Annavaram

Best No.1 Annavaram Tourist Palaces And Food Tips

Best No.1 Annavaram Tourist Palaces And Food Tips

आज के इस पोस्ट में हम annavaram के बारे में जानेंगे, जिसमें की annavaram temple, annavaram temple timing, annavaram devasthanam, Vijayawada to annavaram distance,annavaram pincode, annavaram to vijag के बारे में जानेंगे यह जगह पर्यटन स्थलों में से एक है जोकि बहुत ही ज्यादा मनभावन एवं दिलचस्प लगता है। आप जब कभी भी East Godavari आए तो एक बार अनावरम आने की कोशिश जरूर करें।

Annavaram एक ऐसा गांव जोकि मंदिर के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध माना गया है। यह गांव आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिला के अंतर्गत आता है, ईस्ट गोदावरी के इस गांव में एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। अनावरम के इस गांव में वीरा वेंकट सत्यनारायण भगवान का बहुत ही ज्यादा पुराना मंदिर स्थित है। मेरा वेंकट सत्यनारायण भगवान को विष्णु का अवतार माना जाता है, ऐसा प्रसिद्ध मंदिर हमें रतन गिरी की पहाड़ियों में देखने को मिलता है जोकि बहुत ही ज्यादा खास है आप जब कभी भी पूर्वी गोदावरी जिले का दौरा करें तो, एक बार अनावरम मंदिर जरूर आने की कोशिश करें, यह मंदिर बहुत ही ज्यादा शांति और विश्वसनीय। यहां आने के बाद बहुत ही ज्यादा अच्छा महसूस होता है। annavaram pincode जहां यह मंदिर स्थित है उस जगह का पिन कोड हम आप लोगों को बता रहे हैं, जिसके कारण आप लोगों को इस मंदिर के सही एड्रेस का पता चल जाएगा ताकि आप लोग बहुत ही आसानी से इस जगह पर पहुंच सकते हैं। East Godavari pin code :- Address: Annavaram Town Rd, East Godavari District, Annavaram, Andhra Pradesh 533406 अब हम इस मंदिर के कुछ रोचक बातों के बारे में जानेंगे जो कि बहुत ही ज्यादा दिलचस्प और मनोरंजक सीखने और सिखाने लायक होगा।

annavaram devasthanam image
annavaram devasthanam image

Annavaram temple history
यह मंदिर हिंदू धर्म का एक धार्मिक और पवित्र एवं प्रसिद्ध स्थल है जोकि पहाड़ों के सबसे ऊपरी हिस्से पर स्थित है जिस पहाड़ी पर यह मंदिर स्थित है उस पहाड़ी को रत्नागिरी पहाड़ी के नाम से जाना जाता है। इस पहाड़ी का नाम रत्नागिरी क्यों पड़ा इसके पीछे बहुत बड़ी कहानी है जो कि बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग है। तो चलिए जानते हैं की इस पहाड़ी का नाम रतन गिरी क्यों पड़ा। annavaram devasthanam मंदिर जिस पहाड़ी पर स्थित है उसे यह रत्नागिरी नाम इस कारण से पड़ा क्योंकि ऐसा कहा जाता है, की एक बार पहाड़ो पर देवता मेरुवु और उनकी पत्नी मेनका ने एक साथ मिलकर भगवान विष्णु की घोर तपस्या की थी। उनकी कठोर तपस्या को देखकर भगवान विष्णु प्रसन्न हुए। और उन्होंने दोनों को दो पुत्रो का वरदान दिया। उनमेसे एक पुत्र का नाम भद्र और दुसरे का नाम रत्नाकर था।
फिर दोनों बड़े होकर, भद्र ने भगवान विष्णु की घोर तपस्या करके उनको प्रसन्न किया था। भगवान विष्णु ने उनकी तपस्या से खुश होकर उन्हें भद्रचलम बनने का वरदान दे दिया था। जिससे वह प्रभु श्री राम के रूप में हमेशा के लिए स्थापित हो गए। अब रत्नाकर भी भाई के नक्शे कदम पर चल कर, भगवान विष्णु की तपस्या करने लगा और उन्हें खुश भी कर लिया था। भगवान विष्णु ने खुश होकर उन्हें रत्नागिरी पहाड़ी बनने का वरदान दिया था। और खुद भगवान विष्णु रत्नागिरी पहाड़ी में विराजमान हो गए। भगवान विष्णु जिस रूप में रत्नागिरी पहाड़ी में विराजमान हुए थे रोक्को आज वीरा वेंकट सत्यनारायण स्वामी का अवतार कहा जाता है। और आज हम इस मंदिर को annavaram satyanarayan swami के मंदिर के नाम से भी जानते हैं। annavaram temple phone number इस मंदिर के कुछ जानकारी पाने के लिए इनके मंदिर ट्रस्ट की ओर से एक ऑफिशियल नंबर भी प्रसारित किया गया है। जोकि 9491 2499 90 है

annavaram temple timings
इस मंदिर का खुलने और बंद होने की समय की बात की जाए तो, यह मंदिर सुबह के 5:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक श्रद्धालु के लिए खुली रहती है। लेकिन सप्ताह के कुछ दिन ऐसे भी हैं जिसमें की इस समय में कुछ बदलाव किया गया है जो कि इस प्रकार है। रविवार को यह मंदिर सुबह के 4:00 बजे श्रद्धालु के लिए खोल दिए जाते हैं और रात के 9:00 बजे बंद किए जाते हैं। वहीं शनिवार की बात की जाए तो सुबह के 5:00 बजे श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोल दिए जाते हैं और रात के 10:00 बजे यह मंदिर बंद किए जाते हैं।
annavaram room booking :-जैसा कि आप लोग जानते हैं कि इस मंदिर को घूमने के लिए इस शहर से दूर के लोग भी आते जाते रहते हैं, आने जाने वालों के लिए near by restaurants, near by hotels, near by resorts की व्यवस्था होना अनिवार्य है,क्योंकि दूसरे शहर के लोग को रहने और खाने की व्यवस्था इसी साल के माध्यम से होती है। तो आज हम आप लोगों को नीचे रहने और खाने के लिए कुछ होटल्स और रेस्टोरेंट के नाम नीचे और उनके एड्रेस दिए जाएंगे ताकि आप लोग को किसी भी तरह का परेशानी का सामना ना करना पड़े रहने और खाने के लिए।

annavaram devasthanam image
annavaram devasthanam image

Satya Deva Guest House
Address: Velampeta, Annavaram, Andhra Pradesh 533406
Located: Annavaram  Venkateswara Swamy Temple
Satyadeva Residency
Address: Annavaram,  Subbaraya Puram Mainroad, near Sai Baba Temple, Annavaram, Andhra Pradesh 533406
Prakash Sadan choultry
Address:  Annavaram, Andhra Pradesh 533406
Gurudatta Residency
Address: Rama Raju Nagar, Annavaram Town Rd, opp. New Hero Showroom, Annavaram, Andhra Pradesh 533406
आप हम आंध्र प्रदेश के बड़े शहर से अनावरम कि बीच की दूरी जानेंगे। जैसे कि annavaram to Vizag, rajahmundry to annavaram distance, Hyderabad to annavaram, Vijayawada to annavaram की दूरी जानेंगे। क्योंकि बाहर से आए हुए पर्यटक किसी भी बड़े शहर में ही पहले आते हैं वहीं से वह अपने पर्यटन स्थल के लिए रवाना होते हैं। तो आइए जानते हैं यह सब शहर से कितनी दूरी पर अनावरम स्थित है।
Annavaram to Vizag अनावरम से वीजा की दूरी लगभग 109 किलोमीटर वाया AH45 से जाने पर इस दूरी को तय करने में लगभग 2 से ढाई घंटे का समय लगता है।
rajahmundry to annavaram distance राजमुंद्री से annavaram की दूरी लगभग 80 किलोमीटर है National Highway 16 से जाने पर लगभग एक घंटा 25 मिनट का समय लग सकता है।
hyderabad to annavaram हैदराबाद से annavaram की दूरी की बात की जाए तो लगभग 506 किलोमीटर है NH 65 से जाने पर लगभग 10 घंटे का समय लग सकता है।
vijayawada to annavaram विजयवाड़ा से annavaram की दूरी की बात की जाए तो 232 किलोमीटर होगी इस दूरी को तय करने के लिए नेशनल हाईवे 16 से जाने पर लगभग 5 घंटे का समय लग सकता है।

ऊपर हमने आप लोगों को अनावरम मंदिर के बारे में बताया था अभी के नीचे दिए गए पर्यटन स्थल में, hope island, hope island Kakinada, hope island map, hope island Kakinada tourism, coringa forest and hope island के बारे में बताने वाले हैं पर्यटक स्थल बहुत ही ज्यादा अच्छा और मनोरंजन होता है चलिए इसके बारे में जानते हैं।
hope island andhra pradesh काकीनाडा होप आईलैंड का विकास हाल ही में आंध्र प्रदेश के कौन सीमा नामक जगह पर स्थित किया गया है। इस आईसलैंड में वर्ल्ड क्लास कास्टल इको टूरिज्म सर्किट नाम दिया गया था। इस आइसलैंड को स्वदेश दर्शन योजना के तहत स्वीकृत किया गया था। Hope Island in Kakinada यह आईलैंड आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में निर्मित किया गया है। इस आईलैंड का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना है क्योंकि इसे पूर्व गोदावरी जिले में रेत से निर्मित लगभग 200 साल पहले बना एक टैडपोल के आकार का एक द्वीप था। यह coringa forest and hope Island या आईलैंड कोरिंगा वाइल्डलाइफ सेंचुरी और श्री कुक्कुटेश्वरा स्वामी मंदिर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह जगह पर्यटन के लिए बहुत ही ज्यादा मनभावन और लोकप्रिय है जिसे की 2014 2015 में बनाने का कार्य शुरू किया गया था।
होप आईलैंड काकीनाडा में स्थित 715 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है इस लाइन पर पहुंचने के लिए नाव से पहुंचना ही एकमात्र साधन बना हुआ है। या आईलैंड प्राकृतिक रूप से रेत के बहाव के द्वारा बनाया गया है और यह लगभग 200 वर्ष पुराना है जो कि 23 किलोमीटर रेतीले समुद्र तट प्रेरकों को आकर्षित करता है इस यात्रा के दौरान आप लोगों को बहुत ही ज्यादा मनोरंजन एवं नए-नए तरीकों का और नई नई व्यवस्था देखने को मिलेंगे।

hope island, hope island Kakinada image
hope island, hope island Kakinada image

Hope Island Kakinada tourism यहां पर्यटन को घूमने के लिए टिकट का किराया लगभग ₹200 तक का आता है, काकीनाडा होप आईलैंड पहुंचने के लिए आप लोगों को तीन माध्यम से कहीं अलग राज्य से आना होगा अगर आप किसी अन्य राज्य से या किसी अन्य जगह से आते हैं तो आप लोगों को काकीनाडा आईलैंड आने के लिए तीन चीजों का सहारा लेना पड़ सकता है और इसके नजदीकी स्टेशन राजमुंद्री है जो कि नीचे तीनों साधन के बारे में बताया जाए कितनी दूरी है।
By air अगर आप काकीनाडा आईलैंड घूमने के लिए इच्छुक हैं तो आप लोगों को पहले यह डिसाइड करना पड़ेगा की आप किस माध्यम से वहां जाना चाहेंगे। अगर आप एरोप्लेन से जाना चाहेंगे तो, आप लोगों को राजमुंद्री एयरपोर्ट पर ही ही उतरना पड़ेगा जहां से काटूंदा आईलैंड की दूरी लगभग 70 किलोमीटर होगी यहां से वह आईलैंड जाने के लिए आप लोगों को किसी पर्सनल टैक्सी या बस का साधन लेना पड़ेगा।
By train आप लोगों को ट्रेन के माध्यम से आइलैंड आने के लिए आप लोगों को राजामुंदरी रेलवे स्टेशन पर ही उतरना पड़ेगा यहां से इस आईलैंड की दूरी लगभग 60 किलोमीटर है इस आईलैंड की जाने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन काकीनाडा है जो कि लगभग 20 किलोमीटर दूर है।
By road सड़क के माध्यम से जाने पर काकीनाडा से लगभग 12 किलोमीटर इस आईलैंड की दूरी है।
hope island timing यहां घूमने की बात की जाए तो इस आईलैंड में घूमने के लिए आपको सुबह के 9:00 बजे से लेकर दोपहर के 1:00 बजे तक घूम सकते हैं और दोपहर के 1:00 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक घूम सकते हैं। यहां आने से पहले भी आप लोग नाव के लिए एवं वोट के लिए ऑनलाइन बुकिंग की कोई सुविधा नहीं है। आपको वोट के लिए या नाव के लिए काउंटर पर जाकर ही टिकट लेना पड़ेगा।
Hope Island Kakinada resort and near by restaurants जब आप कहीं घूमने फिरने के लिए जाते हैं तो या किसी पर्यटक स्थल को पर्यटन के उद्देश्य से जाते हैं तो आप लोग कुछ खाना पीना साथ जरूर रखते होंगे। अगर अपने नहीं भी रखते हैं तो इस स्थिति में आप लोग कहीं ना कहीं खाने की एवं रहने की सुविधा जरूर तलाशते हैं। काकीनाडा के इस आइलैंड के आसपास बहुत सारे रिजॉर्ट एंड resturent मिल जाएंगे जिनके लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं आप वहां जाकर अच्छे तरीके से अपने बजट के अनुसार रेस्टोरेंट्स या रिजल्ट का उपयोग करें। जिसका लिस्ट नीचे दिया गया है।

hope island, hope island Kakinada image
hope island, hope island Kakinada image

hope island resort kakinada नीचे लिस्ट देखें।
Haritha Beach Resort
Address: Beach Road, near Light House, Kakinada, A. Pradesh 533001
APTDC Haritha Beach Resort
Address: Kakinada Lighthouse, Kakinada Industrial Area, Kakinada, A.Pradesh 533005
Cosy World Resorts Limited
X6PQ+3X6, Nagamalli Thota, Kakinada, A.Pradesh 533003
Sri Narayani Resorts
Address:  3rdFloor, Jawahar Street, Suryaraopet, near Vivekananda Parks, Kakinada, A.Pradesh 533001
Ratnasiri Food Courts & Resorts, Joshika Food Services
Address: Kakinada Beach park, Surya Rao Peta, Vakalapudi, Kakinada, A.Pradesh 533005
Halcyon Times Club
Address: National Highway 214, Nagamalli Thota, Rajeshwari Nagar, Nagamalli Thota, Kakinada, A.Pradesh 533003

पिछले पोस्ट में हमने आप लोगों को Kakinada beach, Kakinada beach park, Kakinada beach resort, Kakinada beach festival, beach resort in Kakinada, near by restaurants, के बारे में आप लोगों को बताया था अगर आप लोगों ने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो। नीचे लिख दिया जाएगा उस पर क्लिक करके पढ़ें। बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग और मनोरंजक लगेगा।

hope island, hope island Kakinada photo
hope island, hope island Kakinada photo

दोस्तों अगर आप आंध्र प्रदेश के अन्नावरम जिले में satyanarayan swami या किसी भी ऐतिहासिक स्‍थल घूमने के लिए आए हुए हैं। और घूमते घूमते आपको भूख लग जाए तो यहॉं के फूड के जानना चाहतें हैं। तो आइए जानते हैं। annavaram famous food के बारे में

  • ममीदादा मामिदी तांड्रा :- यह आम के गुद्दे और चीनी से बनाया जाता है। इसे आम का पापड़ भी कहा जाता है। इस रेसिपी को जिस का पसंदीदा फल आम है। उसके लिए आम के सीजन में ही बनाया जाता है।
  • कोणसीमा कोडी पुलाव :- जिस तरह से है।दराबाद का प्रसिद्ध भोजन है।दराबादी बिरयानी है। उसी तरह से इस व्यंजन को पूर्वी गोदावरी का प्रसिद्ध भोजन माना जाता है। इस बेंजन में नारियल का दूध भी डाला जाता है। जोकि खाने में मसालेदार और स्वादिष्ट लगता है।

आप इन खाद्य पदार्थ को best food to eat at night में भी प्रयोग कर सकते हैं। यह सब तो रहा आपको annavaram famous food अनावरम आइए जानते हैं। यहां के नवरात्रि स्पेशल फूड के बारे में

  • आलू की खिचड़ी
  • सिंघाड़े आटे की बर्फी
  • सुखी अरबी
  • आलू की कढ़ी
veg food images,
veg food images,

जब आप अनावरम के प्रमुख स्थलों पर घूमते घूमते थक जाते हैं। और आपको जोरों की भूख लग जाती है। तो आप अपने आसपास fast food  की दुकान है। को खोजने लगते हैं। और आपके मन में सवाल आता है।  fast food near me या where to find the best food near me  ?

best food to eat at night

  • srisurya family restaurant :- Annavaram Town Road, Velampeta, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • RAMDAS DHABA :- Annavaram Town Road, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • SVVSS Nitya Annadaanam :- 7CM2+5RM, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Sri satya deva cafe A/c :- main road, RTC Complex, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Annapurana Hotel :- Annavaram Town Road, Velampeta, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Chandamama GaRoaden Restaurant & Dhaba :- Annavaram Town Road, Velampeta, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406

non veg food near me

  • srihanuman family gaRoaden restaurant and dhaba :- Annavaram Town Road, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Hotel Karuna Kumar :- near Ratnagiri Resorts, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Sri satya deva cafe A/c :- near Ratnagiri Resorts, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Sri satya deva cafe A/c :- main road, RTC Complex, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Main Canteen Annavaram Devasthanam :- Annavaram Town Road, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • One Hotel :- Annavaram Town Road, Velampeta, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406

 

दोस्तो world food day 16 अक्टुबर को पुरे विश्व में मनाया जाता है।।

veg food near me

  • Main Canteen Annavaram Devasthanam :- Annavaram Town Road, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Sri satya deva cafe A/c :- main road, RTC Complex, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • RAMDAS DHABA :- Annavaram Town Road, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • srihanuman family gaRoaden restaurant and dhaba :- Annavaram Town Road, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406
  • Hotel Karuna Kumar :- near Ratnagiri Resorts, Annavaram, A.P. PIN CODE 533406

protein rich food veg in india

  • 50 ग्राम शितान में 5 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
  • 250 ग्राम हरी मटर में 9 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
  • 1 एक कप दूध में 7 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
  • 35 ग्राम चिया बीज में 6 ग्राम मिलता है।
  • अमरूद में 9 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

protective food वैसे फुड को कहा जाता है। जिसके खाने से मानव के शरीर में किसी भी प्रकार का स्वास्थ्य संबंधित समस्या उत्पन्न ना हो वैसे खाने को प्रोटेक्टिव फूड कहते हैं। जो कि मानव शरीर के वृद्धी में मदद करें जैसे हरी सब्जियां, ताजे फल, दूध, दही, मांस, मछली इत्यादि

protective food
protective food

food safety officer  फूड सेफ्टी ऑफिसर एक प्रकार का सरकारी कर्मचारी होता है। जिसका काम उसके आसपास के दुकान में बिकने वाले खाद्य पदार्थ पर निगरानी रखना होता है। यह अपने आसपास के दुकानों पर जाकर वहां की खाद्य पदार्थ की जांच कर आम नागरिकों के बीच food supply करवाते हैं। और यदि वह खाद्य पदार्थ खाने के योग्य नहीं हो तो उसे अतिशीघ्र नष्ट कर दिया जाता है। और दुकानदार को चेतावनी भी दिया जाता है। अगर दुकानदार उनके बातों को नहीं मानता है। तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ उसे दंडित कर उसे जुर्माना लिया जाता है।

food on train मे मिलने वाले खाना मे शाकाहारी, मांसाहारी, बच्चों के लिए गर्म दूध, ताजे नाश्ते, चावल, पूरी, दाल, सब्जी इत्यादि होता है। इन खाद्य पदार्थ को रेलवे सेफ्टी फूड सेफ्टी ऑफिसर जांच कर उसे यात्री तक पहुंचाने का आदेश देते हैं।

non veg food list / non veg food items

  • Andhra Mutton Gravy.
  • Gongura Mamsam.
  • Nellore Chepala Pulusu.
  • Kodi Kura.
  • Chepala Pulusu.
  • Kodi Guddu Pulusu.
  • Andhra Chicken Gravy.
non veg food images hd,
non veg food images hd,

Conclusion
तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को अनावरम टेंपल,अनावरम् टेंपल टाइमिंग, annavaram हिंदी, अनावरम् से विजाग, काकीनाडा बीच, होप आईलैंड का काकीनाडा के बारे में बताया। उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आप लोगों को अच्छी लगी होगी। अरे सही में अच्छी लगी होगी तो आप लोग नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। और आगे की कोई भी पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट को जरूर विजिट करें।

Best No.1 Chittoor Tourist Palaces & Food Ideas

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!