hampta pass

Best No1 Bhrigu Lake Manali Places & Famoum Food

Best No1 Bhrigu Lake Manali Places & Famoum Food

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल चैल के बारे में जानेंगे और चैल क्रिकेट मैदान के बारे में भी जानेंगे। और यहां पर करने वाली गतिविधियों जैसे हॉर्स राइडिंग और यहां के प्रमुख मंदिर के बारे में जानेंगे

chail cricket ground | चैल क्रिकेट मैदान

chail cricket ground
chail cricket ground

चैल हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। यह समुद्र तल से लगभग 526 मीटर की ऊंचाई सध टिब पहाड़ी पर स्थित यह स्थान बहुत ही सुंदर है। लोर्ड़ किच्नर के आदेश अनुसार पटियाला के महाराजा अधिराज भूपिंदर सिंह ने शिमला से अलग कर दिए गए थे। इसका बदला लेने के लिए उन्होंने चैल को अपने ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाकर यहां सुंदर चैल महल का निर्माण किया गया था। इस महल का निर्माण लगभग 1800 में हुआ था। और यह चैल की शाही विरासत है। इन सभी के अलावा चैल का वन्य जीव अभ्यारण जहां कई प्रकार के पेड़ पौधे…

हिमाचल प्रदेश के भृगु झील मनाली के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे और यहां पर स्थानीय भोजन के बारे में भी जानेंगे तो दोस्त बने रहिए टूरिंग प्लेस के बारे में जानने के लिए।

bhrigu lake | भृगु झील

भृगु झील हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित एक प्रसिद्ध झील के रूप में जाने जाते हैं। यहां पर हर 1 साल लाखों पर्यटक घूमने के साथ-साथ यहां के आसपास ट्रैकिंग का भी आनंद लेने के लिए आते हैं। भृगु यह जेल मनाली का एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। इसे ऋषि भृगु के नाम पर परा है। यहां के लोगों का मानना है कि झील के आसपास ऋषि ध्यान करते थे इस झील को एक प्राचीन लोककथा के कारण इससे पूर्व ऑफ गॉड्स के रूप में भी जाना जाता है। इस दिल में देवताओं ने पवित्र जल में डुबकी लगाई थी। भृगु झील रोहतांग दर्रे जयपुर में स्थित एक प्राचीन झील है। गुलाब गांव से लगभग 6 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां पर पर्यटक ट्रैकिंग करने के लिए जाते हैं। कुल्लू घाटी में कई ग्लेशियर झीलों की तरह यह जिले का आदर्श वीकेंड ट्रैक और अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए सबसे अच्छा जगह माना जाता है। यह जेल के चारों और देवदार के जंगल और ऊंचा खर्सू ओक पैरों से घिरे गुलाब से ट्रैक शुरू होते हैं। यहां पर चारों तरफ बर्फ से ढकी चोटियों के बीच स्थित इस झील की शांति को एक अद्भुत एहसास पर्यटकों को देती है।

bhrigu lake manali | भृगु झील मनाली

भृगु झील के बारे में बात करें तो इस झील का हिंदू धर्म से बेहद खास धार्मिक महत्व रखता है। इस झील का मार्ग घास के मैदानों से होकर गुजरती है। इस झील को भृगु झील मीडोज भी कहा जाता है। इस झील का नाम ऋषि भृगु के नाम पर रखा गया है जो कि हिंदू धर्म के सबसे ज्यादा माने जाने वाला है 7 राशियों में से एक पवित्र ऋषि है। यहां के लोगों का कहना है कि ऋषि ने इस झील के किनारे ध्यान किया करता था। इस झील की सबसे खास बात तो यह है कि सर्दियों के मौसम में दीया जेल काफी पूरा तरह से नहीं जमती है। इस दिल पर यहां के लोगों को यह भी मानना है कि ऋषि ने अस्मिता लिखी थी जिसमें भूत वर्तमान और भविष्य काल की जानकारी मिली जाती है। भृगु झील के पानी से बनने वाले नेहरू कुंड भी यहां स्थित है जो पर्यटकों के लिए बेहद पसंद किए जाते हैं।

bhrigu lake trek | भृगु झील ट्रैकिंग

इस झील के लिए ट्रैकिंग पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय माना जाता है। इस जेल का ट्रैक लगभग 24 किलोमीटर की है जो लगभग 4 दिन का समय ट्रैक करने में लगता है। इसके लिए ट्रैक गुलाब से शुरू होती है ट्रैकिंग करने के दौरान पर्यटकों को देवदार के जंगलों और पहाड़ों का शानदार दृश्य देखने के लिए मिलता है यह स्थल पर्यटकों के बहुत ही सुखद दायक स्थान माना जाता है यहां पर देखने लायक काफी सुंदर सुंदर दृश्य है जो कि पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। bhrigu lake temperature यहां का तापमान बहुत ही सुखद रहता है। bhrigu lake weather यहां का मौसम बहुत ही ठंड रहता है और यहां पर पर्यटक ट्रेकिंग के लिए सर्दियों के दिन में आते हैं गर्मियों में भी आते हैं यहां पर गर्मी में भी थोड़ी ठंडी रहती है।

best time to visit bhrigu lake | भृगु झील घूमना का सबसे अच्छा समय

यदि आप यहां पर घूमने जाते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां पर घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मई के बीच है जो कि मनाली में ठंडा का मौसम होता है झील का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इस समय के दौरान जमा हुआ होता है जो पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित बनाता है। यहां के आसपास बर्फ से ढके चोटियों देखने में काफी सुंदर लगता है मनाली में मार्च और मई के बीच गर्मियों का समय होता है जो कि ट्रैकिंग जैसी साहसी मनोरंजन गतिविधियों में भाग लेने और झील की यात्रा करने का अच्छा मौसम माना गया है क्योंकि इसके दौरान पूरे दिन साफ और सुखद मौसम रहता है। bhrigu lake height यह जीत बहुत ऊंचे स्थानों पर स्थित है। manali to bhrigu lake लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पड़ता है।

bhrigu lake trek map

भृगु झील के आसपास प्रमुख पर्यटन स्थल | Bhrigu Lake Nearby Popular Tourist Attractions

hampta pass | हम्प्टा पास

hampta pass
hampta pass

हम्प्टा दर्रा हिमाचल प्रदेश में मनाली क्षेत्र में स्थित एक बहुत ही आकर्षित स्थान माना जाता है। hampta pass trek यह स्थान बहुत ही सुविधाजनक और शुद्ध ट्रकों में से एक माना जाता है। यहां के ट्रैक में प्राकृतिक की सुंदरता के साथ देवदार के जंगल प्राचीन ग्रेसियस घाटी और विशाल घास के मैदान देखने के लिए मिलता है। hampta pass trekking यहां पर पर्यटक ट्रेकिंग के लिए भी आते हैं। hampta pass weather यहां का मौसम बहुत ही सुखद रहता है जो कि पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग के दौरान बहुत ही आनंद आते हैं। hampta pass temperature यहां का तापमान गर्मियों के दिन में लगभग 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

जो कि ठंड का एहसास दिलाता है। hampta pass wiki‌ यहां की पूरी जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप वीकी की के माध्यम से भी जान सकते हैं। hampta pass trek in june यहां पर पर्यटक ट्रेकिंग के लिए जून के महीने में आते हैं। manali to hampta pass distance 16 किलोमीटर दूरी पड़ता है। hampta pass indiahikes (हम्प्टा पास इंडियाहाइक्स) के लिए भी जाने जाते हैं। indiahikes hampta pass यहां का प्रसिद्ध स्थानों में से एक हैं। ‌hampta pass trek cost लगभग 24 किलोमीटर की ट्रेन है जो कि 4 दिनों की सफर करनी पड़ती है। manali to hampta pass लगभग 15.1 किलोमीटर की दूरी पड़ता है जो कि ट्रैकिंग के लिए बहुत ही बेहद आकर्षित जगह है। hampta pass height समुद्र तल से लगभग 14000 फिट की ऊंचाई पर स्थित है। hampta pass altitude (हम्टा दर्रा ऊंचाई) समुद्र तल से बहुत ही ऊंचाइयों वाली स्थानों पर स्थित है।hampta pass manali के सबसे निकटतम स्थान है। जो ट्रेकिंग के लिए बेहद माना जाता है।

nehru kund | नेहरू कुंड

यह कुंड भृगु झील से लगभग 22 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। नेहरू कुंड को अपना नाम भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया है। इस कुंड का पानी नेहरू के लिए दिल्ली तक ले जाया जाता था जो कि उन्हें इस कुंड का पानी बेहद पसंद था। जब जवाहरलाल नेहरू मनाली घूमने के लिए आए थे तो वह इस कुंड के पानी को पी कर मंत्र मुग्ध हो गए थे। या कुंड यहां पर चलने वाले ठंडे पानी और पहाड़ों घाटियों के लुभाने वाले दृश्य के लिए बहुत ही प्रसिद्ध माना जाता है। यह कौन यहां का सबसे प्रसिद्ध कुंड में से एक है यहां के पानी को पीने के लिए घूमने वाले पर्यटक यहां पर जरूर आते हैं। nehru kund manali का सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थल माना जाता है।

arjun gufa | अर्जुन गुफा

इस गुफा को एक पौराणिक प्राकृतिक निर्माण गुफा माना जाता है। यह गुफा पर्यटक और स्थानीय लोगों के बहुत ही पसंदीदा पिकनिक स्थल में से एक माना जाता है। इस गुफा के अंदर के सृष्टि को खोज के रोमांचक के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। यह गुफा व्यास नदी के बाएं और स्थित प्रसिद्ध गुफा है। अर्जुन कुफा सुंदर प्रिंस गांव के बहुत करीब में स्थित है। गुफा तक की चढ़ाई के दौरान आप यहां के प्राकृतिक दृश्य का बहुत ही आनंद ले सकते हैं यह गुफा एक पहाड़ी में एक संकीर्ण रास्ता है। इस गुफा तक जाने के लिए आपको करीब 45 मिनट का समय लग जाते हैं। arjun gufa manali अर्जुन गुफा मनाली के सबसे नजदीक की गुफाओं में से एक है। ‌

van vihar | वन विहार

van vihar national park (वन विहार नेशनल पार्क) बड़े-बड़े देवदार के पेड़ और हरे-भरे रंग के कालीन से सुसज्जित प्राकृतिक प्रेमियों और उत्साह पर्यटकों के लिए एक आश्रय स्थल के रूप में जाना जाता है। यह बन बिहार को राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी जाना जाता है। वन विहार शहर के नगर निगम द्वारा संचालित और रखरखाव का ध्यान रखता है। वन विहार भृगु झील से लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। van vihar manali वन विहार मनाली के सबसे प्रसिद्ध स्थान में से एक माना जाता है यहां पर पर्यटक यहां की सुंदरता और रखरखाव को देखने के लिए आते हैं। Himalayan Nyingmapa Buddhist Temple (हिमालय निंगमापा बौद्ध मंदिर) मनाली का सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है जो कि भृगु झील के सबसे नजदीक में स्थित है यहां पर आने वाले पर्यटक इस मंदिर से होकर गुजरती है जोकि दर्शन के लिए भी आते हैं।

hot water springs in india (भारत में गरम पानी के झरने) यदि आप यहां पर सर्दियों के दिनों में झरनों का आनंद लेना चाहते हैं तो या रोमांचक महसूस करना चाहते हैं तो यहां के hot water springs (गर्म पानी के झरनों) आनंद ले सकते हैं। सर्दियों के दिनों में यहां का पानी हल्की गर्म रहता है जो कि पर्यटक यात्रा के दौरान यहां पर स्नान के लिए भी आते हैं और यहां पर मौज मस्ती भी करते हैं। museum of himachal culture & folk art (हिमाचल संस्कृति और लोक कला का संग्रहालय) यहां पर सबसे प्रसिद्ध माना जाता है। यहां पर घूमने के लिए यहां के अद्भुत दृश्य को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। इस संग्रहालय में हिमाचल प्रदेश के संस्कृति से जुड़ी सभी वस्तुएं मौजूद है।

kothi manali | कोठी मनाली

कोठी भृगु झील से लगभग 30 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यह स्थान उन लोगों के लिए प्रसिद्ध माना जाता है जो कम यात्रा वाले रास्तों पसंद करते हैं यह स्थान हिमाचल प्रदेश के हलचल वाले पर्यटन स्थलों से दूर यह गांव एक बहुत ही शांत जगह है। यहां से आप नजदीकी पर्यटन स्थल या आसपास की पहाड़ियों घाटी के शानदार दृश्य को अच्छी तरह से देख सकते हैं। यह रोहतांग और आसपास के चोटियों पर ट्रैकिंग करने वाले लोगों के लिए बहुत ही आकर्षित स्थान है। यहां पर पर्यटक ट्रेकिंग के लिए भी आते हैं।  जो कि यहां की दृश्य देखने में बहुत ही आकर्षित होते हैं। kothi gorge manali (कोठी कण्ठ मनाली) के सबसे नजदीकी स्थान माना गया है। मनाली घूमने वाले पर्यटक यहां पर और यहां की सुंदरता को देखने के लिए जरूर जाते हैं और यह कम ट्रेकिंग के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है।

beas river | व्यास नदी

beas river in hindi यह नदी कुल्लू मनाली में रविर राफ्टिंग के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। यहां पर रविर पिरडी मैं शुरू होता है और जोड़ी पर अंत हो जाते हैं। यहां पर पर्यटक साल में मार्च और जुलाई के महीने में राफ्टिंग के लिए जाते हैं। पिरडी शेरो प्रिय मार्ग में बाजार साराबाई भुंतर और शमशी मोहाल रायसोल और अन्य जगह शामिल है। यह नदी सबसे ज्यादा लंबा होने के कारण ज्यादा पसंद किए जाते हैं। यहां के मार्ग लगभग 14 किलोमीटर का है। इसे पूरा करने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगता है। यह मार्ग राफ्टिंग न के लिए बेहद सुखद माना जाता है। beas river origin व्यास नदी उनदम के लिए भी प्रसिद्ध माना जाता है।

beas river map यह नदी कुल्लू मनाली मैं प्रसिद्ध नदी के रूप में जाना जाता है। beas river manali (व्यास नदी मनाली) का प्रसिद्ध नदियों में से एक हैं। beas river tragedy के लिए भी जाने जाते हैं। river beas व्यास नदी घूमने के लिए यहां पर मौज मस्ती के लिए पर्यटक आते हैं। beas river rafting (व्यास नदी राफ्टिंग) के लिए प्रसिद्ध माना जाता है origin of beas river व्यास नदी का उन्दम स्थल के रूप में जाने जाते हैं। यहां पर पर्यटक खूब मौज मस्ती भी करते हैं।

great himalayan national park | ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क

यह पाक भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों में से एक माना जाता है। या पार्क हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल क्षेत्र में फैला हुआ है। यह नेशनल पार्क तीन तरफ से हिमालय पर्वत द्वारा गिरा हुआ है जो कि प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। himalayan national park (हिमालयन नेशनल पार्क) मनाली के पास पर्यटक को को एक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। the great himalayan national park (ग्रेट नेशनल पार्क) वर्तमान में 375 से अधिक जानवरों की प्रजाति पाई जाती है। और यहां पर 181 पक्षियों की प्रजाति पाई जाती है।

where is great himalayan national park situated | ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क कहां स्थित है।

यह राष्ट्रीय उद्यान हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू क्षेत्र और मनाली क्षेत्र में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर कई सारी जीव-जंतुओं क्यों निवास स्थान माना गया है। इस उद्यान में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से दिसंबर तक का समय अच्छा माना गया है।

gulaba | गुलाब

गुलाब भृगु झील से लगभग 37 किलोमीटर दूरी पर स्थित है यह एक सुंदर सा गांव है जो आप को खूबसूरत दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर पर्यटक यहां के आसपास की दृश्य को देखते हैं और यहां के दृश्य से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। यहां पर पर्यटक एक्सप्लोरर के लिए आते हैं यहां पर एक बॉलीवुड का हिट फिल्म यह जीवन है दीवानी की कुछ दृश्य की शूटिंग कहां पर हुई थी। गुलाब प्रकृति प्रेमियों और उन लोगों के लिए प्रसिद्ध स्थान है जो शांति वातावरण पसंद करते हैं। gulaba manali गुलाब मनाली के सबसे नजदीकी प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में भी जाने जाते हैं। gulaba temperature यहां का तापमान बहुत ही अनुकूल रहता है। manali to gulaba distance लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। gulaba snow point (गुलाबा हिम बिंदु) के रूप में भी जाने जाते हैं।

old manali | ओल्ड मनाली

ओल्ड मनाली भृगु झील से लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान अपने कई विचित्र कैफे और होटल के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। old manali hotels यहां पर पर्यटकों के लिए बहुत ही सुंदर सुंदर होटल्स मौजूद है। इन सभी के अलावा यहां पर आप शॉपिंग विशेष रूप के कपड़ों और चेरी के लिए लोकप्रिय माना जाता है। यह स्थल पर्यटकों को अपनी खूबसूरती ओं से आकर्षित कर लेता है। old manali weather यहां का मौसम बहुत ही सुखद रहता है। old manali temperature यहां पर गर्मियों के दिनों में यहां का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों के दिनों में माइनस 5 डिग्री सेल्सियस तक जाती है। cafes in old manali ओल्ड मनाली कैफे के लिए भी प्रसिद्ध माना जाता है यहां पर पर्यटन स्थल के नाते यहां पर कैफे और रिजल्ट्स होटल में जैसे कई सुविधाएं उपलब्ध रखती हैं।

rahala falls | रहला फॉल्स

rahala falls manali (रहला फॉल्स मनाली) बस स्टैंड से लगभग 29 किलोमीटर और भृगु झील से लगभग 45 किलोमीटर दूरी पर स्थित है जो कि रोहतांग दर्रे के रास्ते में स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल के रूप में जाने जाते हैं। यहां का पानी काफी ठंडा होता है क्योंकि यह हिमालय में स्थित पिघलने वाले ग्लेशियर से निकल कर आती है। यह फॉल्स के आसपास देवदार और सिल्वर बीच के पैर के साथ वनस्पति जी भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर बर्फ की चोटियों को झरने के आसपास के विभिन्न स्थानों से देखा जा सकता है। chandrakhani pass याद दर्रा यहां का प्रमुख पर्यटन स्थल है। chandrakhani pass trek यह स्थान ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। यहां पर दूर-दूर से पर्यटन घूमने के लिए आते हैं।

jagatsukh | जगत्सुख

यह एक बहुत ही खूबसूरत गांव है। जो भृगु झील से लगभग 22 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। या अपने प्राकृतिक दृश्य और प्राचीन जगत्सुख मंदिरों के लिए प्रसिद्ध माना जाता है। यह स्थान धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण मंदिर के लिए जाना जाता है। इस मंदिर के प्रांगण में भगवान शिव और देवी संध्या को समर्पित है। आमतौर पर jagatsukh manali यहां पर आप दिन में घूम सकते हैं। यह स्थान पर्यटकों के लिए बहुत ही शांति वातावरण वाला स्थान है।

naggar castle | नग्गा कैसल

या एक पहले माल हुआ करता था जिसको आप एक हे रीजेंट होटल में परिवर्तित कर दिया है यह लकड़ी और पत्थर से निर्मित यूरोपीय और हिमालय वस्तु कला का एक संयोजन है। भृगु झील से लगभग 21 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। नग्गा कैसल का निर्माण कुल्लू के राजा सिंह सिंह द्वारा 1460 के करीब किया गया था। यह हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित है। अभ्यास घाटी के जंगलों की एक शानदार दृश्य की वजह से अब यहां पर पर्यटक आना पसंद करते हैं। naggar castle manali यह मनाली के प्रमुख पर्यटन स्थलों के रूप में भी जाने जाते हैं। naggar castle in manali (मनाली में नग्गा कैसल) एक प्रसिद्ध महल के रूप में जाना जाता था। naggar castle jab we met (नग्गा केसर जब हिम मिले) इसे होटल्स के रूप में अभी जाने जाते हैं।

rohtang pass | रोहतांग दर्रा

rohtang pass
rohtang pass

रोहतांग दर्रा भृगु झील से लगभग 68 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है रोहतांग दर्रा मनाली घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को बर्फबारी का एक आकर्षण केंद्र है। यहां पर बर्फबारी बहुत अत्यधिक मात्रा में होते हैं यहां के बर्फबारी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं। rohtang pass manali बस स्टैंड से लगभग 51 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

best time to visit rohtang pass | रोहतांग दर्रा यात्रा का सबसे अच्छा समय

रोहतांग दर्रा पूरे वर्ष के लिए नहीं खुली रहती है इसीलिए यहां पर आप किसी भी समय नहीं आ सकते हैं यहां पर भारी बर्फबारी और खराब मौसम के कारण नवंबर से अप्रैल तक रोहतांग दर्रा बंद रहती है। rohtang pass open यहां पर गर्मी में मई से जून तक खुला रहता है। यहां पर इस दौरान भारी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं जुलाई-अगस्त में भूस्खलन के कारण रोहतांग दर्रा को बंद कर दी जाती है। यहां पर मंगलवार को पर्यटक के लिए बंद रहते हैं और यह सुबह 6:00 बजे से 5:00 तक खुली रहती है। rohtang pass permit यहां पर यात्रियों को घूमने के लिए पहले परमिट लेनी पड़ती है उसके बाद यहां पर घूमने के लिए जाने देते हैं। rohtang pass temperature यहां का तापमान गर्मियों के दिन में 5 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

is rohtang pass open now (क्या रोहतांग दर्रा अभी खुला हुआ है) हम आपको बता दें कि अभी फिलहाल में गर्मियों का मौसम चल रहा है अभी रोहतांग दर्रा खुला ही रहता है ठंड के मौसम में बहुत अत्यधिक बर्फबारी के कारण से बंद कर दिए जाते हैं। इस समय घूमने से पर्यटकों को नुकसान की संभावना अत्यधिक मात्रा में होते हैं। rohtang pass weather यहां का मौसम बहुत ही अनुकूल रहता है। manali to rohtang pass मनाली से रोहतांग दर्रा लगभग 51 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। rohtang pass tunnel (रोहतांग पास सुरंग) बहुत ही बड़ा होता है। rohtang pass height मनाली कीलोंग राज्य मार्ग से लगभग 3980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। manali rohtang pass का सबसे निकटतम पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाते हैं। manali to rohtang pass distance लगभग 51 किलोमीटर है। online permission for rohtang pass यहां पर जाने के लिए आपको ऑनलाइन परमिट बना सकते हैं।

how to reach rohtang pass  | रोहतांग दर्रा कैसे पहुंचे

यदि आप यहां घूमने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप अपने निजी वाहन से जाना चाहते हैं। how to get permit for rohtang pass तो आपको पहले परमिट लेनी पड़ेगी यहां दो प्रकार के परमिट दिए जाते हैं पहले रोहतांग दर्रा जाने के लिए और दूसरा परमिट वापस आने के लिए यहां पर प्रत्येक वाहन पर ₹500 का शुल्क और ₹50 भीड़ शुल्क देनी पड़ती है इसके अलावा आप इन साधनों के माध्यम से पहुंच सकते हैं। यदि आप यात्रा के लिए फ्लाइट मार के माध्यम से जाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम हवाई अड्डा लगभग 104 किलोमीटर दूरी मनाली हिमाचल प्रदेश भुंतर हवाई अड्डा से 51 किलोमीटर दूर है जो राष्ट्रीय राजमार्ग 21 पर एक सड़क स्थित है यहां पहुंचने के बाद यहां के निजी वाहन के माध्यम से रोहतांग पहुंच सकते हैं।

यदि आप ट्रेन की मार के माध्यम से यहां तक आना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन नगर निकटतम रेलवे स्टेशन है जो रोहतांग से लगभग 103 किलोमीटर मनाली से 50 किलोमीटर दूरी पर स्थित है यह विभिन्न शहरों से ट्रेन आती जाती रहती है। यदि आप रोड मार के माध्यम से यहां की सफर करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें यह हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम की बस से मनाली से चलती है जो कि रोहतांग दर्रा से होते हुए लहर और फिर केलांग तक जाती है इसके अलावा यहां एचआरटीसी हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम और निजी बस कुछ भी चलती है। यहां पर जून से अक्टूबर के दौरान मनाली के ऐलान के बीच नियमित बसें चलती है जिसके माध्यम से आप यहां तक आसानी से पहुंच सकते हैं।  rohtang pass to manali लगभग 61 किलोमीटर की दूरी पड़ता है। manali to rohtang pass taxi fare मनाली से रोहतांग पास के लिए टैक्सी का किराया 2500 से 2800 के बीच रहता है। ‌rohtang pass map

gauri shankar temple | गौरी शंकर मंदिर

यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। जोकि मनाली के नग्गर गांव में स्थित है। यह मंदिर पत्थर से संरक्षित हुई एक छोटी और आकर्षक मंदिर है। इस क्षेत्र में इस मंदिर का ऐतिहासिक महत्व दिया गया है। देवी गौरी और भगवान शिव के दिव्य स्वर को अभी भी मंदिर में देखा जा सकता है। इस मंदिर की नक्काशी दार संरचना शोधकर्ताओं और वस्तु कला प्रेमियों को आकर्षित करता है। गौरी शंकर मंदिर भृगु झील से लगभग 31 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। katrain यह स्थानीय हां का प्रमुख स्थान माना जाता है।

manali wildlife sanctuary | मनाली वन्यजीव अभ्यारण भृगु झील से करीब 18 किलोमीटर दूरी पर स्थित है या अभ्यारण मनाली शहर के केंद्र से पैदल जा सकते हैं। जो कोई समृद्धि वनस्पतियों और जीवो का पता लगाने के लिए यह एक आदर्श स्थान के रूप में जाने जाते हैं। मनाली वन्य जीव अभ्यारण मैं सभी जानवर और प्राकृतिक प्रेमियों के लिए पृथ्वी पर एक स्वर्ग के समान है। manali bird sanctuary (मनाली पक्षी अभ्यारण) एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाने जाते हैं। इस अभ्यारण में पर्यटक घूमने के लिए भारी संख्या में आते हैं। यहां पर बहुत सारी पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती है।

भृगु झील मनाली का स्थानीय भोजन | Local Food In Bhrigu Lake Manali

Bhrigu Lake Manali Places
Bhrigu Lake Manali Places

यहां पर कई तरह के होटल कैफे और बाह के सात खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां पर आने वाले पर्यटक कि हर जरूरत का ख्याल रखा जाता है। यहां पर आपके लिए मनाली का एक समृद्ध विविधता और मेनू में स्वादिष्ट भोजन के साथ अनगिनत होटल मिलेंगे। पर्यटक मनाली में यहां के लोकप्रिय तिब्बती राजवंश के साथ इतावली, चीन, कोरियाई, महाद्वीपीय, भारतीय, जापानी भोजन का स्वाद लेने आते हैं। यहां के कैफे युवा भीड़ को अपनी और आकर्षित करता है। यहां पर दिनभर पिज़्ज़ा मोमोज बनाना पेनकेक्स और एप्पल पाई जैसे स्वादिष्ट फास्ट फूड पर्यटकों के लिए परोसते हैं। इन सभी के अलावा यहां का टूरिस्ट फूड में समोसे, आलू टिक्की, ब्रेड पकोड़ा, पावा भाजी, गुलाब जामुन का स्वाद चख सकते हैं। यहां के स्थानीय भोजन में यह सभी स्वादिष्ट भोजन काफी मशहूर है।

भृगु झील कैसे पहुंचे | how to reach Bhrigu

यदि आप मनाली का एक प्रमुख पर्यटन स्थल घूमना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के रेलवे स्टेशन जोगींदास में नगर है। जो कि 50 किलोमीटर में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन से शहरों से जुड़ी नहीं हुई है मनाली के निकटतम ब्रॉड गेज रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ और अंबाला में है मनाली का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में है। जो लगभग 50 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। मनाली के लिए उत्तर भारत के सभी स्थानों से आसानी से बस और टैक्सी उपलब्ध रहते हैं। इन सभी के अलावा आप मनाली रोड मार्ग के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। यदि आप हवाई जहाज के साथ यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के सबसे निकटतम हवाई अड्डा भुंतर है। यहां पर बड़े-बड़े शहरों से हवाई जहाज आती जाती रहती हैं।

Best No1 Palampur Tourist Places & Famoum Food

निष्कर्ष

तो दोस्त आज हमने हिमाचल प्रदेश के भृगु झील मनाली के बारे में जाने और यहां के आसपास के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में भी जाने। यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए यहां के होटल्स कैफे में यहां के प्रसिद्ध भोजन भी परोसे जाते हैं इन सभी के बारे में जाने। तो दोस्त यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। तो दोस्त बने रहिए टूरिज्म प्लेस के बारे में जानने के लिए। यदि आप भृगु झील मनाली घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं या घूमने जा रहे हैं तो आपकी यात्रा कुशल मंगल हो । धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!