chittoor

Best No.1 Chittoor Tourist Palaces & Food Ideas

Best No.1 Tourist Palaces Of chittoor & Food Ideas

आज इस पोस्ट में हम लोग Chittoor, Chittoor pin code, Chittoor weather, Chittoor to Bangalore, Chittoor district map, Tanda falls, Chennai to Tanda falls, nagalapuram false, horsley hills, जैसे पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे। यह सभी पर्यटन स्थल आंध्र प्रदेश के Chittoor जिले में स्थित है। आप जब कभी भी आंध्र प्रदेश पैटर्न के उद्देश्य से आए या किसी अन्य उद्देश्य आए तो अगर आपको घूमने फिरने के शौकीन हैं प्राकृतिक जैसे जगह घूमने के लिए शौकीन है तो 1 वार के Chittoor जिले जरूर आने की कोशिश करें यह सभी जगह बहुत ही ज्यादा खूबसूरत एवं मनोरंजक दृश्य को प्रदर्शित करता है।
chittoor सबसे पहले हम Chittoor के बारे में जानेंगे जो कि आंध्र प्रदेश के एक जिले के रूप में स्थित है और chittoor pincode के बारे में भी जानेंगे। एवं Chittoor के वातावरण के बारे में भी जानेंगे तो चलिए देखते हैं क्या है Chittoor में। सबसे पहले इस जिले के कुछ बारे में जान लेते हैं यह जिला आंध्र प्रदेश के 13 जिलों में से एक हैं जहां की पर्यटन और प्राकृतिक खूबसूरती का दृश्य अद्भुत नजारा देखने को मिलता है, Chittoor जिले का क्षेत्रफल लगभग 15396 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। Chittoor weather की बात की जाए तो आंध्र प्रदेश के Chittoor जिले में घूमने का सबसे अच्छी समय सितंबर से फरवरी के बीच बहुत ही ज्यादा अच्छा रहता है इस दौरान यहां का तापमान लगभग 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है अगर आप लोग इस समय पर्यटन के उद्देश्य से आते हैं तो बहुत ही ज्यादा अच्छा रहेगा ताकि किसी भी तरह का मौसम संबंधी परेशानी का सामना बहुत ही कम करना पड़ सकता है। चितौड़गढ़ के पिन कोड की बात की जाए तो अलग जगह के अलग-अलग कौन हो सकते हैं हम आप लोगों को कोशिश करेंगे कि जिस जगह का पर्यटन स्थल हो उस जगह का पिन कोड आप लोगों को दिया जाए ताकि आप लोग किसी भी तरह का परेशानी का सामना ना करना पड़े,आप पिन कार्ड के माध्यम से उस प्रेरणा स्थल का सही पता अच्छी तरीके से जान सकते हैं।

Chittoor district map Chittoorगढ़ के डिस्ट्रिक्ट के मैच की बात की जाए तो इसके मैप का फोटो आप लोगों को नीचे दिया जाएगा फिलहाल आप लोगों को इसके कुछ अगल-बगल जिले के बारे में जानकारी दे दी जा रही है, chittoor jila आंध्र प्रदेश के दक्षिण में स्थित है Chittoor जिले के उत्तर में आनंदपुर जिला और कडप्पा जिला स्थित है। इस जिले के पूर्वी भाग में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण भाग में तमिलनाडु राज्य स्थित है। Chittoor जिले के पश्चिम में कर्नाटक राज्य हैं। Chittoor chittoor to Bangalore की दूरी की बात की जाए तो लगभग 181 किलोमीटर है। chittoor std code आंध्र प्रदेश में स्थित Chittoor जिले के STD code की बात की जाए तो इसका कोड 08572 है।
चेन्नई
तो दोस्तों हमने Chittoor जिले के मैप पिन कोड Chittoor से बेंगलुरु की दूरी के बारे में जानकारी लेनी है अब हम आगे Chittoor जिले के पर्यटन स्थल में से एक जगह का नाम के बारे में बताएंगे जोकि tada falls, tada water falls के बारे में जानेंगे साथ ही यह भी जानेंगे कि Chennai to tada falls, Chennai to tada falls train, tada falls safety, tada falls open, best time to visit tada falls, near by restaurants, hotels near tada falls, tada falls map से संबंधित जानकारी लेंगे जो कि बहुत ही ज्यादा खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। एक बार इस जगह का प्रकृति खूबसूरती का नजारा लेने पर बहुत ही ज्यादा मन को शांति और मनोरंजन भी अच्छा होता है। तो चलिए चलते हैं टाडा फाल्स के बारे में जानने के लिए।

chittoor
chittoor

tada falls यह फाल्स Chittoor जिले में स्थित है जोकि यह फॉल्स तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की सीमा पर स्थित है यह फॉल्स की दूरी चेन्नई से लगभग 95 किलोमीटर पर स्थित है। टाडा फॉल्स ऊंचे पहाड़ी पर से नीचे की ओर गिरती है जो कि पर्यटन की दृष्टि से बहुत ही ज्यादा खूबसूरती का नजारा प्रदर्शित करती है। इस जगह का चुनाव पर्यटक पिकनीक मनाने के उद्देश्य से ज्यादा आते हैं। टाडा वॉटर फॉल्स देखने में बहुत ही ज्यादा आकर्षित और छोटे-छोटे पहाड़ियों पर पानी गिरते हुए बहुत ही सुंदर नजारा का प्रदर्शन करते हैं।
चेन्नई से तड़ा फॉल्स की दूरी लगभग 95 किलोमीटर होती है। तिरुपति से लगभग टांडा फॉल्स की दूरी 85किलोमीटर के लगभग होती है। Chittoor से लगभग 156 किलोमीटर की दूरी पर टांडा पास स्थित है। टांडा फाल्स को उब्बालमडुगु जलप्रपात के नाम से भी जाना जाता है। टांडा फॉल्स कम्बकम पहाड़ियों पर स्थित है। Tada falls map टांडा फाल्स के मैप की बात की जाए यह वॉटरफॉल्स वरदयापालम नामक गांव से होकर जाना पड़ता है जहां की रास्ते बहुत ही ज्यादा खराब है खराब रास्ते की दूरी लगभग 7 किलोमीटर की हो सकती है और यह ऐसा नहीं है कि खराब ही रहेगा। वहां के गवर्नमेंट के अनुसार कभी भी बनाई जा सकती है इस वॉटरफॉल्स को आने के लिए आप लोगों को ऑटो किराए पर लेना पड़ेगा या अपना निजी वाहन से आप आ सकते हैं कुछ दूर आने के बाद आप लोगों को एक पुलिस चेक पोस्ट मिलेगा। जहां पर्यटकों कील सुरक्षा के लिए जांच किए जाते हैं। गांव खत्म होते ही आप जंगल की ओर प्रवेश करते हैं जहां छोटे एक पुलिया मिलता है यात्रा के दौरान पर्यटकों को साफ पानी देखने के लिए मिलता है लगभग 1:30 किलोमीटर के लिए प्रारंभिक ट्रैक बना हुआ है, जलप्रपात के रास्ते में कुछ दूरी चलने के बाद एक ही मंदिर है। उसी मंदिर के बगल में ही जलधारा बहती नजर आएगी। जलधारा तक पहुंचने के लिए आपको जलधारा के किनारे किनारे कुछ दूर चलना पड़ता है उसके बाद पर्यटक अपने मंजिल तक पहुंच जाते हैं और बहुत ही खूबसूरत नजारे के साथ अपनी मस्ती करते हैं। अपने फोन से सेल्फी लेते हैं और बहुत सारे पर्यटक पिकनिक भी मनाते हैं।

tada falls photos, tada falls images,
tada falls photos, tada falls images,

Best No.1 Tourist Palaces Of chittoor & Food Ideas

Best time to visit Tada falls अगर आप Chittoor जिले के टांडा फॉल्स को घूमने का सोच रहे हैं तो अगर आप आंध्र प्रदेश से दूर हैं तो आप लोगों को पहले Chittoor जिले आना पड़ेगा Chittoor जिले से आने के पहले आप लोगों को आंध्र प्रदेश की है मौसम संबंधी जानकारी ले लेनी चाहिए क्यों किए पर्यटन के लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी मानी जाती है। वैसे यहां घूमने का सबसे अच्छा समय मानसून के बाद माना जाता है जो कि अक्टूबर से जनवरी तक का होता है। जोकि Tada falls safety के लिहाज से बहुत ही ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है अगर आप वॉटरफॉल्स के नीचे मस्ती करते हैं तो। एक दूसरे से टकराने से भी बचें क्योंकि एक दूसरे से टकराने के बीच अगर आपका साथ ही गिर जाता है तो, उन्हें बहुत ही ज्यादा चोट भी आ सकती है, आप जहां पर मस्ती कर रहे होते हैं वहां पर पहाड़ों की पत्थर होती है। जिसमें बहुत ही ज्यादा फिसलन होती है, तो आप मस्ती उतना ही करें जितना कि सुरक्षा के लिए जरूरी हो। tada falls open का समय सुबह के 8:30 से शाम के 4:30 तक खुली रहती है आप इस समय पर किसी भी समय पर्यटन के लिए आ सकते हैं।
हां तो दोस्तों ऊपर की पोस्ट में हमने टांडा फॉल्स के बारे में जाना अभी हम आप लोगों को nagalapuram falls, nagalapuram water falls, Chennai to nagalapuram falls, nagalapuram falls route map, how to reach nagalapuram falls from Chennai, nagalapuram falls season time के बारे में जानेंगे जो कि बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और प्राकृतिक दृश्य का दीदार करता है। आप जब कभी भी आंध्र प्रदेश के Chittoor जिले पर्यटन के लिए आए हैं तो, आपको एक बार नागलपुरम जलप्रपात को अवश्य घूमना चाहिए यहां बहुत सारे धर्म स्थल भी हैं आप यहां आने के बाद कुछ अलग तरीके की ही दृश्य का नजारा लेंगे।
Nagalapuram यहां एक वेद नारायण मंदिर स्थित है जो कि विष्णु जी का स्वरूप माना जाता है इसे दशावतार का पहला अवतार माना जाता है। यह मंदिर भी बहुत ही ज्यादा फेमस है पर्यटन के लिए पर्यटक जब कभी भी नागलपुरम जलप्रपात घूमने के लिए आते हैं तो, इस मंदिर का दर्शन अवश्य करते हैं तो चलिए चलते हैं nagalapuram falls के बारे में जानकारी लेने के लिए।
Nagalapuram water falls ऐसा जलप्रपात है जो किसी भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है जब कभी भी पर्यटक पूर्वी घाटी के जंगलों की ओर जाते हैं तो, यहां ट्रेनिंग की बहुत ही ज्यादा बेहतरीन अवसर प्रदान होता है जो कि बहुत ही आदर से लिया और ट्रैक मार्ग के किनारे झरने की धाराएं देखने को मिल जाती है यहां पर 3:00 जलधाराएं देखने को मिलती है। सबसे रोचक बात यह है कि प्रत्येक जलधारा के बीच में एक एक पूल मिल जाते हैं देखने को। प्ले टॉप ट्रैकिंग मार्ग की यात्रा लगभग 4 किलोमीटर तक कर सकते हैं, यह नजारा देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और प्यारा होता है आप एक बार देखने के बाद दोबारा आने के लिए जरूर सोचेंगे। Chennai to nagalapuram falls distance चेन्नई से नागल पुरम फाल्स आने के लिए आप लोगों को लगभग 70 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। Nagalapuram falls timing अगर आप इस वॉटरफॉल्स को घूमने का मन बना लिया है तो आप लोगों को सर से पहले यहां के वातावरण के बारे में जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि पर्यटन के हिसाब से बहुत ही ज्यादा सेफ्टी होना अनिवार्य होता है तो हम चलते हैं बताते हैं कि किस समय यहां आना चाहिए। नागलपुरम की यात्रा करना सबसे सुरक्षित मानसून के बाद माना जाता है। जोकि अक्टूबर से जनवरी के बीच होता है, इस समय पर्यटन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

nagalapuram falls images,
nagalapuram falls images,

 chittoor Food Ideas

दोस्तों अगर आप कभी भी आंध्र प्रदेश के Chittoor जिले में घूमने के लिए आते हैं। तो यहां आप गुर्रमकोंडा किला, कलावगुंटा, टाटा फॉल्स, नागलपुरम जलप्रपात, हॉर्सले हिल्स को घूमते हैं। और अगर आपको घूमते घूमते हैं। कहीं भूख लग जाए और आप fast food खोजने लगते हैं। तो आइए जानते हैं। chittoor famous food और यह फूड का और किस होटल में मिलेंग

  • राजूगरी कोरी पुलाव :- या एक नॉनवेज रेसिपी तथा यह आंध्र प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन है।
  • बोब्बरलंका कोब्बारी उंडालू :- यह एक प्रकार का मिठाई है। जोकि कद्दूकस किए हुए नारियल और गुड़ से बनाया जाता है। यह मिठाई कच्चे नारियल से बनाए जाने के कारण बहुत जल्दी ही खराब हो जाता है। इसलिए इस मिठाई को बनाने के कुछ दिनों के अंदर ही खाकर खत्म कर दिया जाता है। या खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है।
  • मंडपेटा बेलम गबलु :- यह भी एक प्रकार का मिठाई है। जोकि मंडपेटा नामक गांव में बनाया जाता है। इस मिठाई को चावल के food grains को दूध के साथ मिलाकर गुठलियां बनाया जाता है। और इसे मध्यम ताप पर ही में फ्राई किया जाता है। या खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। इसमें अपने पसंद का food colour को भी मिला सकतें हैं।

आप इस खाने को best food to eat at night के रूप में भी ले सकते हैं। या खाद्य पदार्थ तो Chittoor के फेमस फूड में हैं। अब आइए जानते हैं। यहां के कुछ navratri special food के बारे में जो इस प्रकार से है

  • पनीर मालपुआ
  • साबूदाना वडा
  • संवत चावल का ढोकला
  • मखाने की खीर
  • अन्नवरम प्रसादम
chittoor veg food images,
chittoor veg food images,

Best No.1 Tourist Palaces Of chittoor & Food Ideas

अगर आप Chittoor जिले में घूम फिर रहे हैं। और अगर आपको भूख लग जाए तो आप सबसे पहले अपने आसपास फास्ट फूड की दुकानों या आसपास के नजदीकी होटल के बारे में सोचेंगे और उसे ढूंढ लेंगे तो आइए देखते हैं। यहां के आसपास के नजदीकी होटल

best food near me or fast food near me  

  • Food Point :- C Cross Rd, Ram Nagar Colony, Chittoor, Andhra Pradesh 517001
  • Way To Food Restaurant :- Way To food, Near Flower Market, near CKN office, KR Palli, Chittoor, Andhra Pradesh 517001
  • Dhaba cafe :- Thotapalyam Chittoor, P. pincode- 517001
  • SFZ Pizza Hot :- Opposite IDBI Bank, Gandhi Rd, ChittoorP. pincode 517001

veg food near me

  • Sri Vishnu Bhavan Hotel :- Bengaluru – Tirupati Highwy, near railway station, Thotapalyam, ChittoorP. pincode- 517001
  • Nandi Garden Restaurant :- Bengaluru – Tirupati Hwy, Varigapalli,P. pincode- 517128
  • Ruchi Pure Veg Restaurant :- 6492+RFQ, Thotapalyam, Chittoor, Andhra Pradesh 517001

world food day 16 अक्टुबर को पुरे विश्व में मनाया जाता है।

 खाने की वह सामग्री जिसे खाने से हमारे शरीर को किसी प्रकार का क्षति नहीं पहुंचता हो अथवा जिसके सेवन से हमारे शहर सही रहे उसे हम protective food करते हैं। जैसे मांस, मछली, अंडा, दूध, ताजा दही, ताजा सब्जी, ताजे मिठाई इत्यादि

food safety officer एक प्रकार का सरकारी कर्मचारी होता है जिनका काम खाद्य पदार्थ को जांच करना होता है यह अपने आसपास के दुकान में जाकर वहां बिकने वाले खाद्य सामग्री को जांच करते हैं। और उसे आगे food supply करने के लिए आदेश देते हैं। जिस दुकानदार का खाना या खाद्य पदार्थ खाने के योग्य नहीं होता है उसे पकड़ कर दंडित किया जाता है और साथ में उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही होती है

non veg food near me

  • Hotel King :- Thotapalyam, Chittoor, P. pincode- 517001
  • Vijay Babu Hotel (veg and non veg) :- NH716, Kasamkuppam, Andhra Pradesh 517583
  • Daawath Restaurant :- Punganur, P. pin code- 517247
  • Indian biryani house :- biside cm kalyana mandapam Palamaner Road Vaddipalli chittaurP. pincode- 517001

protein rich food veg in india

  • दाल में कुल 18 ग्राम प्रती कप प्रोटीन पाया जाता है
  • हरी मटर में कुल 9 से 10 ग्राम प्रोटीन प्रति कप पाया जाता है
  • सोया दूध में 7 ग्राम प्रति कप प्रोटीन पाया जाता है
  • जयी में कुल 6 ग्राम प्रोटीन प्रति कप पाया जाता है
  • क्विनोआ में कुल 9 ग्राम प्रति कप प्रोटिन पाया जाता है

non veg food list या non veg food items

  • Andhra Style Chicken Curry
  • Panasa Puttu Koora
  • Gutti Vankaya Kura
  • Andhra Pepper Chicken
  • Shikampuri Kebab
  • Gonguru Mamsam

दोस्तों food on train मिलने वाले खाना शुद्ध शाकाहारी एवं मांसाहारी, बच्चों के लिए गर्म दूध, ताजा नाश्ता और भी कई प्रकार के भोजन मिलते हैं। जिसे ट्रेन में भी फूड सेफ्टी ऑफिसर इसकी जांच कर आगे के यात्रियों तक पहुंचाने का आदेश देते हैं।

chittoor non veg food images, non veg food images hd,
chittoor non veg food images, non veg food images hd,

निष्‍कर्ष :-

आज के इस पोस्‍ट में हमलोंगों ने Chittoor, Chittoor pin code, Chittoor weather, Chittoor to Bangalore, Chittoor district map, Tanda falls, Chennai to Tanda falls, nagalapuram false, horsley hills, जैसे पर्यटन स्थल के बारे में और यहॉं मिलने वाली कुछ खाद्य के बारे में जाना । यह सभी पर्यटन स्थल आंध्र प्रदेश के Chittoor जिले में स्थित है। आप जब कभी भी आंध्र प्रदेश पैटर्न के उद्देश्य से आए या किसी अन्य उद्देश्य आए तो अगर आपको घूमने फिरने के शौकीन हैं प्राकृतिक जैसे जगह घूमने के लिए शौकीन है तो 1 वार Chittoor जिले जरूर आने की कोशिश करें यह सभी जगह बहुत ही ज्यादा खूबसूरत एवं मनोरंजक दृश्य को प्रदर्शित करता है।  आपको यह पोस्‍ट कैसा लगा कमेंट बॉक्‍स मे कमेंट कर अवश्‍य बताएं

Best No.1 Godavari Tourist Palaces And Food Ideas

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!