Tourist Palace

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts In Hyderabad

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts Of Hyderabad 

आज इस पोस्ट में हम हैदराबाद के दूसरे पर्यटन स्थल के बारे में जानेंगे जो कि बहुत ही ज्यादा अपने आप में बहुत ही ज्यादा दिलचस्प और मनोरंजक जैसा प्रकट होता है। हैदराबाद के कुछ  Tourist Palace के बारे में हमने आप लोगों को पिछले पोस्टों में बताया था, और वहां के कुछ फेमस फूड के बारे में भी बताया था। आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को हैदराबाद के Birla Mandir, Birla Mandir in Hyderabad, chowmahalla palace, Lumbini park, qutub Shahi maqbara, Birla taramandal, Nehru zoo park, Salar Jung museum, purani haveli जैसे जगह के बारे में जानेंगे इनके इतिहास इनके खुलने और बंद होने का समय कितना मनोरंजक है कैसा दिखता है। यह सभी पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी देंगें जो कि बहुत ही ज्यादा रोचक होगा तो आप लोग बने रहे इस पोस्ट के साथ और मजे लेते रहें इन रोचक जगहों का। आप लोग जब कभी भी आंध्र प्रदेश आए तो, एक बार हैदराबाद के यह सब पर्यटन स्थल को एक बार जरुर विजिट करें, यह सभी पर्यटन स्थल अपने आप में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और मनोरंजक महसूस कराता है।

birla mandir (बिरला मंदिर)|Tourist Palace

birla mandir hyderabad के आदर्श कॉलोनी नवाथ पहाड़ हुसैन सागर के पास स्थित है। यह मंदिर भारत का एक लोकप्रिय मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण कार्य सन 1966 में प्रारंभ हुआ और यह मंदिर 1976 में पूर्ण तरीके से बनकर तैयार हो गया यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है। इस मंदिर को बनाने में लगभग 2000 टन सफेद राजस्थानी संगमरमर का प्रयोग किया गया यह मंदिर हुसैन सागर झील के पास स्थित है। मंदिर के चारों ओर के रंगीन फूल और हरे-भरे घास के मैदान इस मंदिर की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं। यह बहुत ही ज्यादा आकर्षक है। यहां हिंदू धर्म के विभिन्न देवताओं की पूजा की जाती है। birla mandir hyderabad timings इस मंदिर मे सुबह के 7:00 बजे से दोपहर 11:00 बजे तक और शाम 3:00 बजे से रात्री 9:00 बजे तक यही है। birla mandir timings और यहॉं आप सप्‍ताह के सभी दिन घुम फिर सकते है।

birla mandir
Tourist Palace

chowmahalla palace (चौमहल पैलेस)|Tourist Palace

chowmahalla palace hyderabad telangana में स्थित है। यह भारत का सबसे खूबसूरत पैलेस में से एक है। इस पैलेस का निर्माण कार्य सन 1857 ईसवी से 1895 ईसवी के बीच संपूर्ण हुआ यह पैलेस लगभग 45 एकड़ के क्षेत्र  में फैला हुआ है। यह पैलेस दो भागों में बटा हुआ है। पहला भाग उत्‍तरी आंगन और दूसरा भाग दक्षिणी आंगन आज के समय में यह पैलेस निजाम के पोते विक्रम जाह की संपत्ति है। दक्षिणी आंगन महल का सबसे पुराना हिस्सा है। इस आंगन में चार महल है। और उत्‍तरी आंगन मैं बरा इमाम है। जिसमें कैमरून का एक प्रसिद्ध लंबा गलियारा है। chowmahalla palace Hyderabad Pincode 500029

Tourist Palace chowmahalla palace timings

  • सोमवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • मंगलवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • बुधवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • गुरुवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • शुक्रवार के दिन यह बंद रहता है।
  • शनिवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • रविवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts Of Hyderabad 

यहॉं घूमने के लिए भारतीयों को ₹50 प्रति व्यक्ति और 12 वर्ष से कम आयु वाले भारतीय बच्चों को ₹10 प्रति बच्चे से और विदेशी पर्यटक के लिए ₹200 प्रति व्यक्ति के दर से टिकट चार्ज लगता है। इसके अलावा अगर आप स्टील कैमरा लेकर के अंदर जाते हैं। तो उसके लिए आपको ₹50 और वीडियो कैमरा के लिए आपको ₹100 का टिकट चार्ज अलग से लगेगा charminar to chowmahalla palace से लगभग 1.45 किलोमिटर है। chowmahalla palace events 1750 मे किया गया था। यहॉं chowmahalla palace dinner का भी सुविधा है। यहॉं आप अपने पुरे परिवार के साथ डिनर कर सकतें हैं।

chowmahalla palace
chowmahalla palace |Tourist Palace

lumbini park (लुंबिनी पार्क)|Tourist Palace

lumbini park Hyderabad के हुसैन सागर झील के निकट बनाया गया है। यह पार्क लगभग 7.5 एकड़ में फैली हुई है। इस पार्क का निर्माण 1994 में किया गया था। इस पार्क में वोटिंग की सुविधा ऑडिटोरियम गार्डन और म्यूजिकल फाउंटेन है। इस पार्क में आप अपने परिवार और अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मना सकते हैं। यहां के स्थानीय लोग इस पार्क में अक्सर पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। hyderabad lumbini park में 2007 में आतंकवादी हमला भी हुआ था। जिसमें लगभग 44 लोग की मृत्यु हो गई थी और 60 लोग घायल हुए थे lumbini park boating timings मात्र 30 मिनट का दिया जाता है। लुंबिनी पार्क हैदराबाद की एंट्री फीस ₹ 20 प्रति व्यक्ति है। lumbini park timings आप इस बात में सप्ताह के किसी भी दिन सुबह के 9:00 बजे से रात्रि के 9:00 बजे तक घूम फिर सकते हैं।

lumbini park
lumbini park(Tourist Palace)

qutub shahi tombs (कुतुब शाही मकबरा)|Tourist Palace

यह मकबरा हैदराबाद के गोलकुंडा से 1 किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित है। यह मकबारा आंध्र प्रदेश के पर्यटन स्थलों में से एक है। यह गुंबददार मकबरा जो ग्रेनाइट के 21 संरचनाओं का एक परिचय इस मकवारे में ऐसा कहा जाता है। कि 7 कुतुब शाही शासक को दफन किया गया है। जिसमें quli qutub shahi tombs बाकी सभी मकबारों से अच्छा है। यहां से गोलकुंडा किले को अच्छे से देखा जा सकता है। इस मतवाले के आसपास के बगीचे यहां आने वाले पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts Of Hyderabad 

birla planetarium (बिरला तारामंडल)|Tourist Palace

बिरला तारामंडल देश का सबसे पहला तारामंडल है। birla planetarium hyderabad में स्थित है। इस तारामंडल का उद्घाटन स्वर्गीय एनटी रामा राव ने 1950 ईस्वी में क्या था। अगर आप अपने बच्चे और पूरे परिवार के साथ इस तारा मंडल को देखने के लिए आते हैं। तो यहां सौर्य मंडल और ब्रह्मांड से जुड़ी कई सारी रोचक बात भी जानेंगे जो कि कभी ना भूलने योग्य अनुभव कराता है। यहां आधुनिक तकनीकी के द्वारा मंत्रमुग्द कर ब्रह्मांड की यात्रा करवाई जाती है।

Tourist Palace birla planetarium timing

birla planetarium hyderabad timings सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को सुबह 11:30 बजे से शाम 7:30 बजे तक खुली रहती है। और birla planetarium show time रविवार को 10:30 से 8:30 बजे तक खुली रहती है। यहां कई भाषाओं में दिखाया जाता है। यहॉं पर्यटको से 100 रूपये और छात्रों से 40 रूपये टिकट चार्ज किया जाता है।

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts Of Hyderabad 

nehru zoo park (नेहरू चिड़ियाघर पार्क)|Tourist Palace

hyderabad nehru zoo park पार्क तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित है। इस पार्क की स्थापना 26 अक्टूबर 1959 में किया गया था। यह पार्क लगभग 80 एकड़ में फैला हुआ है। इसका उद्घाटन पंडित जवाहरलाल नेहरु के द्वारा 6 अक्टूबर 1963 में किया गया था। यह पार्क हैदराबाद और सिकंदराबाद का एक लोकप्रिय स्थान है। इस पार्क में लगभग 250 से भी ज्यादा प्रजाति के जीव पाए जाते हैं। इस पार्क में सफेद शेर, पैंथर, भारतीय राइनो, एशियाई शेर, गौर, क्रोकोडाइल जैसे प्राणी भी देखने को नजर आते हैं। यह पार्क पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस पार्क में बच्चों को घूमने के लिए ट्रेन की सुविधा भी दी गई है। nehru zoo park timings in Hyderabad सप्‍ताह के 6 दिन ही खुली रहती है। और यह पार्क सोमवार के दिन बंद रहता है। इस पार्क में सुबह 8:30 बजे से संध्या 5:00 तक पर्यटक घूमते हैं। यहॉं nehru zoo park hyderabad timings के अनुसार 7 से 7.30 घंटे ही दिया जाता है।

nehru zoo park
nehru zoo park

salar jung museum (सालार जंग संग्रहालय)|Tourist Palace

सालारजंग संग्रहालय तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद में स्थित है। यह मुसी नदी के तट पर दारुलशिफा में स्थित एक कला संग्रहालय है। यह संग्रहालय हैदराबाद के पुराने चारमीनार और मक्का मस्जिद के करीब है। यह संग्रहालय भारत के तीन संग्रहालयों में से एक है। इस संग्रहालय की स्थापना आज से लगभग 70 वर्ष पहले 16 दिसंबर 1551 ई० में किया गया था। यह संग्राहलय काफी बडा है। जिसे देखने में घंटों लग जातें हैं।

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts Of Hyderabad 

salar jung museum entry fees इस संग्रहालय के अंदर जाने के लिए आपको टिकट लेना पड़ता है। जिसके लिए 18 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए ₹20 और 18 से कम के लोगों के लिए ₹10 का टिकट चार्ज किया जाता है। 5 वर्ष से कम के बच्चों को टिकट लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती यहां आने वाले विदेशी पर्यटक से 150  रुपए टिकट चार्ज लिया जाता है।

Tourist Palace salar jung museum timings

  • सोमवार को सुबह 10:00 बजे से संध्या 5:00 तक
  • मंगलवार को सुबह 10:00 बजे संध्या 5:00 तक
  • बुधवार को सुबह 10:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक
  • गुरुवार को सुबह 10:00 बजे से संध्या 5:00 तक
  • शुक्रवार के दिन यह बंद रहता है।
  • शनिवार को सुबह 10:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक
  • रविवार को सुबह 10:00 बजे से 5:15 बजे तक खुला रहता है।

salar jung museum to chowmahalla palace लगभग 2.32 किलोमिटर है।

यहॉं लगी salar jung museum clock  इंगलैण्‍ड मे बनाया गया था। और 19वीं सदी के अंत में कोलकाता में एसेमॉल की गई थी इसे यीशुफ अली खान ने कुक और कैलवे कंपनी से प्राप्त किए थे इस घड़ी में लगभग 350 से भी अधिक कलपुर्जे हैं।

purani haveli (पुरानी हवेली)|Tourist Palace

purani haveli Hyderabad के तेलंगाना राज्य में स्थित है। निजाम का अधिकारिक निवासी का स्थान था। पुरानी हवेली को के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण अली खान बहादुर असफल जहां ने अपने बेटे सिकंदर के लिए किया था। इस हवेली को बनाने का कार्य 1803 में शुरू किया गया और यह हवेली 1829 ईस्वी में बनकर तैयार हो गया

purani haveli
purani haveli

tank bund (टैंक बांध)|Tourist Palace

tank bund hyderabad  और सिकंदराबाद को एक दूसरे से जोड़ता है। tank bund हैदराबाद की खूबसूरत जगह में से एक है। tank bund road हुसैन सागर झील को पूरब दिशा में बांधता है। यहां आस-पास क्या स्थानीय लोग टहलने के लिए आते हैं। इसके बगल में लुंबिनी पार्क स्थित है। जोकि फोटोग्राफी के लिए बहुत ही खास जगह है। tank bund pincode 500080

Tourist Palace expotel hotel lower tank bund

  • Junior Suite Room
  • Executive Suite Room
  • Deluxe Room
  • Superior Room
  • Room Assigned on Arrival
  • Double or Twin STANDARD

पिछले पोस्ट में हमने आप लोगों को हैदराबाद के कुछ घूमने वाले जगह और कुछ फेमस फूड के बारे में बताया था आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को कुछ और नया फेमस फूड के बारे में बताएंगे और यही जानेंगे कि हैदराबाद में कितनी अच्छी क्वालिटी की फूड मिलती है जो कि हमारे शरीर को बहुत ही कम मात्रा में नुकसान कर सके या हो सके तो नुकसान करेही ना। तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से फोड़ हैं जो अच्छी क्वालिटी की मिलती है और यहां के बहुत ही ज्यादा फेमस माने जाते हैं।

Top 10 Tourist Palace Amazing Facts Of Hyderabad 

  1. शिकमपुरी कबाब :- हैदराबाद के रॉयल के बाद सीधे इन कबाब को दही, हरी मिर्च, प्याज और धनिया के साथ परोसा जाता है।
  2. डबल का मीठा :- यह एक प्रकार का मिठई है जिसे केसर वाले दूध में डूबा हुआ ब्रेड को अच्छे से पका कर डबल का मीठा जैसा मिठाई बनाया जाता है। जो कि बिना किसी झंझट के कम समय में बन जाता है और एक ही समय पर कुरकुरे और मुलायम के साथ बेहद ही खाने में स्वादिष्ट लगता है।
  3. हैदराबादी फिरनी :- यह एक भारतीय मिठाई है जो कि दिल को छू लेती है यह खाने में स्वादिष्ट तो है ही और इसे नीले रंग के food color  से आसानी से बनाया जा सकता है
  4. बगाड़ा अंडा मसाला :- इस रेसिपी को उबले हुए चावल यह जीरा चावल के साथ खाने में यह बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगता है जिसका स्वाद अविश्वसनीय लगती है

आप इस व्यंजन का उपयोग best food to eat at night के रूप में भी कर सकते हैं। दोस्तों आप इन व्यंजन को travel food services से भी मंगवा सकते हैं। यह सब तो रहा आपको आम दिनों में खाने वाले कुछ veg food and non veg food items तो आइए चलते हैं। अब हैदराबाद के navratri special food के तरफ देखते हैं इन फूड के लिस्ट में किस प्रकार के व्यंजन आते हैं।

  1. साबूदाना खिचड़ी :- यह रेसिपी कार्बोहाइड्रेट से भरा रहता है जो आपके उपवास के समय आपको ऊर्जा का बढ़ावा देता है।
  2. कुट्टू का डोसा :- अगर आपको डोसा बहुत पसंद है और नवरात्रि के समय आपको डोसा खाने का इच्छा हो गया तो आप कुट्टू का आटा यह एक प्रकार का food grains आटा होता है। और इससे डोसा बनाकर इसे नारियल की चटनी के साथ ग्रहण कर सकतें हैं।
  3. कम वसा वाले मखाना खीर :- यह खीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। और इससे वजन बढ़ने का भी डर कम रहता है। और यह रेसिपी आपके व्रत को और भी खास बना देता है।
  4. Banana walnut lassi :- इस लस्सी को दही,  केला, अखरोट और शहद से बनाया जाता है। जिसे पीने के बाद आप दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और यह लस्सी पीने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है। आप इन व्यंजन का उपयोग best food to eat at night के रूप में भी कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को हैदराबाद के कुछ Tourist Palace और कुछ फेमस फूड के बारे में बताया था जो कि बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग लगा होगा। अगर आप और भी इसी तरह से इंटरेस्टिंग आर्टिकल के बारे में जानना चाहे तो आप मेरे पिछले पोस्ट एवं आगे की पोस्ट को जरूर विजिट करें। और किसी भी तरह की नए रोचक पर्यटन स्थल एवं फूड की जानकारी चाहिए तो आप मेरे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें ताकि इस पोस्ट में उसे सम्मिलित किया जा सके। और वह जानकारी आप तक आसानी से पहुंच सकें इसके लिए आप मेरे पोस्ट को पढ़ते रहें।

Top 13 Tourism Palace In Hyderabad And Amazing Facts

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!