन्न प्रकार के मोमोज का स्वाद का आनंद लेते हैं इस शहर में तिब्बती रोटी जो या अन्य बाजरा के आटे से बनी रोटी भी उपलब्ध रहते हैं। जिसमें मक्खन आमलेट या जैम के साथ खाया जाता है।

best time to visit kaza

यहां पर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय ठंड के रेगिस्तान के रूप में से प्रसिद्ध काजा का तापमान सर्दियों के दौरान काफी गिर जाता है। kaza temperature यहां पर सर्दियों मैं तापमान  -37 डिग्री के औसत के साथ जनवरी के महीने में ठंडी पड़ती है। इस स्थान को भारत की सबसे ठंडी जगह वाले शहर कहा गया है। यहां पर गर्मियों के दौरान यहां का मौसम काफी सुखद होता है अगर आप काजा की यात्रा करना चाहते हैं तो यहां की सुंदरता को महसूस करने के लिए मई से अक्टूबर तक का महीना एक आदर्श समय होगा यहां पर इसी महीनों के दौरान दूर-दूर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

tourism place near kaza

यहां पर घूमने के लिए बहुत अलग-अलग पर्यटन स्थल है यहां के आसपास घूमने के लिए बहुत प्रमुख पर्यटन स्थल है जो कि नीचे दिए गए हैं। यदि कभी आप काजा घूमने का मौका मिले या घूमना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पर्यटन स्थल पर एक बार अवश्य घूमे यह सभी पर्यटन स्थल यहां के खूबसूरती ओं में चार चांद लगा देती है।

chandratal lake | चंद्रताल झील

या झील टूरिस्ट और ट्रैकर का स्वर्ग के समान है। या जेल शक्तिशाली हिमालय से लगभग 43 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सबसे खूबसूरत जिलों में से एक माना जाता है। या झील चंद्रताल नाम इसके अर्धचंद्रकार की वजह से इसका नाम पड़ा है। या जेल भारत की दो उच्च ऊंचाई वाले आर्द्रभूमि में से एक है। जिसे रामसर स्थानों के रूप में नामित किया गया है। यह जेल तिब्बती व्यापारियों के लिए भी स्पीति और कुल्लू घाटी की यात्रा के दौरान एक अस्थाई निवास के रूप में काम करती है। या जेल पूरी दुनिया में एडवेंचर को पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए अपनी और आकर्षित करता है। इस पवित्र झील के पानी का रंग दिन ढलने के साथ लाल से नारंगी और नीली से हरे रंग में बदल जाती है यह अद्भुत दृश्य को देखते ही आश्चर्य हो जाते हैं। काजा से चंद्रताल झील की दूरी लगभग 55 किलोमीटर है।

chandratal lake trek | चंद्रताल झील ट्रेक

यह ट्रेक एक बहुत ही प्रसिद्ध मजेदार ट्रेक है। या ट्रैक रोमांचक से भरा अनुभव प्रदान कराते हैं यहां पर पहाड़ों और राजनीति नीले पानी की सीमा के सबसे मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह ट्रैक चट्टानी पर्वत दर्रे और हरे-भरे घास के मैदान से होकर गुजरता है। यह झील का एक ट्रैक लाहौल रेंज के मनोरम दृश्य के साथ मीनार धौलागिरी तारा पहाड़ और मुल्किला की बर्फ से ढकी चोटियों से गुजरती है। जो सभी ट्रैक 6000 मीटर से अधिक ऊंचे हैं या ट्रैक आपको 5000 मीटर ऊपर बिंदु पर ले जाते हैं। chandratal lake to manali distance लगभग 48.1 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। chandratal lake route इस झील के मार्ग गर्मियों के समय में बर्फ से ढके साफ दिखाई पड़ते हैं और यहां पर घूमने के लिए गर्मियों का ही समय अच्छा माना गया है जो कि आप यहां पर पैदल यात्रा आसानी पूर्वक कर सकते हैं। zostel kaza यह स्थानीय का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

kaza hotels काजा घूमने वाले पर्यटकों के लिए यहां पर रहने की अलग-अलग गतिविधियों का सुविधा दिया गया है यहां के आसपास के होटल में आप ठहर सकते हैं।

hotels in kaza

  • Hotel Deyzor
  • Spiti Village Resort
  • Hotel Spiti Heritage
  • Hotel Spiti Sarai
  • Moustache Hostel Kaza
  • Hotel Deyzor
  • Hotel Winter White
  • Osel Rooms
  • The Travellers Shed
  • Ri-dzong Residency

chandratal lake at night | रात में चंद्रताल झील

chandratal lake at night
chandratal lake at night

इसका नाम चंद्रताल सिर्फ इसके चंद्रमा के आकार के कारण ही नहीं बल्कि इस कारण भी पड़ा है क्योंकि यह चंद्रमा को दर्शाता है यहां पर पर्यटक रात में अनूठी सुंदरता को देखने के लिए इस जगह की यात्रा करने के लिए आते हैं। यहां पर रात के समय में एक बहुत अद्भुत दृश्य दिखाई देती है। झील सुबह गहरे नीले रंग की दिखाई देती है लेकिन शाम के समय यह हरे रंग की हो जाती है और रात में काली दिखाई देती है। यहां का दृश्य देखने में पर्यटकों को बहुत ही आश्चर्यचकित लगता है।

best time to visit chandratal lake

अगर आप चंद्र ताल झील की यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां का सबसे अच्छा समय जुलाई और अगस्त के बीच है इसी महीने में सड़कों से बर्फ बिल्कुल साफ हो जाती है और इससे सर पर चलने में काफी आसान हो जाते हैं। यहां पर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना गया है। chandratal lake weather यहां का मौसम बहुत ही सुखद गर्मियों के दिन में रहता है।

manali to chandratal lake distance लगभग 48.1 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। chandratal lake camp यहां पर आने वाले पर्यटकों को रुकने के लिए यहां पर बहुत साड़ी कैंपस मौजूद है। manali to chandratal lake यहां पर आने जाने के लिए कई सारी गतिविधियों की उपलब्धि है।

key monastery | प्रमुख मठ

यह मैच भारत के लाहौल और स्पीति जिले में एक प्रसिद्ध तिब्बती बौद्ध मठ है। यहां पर काई मठ समुद्र तल से 4166 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है यह हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में स्थिति नदी के बहुत करीब हैं। काई मठ को मठ के रूप में भी जाना जाता है। यह मठ 11 वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था। यह मटका जा से लगभग 15 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

धनकर मठ | dhankar monastery

हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्थित है जिसको एक सौ सबसे लोकप्रिय स्मारकों में से एक माना गया है। इस्मार्ट को 1000 फीट ऊंचे पहाड़ों पर हजार साल पहले निर्मित किया गया था इस मठ से स्थिति और तीन नदियों के संगम के छू लेने वाले दृश्य को देखा जा सकता है। यह मार्ट यहां का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में भी जाने जाते हैं। धनकर मठ काजा से लगभग 33 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां पर घूमने के लिए और यहां का प्रमुख मत और कई सारे हैं।

शशूर मठ | shashur monastery

यह मार्ट हिमाचल प्रदेश के लाहौल जिले में स्थित ड्राग्पा संप्रदाय का एक बौद्ध मठ है। यह मार्ट तीन मंजिल संरचना मैं बनी हुई है। जो मनाली से 35 किलोमीटर से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मार्ट घाटी से 600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जहां से पहाड़ों और किलो शहर का मनोरम दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई मैं होता है।

komic village

यह गांव हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचे गांव कॉमिक को पूरी तरह से जाना जाता है। यह हिमाचल प्रदेश के कॉमिक गाने कथित तौर पर 44 साल से अधिक उम्र की अपने शो प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया है यह गांव दुनिया का सबसे ऊंचा गांव के रूप में जाना जाता है।

kunzum pass | कुंजुम दर्रा

यह धन का मठ से कुंजुम दर्रा लगभग 108 किलोमीटर दूरी पर स्थित है यह दरार स्थानीय लोग द्वारा कुंझुम ला भी कहा जाता है यह भारत की सबसे ऊंचा मोटरेबल माउंटेन के पासों मैं एक है। यह समुद्र तल से लगभग 4551 मीटर के करीब 122 किलोमीटर दूरी पर है या यहां का सबसे प्रसिद्ध चंद्रताल झील से लगभग 15 किलोमीटर की ट्रिक है। यहां के लोगों का मानना है कि पर्यटकों को देवी कुंजुम देवी के मंदिर के पास रास्ते में उनके आसमान के रूप में बीहड़ इलाके से सुरक्षित रूप से यात्रा करने का आशीर्वाद लेने के लिए रुकना पड़ता है। यह मंदिर यहां का सबसे प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है। यहां पर इस मंदिर के प्रांगण में यात्राओं को अपने वाहन से मंदिर का पूरा चक्कर लगाना होता है। उसके बाद पर्यटकों की मनोकामनाएं पूरी की जाती है। kunzum pass opening date 2017 इस दर्रा ओपन करने का समय 2017 में किया गया था।

pin valley national park trek

यह पार्क हिमाचल प्रदेश राज्य के लोहार और स्पीति जिले में स्थित कोल्ड डेजर्ट बायोस्फीयर रिजर्व में स्थित है। यह स्थल धनकर मठ से लगभग 32 किलोमीटर दूरी पर स्थित है इस नेशनल पार्क की ऊंचाई लगभग 35 मीटर से लेकर 6000 मीटर से अधिक ऊंची वाली शिखर है। pin valley national park इस नेशनल पार्क में प्रसिद्ध हिमालय हिम तेंदुआ और उनके शिकार इबैक्स की दुर्लभ प्रजातियों का घर है इस नेशनल पार्क अपने अविश्वसनीय के लिए सबसे प्रसिद्ध माना जाता है। या नेशनल पार्क 675 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

dhankar lake

kibber village

kibber हिमाचल प्रदेश में 470 मीटर की ऊंचाई पर स्पीति घाटी में स्थित एक छोटा सा गांव है। सुरम्य पहाड़ों और बंजर परिदृश्यों से गिरा की बर एक मोटर योग्य सड़क के साथ उच्चतम गांव होने का दावा करता है। किब्बर में अपने स्थानीय मठ और kibber wildlife sanctuary (किब्बर वन्य जीव अभ्यारण) के लिए जाने जाते हैं इसकी ऊंचाई और प्रदूषण मुक्त वातावरण इसको फोटोग्राफ के लिए भी जाना जाता है। किब्बर की दूरी धनकर मठ से लगभग 58 किलोमीटर पड़ती है। kaza to kibber लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। ‌prothomo adi tabo shakti

tabo monastery | तबो मठ

tabo himachal (हिमाचल) प्रदेश में 10000 फीट ऊंचाई पर खरा मजबूत टेबो मठ स्पीति घाटी के टेबो गांव के सबसे पुराने मठों में से एक माना जाता है। यह मैच भारत और हिमाचल का सबसे पुराना मठ है। tabo himachal pradesh का सबसे लोकप्रिय स्थान है। टेबो मठ की स्थापना के बाद से लेकर लगातार काम कर रहा है यह आकर्षण मठ हिमालय के अजंता के रूप में प्रसिद्ध है। यह मठ 63 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और बौद्ध समुदाय के लिए एक अनमोल खजाना के रूप में जाने जाते हैं धनकर मठ से टेबो मठ की दूरी लगभग 31 किलोमीटर है। tabo weather (टेबो मौसम) यहां का मौसम बहुत ही अनुकूल रहता है। tabo घूमने वाले पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षक जगह है। tabo monastery and temple complex  (ताबो मठ और मंदिर परिसर) यहां का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। ka tabo kanta lyrics (का तबो कांता गीत) यहां का प्रसिद्ध गीत है।

famous food 

 kaza Tourism Places
kaza Tourism Places

स्पीति के व्यंजनों में एक दिलचस्प मिश्रण है। यहां के भोजन के स्वाद हर किसी को लेनी चाहिए यहां तिब्बती भोजन का काफी प्रसिद्ध है यहां उत्तरी भारत भोजन के साथ इजराइल के भोजन का भी आनंद लेनी चाहिए। यहां पर भुना हुआ आटा लड्डू नाश्ते में उपयोग किए जाते हैं यहां के स्थानीय फूड मोमोज, समोसे, थूकपा, बटर टी यह सभी भोजन यहां के स्थानीय भोजन है जिन का स्वाद आपको जरूर लेनी चाहिए इन सभी के अलावा यहां की चाय पुदीना अदरक सहद के बनी हुई चाय बहुत प्रसिद्ध है।

यदि आप धन कर घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह हिमाचल प्रदेश की स्पीति घाटी में काजा से 24 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां पर आने के लिए आप हवाई मार्ग रेल मार्ग और सड़क मार्ग के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं यहां के निकटतम हवाई अड्डा शिमला में है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन कालका में है आप यहां तक आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि आप सड़क मार्ग के माध्यम से आना चाहते हैं तो यह शहर के सभी क्षेत्र से जुड़ी हुई है।

No1 Best tirthan | Jibhi Tourism Places & Food

निष्कर्ष

तो दोस्त आज हम हिमाचल प्रदेश के कुछ पुराने धार्मिक पर्यटन स्थल के बारे में जाने और यहां के प्रसिद्ध मठ और हिल्स बारे में भी जाने। तो दोस्त यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। तो दोस्त टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए आप बने रहे हमारे इस वेबसाइट से आपके लिए हर प्रत्येक दिन नए-नए जगहों के बारे में और वहां के आस पास घूमने वाले पर्यटन स्थल के बारे में बताने का प्रयास करता रहता हूं तो दोस्त हमें कमेंट करना ना भूलें। यदि आप इन सभी जगहों पर घूमना पसंद करते हैं या घूमने जाते हैं तो आपकी यात्रा कुशल मंगल हो। धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!