dalhousie image

No1 Best dalhousie Tourism Places & Famous Food

No1 Best dalhousie Tourism Places & Famous Food

dalhousie

dalhousie
dalhousie

डलहौजी हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना गया है। यह स्थान हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा एक छोटा सा शहर है। जो यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग के समान माना गया है। यहां पर प्राकृतिक परिदृश्य पाइन क्लैंड घाटियों फूलों घास के मैदान तेज प्रभाव वाली नदियां शानदार ढूंढ के पहाड़ से हर किसी को अपनी ओर खींचती है यहां का स्कॉटिश और विक्टोरिन वास्तुकला की हवा की महक और परिवेश आपको ब्रिटिश काल की याद दिला देती है। यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए हम बताना चाहते हैं कि यह हिल स्टेशन गर्मियों के समय में अंग्रेजों के सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक था। जिसकी वजह से इस क्षेत्र में राजसी विक्टोरियन शैली दिखाई देती है। डलहौजी देश के बड़े वाले शहरों में से एक अपनी तरह का विचित्र शहर हो गया है।

यदि आपको प्रकृति की गोद में होने का अनुभव चाहते हैं तो आप यहां पर एक बार जरूर घूमने का कोशिश करें। डलहौजी शहर 9854 में वाइसराय लॉर्ड डलहौजी द्वारा स्थापित किया गया था। ज्योति अंग्रेजों की गर्मी से बचने की खास जगह मानी जाती थी। संपूर्ण जलवायु और सुखद मौसम होने की वजह से यह जगह अंग्रेजों के लिए छुट्टी का स्थान था। यहां पर हिल स्टेशन के रूप में बदलने के लिए पांच पहाड़ियों भगोरा बकरोटा तेराह कैटरीना और कतलगढ़ को चंबा के शासकों ने अधिकृत कर लिया गया था। और कुछ समय बाद या जगह लोकप्रिय पहाड़ियों पर्यटन स्थल बन गया फिर कुछ साल बाद 18 से 61 में डलहौजी गुरदासपुर जिले का एक खास हिस्सा बन गया था। 1966 में जब डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक हिस्सा बना तब से ही यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाते हैं। dalhousie weather यहां का मौसम बहुत ही सुखद मौसम रहता है। यहां पर लोग छुट्टियां बिताने गर्मियों में आते हैं। dalhousie Tourism Places

dalhousie image
dalhousie image

places to visit in dalhousie

यहां पर घूमने के लिए खूबसूरती और आसपास के आकर्षण पर्यटन स्थल काफी प्रसिद्ध है आप यहां के पर्यटन स्थलों को देखने के बाद आप यहां के आकर्षित हो जाएंगे यहां पर आने के लिए आपको बार-बार इच्छा होते रहेगी इन सभी के साथ-साथ यहां की गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं यहां हम आपको डलहौजी के कई पर्यटन स्थल के बारे में बताएंगे। dalhousie Tourism Places

dalhousie Tourism Places
dalhousie Tourism Places

खाज्जिअर

यह स्थान डलहौजी के पास स्थित एक छोटा सा शहर है जिसको मनी स्वीटजरलैंड या भारत का स्विट्जरलैंड के नाम से भी प्रसिद्ध है। इस स्थान की खूबसूरती है हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है या अस्थान 6530 ऊंचाई पर स्थित अपनी प्राकृतिक सुंदरता और परिदृश्य की वजह से डलहौजी के पास घूमने की सबसे अच्छी जगह माना जाता है। खाज्जिअर एक छोटी सी झील के साथ एक पठार भी मौजूद है जो कि पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक माना गया है इस जगह को होने वाले साहसी खेल जोड़ विंग ट्रेकिंग इत्यादि पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। dalhousie Tourism Places

Satdhara falls

यह झरना सतधारा चंबा घाटी में स्थित है। जोकि बर्फ से ढके पहाड़ों और ताजे देवदार के पेड़ों के शानदार दृश्य से घिरा हुआ है। सतधारा का मतलब साथ झरना के नाम से जुड़ा हुआ है सात खूबसूरत झरना के जल के एक साथ मिलने की वजह से इसका नाम सतधारा रखा गया है। यह झरना पानी समुद्र तल से 2036 मीटर ऊपर एक बिंदु पर मिलती है। यह जगह उन लोगों के लिए एक खास जगह है जहां पर शहर की भीड़भाड़ वाली जिंदगी से दूर रहना चाहते हैं और संत का अनुभव करना चाहते हैं। उन पर्यटकों के लिए यह जगह एक प्रसिद्ध रूप से जाना जाता है सतधारा जेल अपने अशुद्धियों गुणों की वजह से भी जानी जाती है क्योंकि यहां के पानी में अभ्रक पाई जाती है जिससे त्वचा के रोग ठीक हो ने लगती है। यहां पर असलम के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। weather dalhousie यहां का मौसम बहुत ही सुखद रहता है जिससे पर्यटक यहां की पर आने वाले पर्यटक बहुत ही सुखद रहता है।

dalhousie tourist places

panchpula | पंचपुला

यह पुल हरे देवदार के पैरों के आवरण से घिरा एक झरना है। जो डलहौजी के प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना जाता है। यह पुल वह जगह है जहां पर पांच धाराएं एक साथ आती है। पंचपुला टीमों के धारा डलहौजी के आसपास की विभिन्न जगहों में पानी की पूर्ति करती है। यह जगह ट्रैकिंग और अपनी खूबसूरती और दृष्टि की वजह से प्रसिद्ध मानी जाती है। पंचपुला के आसपास एक महान क्रांतिकारी सरदार अजीत सिंह शहीद भगत सिंह के चाचा की याद में एक समाधि बनाई गई है। उन्होंने अंतिम सांस ली थी मानसून के मौसम में इस जगह के प्राचीन पानी का सबसे अच्छा आनंद भी लिया जाता है। जब पानी गिरता तो यहां का वातावरण पर्यटकों को आनंदित कर देता है। यह स्थान पर्यटकों के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है।

dalhousie places to visit

कालातोप खज्जिअर अभ्यारण | kalatop khajjiar sanctuary

या अभ्यारण हिमाचल प्रदेश के चंबल जिले में स्थित है। और डलहौजी के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में भी जाने जाते हैं। कालातोप नाम का अर्थ काली टोपी है। जो संभवत अभ्यारण मैं सबसे ऊंची पहाड़ी पर घने काले वन को बताते हैं। कालातोप वनस्पति और जीवो में काफी समृद्ध है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। यह अभ्यारण उन लोगों के लिए एक अच्छी जगह है जो अपने परिवार दोस्त के साथ अच्छी तरह से समय बिताना चाहते हैं अगर आप अपनी यात्रा को ज्यादा खास बनाना चाहते हैं तो यहां हरियाली के बीच पिकनिक भी मना सकते हैं जब भी आप डलहौजी के पर्यटन स्थलों की सैर करने के लिए जाए तो इस अभ्यारण को अपनी लिस्ट में सबसे पहले ले ले या पर्यटन स्थल वन्य जीव अभ्यारण की यात्रा के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। इस अभ्यारण में विभिन्न प्रकार के वनस्पति और जीव की विशाल विविधता पाई जाती है और यहां पर पाए जाने वाले जीव में काले भालू, हिमालयन ब्लैक मार्टन, जंगली बिल्ली, भोकने वाले गौरल, तेंदुआ इत्यादि के नाम शामिल है। या अभ्यारण पक्षी विज्ञानी के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है। यहां पर कई प्रजाति की पक्षी यूरेशियन ज्यू, चेस्टनट बिल्ड थ़श, तीतर, हिमालयन मोनाल इत्यादि पक्षी पाए जाते हैं। lord dalhousie यह पर्यटन स्थल यहां के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक है।

इस अभ्यारण का यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से मई तक ग्रीष्मकालीन महीने में होता है मॉनसून के महीने में इस अभ्यारण की यात्रा करने में असहजता हो सकती है। सितंबर के बाद यहां का मौसम बेहद सुखद होता है और प्रकृति की सुंदरता को देखना सबसे अच्छा समय माना जाता है। dalhousie heights यह स्थान प्रसिद्ध स्थानों में से एक है।

things to do in dalhousie

  • स्थानीय स्नैक्स – Local Snacks
  • फारेस्ट गेस्टहाउस – Forest Guesthouse
  • एडवेंचर पार्क – Adventure Park
  • सूर्यास्त का दृश्य – Sunset Viewpoint
  • ट्रेकिंग – Trekking
  • चामुंडा देवी मंदिर | chamunda devi temple

यह मंदिर देवी काली को समर्पित एक महत्वपूर्ण धार्मिक मंदिर का केंद्र है। इस मंदिर के बारे में यहां के लोगों का मानना है कि यहां पर देवी अंबिका ने मुंडा और चंदा नाम के राक्षसों का वध किया था इसी मंदिर में देवी को एक लाल कपड़े में लपेटकर रखा जाता है यहां पर आने वाले पर्यटक को को देवी की मूर्ति को छूने नहीं दिए जाते हैं इस क्षेत्र में पर्यटकों को कई सुंदर दृश्य भी देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर में पूजा करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। weather in dalhousie  यहां का मौसम बहुत ही सुखद रहता है।

बकरोटा हिल्स | bakrota hills

या हिल्स डलहौजी का सबसे ऊंचा इलाका है और यह बकरोटा वॉक नाम से एक सड़क का सर्किल है जो खजियार की ओर जाती है। यहां पर पर्यटक टहलने और चारों तरफ के आकर्षक दृश्य को देखने के लिए आते हैं यहां का दृश्य देखने में पर्यटकों को बहुत आनंद देता है। यह क्षेत्र चारों तरफ से देवदार के पेड़ और हरी पहाड़ी से घिरा हुआ है।

famous foot dalhousie यदि आप डलहौजी घूमने के लिए जाते हैं तो यहां के सबसे प्रसिद्ध भोजन का जरूर आनंद ले यहां पर डलहौजी के एक ऐसे पर्यटन स्थल है जो कि आप को भोजन के लिए कई विकल्प प्रदान करती है इस जगह पर आप खास तरह से उतरी भारत भोजन का आनंद बढ़िया से ले सकते हैं इसके अलावा कुछ ताजे और चीनी स्नैक्स को यहां के स्थानीय दामों में बेहद कम कीमत पर खरीदे जाते हैं। इन सभी चीजों के अलावा आप यहां के होटल और रिसॉर्ट्स से जुड़ी भोजन में मिलने वाले कई तरह के भोजन के साथ कुछ खास स्वादिष्ट भोजन चखने के लिए मिलता है। हिमाचली व्यंजन बहुत ही सरल और सादा होता है जिससे मुख्य रूप से चपाती, दाल, ग्रेवी और दही इत्यादि भी शामिल होते हैं। यहां का यह भोजन बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है। hotels in dalhousie यहां के होटलों में यह सभी भोजन बहुत ही अच्छी तरह से मिल जाते हैं।

hotel mount view dalhousie

mount view dalhousie यह होटल शहर में शांतिपूर्ण प्रवास की तलाश में देश और विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए एक सुंदर निवास स्थान के रूप में प्रदान करती है। इस होटल के एक सदी में भी अधिक समय से मेहमानों का स्वागत और सेवा कर रहा है और डलहौजी के इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। यह डलहौजी होटल शहर के लिए पहला मिल पत्थर का था और दुनिया भर में एक महाराजाओं गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिष्ठित हस्तियों का अच्छी तरह से स्वागत करता था। यहां पर सुंदर दृश्य अद्भुत भोजन और उत्कृष्ट आयोजन स्थल के साथ अपने शानदार कमरों के लिए भी जाना जाता है यह डलहौजी के सबसे अच्छे होटल में से एक है और समझदारी यात्रियों के लिए पहली पसंद यह होटल है यह पर्यटकों के लिए सेवा करने के लिए कर्मचारी हमेशा अपने पैर की उंगलियों पर खड़ी रहती है। इनके अलावा यहां पर indraprastha resort dalhousie यह होटल भी प्रसिद्ध है यहां पर भी पर्यटकों को अच्छी तरह से स्वागत किए जाते हैं।  bir billing weather यहां का मौसम बहुत ही सुखद रहता है।

grand view hotel dalhousie यह होटल भी यहां का सबसे प्रसिद्ध होटलों में से एक माना जाता है। यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत ही जोर शोर से स्वागत किए जाते हैं। dalhousie temperature डलहौजी का तापमान लगभग गर्मियों के दिन में 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहती है। dalhousie himachal pradesh के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक हैं। snow valley resort dalhousie डलहौजी में बहुत सारी रिजॉर्ट्स होटल्स मौजूद है और यहां के होटल रिजॉर्ट्स में पर्यटकों के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था उपलब्ध रखती है। alps resort dalhousie यारी जट्ट यहां का सर्वश्रेष्ठ होटलों में से एक है। यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए उसकी यात्रा में मदद करती है। delhi to dalhousie दिल्ली से डलहौजी के लिए बस ट्रेन की सुविधाएं से डलहौजी आ सकते हैं। hotel ark dalhousie यह होटल डलहौजी का सबसे प्रसिद्ध होटलों में से एक हैं। dalhousie hill station डलहौजी हिल स्टेशन के रूप में भी जाने जाते हैं।

bir billing

bir billing paragliding उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक छोटा सा शहर है। बीर बिलिंग साहसिक खेलों जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रक और मेडिटेशन के शहर के रूप में काफी प्रसिद्ध माना जाता है। यह शहर हर साल वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप की मेजबानी भी करता है। यहां पर पैराग्लाइडिंग के लिए ट्रैक ऑफ साइट को बिलिंग कहा भी जाता है। यहां पर लैंडिंग साइट बीर है जिसका कुल ऊंचाई परिवर्तन लगभग 800 मीटर है पैराग्लाइड के अलावा यहां पर अन्य गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण केंद्र भी है। यहां पर पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध है जो हर साल भारी संख्या में पर्यटक को अपनी तरफ से आकर्षित करता है। यहां पर मार्च से नवंबर तक के महीने में हजारों पर्यटक यहां पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं इस जगह की खूबसूरती पहाड़ हरियाली मौसम के साथ यहां का शांत वातावरण पैराग्लाइडिंग के लिए अनुकूल माना जाता है। यदि आप पैराग्लाइडिंग का शॉकिंग है तो आप यहां पर पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं।

bir billing paragliding price

बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग लगभग 30 मिनट की उड़ान के लिए 2500 रुपए प्रति व्यक्ति लिए जाते हैं। या भारत में पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे सस्ती जगह में से एक है। bir billing paragliding cost यहां पर कई स्थानों पर पैराग्लाइडिंग की पेशकश की जाती है 10 से 15 मिनट की उड़ान के लिए 1500 से 2000 का खर्च पड़ता है। paragliding in bir billing यहां के सबसे प्रसिद्ध है।

famous food bir billings

Food
Food

बीर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के नाते यहां पर पर्यटकों के लिए खाने के कई विकल्प को प्रस्तुत करता है। यहां पर आपको भारतीय और महाद्वीपीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं। यहां का सबसे लोकप्रिय भोजन

bir billing hotels यहां के होटल्स में भी मिल जाते हैं। यहां के भोजन काफी सरल और साधारण होते हैं लेकिन इसमें कुछ विशिष्ट भोजन है जो लगभग राज्य में हर जगह उपलब्ध रहती है। हिमाचल के मुख्य भोजन में चपाती, दाल, सब्जी की ग्रेवी और दही रहती है। यह भोजन यहां का सबसे प्रसिद्ध भोजन में से एक है इन सभी के अलावा यहां के अलग अन्य भोजन भटूरे, पटरोडु, वड़ा, सत्तू, जट्टू (लाल चावल) इत्यादि भोजन यहां का सबसे प्रसिद्ध भोजन है। यहां पर यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए सबसे सुखद होंगे। यह सभी भोजन यहां के नजदीकी होटल में आसानी पूर्वक से मिल जाती है।

hotels in bir billing

  • Hipostel Bir
  • Tatva Bir Tents and Hotel
  • Parvatah
  • Siddhartha Greens Bir Billing
  • Shivirama Glampingv

बीर बिलिंग के आसपास प्रमुख पर्यटन स्थल | best tourist place to visit near year bir billing

यहां पर पैराग्लाइडिंग के लिए बेहद लोकप्रिय स्थान है अगर आप पैराग्लाइडिंग के अलावा यहां के पर्यटन स्थल की शेयर करना चाहते हैं तो आप यहां पर घूम सकते हैं जो कि निम्न प्रकार से पर्यटन स्थल है।

  • करेरी झील – Kareri Lake
  • वज्रेश्वरी मंदिर – Shaktipeeth Shri Vajreshwari Devi Temple
  • कांगड़ा किला – Kangra Fort
  • बैजनाथ मंदिर – Baijnath Temple
  • धौलाधार रेंज – Dhauladhar Range
  • मंदिर ज्वालाजी मंदिर – Jwala Devi Mandir
  • पालमपुर पर्यटन – Palampur Tourism
  • चामुंडा देवी मंदिर – Chamunda Devi Temple
  • मैकलोडगंज – Mcleodganj
  • कांगड़ा कला संग्रहालय – Kangra Art Museum
  • कालेश्वर महादेव मंदिर – Kaleshwar Mahadev Temple
  • बीर बिलिंग कैसे पहुंचे | how to reach bir billing

वीर जाने के लिए आपके लिए कई सुविधाएं हैं। यहां जाने के लिए आपको यहां के रेलवे मार्ग और हवाई मार्ग रोड मार्ग के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं यदि आप रेल मार्ग के माध्यम से जाना चाहते हैं तो यहां के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन आह्जू रेलवे स्टेशन है जो कि बीर से लगभग 3 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यदि आप हवाई मार के माध्यम से जाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम हवाई अड्डा धर्मशाला में कंगड़ा हवाई अड्डा है जो कि बीर से लगभग 67.6 किलोमीटर दूरी पड़ता है। यदि आप सड़क मार्ग के माध्यम से आना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सड़क मार्ग बड़े-बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है। delhi to bir billing bus दिल्ली से बीर बिलिंग के लिए नियमित समय से बस खुलती है और यहां पर कई बसें बीर बिलिंग पहुंचती है आपको आसानी से दिल्ली से बस के माध्यम से पहुंच सकते हैं। delhi to bir billing लगभग 489.7 किलोमीटर की दूरी पड़ता है।

No1 Best Mcleodganj Tourism Places & Famous Food

निष्कर्ष

तो दोस्त हमने आज डलहौजी और बीर बिलिंग शहर के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानने और यहां पर होटल यहां के फेमस फूड के बारे में भी जाने और आने-जाने की सुविधा के बारे में भी जाने। तो दोस्त यह लिखी गई आर्टिकल यदि आपको पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। ऐसे ही टूरिज्म प्लेस से जुड़िए जगहों के बारे में लाता रहता हूं। तो दोस्त बने रहिए टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए। यदि आप डलहौजी और बीर बिलिंग घूमने जा रहे हैं तो आपकी यात्रा कुशल मंगल हो। धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!