Best No.1 Anantapur Tourist Palaces And Food Tips

Best No.1 Anantpur Tourist Palaces And Food Tips

आज पोस्ट में हम आप लोगों को anantapur district में आने वाले कुछ पर्यटन स्थल के बारे में बात करेंगे और। anantapur pin code, anantpur weather, anantapur to bangalore, Hyderabad to to anantapur, penukonda fort, gooty fort, ravadurg gooty fort, thimmamma marrimanu के बारे में बात करेंगे यह सभी पर्यटन स्थल बहुत ही ज्यादा रोचक और दिलचस्प लगेगा आप लोगों को। क्योंकि इस पर्यटन स्थल के बारे में इतिहास और इनके कुछ रोचक तथ्य के बारे में भी हम बात करेंगे। तो अब हम आप लोगों को सबसे पहले Anantapur district के बारे में बता देते हैं। और साथ ही यहां आने पर खाने के लिए सबसे ज्यादा फेमस फूड कौन सा है इसके बारे में भी हम जानेंगे।

Anantapur एक आंध्र प्रदेश क्या जिला है जिसे Anantapur के नाम से भी जाना जाता था, अभी भी इसे Anantapur के नाम से जाना जाता है। इस जिले की क्षेत्रफल लगभग 19130 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में है। Anantapur आंध्र प्रदेश के सबसे बड़े जिले में से एक हैं। आनंदपुर के उत्तर में करनूल, पूर्व दिशा में कडप्पा, चित्तौड़, और दक्षिण पश्चिम में कर्नाटक राज्य में पड़ता है। आनंदपुर रेशम व्यापार के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध माना जाता है यहां बहुत अधिक मात्रा में पर्यटक स्थल भी मौजूद है जैसे कि, लिपाक्षी मंदिर, penukonda fort, gooty fort, thimmamma marrimanu जैसे पर्यटक स्थल मौजूद है यह सभी पर्यटन स्थल में से सबसे ज्यादा famous lepakshi temple है। Lepakshi temple बहुत ही ज्यादा आकर्षक एवं मनभावन और यह धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है। यह मंदिर यहां के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध मानी जाती हैं। Anantapur कुडप्पा पहाड़ियों के पूर्व भाग में स्थित है। अब हम यहां के मौसम के बारे में और दूरी के बारे में जानकारी लेंगे ताकि बड़े शहरों से यहां आने की दूरी का पता चल सके और यहां के मौसम के बारे में भी पता चल सके की कौन से समय में पर्यटन का समय निर्धारित करें क्योंकि पर्यटन के समय आने वाले मौसमी वादा बहुत ही ज्यादा दिक्कत देती है इसलिए हम पर्यटन से पहले वहां के मौसम के बारे में जानकारी ले लेते हैं। ताकि उस अनुसार हम लोग पर्यटन की योजना बनाएं।

anandpur weather की बात की जाए तो गर्मी के समय में यहां पर बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है, यहां गर्मी फरवरी के अंत से जून के अंत तक रहती है, गर्मी के समय यहां का तापमान लगभग 36 से 40 डिग्री तक पहुंच जाता है। Anantapur में सबसे ज्यादा गर्मी अप्रैल और मई में बहुत ही ज्यादा रहती है। अगर आप लोग पर्यटन के लिए इस समय का चुनाव करते हैं तो आप लोगों को बहुत ही ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

Monsoon season इस सीजन में Anantapur का तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस तक जाती है यहां मानसून लगभग जुलाई महीने में प्रवेश कर जाती है और सितंबर महीने तक रहती है। Anantapur में बारिश के दौरान प्लेट आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन यहां के जलधाराएं इसी समय बहुत ही ज्यादा अद्भुत दृश्य को प्रदर्शित करती है। तो आप लोग अपने अनुसार इस योजना को बनाएं आप लोग कौन से मौसम में किस तरह का पर्यटन करना चाहते हैं।

Anantapur image
Anantapur image

Winter season की बात की जाए तो यहां ठंड का मौसम लव दिसंबर से फरवरी तक रहता है और जनवरी के महीने में काफी ठंड रहती है। यहां ठंड के समय लगभग 25 डिग्री तक तापमान रहता है Anantapur में रात के समय ठंड बहुत ज्यादा रहती हैं। यदि आप पर्यटन का विचार बना रहे हैं तो यह समय बहुत ही ज्यादा अनुकूल रहता है पैटर्न के लिए। इस समय में आने पर पर्यटक को बहुत ही ज्यादा कम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

anantapur to bangalore Anantapur से बैंगलोर की दूरी लगभग रोड के माध्यम से 214 किलोमीटर nh-44 के द्वारा जाने आने पर होगी। इस दूरी को तय करने में लगभग 4 घंटे का समय लग सकता है।

hyderabad to anantapur हैदराबाद से आनंदपुर की दूरी लगभग 366 किलोमीटर एनएच 44 के द्वारा दूरी तय करने पर होगी। इस दूरी को तय करने में लगभग 6 घंटे का समय या उससे अधिक भी लग सकता है।

तो दोस्तों हमने आप लोगों को Anantapur जिले के बारे में बताया और उन से सटे शहरों के बारे में बताया एवं बड़े शहरों से आनंदपुर की दूरी के बारे में भी बताया आगे हम आप लोगों को penukonda fort history, और penukonda fort photos को दिखाएंगे और बताएंगे भी तो चलिए चलते हैं जानते हैं क्या है इस फोर्ट में कुछ नया।

penukonda fort history या जिला आंध्र प्रदेश राज्य में Anantapur नाम के जिले में स्थित है, यह किला विजय नगर राजाओं के दूसरे राजधानी के रूप में जाना जाता था। पेनुकोंडा किला Anantapur से 70 किलोमीटर दूर करनूल से बेंगलुरु रोड पर स्थित है। इसकी लाखों पहाड़ की चोटियों पर बनाया गया है। penukonda fort बहुत ज्यादा खास और खूबसूरत दृश्य को प्रदर्शित करता है इस किले के अंदर, शिलालेख ने बुक का प्रथम द्वारा अपने पुत्र वीर वीर पुत्र उदारियां को शासन सत्ता सौंपने का जिसमें मिला था। उन्हीं के शासनकाल में इस किले का निर्माण हुआ था पेनुकोंडा किला का वास्तुकार इस प्रकार का था कि कोई व्यक्ति यहां तक आसानी से नहीं पहुंच सकता था। इसके लिए प्रवेश द्वार पर हनुमान जी की 11 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा दिखाई पड़ती है। पेनुकोंडा किला के वास्तुशिल्प में हिंदू और मुस्लिम शैली का दृश्य देखने को मिला था। या पर्यटन स्थल बहुत ही ज्यादा दिलचस्प और रोचक तथ्य से भरा हुआ है आप एक बार यहां आए और देखें जरूर।

penukonda fort photos,
penukonda fort photos,

अब हम आप लोगों को gooty fort history, gooty fort images, about gooty fort के बारे में बताने वाले हैं यह भी बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय और रोचक से भरा हुआ tourist place है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सबसे पहले इस के इतिहास के बारे में हम जानेंगे।

gooty fort history गोटी किला आंध्र प्रदेश के Anantapur जिले में लगभग 52 किलोमीटर दूर स्थित है आंध्र प्रदेश के सबसे पुराने पहाड़ी किलों में से एक माना जाता है। गोटी किला को स्थानीय लोग बोलचाल की भाषा में गूटी कहते हैं, गोटी शब्द का नाम गौतमपुरी के नाम से लिया गया था, गुडी किला के अंदर नरसिम्हा मंदिर के करीब 8 शिलालेख चट्टान पाए गए हैं। यह शिलालेख गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त या टूटी फूटी है जो की गूटी किला पहाड़ियों के एक समूह पर स्थित हैं। इसकी ले की ऊंचाई लगभग समुद्र तल से 680 मीटर ऊपर है इस किले का गढ़ पश्चिम पहाड़ियों पर स्थित है जिस पर दो इमारतें भी मौजूद हैं about gooty fort गूटी फोर्ट का निर्माण सातवीं शताब्दी के अंतर्गत हुआ था 8 साल बाद इसे अपना स्थाई निवास यहां के राजा के द्वारा बनाया गया था। 1775 ईस्वी में किले पर मैसूर शासक हैदर अली के द्वारा हमला किया गया था। और किला को घेर लिया गया था 2 महीने बाद मुरारी लाल ने आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर कर दिया था, इसके बाद गूटी किला को ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा नियंत्रित किया जाने लगा था।

gooty fort images, gooty fort photos,
gooty fort images, gooty fort photos

अब हम Anantapur के thimmamma marrimanu history, thimmamma marrimanu images, thimmamma marrimanu map के बारे में जानेंगे। यह पर्यटक स्थल बहुत ही ज्यादा मशहूर एवं रोचक तथ्यों से भरपूर है। तो चलिए जानते हैं अनावरण के इस tourist place के बारे में।

Thimmamma marrimanu यह पर्यटन स्थल आंध्र प्रदेश के Anantapur जिला से लगभग 100 किलोमीटर दूर पर स्थित है thimmamma यह स्थान बरगद पेड़ के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध माना जाता है। जिसे स्थानीय भाषा में लोग इस विशालकाय वृक्ष पर देवि का वास मानते हैं। marrimanu का यह वृक्ष लगभग 5 एकड़ में फैली हुई है, इस वृक्ष को गिनीज ऑफ द बुक में 1989 में रिकॉर्ड किया गया था, वृक्ष के नीचे तिमम्मा देवी का एक छोटा सा मंदिर भी बना हुआ है। आसपास के गांव के लोगों का मानना है कि अगर कोई श्रद्धालु यहां आकर कुछ श्रद्धा भाव से मांगे तो उनकी मांगे अवश्य पूरी होती है। तो आप लोग भी एक बार इस धार्मिक पर्यटन स्थल आने की कोशिश करें। अगर आपके मन में भी कोई श्रद्धा विश्वास से कुछ मांगना चाहते हैं,तो मांग कर देखें माता की कृपा से आपकी श्रद्धा जरूर पूरी होगी।

अब हम खाने पीने एवं रहने की व्यवस्था के बारे में बात करेंगे। जिसमें की यहां के famous food, restaurants near me, near by hotels के बारे में बात करेंगे। यहां के खानपान बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है और कुछ नया होता है बाहर से आए लोगों के लिए। तो चलिए हम नीचे जानते हैं।

thimmamma marrimanu images, thimmamma marrimanu photos,
thimmamma marrimanu images, thimmamma marrimanu photos

Best No.1 Anantpur Tourist Palaces And Food Tips

दोस्तों अगर आप आंध्र प्रदेश के Anantapur जिले में गुड्डीफोर्ट यहॉं के किसी दार्शनिक या ऐतिहासिक स्थल को देखने आए यहां घूमने के लिए आते हैं। अगर आप Anantapur मे घूम फिर रहे हैं। तो और आपको जोरों की भूख लग जाए तो आप सबसे पहले अपने आसपास के fast food की दुकान है। या होटल जरूर खो जाएंगे और आपके मन में यह सवाल अवश्य आएगा where to find the best food near me या fast food near me ?

  • The pizza place :- Sai Nagar 8th Cross Rd  opposite harijana seva sangam  Anantapur  Andhra Pradesh 515001
  • Garlica restaurant :- 1g-2b Rudrampeta Anantapur Andhra Pradesh pin code  515001
  • AP02 DINE IN :- Service Rd Srinagar Colony Anantapur  Andhra Pradesh  pin code 515002
  • Cafe Chocolicious :- Villa 17 A Alok Villas  Lecturer’s Colony Andhra Pradesh pin code 515001
  • Anantapur Ap :- NH 44 Stalin Nagar  Anantapur  Andhra Pradesh pin code 515001
  • Emporium Family Restaurant :- NH 44  Stalin Nagar  Anantapur  Andhra Pradesh 515001
  • Abhinava family Restaurant :- Ram Nagar Kovur Nagar  Anantapur  P.  pin code- 515004
  • Vicky’s Food court :- Ram Nagar Kovur Nagar  Anantapur  Andhra Pradesh 515004

anantapur famous food

  • चिकन करी :- इसे गरमा गरम मसाले में चिकन को डालकर पूरी तरह से पकाते हैं। पकने के बाद इसके ग्रेवी को गाढ़ा रखकर उसके ऊपर हरी धनिया की पत्ती को अच्छे से चेक कर इसे पके हुए चावल अथवा रोटी के साथ परोसा जाता है। और आनंद लेकर यहां के लोग इस व्यंजन को खाते हैं।
  • पनामा कुट्टू कूरा :- दोस्तों यह व्यंजन सुनने में बहुत ही अजीब लगता है। परंतु इसे सब्जी वाली कटहल से बनाया जाता है। और इसे चावल अथवा रोटी के साथ बहुत ही चाह से लोग यहां खाते हैं।
  • गुट्टी वंकाया कुरा :- इस रेसिपी को विदेशी मसालों में बैगन को मिलाकर बनाया जाता है। और इसकी ग्रेवी को गाढ़ी रखा जाता है। उसके बाद इसे चावल या रोटी के साथ यहां के लोग स्वाद ले कर खाते हैं।
  • क्रिस्पी भिंडी आंध्रा स्टाइल :- दोस्तों रेसिपी का नाम बहुत ही लंबा है। लेकिन आप जब कभी भी आंध्र प्रदेश घूमने के लिए आते हैं। तो यहां की फेमस फूड के लिस्ट में आने वाला या क्रिस्पी भिंडी अवश्य रखें इसका स्वाद अविश्वसनीय होता है।
  • शिकमपुरी कबाब :- यह कबाब Anantapur में बनाया जाने वाला मशहूर कबाब है। जो कि आपको यहां सड़क के किनारों पर लगे दुकानों में भी मिल जाएंगे यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। इसमें मटन, दही, food colour और ढेर सारे गरम मसाले डाले जाते हैं। यदि आप आंध्र प्रदेश में हैं। तो यहां का शिकमपुरी खाना ना भूले
  • पुनुगुलु :- यह नाम सुनने में बहुत ही ज्यादा अजीब है। परंतु इस रेसिपी को इडली बनाने वाले गोल से बनाया जाता है। इसमें बाजार प्याज दही हरा धनिया भी डाला जाता है। और इसे नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। यह रेसिपी आपको आंध्र प्रदेश के सड़क के किनारे लगने वाले दुकानों पर भी आसानी से मिल सकते हैं।
anatpur food background
anatpur food background

खाद्य पदार्थ को आप best food to eat at night के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। यह खाने की चीज अनंनतपुर के फेमस फुड हुए अब आइए जानते हैं। यहां के navratri special food के बारे में इसका प्रयोग यहां के लोग नवरात्रि के दौरान करते हैं।

  • Vrat Ke Chawal Ka Pulav        ( व्रत के चावल का पुलाव)
  • Shakarkandi Chaat ( शकरकंदी चाट)
  • sama chawal khichdi ( समा चावल खिचड़ी)
  • kuttu ka khichdi ( कुट्टू का खिचड़ी)
  • Sabudana Thalipeeth (साबूदाना थालीपीठ)
  • Rajgira Roti (राजगिरा रोटी)
  • Rajgira Roti (कुट्टू का पराठा)

अंतर्राष्टरिय world food day 16 अक्टुबर को मनाया जाता है।

veg food near me

  • Petals Veg Restaurant :- Raju Road Kamalanagar Anantapur A.P. pin code 515001
  • New Janatha Hotel :- 15 Subash Rode Adimurthy Nagar Gulzarpet Anantapur A.P. pin code 515001
  • SAGAR RESTAURANT :- NH 44  Anantapur  P. pin code- 515002
  • Abhinava family Restaurant :- Ram Nagar Kovur Nagar  Anantapur  P. pin code- 515004
  • Vicky’s Food court :- Azad Nagar Kovur Nagar  Anantapur  Andhra Pradesh 515004
  • Cafe Chocolicious :- Villa 17 A  Alok Villas  Lecturer’s Colony  Andhra Pradesh 515001
  • Hotel Shanmugha Vilas :- Anantapur Tadipatri Highwy  Old Town  Anantapur  P. pin code-515005

protective food इसमें वैसे खाद्य पदार्थ आते हैं। जिसे खाने से मानव शरीर को स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार का पानी नहीं पहुंचता है। जो मानव के शरीर में वृद्धि करने में मदद करता है। जैसे मांस, मछली, अंडा, दूध, दही, मक्खन, ताजा फल, सब्जी इत्यादि

anantpur food png,
anantpur food png,

food safety officer का काम इनके आसपास के दुकानों में बिकने वाले खाद्य सामग्री को जांच करना होता है। यह अपने आसपास के दुकानों मैं बिकने वाले खाद्य सामग्री की जांच कर उसे आम नागरिकों तक food supply करने का आदेश देती है। जिस दुकानदार के दुकानों में वैसे खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं। जिसे खाने से मानव शरीर को किसी भी प्रकार का हानि पहुंचे उस दुकानदार को चेतावनी दिया जाता है। और फिर उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही किया जाता है।

food on train यहां के ट्रेनों में ताजे खाने जैसे मांस, मछली, हरी, सब्जियां, चावल, रोटी, पुरी इत्यादि मिलते हैं। और बच्चों के लिए गर्म दूध का भी व्यवस्था रहता है। इस खाद्य पदार्थ को रेलवे फूड सेफ्टी ऑफिसर जांच कर उसे आम यात्रियों तक पहुंचाने का आदेश देते हैं।

non veg food near me

  • New Janatha Hotel :- 15 Subash Rode Adimurthy Nagar Gulzarpet Anantapur A.P. pin code 515001
  • Pavans Paradise Veg & Non Veg Restaurant :- 12/2/178  8th Cross Rd  Ashok Nagar  Anantapur  Andhra Pradesh pin code- 515001
  • SS Palace :- Arts College VRO Bhavan  Road  near Clock Tower  Anantapur  P. pin code-  515001
  • Biryani Zone :- D.No:15 122  Subhash Rd  Kamalanagar  Anantapur  P. pin code- 515001
  • Emerald Ruby NON VEG :- beside DEO Office Kamalanagar  Anantapur  P. pin code- 515001
  • Masineni Bar & Restaurant :- Door No. 15/184 Habeeb Complex  Raju Road  Kamalanagar Anantapur Andhra Pradesh pin code  515001

protein rich food veg in india

  • 100 ग्राम सोयाबीन में 52 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
  • 100 ग्राम पनीर में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
  • 100 बाजरे में 11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
  • 100 ग्राम मूंगफली के मक्खन में 25 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
  • 100 ग्राम घरेलू पनीर में 24 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
  • 100 ग्राम अखरोट में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
  • 100 ग्राम काजू में 21 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
  • 100 ग्राम हरी मूंग में 24 ग्राम प्रोटीन मिलता है।
  • 100 ग्राम राजमा में 23 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
  • 100 ग्राम चने के दाल में 17 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
  • 100 ग्राम उरद दाल में 24 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

non veg food list or non veg food items

  • Fish Molee                                            (मछली मोली)
  • Aila Curry                                              (ऐला करी)
  • Kheema with Coconut Curry        (नारियल करी के साथ खीमा)
  • Kerala Chicken Roast                      (केरल चिकन रोस्ट)
  • Payyoli Chicken Fry                        ( पय्योली चिकन फ्राई)
  • Squid Fry                                             (स्क्विड फ्राई)
  • Naadan Crab Masala                       (नादान केकड़ा मसाला)
  • Beef Dry Fry                                      (बीफ ड्राई फ्राई )
  • Chicken Salna                                    ( चिकन सालना)
non veg food images hd,
non veg food images hd,

निष्‍कर्ष :-

आज के इस पोस्‍ट में Anantapur जिले में आने वाले कुछ पर्यटन स्थल के बारे में  और। Anantapur pin code, anantpur weather, Anantapur to Bangalore, Hyderabad to to Anantapur, penukonda fort, gooty fort, ravadurg gooty fort, thimmamma marrimanu के बारे में यह सभी पर्यटन स्थल बहुत ही ज्यादा रोचक और दिलचस्प लगेगा आप लोगों को। क्योंकि इस पर्यटन स्थल के बारे में इतिहास और इनके कुछ रोचक तथ्य के बारे में भी हम जानें और साथ ही यहां आने पर खाने के लिए सबसे ज्यादा फेमस फूड कौन सा है इसके बारे में भी हम जानें।

Best No.1 Annavaram Tourist Palaces And Food Tips

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!